यौन शक्ति बढ़ाने के आयुर्वेदिक उपाय | Youn shakti badhane ke upay

यौन कमजोरी कैसे दूर करें (Home Remedies for increase sexual power in hindi)

आज के समय शारीरिक कमजोरी एक मुख्य समस्या बनती जा रही है। क्योंकि आजकल ज्यादा फ़ास्ट फूड व जंकफूड का सेवन करने और पौष्टिक तत्वों की कमी, व्यायाम, शारिरिक एक्टिविटी आदि गतिविधियां न करने के कारण youn shakti ki kamjori जैसी समस्याएं बहुत होने लगी है। इसलिए हर कोई Youn shakti badhane ke upay के बारे में जानने को उत्सुक रहता है। इसलिए इस लेख में जानते हैं यौन शक्ति कैसे बढ़ाएं (Increase sexual power) या यौन शक्ति बढ़ाने के घरेलू उपाय  youn shakti badhane ke upay

यौन शक्ति क्या है (Youn shakti kya hai)

शारीरिक कमजोरी, यौन दुर्बलता, नपुंसकता, स्वप्नदोष,  धातु दोष आदि ऐसी समस्या है जो वैवाहिक जीवन को बहुत अधिक प्रभावित करती है। अनियंत्रित खानपान, शरीर में पोषक तत्वों की कमी और गलत आदतों के कारण पुरुषों में कमजोरी की समस्या होने लगती है। जो आगे चलकर परिवार के टूटने का कारण बनती है। इसलिए कुछ ऐसे घरेलू खाद्य पदार्थो के बारे में जानते है जिनका नियमित उपयोग करने से यौन शक्ति को बढ़ाया (Increase sexual power) जा सकता है।

आइए जानते हैं आयुर्वेद के कुछ घरेलू उपायों (Youn shakti badhane ke upay) के बारे में जिनको आजमा कर इन समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है। यह पढ़ें ~ शरीर को हष्ट पुष्ट कैसे बनाए 

यौन शक्ति में कमी के कारण (Due to lack of sexual power in hindi)

  • अत्यधिक तनाव, नींद में कमी, चिंता, गलत संगत आदि समस्याओं के कारण यौन शक्ति में कमी हो जाती है।
  • अनियंत्रित आहार, धूम्रपान, अल्कोहल का अधिक सेवन, व्यायाम न करना, पोष्टिक आहार न करना आदि कारणों से यौन स्वास्थ्य पर प्रभाव पड़ता है। और शारीरिक कमजोरी उत्पन्न होने लगती है।
  • कुछ बीमारियां भी यौन दुर्बलता का कारण बनती है। जैसे कि डायबिटीज, यूरिन इन्फेक्शन, हाई बीपी, प्रोस्टेट बढ़ना आदि इसके अलावा अत्यधिक मोटापा भी योग शक्ति में कमी का कारण होता है।

यौन शक्ति बढ़ाने के घरेलू नुस्खे (Youn shakti badhane ke upay)

तुलसी का सेवन

यौन शक्ति बढ़ाने के लिए तुलसी के बीज और सफेद मुसली लेकर दोनों का चूर्ण बनाकर मिश्री मिलाकर कांच की शीशी में भरकर रख लें। इस मिश्रण की आधा चम्मच की मात्रा नियमित सुबह-शाम दूध के साथ सेवन करने से यौन दुर्बलता दूर होती है। और शारीरिक कमजोरी दूर होने लगती है। यह पढ़ें ~ शारीरिक कमजोरी दूर करने के उपाय

इलायची का सेवन

शारीरिक दुर्बलता दूर करने के लिए इलायची दाना का चूर्ण 50 ग्राम, जावित्री चूर्ण 25 ग्राम और मिश्री 50 ग्राम इन तीनों का चूर्ण बनाकर रख लें। सुबह के समय इस मिश्रण की आधा चम्मच की मात्रा को मक्खन के साथ मिलाकर सेवन करना चाहिए। इसके नियमित सेवन से वीर्य बढ़ता है। और यौन संबंधी समस्याएं खत्म हो जाती है। तथा वैवाहिक जीवन आनंदमयी हो जाता है।

कौंच बीज का सेवन

कमजोरी दूर करने के लिए सौ ग्राम कौंच के बीज, 100 ग्राम ताल मखाना और 100 ग्राम मिश्री तीनों को कूटकर कपड़छान करके बारीक चूर्ण बना लेवें। इस मिश्रण का एक चम्मच की मात्रा में दूध के साथ सुबह-शाम नियमित सेवन करना लाभदायक होता है। यह वीर्य बढ़ाता है और कामेच्छा उत्पन्न करता है। इसलिए यह Youn shakti badhane ke upay में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है

छुहारे का सेवन

छुहारे का सेवन पुरुषों के लिए बहुत लाभदायक होता है। यौन दुर्बलता में छुहारा की गुठली निकाल कर इसको कूट लें। छुहारा के 100 ग्राम चूर्ण में 100 ग्राम बादाम, 100 ग्राम काजू ,100 ग्राम पिस्ता,  100 ग्राम मिश्री, 50 ग्राम खसखस (पोस्तदाना) मिलाकर चूर्ण बनाकर रख लें। रात को सोते समय इस मिश्रण का एक से दो चम्मच दूध में उबालकर सेवन करने से यौन इच्छा बढ़ती है।

अश्वगंधा का सेवन

आयुर्वेद के अनुसार अश्वगंधा एक रसायन है। इसलिए यह पुरुषों के शरीर में सभी धातुओं और पोषक की वृद्धि करने में सहायक होता है। इसके सेवन से शुक्र धातु की वृद्धि शरीर में काफी मात्रा में होती है जो यौन शक्ति बढ़ाने में उपयोगी धातु होती है।

इसलिए इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए अश्वगंधा का नियमित सेवन शरीर की ऊर्जा के साथ साथ सेक्स और वीर्य वर्धक भी होता है। इसके लिए एक चम्मच अश्वगंधा चूर्ण के साथ मिश्री या शहद मिलाकर इसका दूध के साथ नियमित सेवन करने से लाभ मिलता है। जानें अश्वगंधा का सेवन करने के फायदे

सफेद मूसली का सेवन

यह सेक्स पावर बढ़ाने Youn shakti badhane ke upay में बहुत ही प्रचलित औषधि होती है। इसका उपयोग आयुर्वेद, यूनानी और होम्योपैथी चिकित्सा पद्धति में बहुत पहले से होता आ रहा है। इसके सेवन से यौन दुर्बलता, शीघ्रपतन, नपुसंकता, धातु रोग, निल शुक्राणु जैसी तमाम बीमारियों के इलाज में प्रमुखता से इसका इस्तेमाल किया जाता है।

इसके लिए इसकी जड़ का चूर्ण बनाकर खाना खाने के बाद आधा चम्मच की मात्रा में गुनगुने दूध के साथ नियमित सेवन करने से लाभ मिलता है। यह पढ़ें ~ धातु रोग का रामबाण इलाज

दालचीनी का सेवन

दालचीनी का चूर्ण बनाकर इसकी 2 ग्राम की मात्रा एक गिलास गुनगुने दूध में मिलाकर रात को सोते समय नियमित सेवन करने से यौन स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद मिलती है। और शारीरिक कमजोरी दूर होने लगती है।

यौन शक्ति बढ़ाने के आयुर्वेदिक उपाय (Ayurvedic remedies to increase sexual power in hindi)

  • 100 ग्राम अश्वगंधा, 100 ग्राम शतावर, 100 ग्राम सफेद मूसली, 100 ग्राम कौंच के बीज इन सबका पाउडर बनाकर रख ले। इसका एक-एक चम्मच सुबह-शाम नियमित दूध के साथ सेवन करने से शारीरिक कमजोरी दूर होती है। व यौन शक्ति बढ़ती है।
  • तुलसी के बीज 100 ग्राम में 400 ग्राम मिश्री मिलाकर पाउडर बनाकर रख ले। आधा-आधा चम्मच इस पाउडर का गुनगुने दूध के साथ सुबह-शाम नियमित सेवन करने से शरीर बलशाली व मजबूत बनता है और मर्दाना ताकत भी बढ़ती है।
  • यौन शक्ति बढ़ाने के लिए 100 ग्राम इंद्र जौ, 200 ग्राम अश्वगंधा और 100 ग्राम मिश्री तीनों का पाउडर बनाकर एक एक चम्मच सुबह-शाम दूध के साथ नियमित सेवन करने से लाभ मिलता है।
  • इलायची यौन स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में काफी मददगार होती है। इसलिए इलायची का पाउडर बनाकर रख लें और एक गिलास गर्म दूध में 1 ग्राम दालचीनी, इलायची पाउडर और एक से दो चम्मच देसी घी मिलाकर नियमित रात को सोने से पहले पीने से सेक्स संबंधी समस्याओं में लाभ मिलता है और वैवाहिक जीवन सुखमय होता है।
  • आयुर्वेद में शिलाजीत को सेक्स और वीर्य वर्धक औषधि माना जाता है। इसलिए रात को सोने से पहले गुनगुने दूध में थोड़ी सी मात्रा में शिलाजीत मिलाकर नियमित सेवन करने से यौन स्वास्थ्य में लाभ मिलता है और बल और वीर्य की वृद्धि होती है।

FAQ : यौन स्वास्थ्य को लेकर पूछे जाने वाले सवाल जवाब

Q 1. यौन शक्ति क्या है और इसके  कमजोर होने से क्या होता है ?

Ans  यौनशक्ति संभोग कार्य को बेहतर बनाने का कार्य होती है। संभोग क्रिया करने के लिए यौन उत्तेजना और कामेच्छा का होना बहुत आवश्यक होता है। शादीशुदा जोड़ों के संबंधों में दरार आने में यौन शक्ति कमजोर होना सबसे बड़ा कारण होता है। इसकी लंबे समय तक कमी के कारण व्यक्ति तनाव और चिंता से ग्रस्त रहने लगता है और कभी-कभी तो यह आत्महत्या का कारण भी बनता है।

Q 2. क्या योग और व्यायाम से योन शक्ति बढ़ती है ?

Ans  किसी बीमारी या खराब जीवनशैली के कारण से यदि यौन स्वास्थ्य में किसी प्रकार की समस्या है तो योग व व्यायाम के माध्यम से इस समस्या से पूर्णतया छुटकारा पाया जा सकता है। इसके लिए किसी योग विशेषज्ञ से परामर्श लेना आवश्यक होता है।

Q 3. क्या बाजार में मिलने वाली सभी दवाई यौनशक्ति बढ़ाने में कारगर होती है ?

Ans  बाजार में तमाम तरह की कामेच्छा बढ़ाने वाली दवाओं के सेवन से पुरुषों में थकान और अन्य शारीरिक समस्याएं देखी जाती है। इसलिए सबसे पहले अपनी जीवनशैली और आहार में परिवर्तन लाएं और उसके बाद किसी आयुर्वेद विशेषज्ञ या किसी चिकित्सक से उपचार करवाना ही उचित होता है।

निष्कर्ष

इस आर्टिकल में हमने जाना यौन शक्ति क्या है इसके कमजोर होने के कारण और लक्षण कौन कौन से है तथा यौन शक्ति को बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए और यौन दुर्बलता दूर करने के घरेलू उपाय (Youn shakti badhane ke upay) क्या है इस लेख के बारे में आपके कोई भी सुझाव या सवाल हो तो आप हमें पूछ सकते है।
यह आर्टिकल आपको कैसा लगा Comment करके जरूर बताएं और पोस्ट को Share भी करें ताकि किसी जरूरत मंद को लाभ पहुंचाने में मदद मिले ।

इस आर्टिकल में दी गई तमाम जानकारियों को सूचनात्मक उद्देश्य से लिखा गया है। अतः किसी भी सुझाव को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श अवश्य कर लेवे।

इन्हे भी पढ़ें =

1 thought on “यौन शक्ति बढ़ाने के आयुर्वेदिक उपाय | Youn shakti badhane ke upay”

Leave a Comment