Weight loss tips | वजन कम करने या मोटापा घटाने के घरेलू उपाय

मोटापा कम करने का रामबाण उपाय (Home remedies for weight loss in hindi)

आजकल मोटापा कम करने (Weight loss tips) या वजन घटाने के लिए अनेक प्रकार के प्रयोग किये जाते हैं। साथ ही weight loss के लिए बाजार में भी विभिन्न प्रकार के उत्पाद बेचे जा रहे हैं। लेकिन अगर आप मोटापे की समस्या से सच में छुटकारा पाना या Weight loss tips चाहते हैं तो आपको अपनी दिनचर्या और खाने पीने की आदतों में बदलाव करना ही होगा। इस लेख के माध्यम से जानेंगे मोटापा क्या है (what is motapa), वजन बढ़ने के कारण, वजन घटाने के लिए क्या करें और वजन घटाने के घरेलू नुस्खे Motapa kaise kam karen व Weight loss guide क्या है weight loss tips in hindi

आज के समय में शरीर में बढ़ा हुआ वजन या मोटापा प्रमुख समस्याओं में से एक है। मुख्य तौर पर शहरों में रहने वाले लोगों में ज्यादातर लोग मोटापे की समस्या (obesity problems) से ग्रसित पाए जाते हैं। शरीर में बढ़े हुए वजन या मोटापे के कारण अनेक रोगों का खतरा सदैव बना रहता है क्योंकि मोटापा अनेक रोगों का कारण माना जाता है।  जब तक हम जीवनशैली में बदलाव नही करेंगे तब तक Motapa की समस्या से पूरी तरह से छुटकारा पाना संभव नहीं है।

Contents

शरीर में जमा फैट को कम करने के लिए जीवनशैली में बदलाव और आयुर्वेदिक घरेलू नुस्खों का नियमित प्रयोग करने से फायदा होता है साथ ही शारीरिक एक्टिविटी, योग, व्यायाम जैसी गतिविधियां करना भी शरीर का वजन नियंत्रित रखने और रोगों से बचने में सहायक होता है। वजन कम करने के घरेलू नुस्खों व तरीकों (Motapa ghatane ka tarika) के बारे में जानने के लिए पढ़ते रहिए।

मोटापा क्या है (Motapa kya hai)

हम रोज के भोजन में जितनी कैलोरी देते हैं जब शरीर उतनी कैलोरी खर्च नहीं कर पाता तो बॉडी में अतिरिक्त कैलोरी फैट के रुप में जमा होने लगती है। इसके कारण शरीर का वजन बढ़ता है। और मोटापे जैसी समस्याएं उत्पन्न होती है।

एक सामान्य और स्वस्थ व्यक्ति का वजन कितना होना चाहिए यह निर्भर करता है बीएमआई (Body mass index) पर और बीएमआई निर्भर करता है व्यक्ति के शरीर के वजन और लंबाई पर

  • अगर किसी भी इंसान का बीएमआई 18 . 5 से कम होता है तो उसे अंडरवेट माना जाता है।
  • जब किसी व्यक्ति का बीएमआई 18 . 5 से 24 . 9 के बीच होता है तो शरीर का वजन सामान्य माना जाता है।
  • इसके विपरीत जब किसी का बीएमआई 25 से  29 . 9 के बीच हो जाता है तो उस व्यक्ति को ओवरवेट माना जाता है।
  • यही बीएमआई जब 30 से अधिक होने लगता है तो वह मोटापा कहलाता है।

मोटापा बढ़ने के कारण (Motapa badhane ke karan)

शरीर में आवश्यकता से अधिक वसा (Fat) बढ़ने का मुख्य कारण अनियंत्रित खानपान और दिनचर्या को माना जाता है। वजन बढ़ने के और भी कारण होते हैं जैसे

  • शारीरिक एक्टिविटीज ना करना
  • अधिक वसायुक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करने के कारण
  • नींद की कमी और तनावग्रस्त रहने के कारण
  • फास्ट फूड, जंक फूड तथा अधिक तैलीय पदार्थों का सेवन करने के कारण
  • हार्मोन असंतुलन के कारण
  • गर्भावस्था के दौरान

जन घटाने के आयुर्वेदिक उपाय (Ayurvedic treatment for weight loss in hindi)

Weight loss tips

मोटापा घटाने में गर्म पानी (Hot water in weight loss tips in hindi)

शरीर में जमा अतिरिक्त फैट को कम करने या शरीर के वजन को नियंत्रित रखने (Weight loss tips) के लिए सुबह गर्म पानी बिना फायदेमंद होता है। क्योंकि गुनगुना या गर्म पानी पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्म सिस्टम (Metabolism system) एक्टिव होता है। सुबह गर्म पानी का सेवन करने से शरीर का मोटापा कम होने के साथ साथ पेट पर जमा अतिरिक्त वसा को कम करने में भी मदद मिलती है।

मोटापा घटाने में त्रिफला चूर्ण (Triphala in weight loss tips in hindi)

त्रिफला चूर्ण का नियमित सेवन करने से शरीर से विषाक्त पदार्थों या तत्वों को बाहर निकालने में मदद मिलती है। साथ ही त्रिफला पाचन तंत्र (Digestion system) को भी मजबूत करने में सहायक होता है। त्रिफला चूर्ण का नियमित सेवन करने से पेट के समस्त रोगों से छुटकारा मिलने के साथ साथ कब्ज की समस्या भी दूर होती है।

इसके लिए एक चम्मच त्रिफला चूर्ण का गुनगुने पानी के साथ नियमित सेवन करना लाभकारी माना जाता है। इसके अलावा त्रिफला का सेवन करने से स्किन संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिलने के साथ-साथ इसके सेवन से बालों संबंधी समस्याओं से भी छुटकारा मिलता हैं और बाल मजबूत होते हैं।

मोटापा घटाने में सेब का सिरका (Apple cider vinegar in weight loss tips in hindi)

मोटापा घटाने (Weight loss) के लिए Apple cider vinegar का प्रयोग सबसे कारगर घरेलू नुस्खों में से एक है। सेब के सिरके का नियमित सेवन शरीर का वजन नियंत्रित रखने के साथ-साथ अनेक रोगों से बचाने में भी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि इसमें पाया जाने वाला पेक्टिन फाइबर (Pectin fiber) लंबे समय तक पेट को भरा हुआ होने का एहसास दिलाता है।

इससे खाने पीने की आदतों को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। साथ ही सिरका लिवर व आंतों की सफाई करने और विषाक्त पदार्थों को निकालने व पेट को घटाने में भी लाभकारी माना जाता है। यह सूजन भी कम करता है। इसलिए नियमित एक गिलास गुनगुने पानी में दो चम्मच apple cider vinegar का सेवन करने से आसानी से मोटापा घटाया (weight loss) जा सकता है।

मोटापा घटाने में आंवला का सेवन (Amla uses in weight loss tips in hindi)

आंवला विटामिन सी का बहुत अच्छा स्रोत होता है। यह एक एंटी ऑक्सीडेंट भी है। आंवला मेटाबॉलिज्म सिस्टम को बढ़ाने के साथ-साथ शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में भी मददगार होता है। इसलिए मोटापा या वजन घटाने के लिए आंवले का सेवन फायदेमंद माना जाता है। आंवला शरीर का इम्यून सिस्टम भी मजबूत करने में सहायक होता है।

आंवला खाने से पेट संबंधी समस्याओं से राहत मिलने के साथ साथ पांचन तंत्र भी मजबूत होता है और यह स्किन व बालों के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है। इसलिए Weight loss के लिए आंवला जूस पीने या आंवला चूर्ण में बराबर मात्रा में मिश्री मिलाकर सुबह खाली पेट एक चम्मच चूर्ण का गुनगुने पानी के साथ सेवन करने से फायदा होता है। यह भी पढ़ें – भूमि आंवला के फायदे और उपयोग क्या है

मोटापा घटाने में एलोवेरा जूस (Aloe vera juice in weight loss tips in hindi)

शरीर के बढ़े हुए वजन को कम करने के लिए एलोवेरा एक फायदेमंद औषधि है। एलोवेरा जूस का नियमित प्रयोग करने से पाचन क्रिया मजबूत होती है तथा बॉडी का मेटाबॉलिज्म सिस्टम भी मजबूत होता है। इन के मजबूत होने से शरीर का वजन घटने (Weight loss) के साथ-साथ एलोवेरा के सेवन से स्किन, पेट तथा बालों संबंधी समस्याओं को दूर करने में भी मदद मिलती है।

मोटापा घटाने के लिए सुबह खाली पेट एलोवेरा का जूस पीने से बॉडी से खराब ट्रांसफैट बाहर निकलकर शरीर का वजन कंट्रोल रहता है।

मोटापा घटाने में नींबू पानी (Lemon water in weight loss tips in hindi)

नींबू में अनेक प्रकार के पोषक तत्व और विटामिन्स पाए जाते हैं जो बहुत सी बीमारियों से राहत दिलाकर शरीर को स्वस्थ और निरोगी रखने में उपयोगी होते है। गुनगुने पानी में नींबू का रस और एक चम्मच शहद मिलाकर नियमित सेवन करना शरीर का वजन घटाने (Lemon for weight loss tips) और अतिरिक्त जमा हुई फैट को कम करने में मददगार होता है।

इसके अलावा दालचीनी पाउडर और काली मिर्च पाउडर को पानी में उबालकर छानकर उस पानी मे नींबू का रस और शहद मिलाकर पीने से भी मोटापा कम होने के साथ साथ शरीर से विषाक्त पदार्थों को भी बाहर निकालने में मदद मिलती है। इसका नियमित सेवन करने से पांचन क्रिया मजबूत होने के साथ कब्ज से भी छुटकारा मिलता है।

मोटापा घटाने में ग्रीन टी (Green tea in weight loss tips in hindi)

यह एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होती है। ग्रीन टी का नियमित सेवन करना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक माना जाता है। सुबह के समय इसका नियमित सेवन करने से पेट साफ रहता है तथा कब्ज की समस्या से छुटकारा मिलता है। और शरीर का वजन नियंत्रित रहता है। दिन में दो से तीन बार रोजाना ग्रीन टी पीने से बॉडी फिट रहने के साथ साथ बढ़ती हुई उम्र के प्रभाव को भी कम करने में मदद मिलती है।

इसके अलावा ग्रीन टी में कैफीन होने के कारण यह पांचन क्रिया को मजबूत करके मोटापा कम करने (Weight loss tips) में फायदेमंद है। यह भी पढ़ें – समय से पहले बुढ़ापा आने से कैसे रोके सकते है

वजन घटाने के लिए क्या करें (How to lose weight fast in hindi)

इस के लिए भोजन से पहले सलाद व फल खाएं, भोजन  के बीच में पानी का प्रयोग नहीं करना चाहिए। अपने नियमित भोजन में फल, हरी सब्जियां, दही, छाछ, छिलके सहित दाल आदि का प्रयोग करें। नियमित पानी में सौंफ को उवालकर छानकर इसको पीने से भूख कम लगती है तथा बार-बार खाने की इच्छा भी कम होती है। जिससे शरीर का वजन नियंत्रित रखने या मोटापा घटाने में मदद मिलती है।

सुबह नाश्ता करना

सुबह नाश्ता नहीं करने के कारण दिन भर लोग कुछ न कुछ खाते रहते हैं जिसके कारण शरीर का वजन तेजी से बढ़ने लगता है इसलिए मॉर्निंग ब्रेकफास्ट करना हेल्थी स्वास्थ्य और वजन नियंत्रित रखने के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है। यह वजन घटाने के घरेलू उपायों (Weight loss tips) में बहुत कारगर उपाय होता है। इससे दिन भर शरीर में ऊर्जा और सक्रियता बनी रहती है। साथ ही रोजाना नाश्ता करने से अनेक बीमारियों के खतरे से भी शरीर बचा रहता है। यह भी पढ़ें – रोज सुबह नाश्ता करने के क्या फायदे है 

फाइबर युक्त भोजन

अपने नियमित भोजन में फाइबर युक्त पदार्थों का अधिक से अधिक सेवन करना चाहिए क्योंकि फाइबर युक्त पदार्थों में फैट की मात्रा कम होने के साथ-साथ इनसे शरीर को पोषक तत्वों की प्राप्ति होती है। इसके लिए अपने रोज के आहार में साबुत या मोटे अनाज, छिलके सहित एपल, दलिया, सलाद, मिलेट, हरी मटर, फलियां, काला चना जैसी चीजों को अवश्य शामिल करना चाहिए। यह सभी खाद्य पदार्थ फाइबर से भरपूर होते है और इनसे Motapa घटाने में मदद मिलती है।

हैल्दी आहार

शरीर का वजन नियंत्रित रखने के साथ-साथ शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हेल्दी फूड का सेवन करना आवश्यक होता है। इसलिए करेले का जूस, मेथी दाना, आंवला चूर्ण, दालचीनी, आंवला जूस, एलोवेरा, ग्रीन टी, ब्लैक टी आदि ऐसे खाद्य पदार्थ होते हैं जो शरीर का वजन कम रखने में सहायक होने के साथ-साथ शरीर में पोषक तत्वों की भी पूर्ति करने में सहायक होते हैं। यह भी पढ़ें – स्वस्थ रहने की अच्छी आदतें क्या है 

वजन घटाने के घरेलू नुस्खे (Fast weight loss tips in hindi)

  • एक गिलास पानी में 3 से 5 ग्राम दालचीनी पाउडर को उबालें जब पानी आधा बचे तो उसे छानकर ठंडा होने पर इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर सुबह-शाम नियमित सेवन करने से वजन घटाने में मदद मिलती है।
  • मोटापे की समस्या से परेशान व्यक्ति को एक चम्मच अदरक के रस में एक चम्मच शहद मिलाकर नियमित पीना चाहिए। इसका सेवन करने के लिए सबसे उचित समय है सुबह खाली पेट और शाम को खाना खाने के एक घंटे बाद।
  • शरीर का वजन कम करने के लिए रोज रात को सोते समय एक या दो इलायची को चबाकर खाने के बाद गुनगुना पानी पीने से मोटापा घटाने (Weight loss) में सहायता मिलती है।
  • एक चम्मच सौंफ के चूर्ण को एक कप पानी में उबालकर ठंडा होने पर छानकर पीने से भूख कम लगती है तथा खाने-पीने की इच्छा नहीं होती और इससे शरीर का वजन नियंत्रित रहता है।
  • शरीर का बढ़ा हुआ वजन कम करने के लिए अजवाइन, जीरा, धनिया तीनों का पाउडर बनाकर एक से दो चम्मच पाउडर को पानी में डालकर इसको छानकर इसमें नींबू का रस डालकर गर्म गर्म पीने से वजन घटाने या Motapa में मदद मिलती है।

Weight loss tips

वजन घटाने के लिए जीवनशैली में बदलाव (Lifestyle change for weight loss in hindi)

मोटापा घटाने या शरीर का वजन नियंत्रित रखने (Weight loss tips) के लिए खानपान और घरेलू नुस्खों के साथ साथ जीवनशैली या दिनचर्या में कुछ सामान्य से बदलाव करना भी आवश्यक होता है।

  • रात का भोजन हल्का व कम कैलोरी वाला और सोने से कम से कम दो घंटे पहले कर लेना चाहिए व भोजन करने के बाद पांच सौ मीटर तेज कदमों से पैदल जरूर चलना चाहिए।
  • हमेशा पौष्टिक व संतुलित आहार का सेवन करना चाहिए तथा नियमित आहार में कम वसा के खाद्य पदार्थों का ही प्रयोग करना चाहिए।
  • मीठे पदार्थ खाने से बचना चाहिए क्योंकि मीठे पदार्थों में वसा की मात्रा अधिक पाई जाती है।
  • ऐसे खाद्य पदार्थ जिनके सेवन से कफ बढ़ता है तथा इनमें कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में पाया जाता है ऐसे पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए।
  • ज्यादा समय तक एक जगह बैठे रहने से भी शरीर का वजन बढ़ता है। इसलिए कोशिश करें की कुछ अंतराल बाद बीच-बीच में थोड़ा थोड़ा टहलने की आदत डालें।
  • नियमित योग, व्यायाम, ध्यान, शारीरिक एक्टिविटी आदि गतिविधियों को करने को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाएं।

वजन घटाने के दौरान सावधानियां (weight loss ke liye savdhaniya)

शरीर का वजन घटाते (Motapa ghatate) समय घरेलू उपाय और खाने पीने की आदतों के साथ साथ कुछ सावधानियां रखना भी जरूरी होता है जैसे

  • मोटापा कम करते समय कभी भी डाइटिंग का प्रयोग नहीं करना चाहिए क्योंकि शरीर को सुचारू रूप से कार्य करने के लिए पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है इसलिए weight loss के लिए कभी भी भोजन बंद नहीं करना चाहिए।
  • वजन कम करते समय अधिक एक्सरसाइज नहीं करनी चाहिए इसके लिए प्रतिदिन 24 घंटे में 30 से 40 मिनट एक्सरसाइज पर्याप्त है।
  • अगर कोई बीमारी ग्रसित हो या किसी प्रकार की दवाओं का प्रयोग करते हो तो उन लोगों को किसी तरह के वजन कम करने के उपाय व डाइट प्लान का फॉलो करने से पहले चिकित्सक से परामर्श अवश्य करना चाहिए।
  • वजन घटाने या मोटापा कम करने के लिए की गई जल्दबाजी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकती है इसलिए मोटापा कम करने के दौरान धैर्य रखना आवश्यक होता है।

मोटापा कैसे कम करें (Motapa kaise kam karen)

  • मोटापे की समस्या से छुटकारा पाने के लिए नियमित सुबह-शाम भोजन करने के बाद 500 मीटर वॉक जरूर करें पैदल अवश्य चले।
  • रात का भोजन हमेशा हल्का, सुपाच्य, आराम से बचने वाला ही करना चाहिए।
  • शाम को सूरज डूबने से पहले पहले भोजन कर लेना चाहिए।
  • सुबह के समय नाश्ता अवश्य करना चाहिए और नाश्ते में ग्रीन जूस, फलियां, पत्तेदार सलाद, नट्स आदि का सेवन करना चाहिए।
  • सप्ताह में कम से कम एक दिन का उपवास अवश्य रखना चाहिए।

FAQ

Q 1. पतले होने के लिए क्या पीना चाहिए?

Ans  शरीर का वजन नियंत्रित रखने या पतले होने के लिए अपनी दिनचर्या में सामान्य से बदलाव करने जरूरी होते हैं। इसके लिए नियमित सुबह गर्म पानी का सेवन करें तथा तथा भोजन करने से पहले फलो व सलाद का सेवन और भोजन के बीच में कभी भी पानी नहीं पीना चाहिए साथ ही ऊपर बताए गए कुछ खाद्य पदार्थों का नियमित सेवन करने से शरीर का वजन नियंत्रित रखने में मदद मिलती है।

Q 2. महिलाओं का वजन कैसे कम करें?

Ans ज्यादातर महिलाओं के अक्सर दिन भर घर में बैठे रहने के कारण मोटापे की समस्या अधिक होती है। इसलिए महिलाओं को वजन को लेकर सजग रहना आवश्यक होता है।

निष्कर्ष – Conclusion

इस आर्टिकल में हमने जाना Weight loss tips guide in hindi मोटापा क्या है, मोटापा बढ़ने के कारण और शरीर का वजन घटाने के घरेलू उपाय (Home remedies for weight loss) तथा वजन घटाने के लिए क्या खाएं तथा Motapa कम करने के लिए दिनचर्या व जीवनशैली में क्या बदलाव किया जाना चाहिए। इस लेख के बारे में आपके कोई भी सुझाव या सवाल हो तो कमेंट में जरूर लिखें।

यह लेख मोटापा घटाने के घरेलू उपाय (Weight loss tips in hindi) आपको कैसा लगा कमेंट में बताएं तथा पोस्ट को अपने परिवार के लोगो व दोस्तों के साथ शेयर अवश्य करें।

-: लेख को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद :-

इन्हें भी पढें –

Leave a Comment