Weight gain food | वजन बढ़ाने के लिए रोज खाएं ये 9 बेस्ट सुपरफूड

जल्दी वजन बढ़ाने के तरीके – Weight gain food list in hindi 

आजकल उचित खानपान और अनियमित जीवनशैली के कारण बच्चों और बड़ों में दुबलापन की समस्या एक आम समस्या है। हर कोई वजन बढ़ाने के तरीके या Weight gain food बारे में जानना चाहता है। आयुर्वेद के अनुसार बहुत से खाद्य पदार्थ यानि Natural Weight gain food है जिनको अपनी डाइट में शामिल करके वजन बढाया जा सकता है। इस लेख में जानेगे वजन बढ़ाने के लिए सुपरफूड्स कौन कौन से है और कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में जिनसे दुबला पन की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है आइये जानते है तेजी से वजन बढ़ाने के लिए क्या खाएं Weight gain food in hindi

क्या खाने से वजन बढ़ेगा / Weight gain food in hindi

जिस तरह बढ़ा हुआ वजन बड़ी समस्या है वैसे ही बहुत से लोग काम वजन के कारण परेशान रहते है। अगर आप भी अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो घबराइए नहीं कुछ घरेलू उपाय और Weight gain food है। जिनके जरिए कुछ ही महीनों में आप अपना वजन तेजी से बढ़ा सकते हैं।

वजन बढ़ाने के लिए अपने आहार में प्रोटीन, फेट, कैलोरी, वसा और कार्बोहाइड्रेट का सेवन प्रचुर मात्रा में करना बहुत जरूरी होता है। इसलिए अपने नियमित आहार में पोषक तत्वों का ज्यादा सेवन करें तथा वजन बढ़ाने या मोटा होने के लिए इन Weight gain food list व घरेलू उपायों को आजमा कर लाभ पा सकते हैं।

यह भी पढ़ें ~ वजन बढ़ाने के लिए बेस्ट डाइट प्लान क्या है 

वजन बढ़ाने के लिए क्या खाएं : Natural weight gain foods list in hindi

मोटा होने के लिए केला 

केला हमारी सेहत के लिए बहुत अच्छा फल होता है। केले में भरपूर मात्रा में कैलोरी पाई जाती है जो हमारे शरीर को एनर्जी के साथ-साथ वजन बढ़ाने में भी मददगार है। बच्चों व बड़ों सभी को दूध के साथ दो से चार केला खाना वजन बढाने के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। इसके अलावा केला शेक का भी सेवन कर सकते हैं। अगर शारीरिक एक्टिविटी करने के बाद केले का सेवन करते हैं तो यह ज्यादा लाभदायक होता है। सुबह के नास्ते में रोज दो से तीन केले खाकर दूध पीना स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

यह भी पढ़ें ~ क्यों जरूरी होता है सुबह नास्ता करना जानिए इसके स्वास्थ्य लाभ 

वजन बढ़ाने के लिए बादाम 

बादाम सभी आयु वर्ग के पुरुषों और महिलाओं व बच्चों के लिए पोषक तत्व का खजाना है। और यह दिमाग तेज करने के साथ-साथ याददाश्त भी बढाता है। इसलिए  रात को 8 से 10 बादाम को पानी में भिगोकर सुबह बादाम का छिलका उतारकर इसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट में मक्खन व शक्कर मिलाकर इसको ब्रेड या पराठा के साथ नियमित सेवन करना वजन बढ़ाने के लिए बहुत अच्छा प्रयोग होता है।

इसके साथ ही आप बादाम को रात भर भिगोकर सुबह इसको दूध के साथ मिक्सर में फैट कर मिश्री मिलाकर भी सेवन कर सकतें हैं। ऐसा नियमित करने से वजन तो बढ़ेगा ही साथ ही शरीर में आवश्यक पोषक तत्वों की भी पूर्ति होती है।

वजन बढ़ाने के लिए किशमिश 

किशमिश हमें तुरंत ऊर्जा पहुंचाती है यह फाइबर, आयरन और कैल्शियम का बहुत अच्छा स्रोत है इसमें एंटी ऑक्सीडेंट और हाइड्रो न्यूट्रिएंट्स गुण पाए जाते हैं। इसलिए शरीरिक कमजोरी को दूर करने शरीर को बलशाली बनाने और वजन बढ़ाने में किशमिश आपकी काफी मदद करती है।

मोटा होने या शरीर का वजन बढ़ाने के लिए किशमिश के 10 से 12 पीस रात को पानी में भिगोकर रख दें। सुबह उठते ही इनका चबाकर सेवन कर सकते हैं। साथ ही रात को सोते समय दूध में किशमिश को उबालकर पीने से वजन काफी तेजी से बढ़ता है क्योकि यह बहुत अच्छा Weight gain food मानी जाती है।

मोटा होने के लिए आलू 

अक्सर लोग घरों में आलू का सेवन सब्जी के रूप में करते हैं। इसमें कार्बोहाइड्रेट प्रचुर मात्रा में पाया जाता है और आलू में फैट भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। आलू का सेवन आग में सेंककर करना वजन बढ़ाने में काफी सहायक होता है। सुबह नाश्ते में दो आलू को सेक कर या पराठा बनाकर इसका नियमित सेवन करना वजन बढ़ाने व शरीर को सुडौल बनाने में बहुत लाभदायक होता है।

वजन बढ़ाने के लिए देसी घी का सेवन

अच्छी सेहत के लिए घी का सेवन करना बहुत फायदेमंद माना जाता है। घी का सेवन शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी बहुत अच्छा होता है। इसके सेवन से शरीर को ताकत मिलती है। इसलिए कम वजन वाले लोगों को घी का नियमित सेवन करना चाहिए। वजन बढ़ाने के लिए दूध में घी डालकर इसका नियमित उपयोग करना बहुत ही फायदेमंद होता है।

देसी घी प्रोटीन, फैट और वसा का बहुत अच्छा स्रोत होता है। बच्चों को घी का हलवा बना कर खिलाना चाहिए। इससे बच्चों का शारीरिक और मानसिक विकास अच्छा होता है और हड्डियां मजबूत होती है। बच्चे, बूढ़े, जवान कोई भी हो घी का सेवन सभी लोगो के लिए फायदेमंद होता है।

यह भी पढ़ें ~ बच्चों को हैल्दी और ताकतवर बनाने के घरेलू उपाय क्या है

वजन बढ़ाने के लिए पनीर का सेवन

पनीर में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। पनीर के सेवन से शारीरिक और मानसिक विकास में सहायता मिलती है। यह कैल्शियम का भी अच्छा स्रोत होता है। पनीर में विटामिन डी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। यह शरीर के लिए बहुत आवश्यक विटामिन होता है। पनीर में मैग्नीशियम, पोटेशियम, फॉस्फोरस, जिंक और सेलेनियम आदि खनिज तत्व भी पाए जाते हैं।

पनीर में मौजूद इन्ही पोषक तत्वों के कारण यह शरीर को हैल्दी रखने के साथ साथ वजन बढ़ाने में बहुत फायदेमंद माना जाता है इसके सेवन से हड्डियां भी मजबूत होती है। बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए पनीर बहुत महत्वपूर्ण होता है। इसलिए बॉडी का वजन बढ़ाने या मोटा होने के लिए पनीर खाना फायदेमंद होता है।

वजन बढ़ाने के लिए शतावर चूर्ण का सेवन

शतावर चूर्ण आयुर्वेदिक औषधि है। इसका दूध के साथ सेवन करने से आप अपने वजन को बहुत जल्दी बढ़ा सकते हैं। दूध, दही, छाछ और सोयाबीन यह सभी वजन बढ़ाने में कारगर है। शतावर में पाए जाने वाले औषधीय गुण हमारे पाचन तंत्र को ठीक करने के साथ-साथ पेट की हर समस्या के लिए उपयोगी है।

इसलिए हम जो भी खाते हैं उसका सही से पाचन होने के लिए शतावर का सेवन करना लाभदायक होता है। और अगर Digestive System यानि पाचन क्रिया ठीक होगी तो जो भी खायेगे वो शरीर को लगेगा तथा वजन बढ़ेगा ही साथ ही शरीर स्वस्थ और बलशाली भी होगा। इसलिए दुबले पतले लोगों को शतावर का नियमित उपयोग करना बहुत फायदेमंद होता है।

Weight gain food in hindi

वजन बढ़ाने के लिए सोयाबीन का सेवन

सोयाबीन में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है इसके नियमित सेवन से बॉडी फैट भी बढ़ता है। जिससे शरीर मोटा होता है और मसल्स मजबूत होते हैं। इसका सेवन करने के लिए काले चने और सोयाबीन दोनों को मिलाकर एक मुट्ठी की मात्रा में रात को पानी में भिगोकर रख दें और सुबह इनको चबाकर खाएं तथा ऊपर से दूध पी ले।

ऐसा कुछ दिन लगातार करते रहने से शरीर का वजन बढ़ना शुरू हो जायेगा और शरीर में ताकत बढ़ने के साथ साथ बॉडी सुडौल होने लगेगी। इसके अलावा सोयाबीन के आटे की रोटी बनाकर भी खाने से वजन काफी तेजी से बढ़ता है।

यह पढ़ें ~ सोयाबीन खाने के फायदे और उपयोग कैसे करें

FAQ

Q 1.  दुबले पतले शरीर को मोटा कैसे बनाएं?

Ans  शरीर का वजन बढ़ाने या मोटा होने के लिए पोष्टिक आहार के साथ-साथ जीवन शैली में कुछ बदलाव करना भी आवश्यक होता है इसके लिए समय पर भोजन करें,  भोजन धीरे-धीरे व चबाकर खाएं, 6 से 7 घंटे की भरपूर नींद लें, तनाव से बचें, नियमित योग, प्राणायाम, व्यायाम, शारीरिक एक्टिविटी आदि गतिविधियां अवश्य करें। साथ ही ऊपर बताये गए Weight gain foods भी तेजी से वजन बढ़ाने में बहुत फायदेमंद है।

Q 2. पतले आदमी को क्या खाना चाहिए?

Ans शरीर का वजन बढ़ाने के लिए कुछ छोटे-छोटे घरेलू उपाय है जैसे अपनी नियमित डाइट में केला अवश्य शामिल करें, ड्राई फ्रूट्स वाला दूध पिएं रोज दूध के साथ शहद मिलाकर पीने से जल्दी ही वजन बढ़ने लगता है। इसके अलावा दलिया में दूध और शक्कर या गुड़ मिलाकर खाने से भी शरीर में मोटापा बढ़ता है।

Q 3. शरीर मोटा क्यों नहीं होता?

Ans शरीर का वजन बढ़ने के बहुत से कारण होते हैं इसमें मेटाबॉलिज्म सिस्टम का कमजोर होना भी एक कारण है। इसके अलावा अनुवांशिक, न्यूट्रीशन की कमी और व्यवहार का तरीका भी शरीर का वजन बढ़ाने में मदद करता है। शरीर का वजन बढ़ना या घटना हर व्यक्ति के अलग-अलग दिनचर्या और खाने-पीने के तरीकों पर निर्भर करता है।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने जाना शरीर का वजन बढ़ाने के लिए बेस्ट सुपरफूड यानि Weight gain foods कौन कौनसे है तथा इनका सेवन करने के तरीके क्या है इस लेख के बारे में आपके कोई भी सवाल या सुझाव हो तो आप कमेंट बॉक्स में लिख सकते है आखिर में हम यही उम्मीद करते है की यह लेख आपको जरूर पसंद आया होगा अगर लेख आपको अच्छा लगा हो और कुछ जानकारियां प्राप्त हुई हो तो ऐसे शेयर जरूर करिएगा।

इस आर्टिकल में दी गई तमाम जानकारियों को सूचनात्मक उद्देश्य से लिखा गया है। अतः किसी भी सुझाव को आजमाने से पहले चिकित्सक से परामर्श अवश्य कर लेवे।

यह लेख वजन बढ़ाने के लिए बेस्ट सुपरफूड Weight gain foods in hindi आपको कैसा लगा फीडबैक जरूर दीजिएगा तथा शेयर और कमेंट करना मत भूलना।

:- लेख को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद :-

इन्हें भी पढ़ें-

Share This Product

1 thought on “Weight gain food | वजन बढ़ाने के लिए रोज खाएं ये 9 बेस्ट सुपरफूड”

Leave a Comment