Vitamin B को अपनी नियमित डाइट में शामिल करके अनेक रोगों से बचा जा सकता है 

Sharwan Bishnoi     Nirogi Health

Thick Brush Stroke

शरीर को स्वस्थ और निरोगी रखना है तो अपने आहार में विटामिन्स और मिनरल्स को जरूर शामिल करना चाहिए।

अच्छी सेहत के लिए सबसे जरूरी विटामिन्स में से एक है विटामिन बी यह शरीर के सभी अंगों की कार्य क्षमता बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

Tomatoes
Veggies
Onion
Chili
Cheese

nirogihealth.com

इम्यून सिस्टम

शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता मजबूत करने में विटामिन बी 12 और फोलेट काफी मददगार होते हैं। इसलिए अपने नियमित आहार में विटामिन बी युक्त पदार्थों को जरूर शामिल करें।

हार्ट हेल्थ

दिल को हेल्दी रखने के लिए विटामिन बी बहुत महत्वपूर्ण होता है। बॉडी में एनर्जी बरकरार रखने में यह विटामिन उपयोगी है। इसलिए शरीर में एनर्जी बनाये रखने और हृदय मो मजबूत रखने के लिए विटामिन बी से भरपूर पदार्थों का सेवन करना चाहिए।

Medium Brush Stroke

एनीमिया

अपने नियमित आहार में विटामिन बी का पर्याप्त मात्रा में सेवन करने से ब्लड में रेड ब्लड सेल्स की वृद्धि होती है साथ ही इससे एनीमिया जैसी बीमारी से भी बचा जा सकता है।

पेट के लिए

विटामिन बी पेट के रोगों से बचाने और पांचन सिस्टम को मजबूत करने में मददगार होता है। कब्ज की समस्या से छुटकारा दिलाने में भी यह विटामिन उपयोगी है।

Thick Brush Stroke

जोडों के लिए

विटामिन बी जोडों की मजबूत के लिए भी जरूरी होता है क्योंकि इसकी कमी होने से ऑर्थोरायटिस से सम्बंधित समस्याओं का खतरा बना रहता है।

Thick Brush Stroke

शरीर के मेटाबॉलिज्म सिस्टम को बनाये रखने में विटामिन बी मुख्य भूमिका निभाता है।

मेटाबॉलिज्म सिस्टम

गर्भवती महिलाओं को अपने नियमित भोजन में विटामिन बी से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए गर्भावस्था के दौरान फोलिक एसिड बहुत जरूरी होता है यह इस विटामिन में पर्याप्त मात्रा में होता है।

Nirogihealth.com

Thick Brush Stroke

सिर में अक्सर होने वाले दर्द या माइग्रेन की समस्या से छुटकारा दिलाने में विटामिन बी मददगार होता है।

माइग्रेन

शरीर को स्वस्थ रखने और स्किन बालों को हेल्दी रखने तथा अनेक रोगों से बचें रहना चाहते हैं तो अपनी नियमित डाइट में पोषक तत्वों युक्त पौष्टिक आहार को शामिल किया जाना फायदेमंद होता है।

Nirogihealth.com

Veggies
Chili
Cheese

More stories like this

Thick Brush Stroke
Thick Brush Stroke
Thick Brush Stroke