सोयाबीन खाने के फायदे और नुकसान

Soyabean benefits in hindi

Nirogi Health

सोयाबीन एक दलहनी फसल होती है जिस के बीजों का प्रयोग किया जाता है। सोयाबीन में उच्च मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। शाकाहारी लोगों के लिए सोयाबीन प्रोटीन का बहुत ही अच्छा स्रोत होता है।

सोयाबीन मानव शरीर के लिए अत्यंत फायदेमंद होती है। सोयाबीन का इस्तेमाल अनेक बीमारियों के इलाज में फायदेमंद है। यह एंटी एजिंग फूड है जिसमें 43% प्रोटीन होता है।

इसमें विटामिन बी कॉन्प्लेक्स और विटामिन ए के अलावा अनेक प्रकार के मिनरल्स पाए जाते हैं प्रोटीन के अलावा सोयाबीन में फाइबर, आयरन, मिनरल्स, मैग्नीज, फास्फोरस, कॉपर, पोटेशियम, जिंक और फाइटोएस्ट्रोजन्स जैसे पौषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाये जाते है।

सोयाबीन को रात भिगोकर सुबह खाना बहुत फायदेमंद होता है।

Nirogi Health

सोयाबीन में प्रोटीन के अलावा आइसोफ्लावोन नामक एक घटक पाया जाता है। जो मधुमेह और हृदय रोगों के खतरे को कम करने में सहायक होता है। इसका नियमित सेवन करने से कोलेस्ट्रोल और ब्लड शुगर का स्तर नियंत्रित रहता है।

शरीर का वजन बढ़ाने के लिए सोयाबीन का उपयोग लाभदायक माना जाता है। अक्सर बॉडी बनाने के लिए जिम में कसरत करने वालों को प्रोटीन खाने की सलाह दी जाती है। उनके लिए सोयाबीन प्रोटीन का उत्तम आहार होता है। इसका नियमित सेवन करने से शरीर का वजन तेजी से बढ़ता है और शरीर मजबूत, बलशाली, ताकतवर और हष्ट पुष्ट बनता है।

सोयाबीन को भिगोकर भी खाया जाता है। इसकी सब्जी या इसके आटे की रोटी बनाकर भी सेवन सेवन किया जाना लाभदायक होता है। इसके अलावा सोयाबीन स्नैक्स भी हेल्थी आहार होता है। सोयाबीन की बड़ी और इसके तेल का भी प्रयोग किया जाता है।

Terrain Map

अगर आप soybean benefits और नुकसान के बारे में विस्तार से जानना चाहते है तो निचे दिए गए बटन पर क्लिक करें

Nirogi Health