Seeds benefits in hindi

बीज खाने के फायदे 

आजकल व्यस्त जीवनशैली और अनुचित आहार-विहार के कारण बहुत सी बीमारियों का खतरा बना रहता है। जिसे अनदेखा करना बहुत नुकसानदायक हो सकता है। शरीर को स्वस्थ रखने और रोगों से बचने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर आहार जरूरी होता है।

ये बीज खाने के आश्चर्यजनक फायदे होने के कारण इन बीजों का उपयोग पुरुषों व महिलाओं दोनों के लिए सहायक हैं। इसमें आयरन ,कैल्शियम, फोलेट, जिंक और Beta-Carotene जैसे कई तत्व पाए जाते हैं । ये बीज Omega-6 फैटी एसिड सहित प्रोटीन और वसा से भरपूर होते हैं।

सूरजमुखी के बीज मैग्नीशियम का अच्छा स्रोत होते हैं जो कि हाई बीपी को कंट्रोल करने के लिए जाना जाता है आयुर्वेद की मानें तो Sunflower में मौजूद अन्य पोषक तत्व के साथ मैग्नीशियम रक्त वाहिकाओं को चौड़ा कर रक्त के प्रवाह को नियंत्रित करता है अगर आपको हाई बीपी हो तो आप 30 ग्राम सूरजमुखी के बीज रोज सुबह खाएं कई अध्ययन में पाया गया है।

इनमें प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है जो कि नई मसल्स को बनाने का गुण रखने के साथ-साथ शरीर में जरूरी प्रोटीन की मात्रा की पूर्ति करता है खानपान का विशेष ध्यान न रखने के कारण ज्यादातर लोगों में खून की कमी हो जाती है जिससे बचने के लिए यह एक रामबाण इलाज है।

तरबूज के बीज न्यूट्रीशन से भरपूर होते हैं। इन में प्रचुर मात्रा में माइक्रोन्यूट्रिएंट्स, प्रोटीन, जिंक, आयरन और फाइबर होता है। तरबूज के बीज हृदय रोग, डायबिटीज, मोटापा, कोलेस्ट्रोल और पाचन संबंधी समस्याओं से राहत दिलाने में काफी लाभदायक होते हैं।

बीजों के अधिक फायदों (seeds benefits in hindi) के बारे में विस्तार से जानने के लिए निचे दिए गए बटन पर क्लिक करें