सफेद रक्त कोशिकाएं बढ़ाने के घरेलू उपचार 

How to increase wbc count in hindi

How to Increase white blood cells tips in hindi

डब्ल्यूबीसी यानी वाइट ब्लड सेल्स शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए बहुत आवश्यक सेल्स होती है इनका निर्माण बोन मैरो में होता है। यह शरीर को अनेक रोगों व संक्रमण से बचाने में मददगार है।

एक स्वस्थ इंसान की बॉडी में इनकी संख्या एक माइक्रोमीटर ब्लड में 4500 से लेकर 11,000 तक वाइट ब्लड सेल्स होते हैं।

सफेद रक्त कोशिकाएं बढ़ाने के लिए अदरक,लहसुन, पपीते की पत्तियां, लेवेंडर ऑइल आदि ऐसे पदार्थ हैं जो ब्लड में डब्ल्यूबीसी बढ़ाने में सहायक होते हैं।

सूरजमुखी के बीजों में मैग्नीशियम,फास्फोरस, विटामिन बी 6, विटामिन ई जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो संक्रमण से लड़ने में सहायक होने के साथ-साथ यह बीज शरीर में वाइट ब्लड सेल्स को बढ़ाने में भी फायदेमंद होते हैं।

डब्ल्यूबीसी बढ़ाने के लिए अपनी नियमित डाइट को पौष्टिक और बेहतर बनाना बेहद जरूरी होता है। क्योंकि शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्वों की पूर्ति करने से सफेद रक्त कोशिकाओं के साथ साथ हीमोग्लोबिन भी बढ़ता है।

विटामिन सी शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में सहायक होने के साथ-साथ सफेद रक्त कोशिकाओं की संख्या बढ़ाने में भी फायदेमंद है।

शरीर में जिंक की कमी होने के कारण डब्ल्यूबीसी का स्तर कम होता है इसलिए अपने आहार में ऐसे पदार्थों को शामिल करें जिनमें जिंक की पर्याप्त मात्रा मौजूद होती हो।

अपने नियमित आहार में विटामिन ई युक्त पदार्थों को शामिल करना चाहिए क्योंकि यह विटामिन सफेद रक्त कोशिकाओं को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है तथा यह एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होने के कारण इम्यून सिस्टम भी मजबूत करता है।

शिमला मिर्च और ब्रोकली का सेवन भी वाइट ब्लड सेल्स में वृद्धि करने में सहायक होता है इसलिए इनको अपने आहार में शामिल करना चाहिए।

Read More

श्वेत रक्त कोशिकाएं बढ़ाने How to increase wbc count in hindi के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी के लिए निचे Click Here पर क्लिक करें