गुलाब के फूलों के फायदे 

Rose Flower Benefits

गुलाब का इतिहास मानव इतिहास से भी पुराना है। इसका प्रमाण हमें गुलाब के जीवाश्म (फॉसिल्स) कोलोरेडो में मिलता है। गुलाब से प्राप्त होने वाले पदार्थों को सौंदर्य प्रसाधनों, सुगंधियों, औषधियों और सुवासित पेय पदार्थों में भी मिलाया जाता है।

गुलाब का पूरा पौधा ही औषधीय गुणों का खजाना होता है। गुलाब के फल विटामिन ए , बी3, विटामिन डी, सी तथा विटामिन ई से भरपूर होते हैं। इसमें फ्लेवोनॉयडस, बायोफ्लैवेनॉइड्स, सिट्रिक एसिड, फ्रुक्टोज मैलिक एसिड, टैनिन तथा जिंक पाया जाता है। गुलाब में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं जो सूजन कम करने में लाभकारी होता है।

शरीर में ऊर्जा बढ़ाने या शारीरिक कमजोरी दूर करने में गुलाब का सेवन फायदेमंद होता है। इसके लिए गुलाब के फूलों से बने हुए शरबत का दूध या पानी के साथ नियमित सेवन करना लाभदायक होता है।

होठों में रूखापन, कालापन व होंठ फटने जैसी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए गुलाब के फूलों की पंखुड़ियों को पीसकर समान मात्रा में मलाई या मक्खन मिलाकर होठों पर नियमित लगाने से फायदा मिलता है।

यौन दुर्बलता को दूर करने में भी गुलाब फायदेमंद होता है। इसके लिए गुलाब की कच्ची कलियों व गुलाब के फूलों को चबा कर खाने के बाद दूध पीने से यौनशक्ति में वृद्धि होती है।

गुलाब के फूलों के फायदों के बारे में विस्तार से जानने के लिए निचे दिए गए बटन पर क्लिक करें