लहसुन का उपयोग हर घर मे सब्जियों में तड़का लगाने के लिए किया जाता है लहसुन स्वास्थ्य के लिए उपयोगी माना जाता है। लहसुन में शरीर के लिए आवश्यक पोषक तत्व होते है। इसलिए लहसुन का सेवन शरीर को अनेक रोगों से बचाने और इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मददगार होता है।

आयुर्वेद के अनुसार सुबह खाली पेट कच्चा लहसुन चबाकर खाने से बहुत सी बीमारियां दूर होती है। यह स्वस्थ शरीर के लिए लाभदायक होता है। लहसुन हर घर में प्रयोग की जाने वाली ऐसी औषधि है जिसका इस्तेमाल तड़का लगाने में सब्जियों का स्वाद और सुगंध बढ़ाने के लिए किया जाता है।

लहसुन में प्रचुर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जिससे यह बीमारियों से बचाने में हमारी रक्षा करता है। यह वात रोगों को ठीक करता है तथा गले को साफ करके स्वर मधुर करता है।

यह अनेक पोषक तत्वों का भंडार होता है। लहसुन में एंटीबायोटिक, एंटीवायरल, एंटीफंगल, एंटीमाइक्रोबॉयल, एंटीऑक्सीडेंट, मैग्नीज, पोटेशियम, आयरन, कैल्शियम और विटामिन व खनिज जैसे अनेक गुण व तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मददगार हो सकते हैं। लहसुन में भरपूर मात्रा में सल्फर होता है।

लहसुन में पाए जाने वाले अनेक पोषक तत्वों के कारण यह हमें अनेक रोगों से बचाने में मदद करता है। कच्चे लहसुन का या सब्जियों में नियमित सेवन करना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक माना जाता है। लहसुन को शहद के साथ सेवन करने से शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत होता है।

लहसुन के सेवन से शरीर में एल डी एल (LDL-Cholesterol) यानी खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद मिलती है तथा यह हाई ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित करने में मददगार होता है क्योंकि लहसुन में बायोएक्टिव सल्फर योगिक, एस-एललिससिस्टिन जैसे तत्व होते हैं

लहसुन के फायदों के बारे में विस्तार से जानने के लिए निचे दिए गए बटन पर क्लिक करें