ड्राईफ्रूटस खाने के चमत्कारी फायदे

Dry fruits Benefits

नट्स या सूखे मेवों के फायदे क्योंकि इस भागदौड़ भरी जिंदगी में अपने शरीर की न्यूट्रिशियन क्षमता को मेंटेन रखना बहुत आवश्यक है। इसके लिए Dry Fruits या सूखे मेवों का रोज सेवन करना फायदेमंद होता है।नट्स या सूखे मेवों मे औषधीय गुणबहुत होते हैं इन गुणों के कारण ही Dry Fruits हेल्थ के लिए उपयोगी होते है।

हमेशा हेल्दी और फिट बॉडी पाने व निरोगी शरीर रखने के लिए Dry Fruits या सूखे मेवों का सेवन करना काफी लाभदायक होता है। नट्स (ड्राईफ्रूटस) स्वास्थ्य के लिए काफी असरदार होते हैं। सुबह खाली पेट भीगे हुए ड्राईफ्रूटस ( Dry Fruits) का सेवन करने से दिन भर एनर्जेटिक रहने के साथ-साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होती है।

बादाम को रात भर भिगोकर खाना बहुत फायदेमंद होता है ये हड्डियों और मसल्स को मजबूत बनाता  है क्योंकि इसमें विटामिन डी ,केल्शियम और मेग्नीशियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है भीगे बादाम में विटामिन बी कॉम्पलेक्स होता है और ये केंसर को भी रोकता है बादाम में केल्शियम, फॉस्फोरस, विटामिन, फाइबर प्रोटीन, हैल्दी फेंट और एन्टी ओक्सिडेंटस होता है।

काजू खाने से हमारे शरीर में एनर्जी बनी रहती है क्योंकि काजू को ऊर्जा का एक अच्छा स्रोत माना जाता है। इसके साथ ही ये प्रोटीन का भी अच्छा स्रोत है। इसलिए इसे खाने से बाल और त्वचा स्वस्थ और सुंदर रहते हैं ये कॉलेस्ट्रॉल को भी नियंत्रित करने में सहयोग करता है।

सूखे मेवों (Dry Fruits) की बात आती है तो अखरोट को विटामिनस का राजा कहा जाता है। अखरोट खाने में टेस्टी होने के साथ- साथ स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है। अगर आप इसे भिगोकर खायेगे तो इसके फायदे कई गुना बढ़ जाते हैं। Healthy Faint, फाइवर,विटामिन और मिनरल्स से भरपूर अखरोट Brain Health और Memory Power के लिए भी फायदेमंद है।

ड्राईफ्रूट्स के अधिक फायदों के बारे में विस्तार से जानने के लिए निचे दिए गए बटन पर क्लिक करें