होंठ को स्वस्थ रखने के उपाय

Dark and dry lips treatment in hindi

सर्दियों में होठों का फटना आम समस्या होती है क्योंकि सर्दियों के मौसम में होठों में नमी न मिल पाने के कारण होंठ फटने (होठों में दरार) के साथ साथ साथ होठों में जलन और दर्द होने जैसी समस्याएं उत्पन्न होती रहती हैं।

होंठ हमारे चेहरे का अहम हिस्सा होते हैं तथा यह सुंदरता में चार चांद लगाने का काम भी करते हैं। इसलिए हर कोई अपने होंठ गुलाबी मुलायम और सुंदर बनाना चाहता है।मुलायम और गुलाबी होंठ स्वस्थ व्यक्ति की पहचान होती है।

शरीर को डिहाइड्रेट होने से बचाने के लिए जूस और पानी का भरपूर मात्रा में सेवन करना चाहिए क्योंकि शरीर में पानी की कमी के कारण त्वचा संबंधीं समस्याओं के साथ साथ होंठ और चेहरे पर रूखापन और पपड़ी जैसी समस्याएं उतपन होती है।

एक छोटा चम्मच एलोवेरा जैल में थोड़ा सा विटामिन ई ऑयल मिलाकर इस मिश्रण को होठों पर लगाए और 10-15 मिनट बाद पानी से धो लें। ऐसा नियमित करने से होंठ कोमल और गुलाबी होते हैं तथा होठों के फटने की समस्या से भी छुटकारा मिलता है।

गुलाब होठों को कोमल और गुलाबी बनाने में बहुत ही मददगार होता है। इसके लिए गुलाब की पत्तियों को पीसकर उसका पेस्ट बना लें और इसमें थोड़ा सा मक्खन या दूध की मलाई मिलाकर रात को सोने से पहले इस मिश्रण को होठों पर नियमित लगाएं ऐसा कुछ दिन करने से होंठ गुलाबी और कोमल हो जाते हैं।

होठों को स्वस्थ रखने के बारे में विस्तार से जानने के लिए निचे दिए गए बटन पर क्लिक करे