Best immunity booster foods

इम्युनिटी बढ़ाने वाले 7 सुपरफूड

सहजन की पत्तियां और फलियों में एंटीऑक्सीडेंट के साथ साथ विटामिन A, विटामिन C कैल्शियम, पोटेशियम, आयरन, प्रोटीन जैसे अनेक तत्व मौजूद होने से यह रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में बहुत फायदेमंद होता है

nirogihealth.com

यह एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होने के साथ साथ आंवला अनेक पोषक तत्वों का खजाना है इसलिए इम्यून सिस्टम मजबूत करने के लिए आंवला का किसी भी रूप में सेवन करना लाभकारी होता है।

आंवला

हल्दी में औषधीय गुण और जीवाणुरोधी गुण पाए जाते है हल्दी शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने और रोगों से बचाएं रखने में मददगार होती है।

हल्दी 

गुड़

गुड़ एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने के आलावा इसमें जिंक और सेलेनियम भी होता है यह आयरन, पोटेशियम, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों से भी भरपूर होने के कारण इम्युनिटी को बढ़ता है।

तुलसी में शरीर के लिए आवश्यक अनेक पोषक तत्व मौजूद होते है इसलिए यह संक्रमण से बचाने और रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में गुणकारी होती है। 

तुलसी

अदरक

अदरक एक महत्त्वपूर्ण सुपरफूड है जो शरीर की रोगों से लड़ने की शक्ति बढ़ाकर बिमारियों के खतरे से बचाएं रखती है।

विटामिन सी

रोगप्रतिरोधक क्षमता को मजबूत रखने में विटामिन सी महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाता है इसलिए विटामिन सी युक्त पदार्थो का नियमित सेवन करना चाहिए।

मुलेठी

मुलेठी का प्रयोग किसी भी रूप में करना शरीर को रोगों से बचाने में मददगार होता है। इसके आलावा यह गला और आवाज साफ करने व इम्युनिटी में मददगार है  

शिमला मिर्च 

लाल शिमला मिर्च में खट्टे फलों से चार गुना अधिक विटामिन सी के आलावा बीटा कैरोटीन भी मौजूद होने से यह इम्युनिटी बूस्ट करती है।