एलोवेरा के फायदे

Aloe Vera ke fayde

आयुर्वेद में एलोवेरा को घृतकुमारी (ग्वारपाठा) के नाम से जाना जाता है दुनिया में इस औषधि Aloe Vera को संजीवनी भी कहा जाता है।घृतकुमारी बहुत ही फायदेमंद औषधि होती है इसमें कई प्रकार के प्रोटीन और विटामिन पाए जाते हैं जो शरीर को स्वस्थ और निरोगी रखने में उपयोगी होते हैं इस के ज्यूस का स्वाद थोड़ा कड़वा होता है लेकिन आजकल मार्केट में इसका ज्यूस कई फ्लेवर में मिलता है जिससे आप आसानी से इसे स्वाद के अनुसार सेवन कर सकते हैं।

घृतकुमारी (एलोवेरा) एक धरती पर उगने वाला औषधीय पौधा होता है इसके कांटेदार एक से डेढ़ फुट लंबी पत्तियां होती है इन पत्तियों में चमकदार गुदा (जैल) होता है इससे हल्की गंध आती है यह स्वाद में कड़वा होता है। इसके पत्तों को काटने पर पीले रंग का द्रव्य निकलता है जिसे कुमारी सार कहते हैं।इसकी जैल का भी प्रयोग किया जाता है और इससे ज्यूस भी निकल कर प्रयोग में लाया जाता है। एलोवेरा में अट्ठारह प्रकार की धातुएं, 15 एमिनो एसिड और 12 विटामिन पाए जाते हैं।

इसकी तासीर गर्म होती है। यह खाने में बहुत ही पौष्टिक होता है। इसे त्वचा पर लगाना भी उतना ही लाभदायक होता है। इसकी कांटेदार पत्तियों को छीलकर या काटकर रस निकाला जाता है। सुबह खाली पेट एलोवेरा का सेवन करने से दिनभर शरीर में शक्ति व चुस्ती, स्फूर्ति बनी रहती है।

यह देखने में जरूर अजीब तरह का पौधा  होता है लेकिन इसमें औषधीय गुण बहुत ज्यादा पाए जाते हैं यह बवासीर, डायबिटीज, गर्भाशय के रोग, पेट की खराबी,त्वचा रोग, मुहासे, त्वचा का रूखापन, झुर्रियां, धूप में झुलसी त्वचा, चेहरे के दाग धब्बे, आंखों के नीचे काले घेरे, फटी एड़िया आदि के लिए एलोवेरा रामबाण औषधि की तरह काम करता है। इसके साथ ही यह शरीर में खून की कमी को दूर करता है तथा शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है।

घृतकुमारी (एलोवेरा) के जूस में एंटीऑक्सीडेंट गुण भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो शरीर में होने वाली अधिकांश बीमारियों से राहत दिलाने में उपयोगी होता है एलोवेरा का ज्यूस नियमित पीने से शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्वों की पूर्ति होती है।मधुमेह को नियंत्रित करने में एलोवेरा के औषधीय गुण बहुत ही फायदेमंद साबित होते हैं। 250 से 500 मिलीग्राम गर्म पानी में 5 ग्राम एलोवेरा का गुदा मिलाकर नियमित सेवन करने से मधुमेह में लाभ मिलता है।

एलोवेरा के फायदों के बारे में विस्तार से जानने के लिए निचे दिए गए बटन पर क्लिक करें