Vitamin e benefits | शरीर के लिए क्यों जरूरी है विटामिन ई जानें इसके फायदे

विटामिन ई के शरीर में क्या फायदे हैं (Vitamin e benefits in hindi)

त्वचा की खूबसूरती बढ़ाने और त्वचा में निखार लाने के लिए Vitamin E का शरीर में पर्याप्त मात्रा में होना जरूरी होता है। यह विटामिन स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन अधिकतर लोगों को विटामिन ई के इस्तेमाल करने के बारे में जानकारी नहीं होती है। इसलिए इस लेख में Vitamin e benefits विटामिन ई के फायदे और उपयोग करने के तरीके जानते हैं साथ ही विटामिन ई के स्रोत क्या है तथा इसकी पूर्ति से किन किन बीमारियों से बचा जा सकता है आइए जानते हैं विटामिन ई क्या है इसके स्रोत और फायदे Vitamin e uses benefits in hindi

विटामिन ई युक्त तेल चेहरे व स्किन के लिए एक बेहतरीन एंटी एजिंग उपचार होता है। इस विटामिन में एंटी एजिंग ऑक्सीडेंट्स की प्रचुर मात्रा होती है। जो बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करने के साथ साथ धूप के कारण चेहरे या त्वचा पर पड़ने वाली झुर्रियों से बचाए रखने का सबसे सुरक्षित व प्राक्रतिक उपाय और ताकतवर तरीका होता है।

इस विटामिन की शरीर में पूर्ति करने के लिए कुछ ऐसे पदार्थों का उपयोग किया जा सकता है जो इसकी कमी को पूरा करने में मददगार हो। साथ ही विटामिन ई इम्युन सिस्टम मजबूत करने, बालों व स्किन को हेल्दी रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसलिए इस लेख को अंत तक पढ़ें और Vitamin e benefits एवं विटामिन ई के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्राप्त करें।

विटामिन ई के स्रोत (Vitamin e kisme hota hai)

बादाम और सूरजमुखी के बीज विटामिन ई के बहुत अच्छे स्रोत होते हैं। बादाम को भिगोकर दूध में फैटकर या चबाकर खाने से तथा सूरजमुखी के रोस्टेड बीजों का सेवन या इसके तेल का उपयोग करने से शरीर के लिए जरूरी विटामिन ई की पूर्ति की जा सकती है। पालक मोरिंगा तथा हरी पत्तेदार सब्जियां भी विटामिन ई की कमी को पूरा करने में लाभदायक होती है।

इसके अलावा मूंगफली व मूंगफली का तेल, सोयाबीन ऑयल तथा अंकुरित अनाज में भी यह विटामिन पाया जाता है। इसके साथ ही फलों में आम, कीवी, एवोकाडो तथा हरा जैतून आदि भी विटामिन ई के अच्छे  स्रोत होते है। इसके अलावा बाजार में विटामिन ई के कैप्सूल या टैबलेट्स भी उपलब्ध है।

विटामिन ई के फायदे और उपयोग (Vitamin e benefits and uses in hindi)

त्वचा की खूबसूरती बढ़ाएं (Vitamin e uses for skin)

स्किन को चमकदार व खूबसूरत बनाने के लिए विटामिन ई के एक कैप्सूल को 1 बड़े चम्मच दही या नींबू के रस में अच्छी तरह से मिला लें,  इस मिश्रण को स्किन या चेहरे पर अच्छी तरह से लगाने के 15 मिनट बाद पानी से धो लें। ऐसा सप्ताह में दो बार करते रहने से कुछ ही समय मे स्किन की खूबसूरती बढ़ने लगती है। चेहरे को सुंदर और गोरा बनाने के लिए यह पढ़ें – चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के घरेलू नुस्खे

डार्क सर्कल्स दूर करने के लिए (Vitamin e capsule for face in hindi)

आज के समय डार्क सर्कल एक आम समस्या बन गई है। आंखों के नीचे सूजन (पफीनेस) या डार्क सर्कल्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए रात को सोने से पहले इन पर विटामिन ई तेल लगाकर हल्के हाथों से मसाज करने के बाद रातभर इसे लगा ही रहने दें सुबह सादे पानी से चेहरा धो लें। यह प्रयोग नियमित 2 से 3 सप्ताह तक लगातार करने से फायदा होता है।

कील मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए (Vitamin e for pimples)

विटामिन ई एक  बहुत अच्छा एंटी ऑक्सीडेंट होता है। इसलिए यह चेहरे से दाग-धब्बे, पिम्पल्स, मुंहासों जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाने का कारगर उपाय है। इसके लिए विटामिन ई को चेहरे के धब्बों या मुंहासों पर रातभर लगाकर छोड़ दें तथा सुबह चेहरा साफ पानी से धो लें। यह प्रयोग तब तक लगातार करते  रहें जब तक यह निशान पूरी तरह से गायब नही हो जाते हैं।

बालों के लिए (Vitamin e for hair)

विटामिन ई युक्त तेल में एसेंशियल फैटी एसिड प्रचुर मात्रा में होता है। यह एसिड बालों के लिए  बहुत फायदेमंद होता है। विटामिन ई में पाया जाने वाला रसायन अल्फा-टोकोफेरोल रक्त संचार को सुचारू व बेहतर बनाने में मददगार होता है। साथ ही यह पीएच को भी सन्तुलित करता है।

यह सिर की त्वचा में सीबम का उत्पादन बढ़ाकर हेयर फॉलिकल्स को स्वस्थ बनाता है। जिससे बाल झड़ने, रूसी, डेंड्रफ जैसी समस्याओं से छुटकारा पाने में मदद मिलती है। यह भी पढ़ें – बालों को स्वस्थ और मजबूत बनाये रखने के उपाय

फैटी लिवर के लिए विटामिन ई (Vitamin e for fatty liver)

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए लिवर का स्वस्थ होना बहुत जरूरी होता है क्योंकि लिवर विषाक्त पदार्थों को शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है। इसलिए फैटी लिवर की समस्या से बचने के लिए Vitamin E युक्त आहार का सेवन करना फायदेमंद होता है इसके लिए ब्रोकली विटामिन ई से भरपूर होने के साथ लिवर ट्रस्टेड सोर्स में वसा का निर्माण होने से रोकने में मदद करती है।

इसके अलावा अखरोट का सेवन भी रस समस्या में फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें विटामिन ई के साथ सेलेनियम होने के कारण यह नॉन एल्कोहॉलिक फैटी लिवर की समस्या से छुटकारा दिलाता है।

पुरुषों के लिए विटामिन ई के फायदे (Vitamin e benefits for men in hindi)

पुरुषों के लिए जरूरी समझे जाने वाले विटामिनों में विटामिन ई महत्वपूर्ण स्थान रखता है। यह पुरुषों की प्रजनन क्षमता को बताने में फायदेमंद माना जाता है। पुरुषों में शुक्राणुओं की संख्या को बढ़ाने में भी विटामिन ई फायदेमंद होता है। विटामिन ई युक्त पदार्थों का उचित मात्रा में सेवन करने से पुरुषों के यौन शक्ति में वृद्धि होने के साथ-साथ यौन समस्याओं से भी छुटकारा दिलाने में यह विटामिन फायदेमंद होता है। यह भी पढ़ें – यौन शक्ति बढ़ाने के घरेलू उपाय क्या है

विटामिन ई का उपयोग करने का तरीका (Vitamin e uses ways in hindi)

विटामिन ई क्या है इसके स्रोत और फायदे (Vitamin e benefits) जानने के बाद अब जानते है इसका उपयोग कैसे किया जा सकता है।

  • अगर आप शुद्ध विटामिन ई कैप्सूल या तेल का उपयोग करते हैं तो उसमें नारियल तेल या जोजोबा ऑयल अवश्य मिलाना चाहिए। इसके लिए 10 बूंद जोजोबा या नारियल तेल में एक या दो बूंद ही विटामिन ई तेल मिलाकर मिश्रण तैयार करें।
  • इसका प्रयोग करने से पहले ध्यान रखें अगर त्वचा पर मेकअप या कोई क्रीम लगी है तो उसे साफ अवश्य करें। इसके लिए गुनगुने पानी से चेहरा धोकर मुलायम कपड़े से त्वचा को पौंछकर सुखा लें। उसके बाद ही विटामिन ई तेल का उपयोग करें।
  • इस मिश्रण को स्किन पर लगाकर उंगलियों से गोल-गोल घुमाते हुए पूरे चेहरे पर मसाज करें ताकि त्वचा इसे अच्छी तरह से अवशोषित कर सके। इसको कम से कम 20 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें, उसके बाद चेहरा सादे पानी से धो लें।
  • इस मिश्रण को सप्ताह में एक बार लगाना चाहिए और रात को सोने से पहले इसका उपयोग करने से त्वचा की चमक (Skin Glow) बरकरार रहती है तथा कील-मुंहासे, पिंपल्स जैसी त्वचा संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद मिलती है।

विटामिन ई की मात्रा (Vitamin e dosage in hindi)

इसका यानी Vitamin E का उपयोग अधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए। इसके लिए 1 दिन में एक कैप्सूल ही पर्याप्त होता है। लेकिन विटामिन ई युक्त खाद्य या पेय पदार्थों का सेवन करने का कोई नुकसान नहीं होता है।

सावधानी

वैसे तो विटामिन ई का प्रयोग स्किन पर नियमित तौर पर किया जा सकता है लेकिन फिर भी अगर किसी को एनर्जी या स्किन सम्बंधी कोई समस्या है तो उन्हें विटामिन ई का प्रयोग करने से पहले चिकित्सक से परामर्श लेना चाहिए।

निष्कर्ष (Conclusion)

इस आर्टिकल में हमने जाना विटामिन ई के स्रोत व इसकी कमी से होने वाली समस्या तथा विटामिन ई के फायदे और उपयोग (Vitamin e benefits and uses) कौन कौन से है साथ ही विटामिन ई का उपयोग करने का तरीका क्या है तथा इसको कितनी मात्रा में उपयोग किया जा सकता है।

यह लेख विटामिन ई के फायदे और उपयोग (Vitamin e benefits and uses in hindi) आपको कैसा लगा तथा इसके बारे में आपकी कोई भी सुझाव या सवाल हो तो आप कमेंट में लिख सकते हैं और पोस्ट को अपने परिवार में दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें ताकि किसी जरूरतमंद को इसका लाभ मिल सके।

यह भी पढ़ें-

Leave a Comment