Vitamin b12 foods vegetarian | विटामिन बी12 की कमी दूर करेंगे ये फूड्स

शरीर में विटामिन बी12 की पूर्ति के लिए क्या खाएं – Vitamin b12 foods in hindi

विटामिन B12 शरीर के लिए आवश्यक विटामिन में से एक है इस विटामिन की कमी के कारण बॉडी का शारीरिक विकास रुक जाता है। इसलिए हर किसी को इस महत्वपूर्ण विटामिन B12 की पूर्ति करने के लिए कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों Vitamin b12 foods को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए जो विटामिन B12 से भरपूर होते हो। इस लेख में जानेंगे ऐसे ही कुछ Vitamin b12 foods vegetarian के बारे में जो शाकाहारी लोगों के शरीर में विटामिन B12 की कमी को दूर करने में काफी फायदेमंद होते हैं। जानिए Vitamin b12 foods in hindi

नॉनवेजिटेरियन यानि मांसाहारी लोग विटामिन बी 12 की कमी को दूर करने के लिए मांस का सेवन करते हैं क्योंकि मांस विटामिन बी का एक बेहतरीन स्रोत होता है। यह विटामिन पशु आधारित फूड्स में प्रमुखता से पाया जाता है। लेकिन शाकाहारी लोगों को यह समस्या रहती है की इस विटामिन B12 की पूर्ति करने के लिए क्या खाएं तथा क्या नहीं खाना चाहिए क्योंकि शाकाहारी लोगों में विटामिन बी12 की कमी की सम्भावना सबसे अधिक रहती है।

इसलिए आज हम चर्चा करते हैं की वेजीटेरियन लोगों के लिए विटामिन B12 की पूर्ति के लिए सबसे बेस्ट फूड यानि Vitamin b12 foods vegetarian कौन से हैं।

Vitamin B12 क्या है?

विटामिन बी मानव शरीर के लिए बहुत आवश्यक विटामिन है। विटामिन बी12 को कोबालिन भी कहा जाता है। यह घुलनशील विटामिन होता है। यह बहुत सी शारीरिक क्रियाओं में मुख्य भूमिका निभाता है जैसे स्वस्थ कोशिकाओं का निमार्ण करने, विभाजन करने, लाल रक्त कोशिकाएं, सफेद रक्त कोशिकाएं बनाने, डी एन ए बनाने, नर्वस सिस्टम, चयापचय, मष्तिष्क कोशिकाएं आदि बहुत से क्रियाओँ में विटामिन बी12 की महत्वपूर्ण भूमिका होती है।

विटामिन बी12 की कमी – Vitamin b12 deficiency in hindi

विटामिन बी 12 शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बेहद जरूरी विटामिन है। मानव शरीर इस विटामिन का निर्माण नहीं करता है। इसकी पूर्ति के लिए हमें विटामिन B12 से भरपूर खाद्य पदार्थों यानि Vitamin b12 foods का सेवन करना होता है। इसकी कमी के कारण शरीर में अनेक बीमारियां पैदा होती है। यह विटामिन बॉडी में रेड ब्लड सेल्स और डी एन ए बनाने के साथ साथ मष्तिष्क व तंत्रिका तंत्र, कोशिकाओं को मजबूती प्रदान करने में सहायक होता है।

मानव शरीर में इस विटामिन की पूर्ति बहुत महत्वपूर्ण है पुरुषों को नियमित 2. 4 माइक्रोग्राम विटामिन B12 की आवश्यकता होती है तथा महिलाओं में इसकी जरूरत 2. 6 माइक्रोग्राम की होती है। अगर किसी के शरीर में इसकी कमी हो तो अनेक रोगों का खतरा बना रहता है इसलिए तुरंत इसकी पूर्ति के लिए विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होती है।

विटामिन B12 क्यों जरूरी है – Why vitamin b12 is important

शरीर में विटामिन B12 की कमी के कारण बालों व स्किन संबंधी समस्याएं, आंखों के रोग के साथ-साथ न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर्स का भी कारण बनती है। वैसे तो इस विटामिन की कमी किसी भी उम्र में हो सकती है लेकिन जिन लोगों की उम्र 60 वर्ष या इससे अधिक है उनको विटामिन B12 की कमी से ग्रसित होने की संभावना अधिक होती है।

शरीर में इसकी पूर्ति करने के लिए कुछ Vitamin b12 foods vegetarian के साथ साथ कुछ सप्लीमेंट्स का भी उपयोग किया जाता है लेकिन इसके लिए चिकित्सक से परामर्श अवश्य लेना चाहिए।

शरीर में विटामिन B12 की कमी के लक्षण – Symptoms of vitamin b12 deficiency

हमारे शरीर में विटामिन B12 की कमी होने के कारण अनेक लक्षण दिखाई देते हैं। इस विटामिन की कमी के कारण मुंह की समस्याएं जैसे मुंह में छाले, घाव, जख्म, फुंसी, जीभ में दर्द व सूजन, शरीर में खून की कमी यानी एनीमिया रोग जैसे प्रमुख संकेत दिखाई देते हैं इसके और भी लक्षण है जैसे 

  • अधिक तनावग्रस्त रहना
  • व्यवहार में बदलाव व चिड़चिड़ापन बढ़ जाना
  • भूलने की बीमारी
  • एकाग्रता में कमी होना
  • स्किन का रंग हल्का पीला हो जाना
  • मुंह में छाले होना
  • आंखों की रोशनी कमजोर होना
  • जीभ का रंग लाल होना व जीभ में दर्द होना
  • थकान कमजोरी महसूस होना
  • भूख कम लगना वजन कम होना
  • तंत्रिका तंत्र सम्बंधी समस्याएं जैसे हाथों पैरों में झुनझुनाहट व सुन्नता आदि होना।

इसे भी पढ़ें – हाथों पैरों में झुनझुनाहट के कारण और दूर करने के घरेलू उपाय

विटामिन B12 की पूर्ति के लिए फूड्स – Vitamin b12 foods in hindi

यह विटामिन शरीर के लिए महत्वपूर्ण और एक ऐसा पोषक तत्व है जिसका निर्माण प्राकृतिक रूप से शरीर नहीं करता है इसलिए इसकी पूर्ति के लिए कुछ सप्लीमेंट्स या खाद्य पदार्थों या vitamin b12 foods का सेवन करना जरूरी होता है जिनमें यह विटामिन प्रचुर मात्रा में मौजूद होता हो। इन प्राकृतिक पदार्थों यानि vitamin b12 foods vegetarian को अपनी नियमित डाइट में शामिल करके शरीर में विटामिन B12 की पूर्ति आसानी से की जा सकती है।

दूध या दूध से बने पदार्थ

शरीर में विटामिन B12 की पूर्ति करने के लिए दूध या दूध से बने डेयरी उत्पाद जैसे पनीर, चीज़, दूध, दही, छाछ, मक्खन आदि इसके बेहतरीन स्रोत यानि Best vitamin b12 foods vegetarian होते हैं। 50 ग्राम चीज में 1.5 से 1.7 माइक्रोग्राम तथा 200 मिलीलीटर दूध में लगभग एक माइक्रोग्राम विटामिन बी12 मौजूद होता है। इसलिए दूध या इससे बने उत्पाद विटामिन बी12 की कमी दूर करने के लिए सबसे उपयुक्त माने जाते हैं।

अनाजों का सेवन

कुछ अनाज ऐसे हैं जिनमें यह विटामिन कुछ मात्रा में पाया जाता है। सोयाबीन,चना भी इसके लिए बेहतरीन स्रोत होते है। साबुत अनाज, मिलेट्स भी पोषक तत्वों से भरपूर होने के साथ साथ विटामिन बी के भी स्रोत होते है। इनसे विटामिन बी12 की नियमित आवश्यकता की कुछ मात्रा की पूर्ति करने में काफी मदद मिलती है।

पालक और चुकंदर

पालक और चुकंदर को पोषक तत्वों से भरपूर माना जाता है। इनके सेवन से विटामिन बी12 की कमी को दूर करने में भी काफी मदद मिलती है। इसलिए शरीर में इस विटामिन की पूर्ति करने के लिए चुकंदर और पालक का नियमित किसी भी रूप में सेवन करना फायदेमंद होता है। पालक चुकंदर का ताजा ज्यूस रोज पीना या इनको सलाद या सब्जी, पराठा बनाकर उपयोग किया जाना विटामिन बी12 के लिए लाभदायक होता है।

सोयाबीन का सेवन

शरीर में विटामिन B12 की पूर्ति करने के लिए सोयाबीन को फायदेमंद माना जाता है क्योंकि सोयाबीन में प्रचुर मात्रा में विटामिन B12 मौजूद होता है। इस विटामिन की पूर्ति करने या इसकी कमी को दूर करने के लिए नियमित सोयाबीन ऑयल, टोफू, सोया मिल्क या अंकुरित सोयाबीन का इस्तेमाल करना लाभदायक होता है। सोयाबीन को B12 की पूर्ति के लिए Best Vitamin b12 foods माना जाता है।

ओट्स का सेवन

अपनी नियमित डाइट में ओट्स को शामिल करने से विटामिन B12 की कमी दूर होने के साथ-साथ शरीर को और भी बहुत से फायदे मिलते हैं। ओट्स का रोजाना उपयोग करने से शरीर में फाइबर और विटामिंस की पूर्ति होती है तथा वजन नियंत्रित करता है। यह vitamin b12 foods vegetarian की श्रेणी में बहुत अच्छा सोर्स होते है। ओट्स खाने से शरीर स्वस्थ रहता है तथा शरीर में पोषक तत्वों की आसानी से पूर्ति होती है।

ब्रोकली का सेवन

शरीर में विटामिन B12 की पूर्ति करने के लिए अपने नियमित आहार में ब्रोकली को शामिल किया जाना बहुत लाभदायक होता है। इस में विटामिन B12 के साथ-साथ विटामिन B-9 भी अच्छी मात्रा में मौजूद होता है। रोज ब्रोकली के सेवन से हीमोग्लोबिन के स्तर में भी बढ़ोतरी होती है।

मशरूम का सेवन

मशरूम में शरीर के लिए सभी तरह के विटामिन्स, खनिज, मिनरल्स, पोषक तत्व आदि मौजूद होते हैं। इसको विटामिन B12 का भी अच्छा स्रोत यानि vitamin b12 foods vegetarian माना गया है। मशरूम में विटामिन B12 के साथ-साथ प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम, फाइबर भी उच्च मात्रा में पाए जाते हैं। मशरूम घुलनशील बीटा-ग्लुकन का भी बहुत अच्छा स्रोत है जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है।

vitamin b12 foods vegetarian

विटामिन B12 के फायदे – Vitamin B12 benefits in hindi

विटामिन शरीर के लिए काफी महत्वपूर्ण माना जाता है इसकी कमी होने से शरीर में अनेक स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं उत्पन्न होती है यह विटामिन लिवर में मौजूद होता है।

  • हड्डियों को स्वस्थ और मजबूत बनाए रखने तथा ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे से बचाने में विटामिन B12 काफी सहायक होता है।
  • बॉडी के एनर्जी लेवल को बनाए रखने में भी विटामिन B12 एक आवश्यक विटामिन है यह शरीर को हमेशा ऊर्जावान बनाए रखने में मदद करता है।
  • विटामिन B12 शरीर के मेटाबॉलिज्म सिस्टम को मजबूत करता है तथा इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बेहतर होती है।
  • दिल के रोगों से बचाने और दिल को मजबूत रखने में विटामिन B12 काफी मददगार होता है इसकी पूर्ति से होमोसिस्टीन के स्तर को कम करके ह्रदय को हेल्दी रखा जा सकता है।
  • शरीर के नर्वस सिस्टम को बेहतर रखने तथा नींद की कमी व डिप्रेशन से छुटकारा दिलाने तथा दिमाग तेज करने में विटामिन B12 सहायक होता है।
  • विटामिन बी12 आंखों से सम्बंधित समस्याओं से बचाने और आंखों की रोशनी तेज करने में मददगार होता है।
  • शरीर में रेड ब्लड सेल्स यानी लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में भी विटामिन B12 सहायक होता है।
  • गर्भवती महिलाओं को विटामिन B12 की अधिक आवश्यकता होती है क्योंकि यह गर्भस्थ शिशु के मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र के विकास में मददगार होता है।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने जाना विटामिन बी12 का महत्त्व, vitamin b12 foods vegetarian और शरीर के लिए यह विटामिन क्यों जरूरी होता है तथा इसकी पूर्ति करने के लिए Vitamin b12 foods कौन कौनसे है और विटामिन बी12 के फायदे क्या है।

दोस्तों आशा करते हैं आपको यह लेख vitamin b12 foods जरूर पसंद आया होगा, कॉमेट बॉक्स में जरूर बताना तथा इसे अपने दोस्तों व परिवार के लोगों के साथ शेयर भी करना ताकि किसी जरूरतमंद तक उचित जानकारी पंहुचाने में मदद हो सके।

-: लेख को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद :-

इन्हें भी पढें –

Share This Product

में श्रवण बिश्नोई Nirogi Health का Founder और एक Professional Blogger हूँ। में आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति पर आधारित स्वास्थ्य से संबधित जानकारियां इस ब्लॉग पर नियमित Publish करता रहता हूँ।

Leave a Comment