Turmeric milk benefits | रोज हल्दी वाला दूध पीने के 9 अद्भुत फायदे

हल्दी दूध के फायदे और नुकसान Dudh haldi ke faydeहल्दी वाला दूध पीने के स्वास्थ्य लाभ

दूध में हल्दी डालकर पीने के फायदे, Turmeric milk benefits और इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व तथा हल्दी वाले दूध के औषधीय गुणों के कारण Dudh Haldi सेहत के लिए लाभदायक होता है। आयुर्वेद के अनुसार हल्दी वाला दूध पोषक तत्वों और औषधीय गुणों से भरपूर होता है। हल्दी में प्रचुर मात्रा में एंटीबायोटिक्स गुण तथा दूध में कैल्शियम बहुतायत में पाया जाता है। जानिए दूध हल्दी के फायदे Turmeric milk benefits in hindi

हल्दी वाले दूध के फायदे / Turmeric milk benefits in hindi

इसका (हल्दी) का प्रयोग ज्यादातर खाने में ही किया जाता है। लेकिन आयुर्वेद के अनुसार हल्दी में अनेक औषधीय गुण होने के कारण इसके बहुत से स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं। इसलिए आयुर्वेद में हल्दी को औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। Haldi ke fayde सेहत के साथ साथ स्किन के लिए भी होते है इसलिए इसका प्रयोग ब्यूटी प्रोडक्ट में भी किया जाता है।

इसके अलावा हल्दी वाला दूध (Turmeric milk) भी सेहत के लिए गुणकारी और फायदेमंद (Turmeric milk benefits) होता है। दरअसल हल्दी में एंटीबायोटिक्स प्रॉपर्टीज पाई जाती है और वहीं दूध में कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है इसलिए यह dudh haldi दोनों ही सेहत के लिए काफी लाभकारी होते है।

हल्दी वाले दूध में पोषक तत्व Dudh haldi me nutrition

दूध में हल्दी पाउडर डालकर इसका नियमित सेवन किया जाये तो शरीर में कैल्शियम, विटामिन डी, पोटेशियम, प्रोटीन, फॉस्फोरस, विटामिन के जैसे विभिन्न प्रकार के अनेको पोषक तत्वों की पूर्ति आसानी से की जा सकती है। क्योंकि Dudh haldi दोनों ही अनेक पोषक तत्वों से भरपूर होते है।

हल्दी में मौजूद करक्यूमिन गठिया के रोगियों में होने वाले दर्द को कम करता है और जोड़ों के कामकाज में सुधार करता है। यह हड्डी के ऊतकों की भी सुरक्षा करता है और हड्डीयों को होने वाले किसी भी तरह के नुकसान को रोकता है। करक्यूमिन नई कोशिका वृद्धि को भी उत्तेजित करता है।

दूध पीने से हमारे शरीर को कैल्शियम, फास्फोरस, पोटेशियम, प्रोटीन, विटामिन के, विटामिन डी मिलता है। यह सभी पोषक तत्व स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होने के साथ साथ यह हमारी हड्डियों को मजबूत और स्वस्थ रखते हैं। रोज दूध पीने से फ्रैक्चर और ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा भी कम होता है।

दूध में हल्दी डालकर पीने के फायदे – Turmeric milk benefits of health in hindi

सर्दी जुकाम व फ्लू से छुटकारा दिलाने में हल्दी वाला दूध

मौसम में बदलाव के कारण अक्सर होने वाले सर्दी-जुखाम, खांसी, गले में इंफेक्शन या सामान्य फ्लू जैसी समस्याओं से राहत दिलाने में हल्दी वाला दूध पीना बहुत फायदेमंद माना जाता है।

इसके लिए रात को सोने से आधा घंटा पहले 150 या 200 ml दूध में एक चौथाई छोटा चम्मच हल्दी पाउडर डालकर अच्छे से उबालकर पीना बहुत फायदेमंद होता है यह शरीर में जमे हुए कफ को बाहर निकालने का भी काम करता है।

इम्यून सिस्टम मजबूत करने में हल्दी वाला दूध

हल्दी वाला दूध एक शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट होता है। इसलिए दूध में हल्दी डालकर पीना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। हल्दी एंटीबायोटिक गुणों से भरपूर होती है तथा दूध में अनेक पोषक तत्वों के साथ-साथ प्रचुर मात्रा में कैल्शियम (Calcium rich foods) होता है।

इसलिए शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने के लिए दूध में हल्दी पाउडर मिलाकर पीना फायदेमंद होता है।

नींद की कमी दूर करने में हल्दी वाला दूध

यह शरीर को फ्री रेडिकल से होने वाले दुष्प्रभाव से बचाने में मददगार होता है। जिन लोगों को नींद कम आती है या नींद नहीं आती है उन लोगों को रात को सोने से पहले हल्दी वाला दूध अवश्य पीना चाहिए क्योंकि यह अनिद्रा की समस्या से छुटकारा दिलाने में फायदेमंद होता है।

हल्दी में अमिनो एसिड होता है यह अच्छी नींद के लिए मदद करता है। मानसिक स्वास्थ्य और तनाव मुक्त नींद के लिए आप हल्दी के दूध का सेवन कर सकते हैं।

मोटापा घटाने में हल्दी वाला दूध

दूध में हल्दी पाउडर डालकर पीने से शरीर में कैल्शियम की पूर्ति होती है। साथ ही इसमें मिनरल्स भी मौजूद होते हैं। यह शरीर में जमा अतिरिक्त फैट को कम करने में मदद करते है। इसी वजह से वजन कम करने यानि Weight loss के लिए हल्दी वाला दूध पिया जाता है।

हल्दी में शरीर का वजन नियंत्रित रखने के गुण भी मौजूद होते हैं इसलिए नियमित हल्दी वाले दूध का उपयोग करने से वजन कंट्रोल में रहता है।

संक्रमण से छुटकारा पाने के लिए हल्दी वाला दूध

किसी भी तरह के संक्रमण की समस्या होने पर दूध में हल्‍दी मिलाकर पीने से काफी फायदा यानि Turmeric milk benefits होता हैं। हल्दी वाले दूध में एंटीबायोटिक्स गुण मौजूद होते हैं जो शरीर में मौजूद फ्री रेडिकल सेल्स से लड़ने में मददगार होते हैं।

इसलिए संक्रामक रोगों या वायरल बुखार, फ्लू जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में हल्दी वाला दूध लाभदायक होता है।

कैंसर रोग में भी मददगार है हल्दी वाला दूध

हल्दी वाला दूध बॉडी को अनेक प्रकार के गंभीर रोगों से लड़ने की भी ताकत देता है। दूध में हल्दी पाउडर डालकर पीने से करक्यूमिन कैंसर के मरीजों को भी जल्दी ठीक होने में यह काफी मदद करता है। हल्दी वाला दूध कैंसर कोशिकाओं की वृद्धि को रोकने में मददगार होता है।

ब्लड सर्कुलेशन के लिए दूध हल्दी

अनेक लोगों में कई बार शरीर में ब्लड सर्कुलेशन धीमा पड़ जाता है। ऐसे में हल्दी वाला दूध ब्‍लड सर्कुलेशन बढ़ाने में मदद करता है तथा यह शरीर में होने वाले किसी भी प्रकार के दर्द से भी छुटकारा दिलाने में लाभकारी सिद्ध होता है क्योंकि हल्दी में पीड़ा रौधी गुण पाए जाते है।

हड्डियां मजबूत बनाने के लिए दूध हल्दी के फायदे

दूध में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम मौजूद होने के कारण यह हड्डियों को मजबूत बनाता है तथा हल्दी में एंटीबायोटिक्स तत्व होने के कारण यह भी हड्डियों के लिए लाभकारी होती हैं। इसलिए हड्डियों की कमजोरी, दर्द या किसी प्रकार की चोट के कारण होने वाली परेशानियों से बचने के लिए भी अक्सर हल्दी वाला दूध पीने की सलाह दी जाती है।

हल्दी वाले दूध के अन्य फायदे – Other benefits of turmeric milk in hindi

हल्दी वाला दूध हेल्थ के लिए काफी लाभकारी होता है इसलिए इसके ऊपर बताए गए फायदों (Dudh haldi ke fayde) के अलावा और भी बहुत से स्वास्थ्य लाभ होते हैं जैसे

  • पाचन सिस्टम यानि Digestive system को मजबूत करने के लिए भी रोजाना हल्दी वाला दूध पीना लाभदायक होता है।
  • मांसपेशियों व जोड़ों से संबंधित समस्याओं से छुटकारा दिलाने हल्दी वाला दूध लाभकारी होता है।
  • रोज हल्दी वाला दूध पीना हृदय की मजबूती और हृदय से जुड़े रोगों से बचाने में फायदेमंद होता है।
  • मधुमेह के रोगियों को वैसे दूध पीना नुकसानदेह हो सकता है लेकिन हल्दी डालकर पीना डायबिटीज रोग से बचाने में भी मददगार होता है।
  • हल्दी के दूध में सूजनरोधी गुण मौजूद होते हैं इसलिए सूजन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए हल्दी का दूध पीना चाहिए।
  • दूध में हल्दी पाउडर मिलाकर पीना शरीर में बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करने में मददगार होता है।
  • त्वचा की समस्याएं जैसे कील-मुंहासे, पिंपल्स, झुर्रियां, दाग धब्बे, ब्लैकहेड्स आदि से छुटकारा पाने के लिए हल्दी वाला दूध पीना लाभदायक होता है यह चेहरे की रंगत निखारने में भी मददगार है।
turmeric milk benefits dudh haldi hindi

हल्दी वाले दूध के नुकसान – Turmeric milk side effects in hindi

अगर अधिक मात्रा में हल्दी वाले दूध का सेवन किया जाए तो पेट संबंधी समस्याएं होने का खतरा बना रहता क्योंकि हल्दी बॉडी में गर्माहट पैदा करती है। जिसकी वजह से गैस एसिडिटी, पेट दर्द एवं ऐंठन, बदहजमी जैसी समस्या हो सकती है।

जो लोग लिवर संबंधी समस्याओं का सामना कर रहे हैं या लिवर संबंधित दवाओं का सेवन करते हैं उनको हल्दी वाले दूध का सेवन करने से बचना चाहिए।

महिलाओं को गर्भ धारण करने के 3 माह तक हल्दी दूध का सेवन करने से बचना चाहिए क्योंकि यह अनेक समस्याएं पैदा कर सकता है।

जिन लोगों को एलर्जी की समस्या है उनको हल्दी वाले दूध का सेवन या तो नहीं करना चाहिए या फिर कम मात्रा में करना चाहिए।

युवा अगर अधिक मात्रा में हल्दी वाले दूध का सेवन करते हैं तो यह उनके लिए नुकसानदेह हो सकता है क्योंकि हल्दी टेस्टोस्टेरोन के स्तर को कम कर सकती है।

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने हल्दी वाला दूध पीने के फायदे यानि Turmeric milk benefits और इसमें मौजूद पोषक तत्वों तथा Dudh haldi के औषधीय गुणों के बारे में विस्तार से जाना हल्दी वाला दूध स्वास्थ्य के लिए काफी गुणकारी होता है विशेषकर किसी तरह की शारीरिक समस्या होने या सर्दियों के मौसम में तो Dudh haldi अवश्य ही पीना चाहिए।

हम उम्मीद करते हैं यह आर्टिकल हल्दी वाले दूध के फायदेTurmeric milk benefits आपको जरूर पसंद आया होगा इसलिए इसके बारे में आपके कोई भी सवाल या सुझाव हो तो कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें तथा इसे अपने दोस्तों व परिवार के लोगों के साथ शेयर करना न भूलें।

-: लेख को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद :-

इन्हें भी पढ़े –

Share This Product

Leave a Comment