स्किन को हेल्दी रखने के उपाय | Winter skin care tips in hindi – Nirogi health

चेहरा साफ करने के उपाय (skin clean kaise kare) स्किन को हेल्दी कैसे रखे

सर्दियों के मौसम में त्वचा का रूखापन, क्रांतिहीन व मुरझाई हुई स्किन होना आम बात होती है। ठंड में त्वचा को लेकर सजगता (skin care) रखना जरूरी होता है ताकि इसे कांतिमय रखा जा सके। इस आर्टिकल में हम आपको सर्दियों में रूखी त्वचा से राहत पाने के घरेलू नुस्खे (skin care tips in hindi), त्वचा की खूबसूरती बढ़ाने के कुछ आसान से घरेलू उपाय बता रहे हैं। आइए जानते हैं सर्दियों में स्किन को हेल्दी कैसे रखे (Winter skin care tips in hindi) त्वचा को हेल्दी रखने के उपाय skin care tips in hindi

स्किन की देखभाल (Beauty tips at home in hindi)

त्वचा हमारे शरीर का अभिन्न हिस्सा है। इसलिए स्किन की देखभाल (skin care) हर मौसम में अवश्य करनी चाहिए। लेकिन सर्दियों के मौसम में त्वचा सम्बंधी समस्याएं अधिक होती है। जिसके कारण सर्दियों में स्किन को एक्स्ट्रा केयर (skin care tips) की जरूरत होती है। ठंड के समय हवा में नमी बहुत कम होती है जिसके कारण शुष्क हवा त्वचा से नमी छीन लेती है।

जिसके कारण त्वचा पर निखार कम होने लगता है और त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है। इसलिए सर्दियों में त्वचा को इन सब से बचाने के लिए कुछ घरेलू और आसान से (skin care tips) उपाय जानते हैं।

त्वचा की खूबसूरती बढ़ाने के घरेलू उपाय (Home skin care tips in hindi)

नारियल तेल

स्किन को हेल्दी और कोमल बनाए रखने के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल करना लाभदायक होता है। नारियल का तेल सिर्फ बालों के लिए ही उपयोगी नहीं होता बल्कि नियमित स्नान करने से एक घंटा पहले नारियल तेल से शरीर और चेहरे की अच्छी तरह से मालिश करें और उसके बाद नहा लें। इससे कभी भी स्किन पर रूखापन नहीं आएगा क्योंकि यह तेल त्वचा की नमी को बनाये रखने में बहुत मददगार होता है।

शहद

शहद त्वचा की झुर्रियां मिटाने और त्वचा को चमकदार बनाने में बहुत सहायक होता है। यह त्वचा की खुश्की दूर करके मुलायम बनाने में भी उपयोगी होता है। इसके लिए चेहरे पर शहद की अच्छी तरह से मसाज करें तथा 20 मिनिट तक स्किन पर शहद को लगा रहने के बाद रुई को पानी में भिगोकर चेहरे पोंछ लें। जिनकी त्वचा अधिक तैलीय हो वह शहद में 3-4 बूंद नींबू का रस मिलाकर लगाएंगे तो अधिक लाभ होगा।

केला

यह त्वचा से झुर्रियां मिटाने के साथ साथ त्वचा में कसावट भी लाने में मददगार होता है। इसलिए अच्छी तरह से पका हुआ केला लेकर उसको मैश कर पेस्ट बनाएं, इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर आधा घण्टा बाद चेहरा सादे पानी से धो लें। ऐसा हप्ते में दो बार करने से स्किन से झुर्रियां दूर होने के साथ साथ चेहरा साफ, चमकदार होने लगेगा।

सेब

सेब स्वस्थ शरीर के लिए उपयोगी होने के साथ साथ त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है। यह त्वचा का प्राकृतिक तेल नियंत्रित रखने में मदद करता है। इसलिए तैलीय त्वचा वालों के लिए सेव का यह प्रयोग बहुत फायदेमंद होता है।

इसके लिए सेब का पीस काटकर उसकी पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं और पन्द्रह मिनिट बाद पानी से चेहरा धो लें। इसके अलावा सेब के रस में गुलाब जल मिलाकर चेहरे पर लगाने से भी फायदा मिलता है। गुलाब के स्किन केयर के साथ और भी औषधीय गुण होते है जानें गुलाब के फायदे और उपयोग 

खीरा

तैलीय त्वचा को सामान्य रखने व रूखी त्वचा को बेहतर बनाने skin care tips के लिए खीरे का रस बहुत उपयोगी माना जाता है। इसके लिए खीरे का रस निकालकर चेहरे पर नियमित लगाएं और बीस मिनट के बाद चेहरा ठंडे पानी से धो लें।

इसके अलावा खीरे के टुकड़ों को दूध में उबालकर पेस्ट बना लें तथा इसे चेहरे पर लगाकर आधे घंटे बाद पानी से धो लें। यह प्रयोग त्वचा में कसाव लाता है तथा स्किन को मुलायम और चमकदार बनाता है।

टमाटर

यह त्वचा से झुर्रियों को हटाकर मुलायम बनाए रखता है। इसके इस्तेमाल से त्वचा के दाग धब्बे, पिंपल्स, ब्लैकहेड्स भी धीरे धीरे कम होने लगते हैं।

इसके लिए टमाटर का रस, नींबू का रस तथा ग्लिसरीन को समान मात्रा में लेकर अच्छी तरह से मिला लें तथा चेहरे को साफ पानी से धोने के बाद इस मिश्रण से अच्छी तरह से मालिश करें तथा आधे घंटे बाद गुनगुने पानी से धो लें ऐसा कुछ दिन करने से ही फायदा मिलता है।

नीम

यह स्किन सम्बंधी सभी प्रकार के रोगों से बचाने में मददगार होता है। इसके प्रयोग से कील मुंहासे भी ठीक करने में मदद मिलती है तथा त्वचा स्वस्थ मुलायम और चमकदार बनती है।

इसके लिए नीम की पत्तियों को पीसकर मुल्तानी मिट्टी में मिला कर हफ्ते में दो बार चेहरे पर लगाएं और सूख जाने पर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। ऐसा कुछ दिन करते रहने से किन संबंधी सभी समस्याओं से छुटकारा मिलता है तथा स्किन स्वस्थ बनती है।

पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन (Water skin care tips in hindi)

सर्दियों में अक्सर हर कोई पानी का सेवन कम कर देते हैं इसका स्किन पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। शरीर में पानी की कमी के कारण स्किन के साथ साथ डिहाइड्रेशन की समस्या भी हो सकती है। इसलिए हर मौसम में पानी का सेवन भरपूर मात्रा में करना चाहिए क्योंकि प्राप्त मात्रा में पानी पीने से स्कीम डेट नहीं होती और स्किन पर हमेशा ग्लो रहता है।

त्वचा को हेल्दी रखने के उपाय (Healthy skin care tips in hindi)

ठण्ड के मौसम में होने वाली स्किन संबंधी समस्याओं से बचने के लिए ऊपर बताये गए घरेलू उपायों के आलावा कुछ अन्य घरेलू नुस्खे (skin care tips in hindi) भी है जिनको आजमाकर त्वचा को स्वस्थ रखा जा सकता है जैसे

  • सर्दियों में स्किन को रूखापन से बचाने के लिए जरूरी है की त्वचा पर नियमित विटामिन ई युक्त मॉइश्चराइजर अवश्य लगाना चाहिए। दिन में रात को सोने से पहले इसे त्वचा पर नियमित लगाएं।
  • स्किन को सर्दियों के मौसम में कोमल रखने के लिए दही और शक्कर को मिक्स करके अच्छी तरह से चेहरे पर लगाएं व मसाज करें और सूखने पर ठंडे पानी से धो लें।
  • हफ्ते में दो बार स्नान करने से पहले दही में नींबू का रस और शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं और आधा घंटा बाद स्नान कर ले इससे त्वचा कोमल और मुलायम होती है तथा रूखापन भी दूर होता है।
  • त्वचा का रूखापन दूर करने के लिए दूध में बेसन मिलाकर पेस्ट तैयार करके इसको चेहरे पर लगाकर छोड़ दें सूखने के बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें कुछ दिन ऐसा करने से चेहरा साफ होता है तथा चेहरे की स्किन हेल्थी व कोमल होने के साथ ग्लो भी आता है।
  • ठंड में अधिक गर्म पानी से नहाने से त्वचा की कोमलता कम होती है इसलिए हमेशा गुनगुने पानी से नहाना चाहिए जिससे त्वचा की नमी बरकरार रह सके।

FAQ

Q 1. सर्दियों में चेहरे पर कौन सी क्रीम लगानी चाहिए?

Ans ठंड के मौसम में बच्चा की खूबसूरती कम ना हो इसके लिए सर्दियों में कोल्ड क्रीम का इस्तेमाल करना लाभदायक होता है। क्योंकि इससे त्वचा पर रूखापन की समस्या भी नहीं होती और त्वचा पर ग्लो भी बरकरार रहता है।

Q 2. ठंड में त्वचा रूखी क्यो हो जाती है?

Ans सर्दियों के मौसम में त्वचा में नमी कम हो जाती है क्योंकि सर्दियों में ठंडी हवा चलने के कारण त्वचा का प्रोटेक्टिव लेयर खत्म हो जाता है और त्वचा रूखी होने लगती है।

Q 3. रूखी त्वचा के लिए कौन सा तेल लगाएं?

Ans सर्दियों के मौसम में ड्राई स्किन की समस्या दूर करने के लिए नारियल का तेल, जोजोबा ऑयल, बादाम तेल, जैतून का तेल, सरसों का तेल आदि का स्किन पर इस्तेमाल किया जा सकता है। इनसे त्वचा का रूखापन दूर होने के साथ-साथ त्वचा कोमल और स्वस्थ होती है।

निष्कर्ष

इस आर्टिकल में हमने जाना त्वचा की देखभाल कैसे करें (skin care tips in hindi), ठंड के मौषम में स्किन में रूखापन होने का कारण और सर्दियों में रूखी त्वचा से राहत पाने के घरेलू नुस्खे तथा स्किन को हेल्दी रखने (skin care tips) के घरेलू उपाय कौन कौन से है

इस आर्टिकल सर्दियों में स्किन को हेल्दी कैसे रखे (Winter skin care tips in hindi) के बारे में आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो कमेंट में जरूर लिखें और पोस्ट को शेयर अवश्य करें।

इन्हें भी पढ़े

Share This Product

Leave a Comment