Skin and hair care : मानसून में त्वचा व बालों की देखभाल कैसे करें

बारिश के मौसम में स्किन व बालों की देखभाल करने के उपाय : Skin and hair care tips in rain in hindi

बरसात के मौसम में अक्सर लोगों को स्किन व बालों संबन्धी समस्याओं के साथ साथ अन्य कई स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है। इस मौसम के दौरान कुछ सावधानियां बरतने से त्वचा व बालों की देखभाल यानि Skin and hair care की जा सकती है। आज के इस लेख में बात करेंगे बारिश के मौसम में स्किन व बालों की केयर करने के घरेलू उपाय और Skin and hair care के लिए कौन कौन सी सावधानियां रखना जरूरी होता है। जानिए बरसात में त्वचा और बालों की देखभाल कैसे करें Skin and hair care tips at rain in hindi

Skin and hair care करना मानसून में क्यों जरूरी है

बारिश के समय स्किन व बालों में चिपचिपापन, खुजली, एलर्जी, बाल झड़ने, रूसी, पिम्पल्स, मुंहासे, एक्ने जैसी अनेक समस्याएं पैदा होना आम बात होती है। क्योंकि इस मौसम में हवा में अधिक नमी होने के कारण बालों व स्किन में गंदगी जमा होने लगती है। इसके कारण बालों के कमजोर होकर झड़ने या टूटने के साथ साथ डेंड्रफ की समस्या भी होने लगती है।

साथ ही बारिश के समय फंगल इंफेक्शन Fungal infection का भी खतरा अधिक बना रहता है। इसलिए बारिश के समय त्वचा व बालों का विशेष ध्यान यानि Skin and hair care रखना जरूरी होता है।

बारिश में त्वचा की देखभाल कैसे करें – Monsoon skin care in hindi

बरसात के समय त्वचा के रोम छिद्र बंद होने के कारण स्किन से जुड़ी समस्याएं (Skin problem) अधिक होने की संभावना रहती है। इससे छुटकारा पाने के लिए नियमित मॉइस्चराइजिंग, क्लीन्जिंग, टोनिंग आदि करना फायदेमंद होता है।

इस मौसम में ऐसी वॉटर बेस्ट सनस्क्रीन का प्रयोग करना चाहिए, जिसका एसपीएफ 15 से 30 के बीच ही हो। साथ ही हमेशा अच्छी क्वालिटी का ही सनस्क्रीन प्रयोग करना चाहिए।

बारिश में स्किन में ज्यादा तैलीयपन यानी Oily skin और गंदगी जमने की समस्या से बचने के लिए दिनभर में चेहरे को तीन चार बार सादे पानी से अवश्य धोना चाहिए। क्योंकि इससे त्वचा साफ रहती है।

महिलाओं को बारिश के मौसम में त्वचा का विशेष ध्यान रखना चाहिए। इसके लिए हो सके तो मेकअप इस्तेमाल ना करें लेकिन फिर भी अगर आवश्यक हो तो वॉटर प्रूफ या मैट मेकअप का ही प्रयोग करना चाहिए। साथ ही बारिश के समय ऑयल फ्री उत्पादों का प्रयोग करना लाभकारी होता है।

Skin and hair care

बारिश में त्वचा की देखभाल करने के उपाय – Monsoon skin care tips in hindi

बेसन हल्दी पैक

बरसात के समय त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए बेसन हल्दी पैक लाभकारी होता है। इसके लिए एक चम्मच बेसन में थोड़ी सी हल्दी, एक चम्मच गुलाब जल और कुछ बूंदे नींबू रस मिलाकर रोजाना चेहरे पर लगाकर 15 से 20 बाद धोने से स्किन संबन्धी समस्याओं से छुटकारा मिलता है और स्किन पर ग्लो आता है।

यह भी पढें – अगर हमेशा जवान दिखना चाहते है तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खे 

नींबू शहद पैक

त्वचा को स्वस्थ रखने के साथ साथ पीएच लेवल संतुलन बनाएं रखने लिए शहद नींबू का प्रयोग फायदेमंद होता है। इसके लिए शहद में थोड़ा नींबू रस मिलाकर त्वचा पर अच्छे से मसाज करे और 15 मिनट तक इसको त्वचा पर लगाये रखने के बाद सादे पानी से धो लेने से स्किन से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा मिलता है तथा त्वचा कोमल व चमकदार बनती है।

बारिश में बालों की देखभाल कैसे करें – Monsoon hair care in hindi

बरसात का पानी बालों के लिए नुकसानदेह हो सकता है क्योंकि यह अम्लीय होता है। इसलिए बारिश में बालों के भीगने पर साफ पानी से बालों को धो लेना चाहिए या भीगने से ही बचाना चाहिए। अगर कभी बारिश में नहाना हो तो बाद में सादे गुनगुने पानी से जरूर नहाना चाहिए।

महिलाओं को बारिश के समय बालों को सप्ताह में दो से तीन बार अवश्य धोना चाहिए, क्योंकि इस मौसम में बालों में गंदगी ज्यादा जमती है जिसके कारण बालों से जुड़ी समस्याएं होने का खतरा अधिक होता है। इसलिए इस दौरान बालों को धोने के लिए एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल शैम्पू का ही इस्तेमाल करना लाभकारी होता है।

बालों की ठीक से देखभाल करने के लिए पोषक तत्वों युक्त भोजन व सही आहार जरूरी होता है। इसके लिए हरी सब्जियां, डेयरी उत्पाद, सूखे मेवे आदि का सेवन करना चाहिए तथा अधिक तैलीय व तले भुने खाद्य पदार्थों का सेवन करने से बचना चाहिए।

बरसात के टाइम रूसी व बालों के रूखेपन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अच्छी क्वालिटी के सौभ्य व हर्बल कंडीशनर का प्रयोग किया जाना लाभदायक होता है।

इस मौसम में सिर की त्वचा में रक्त संचार को सुचारू रूप से रखने के लिए सिर धोने से पहले नारियल तेल को गर्म करके अच्छे से मालिश करना भी फायदेमंद होता है। इससे बाल तथा बालों की जड़े मजबूत होती हैं।

बारिश के समय बालों के कमजोर होने व टूटने से बचाने और डेंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए बालों के अनुसार हेयर सीरम का उपयोग करना चाहिए। यह बालों को पौषण देने में मददगार होता है।

यह भी पढें – बालों में रूसी यानी डेंड्रफ से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

शरीर में विटामिन डी की कमी होने से भी बालों से जुड़ी समस्याएं पैदा होती है। और बरसात के मौसम में इसका खतरा और अधिक बढ़ जाता है। इसलिए इस मौसम में सुबह जब सूरज निकले तो धूप में अवश्य बैठना चाहिए।

बारिश में बालों की देखभाल के उपाय – Monsoon hair care tips in hindi

एलोवेरा

सिर में खुजली और बालों से सम्बंधित समस्याओं से राहत दिलाने में एलोवेरा जेल फायदेमंद होती है। इसलिए एक चम्मच एलोवेरा जेल और एक चम्मच दही मिलाकर इसको स्कैल्प व बालों में लगाकर 15 से 20 मिनिट तक रखने के बाद शैम्पू से धो लेना चाहिए। इससे बाल स्वस्थ और मजबूत रहते है क्योंकि दही में मौजूद लैक्टिक एसिड सिर की त्वचा और बालों की सफाई करता है और एलोवेरा पौषण देता है।

मैथीदाना

मैथीदानों में एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीडैंड्रफ गुण मौजूद होने कारण यह बालों के लिए लाभकारी होती है। साथ ही नींबू में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है। यह विटामिन Skin and hair care दोनों के लिए लाभकारी है। इसलिए एक दो चम्मच मैथीदाना पाउडर में नींबू का रस मिलाकर बालों में लगाकर 30 मिनट बाद हर्बल शैम्पू से बालों को धो लें। इससे बाल स्वस्थ व मजबूत होते है और जरूरी पोषण तत्वों की प्राप्ति होती है।

निष्कर्ष

इस आर्टिकल में हमे जाना बरसात के मौसम में त्वचा और बालों को स्वस्थ रखने के घरेलू उपाय यानि Skin and hair care tips तथा बारिश में स्किन व बालों की देखभाल कैसे करें और Skin and hair care के लिए क्या सावधानियां जरूरी है। इस लेख के बारे में आपके कोई भी सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें।

यह आर्टिकल बारिश में स्किन व बालों की देखभाल कैसे करें Skin and hair care tips in monsoon आपको कैसा लगा इसके बारे में अपना फीडबैक अवश्य दें तथा पोस्ट को शेयर भी करें।

-:  लेख को अंत तक पढ़ने के लिए हम आपके आभरी हैं धन्यवाद :-

इन्हें भी पढें –

Share This Product

Leave a Comment