Raw mango benefits | कच्चा आम खाने के फायदे और उपयोग कैसे करें

कच्ची कैरी खाने के फायदे (kacha aam khane ke fayde) Raw mango health benefits

कच्चे आम यानी कैरी का सेवन करना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। विशेषकर गर्मियों के मौसम में बाजार में कच्चे आम व पके हुए आम भरपूर मात्रा में मिलते हैं। कच्चा आम खाने के फायदों (Raw mango benefits) के साथ साथ यह स्वादिष्ट और पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है। इस लेख के माध्यम से जानते हैं कच्चा आम खाने के फायदे (Raw mango benefits) और इसमें पाये जाने वाले पोषक तत्व तथा कैरी खाने से किन किन रोगों में फायदा होता है औऱ कच्चा आम खाने के तरीके क्या है।

Contents

कैरी यानी कच्चे आम विटामिन सी का बहुत अच्छा स्रोत होते हैं। इसका नियमित सेवन करने से शरीर में रक्त का संचार (Blood circulation) सुचारू रूप से होता है तथा कैरी खाने से भूख भी बढ़ती है और पाचन तंत्र मजबूत रहता है। इसको खाने से दांत व मसूड़े मजबूत होते हैं।

मधुमेह के रोगियों के लिए नियमित कैरी खाना फायदेमंद होता है। क्योंकि इससे ब्लड शुगर (Blood sugar) का स्तर नियंत्रित रहता है। कैरी का सेवन अलग अलग तरीकों से तथा विभिन्न प्रकार के व्यंजन बनाने में किया जा सकता है।

कच्चे आम में पोषक तत्व (Nutrients in raw mango in hindi)

कैरी यानी कच्चा आम खट्टा- मीठा स्वादिष्ट होने के साथ-साथ इसमें प्रचुर मात्रा में पोषक तत्व भी पाए जाते है। कैरी में विटामिन सी, विटामिन ए, आयरन, फाइबर, कैल्शियम, फास्फोरस जैसे अनेक तत्व मौजूद होते हैं। यह एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भी भरपूर होती है। कच्चे आम में मौजूद पेक्टिन आंतों की सफाई करने में भी मददगार होता है।

गर्मियों में कैरी खाने से शरीर में पानी की कमी दूर होती है। कैरी शरीर से हानिकारक बैक्टीरिया को नष्ट करने में मददगार होती है। इसके अलावा गर्मियों में कच्ची कैरी या आम खाने से शरीर में ठंडक का अहसास होता है। और बॉडी हाइड्रेटेड (Body hydrated) रहती है।

कच्चा आम खाने के फायदे (Eating raw mango benefits in hindi)

Raw mango benefits

इम्यून सिस्टम बढ़ाने में कच्चा आम (Raw mango benefits for immune system in hindi)

कच्चे आम या कैरी में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होने के कारण इसको खाने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होती है। इसको खाने से सामान्य मौसमी बीमारियों के साथ साथ संक्रमण व वायरल इंफेक्शन में भी राहत मिलती है। कैरी का किसी भी रूप में सेवन करने से इम्युनिटी मजबूत होने से शरीर को बीमारियों से लड़ने की शक्ति मिलती है।

पेट संबंधी समस्याओं में कच्चा आम (Raw mango benefits for stomach in hindi)

गर्मियों के मौसम में लोगों में अक्सर पेट खराब, गैस, एसिडिटी, अपच, बदहजमी, कब्ज जैसी समस्या होने आम बात होती है। इसलिए इन सब समस्याओं से राहत दिलाने में कच्चा आम बहुत फायदेमंद होता है। कैरी पेट से जुड़े तमाम तरह के रोगों से राहत दिलाने के साथ-साथ पाचन तंत्र मजबूत करने में सहायक होती है।

इसको खाने से कब्ज, गैस, एसिडिटी, अपच, बदहजमी जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलने के साथ साथ आंतो की सफाई व यूरिन सबंधी समस्याओं से राहत दिलाने में भी यह मददगार होती है। इन्हें भी पढ़ें – यूरिन इंफेक्शन के लक्षण, कारण और घरेलू उपचार

मौखिक स्वच्छता में कच्चा आम (Raw mango benefits for oral health in hindi)

कैरी का सेवन मौखिक स्वच्छता के लिए उपयोगी होता है साथ ही इसको खाने से दांत मजबूत होते हैं और मुंह की बदबू से छुटकारा मिलता है। कच्चा आम खाने से गला भी साफ होता है। साथ ही इसका सेवन करने से मुंह के सभी तरह के रोगों से छुटकारा मिलने से मुंह स्वच्छ रहता है।

लू से बचाने में कच्चा आम (Raw mango benefits for heat wave in hindi)

गर्मी में लू लगना या हीट स्ट्रोक आम बात होती है। जिसके कारण उल्टी, दस्त के साथ साथ शरीर में अनेक प्रकार की स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याएं उत्पन्न होती है। ऐसे में अगर रोजाना कैरी का किसी भी रूप में सेवन किया जाए तो इस समस्या से बचने तथा बीमार होने से बचने में मदद मिल सकती है। गर्मियों के मौसम में लू से छुटकारा पाने के लिए कच्चे आम को पानी में उबालकर ठंडा करके पीने से लाभ मिलता है। यह भी पढ़ें – गर्मियों में लू या हीट वेब से कैसे बचें

वजन घटाने में कच्चा आम (Raw mango for weight loss in hindi)

मोटापा घटाने या वजन कम करने के लिए भी कच्चे आम का नियमित सेवन करना लाभदायक होता है। इसके लिए कच्ची कैरी या आम का किसी भी रूप में उपयोग करना फायदेमंद होता है। क्योंकि कैरी में मौजूद रैशे बॉडी से एक्स्ट्रा फैट को घटाने में मददगार होते है। इसलिए अगर किसी का वजन आवश्यकता से अधिक हो तो उसे कच्चे आम का किसी भी रूप में सेवन अवश्य करना चाहिए।

डायबिटीज में कच्चा आम (Raw mango benefits for diabetes in hindi)

अगर पके हुए आम की बात की जाए तो इसमें शुगर ज्यादा होती है। लेकिन इसके विपरीत कच्चा आम इसको घटाने में सहायक होता है। क्योंकि कैरी में एंटी-डायबिटिक (Antidiabetic) गुण पाया जाता है। इसलिए कैरी खाने से शरीर का ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रहता है। इसलिए डायबिटीज के रोगियों को इसका नियमित सेवन करना चाहिए।

स्किन के लिए कच्चा आम (Raw mango benefits for skin in hindi)

गर्मियों में कच्चे आम को स्किन के लिए वरदान माना जाता है। क्योंकि कैरी में भरपूर मात्रा में Vitamin C के साथ साथ कुछ अन्य विटामिन्स भी मौजूद होते है। इसलिए स्किन सबंधी समस्याएं जैसे मुंहासे, पिम्पल्स, दाग-धब्बे, ब्लैकहेड्स आदि से छुटकारा दिलाने में कच्चा आम काफी मददगार होता है। कच्चे आम का सेवन करने से स्किन बेदाग व चमकदार बनती है तथा इससे त्वचा की झुर्रियां दूर होकर स्किन में कसाव भी आता है।

आंखों के लिए कच्चा आम (Raw mango benefits for eye in hindi)

कैरी का सेवन आंखों के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। गर्मियों में नियमित कच्चे आम का सेवन करने से आंखों की समस्याओं से छुटकारा मिलने के साथ साथ आंखों की रोशनी भी तेज होती है। क्योंकि कैरी Vitamin A का बहुत अच्छा स्रोत होती है और यह विटामिन आंखों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है।

पसीना ज्यादा आने में कच्चा आम (Raw mango benefits for sweat in hindi)

गर्मियों में अक्सर लोगों में ज्यादा पसीना आने के साथ साथ पसीने की बदबू आने की समस्या भी आम होती है। इसलिए इन समस्याओं से राहत दिलाने में कैरी काफी फायदेमंद साबित होती है। गर्मियों में कच्चे आम का किसी भी रूप में सेवन करने से अधिक पसीना आने व पसीने की बदबू जैसी समस्याओं से भी छुटकारा पाया जा सकता है।

बालों के लिए कच्चा आम (Raw mango benefits for hair in hindi)

कच्चे आम खाने से बालों व बालों की जड़ों को पोषण मिलता हैं। साथ ही इसके सेवन से बालों संबंधी समस्याएं भी दूर होने के साथ-साथ इससे बाल घने लंबे मुलायम व चमकदार बनाने में मदद मिलती है। यह भी पढ़ें – बालों को स्वस्थ और मजबूत कैसे रखें

बॉडी को हाइड्रेट रखने में कच्चा आम (Raw mango benefits for body hydrate in hindi)

गर्मियों के मौसम में ज्यादा गर्मी व लू के समय कैरी खाने से बॉडी डिहाइड्रेट होने से बचने के साथ साथ शरीर में गर्मी होने से भी बचाव होता है और बॉडी में पानी की कमी नहीं होती है। इसलिए इस मौसम में ताजी कैरी खाने से बॉडी हाइड्रेट और ऊर्जावान बनी रहती है।

गर्भावस्था में कच्चे आम का सेवन (Raw mango benefits in pregnancy in hindi)

महिलाएं अक्सर गर्भावस्था (Pregnancy) के दौरान कच्ची कैरी का सेवन बड़े चाव से करती है। क्योंकि कैरी गर्भावस्था में होने वाली अनेक प्रकार की समस्याएं से राहत दिलाने में मददगार होती है। गर्भावस्था के समय होने वाली गैस, एसिडिटी, उल्टी व जी घबराने जैसी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए भी कच्चा आम काफी फायदेमंद होता है।

इससे महिलाओं का शरीर ऊर्जावान व तरोताजा बना रहता है और आयरन की भी कमी नही होती है तथा त्वचा पर होने वाली सामान्य खुजली की समस्या से भी छुटकारा मिलता है।

कच्चा आम खाने के अन्य फायदे (Raw mango health benefits in hindi)

कैरी खाने के ऊपर बताएं गए फायदों (Kache aam ke fayde) के साथ साथ इसके और भी बहुत से स्वास्थ्य लाभ होते है।

  • कच्चे आम खाने से बॉडी में रक्त संचार सुचारू होता है तथा शरीर में नई नई कोशिकाओं का निर्माण करने में भी यह सहायक है।
  • कैरी या कच्चे आम खाने से ब्लड में हीमोग्लोबिन (Hemoglobin) के स्तर में भी बढ़ोतरी होती है और शरीर में आयरन की कमी दूर होकर इसकी पूर्ति होती है। यह पढें – क्या खाने से  हीमोग्लोबिन बढ़ता है घरेलू उपाय

कच्चा आम खाने के तरीके (Kacha aam khane ka tarika)

कैरी का सेवन करने के लिए इसको छिलके सहित पानी में उबालकर पना बनाया जाता है जोकि गर्मी में लू से बचाने व शरीर में ठंडक पहुंचाने तथा अधिक पसीने की समस्या से छुटकारा दिलाने में बहुत लाभदायक होता है।

  • गर्मियों में कच्चे आम से शरबत बना कर भी बड़े चाव से पिया जाता है। यह शरीर के लिए बहुत लाभदायक होता है।
  • कैरी से बहुत ही स्वादिष्ट चटनी बनाकर इसका सेवन किया जा सकता है।
  • गर्मियों में हर घर में कैरी से अचार बनाया जाता है। जोकि साल भर उपयोग किया जा सकता है।
  • कच्चे आम से अमचूर बनाया जाता है जो कि खाने को स्वादिष्ट बनाने में मददगार होता है।
  • इन सब के अलावा भी कच्चे आम का प्रयोग अलग अलग जगह के अनुसार विभिन्न प्रकार से किया जाता है।

निष्कर्ष (Conclusion)

इस आर्टिकल में हमने जाना कैरी यानी कच्चे आम के फायदे (Raw mango benefits) और इसमें मौजूद पोषक तत्व तथा इसके औषधीय गुण क्या है और इसका प्रयोग किस तरह से और किन किन रोगों में फायदेमंद होता है। इस लेख के बारे में आपके कोई भी सुझाव या सवाल हो तो आप नीचे कमेंट में लिख सकते हैं।

यह आर्टिकल कच्चा आम खाने के फायदे Raw mango benefits in hindi आपको कैसा लगा कमेंट में जरूर बताएं तथा पोस्ट को सोशल मीडिया पर अपने परिवार व दोस्तों के साथ शेयर अवश्य करें।

-: लेख को अंत पढ़ने के लिए धन्यवाद :-

Related posts

Share This Product

Leave a Comment