Best Protein rich foods | शाकाहारी है तो जरूर खाएं ये प्रोटीन युक्त आहार

प्रोटीन की पूर्ति करने वाले शाकाहारी आहार : Natural protein rich foods in hindi : क्या खाने से प्रोटीन की पूर्ति होती है

Natural protein food in hindi

शरीर को स्वस्थ व निरोगी रखने के लिए प्रोटीन बहुत महत्वपूर्ण होता है। बॉडी को ऊर्जावान बनाने, मसल्स बनाने और हड्डियों की मजबूती के लिए प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों यानी Best Protein rich foods को अपनी नियमित डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए क्योंकि प्रोटीन का बॉडी में उचित मात्रा में होना जरूरी है और इसके लिए सबसे अच्छा घरेलू उपाय है की आपकी डाइट में Protein rich foods का होना जरूरी है जानिए शरीर में प्रोटीन की पूर्ति के लिए क्या खाएं  Protein rich foods in hindi

कसरत या बॉडीबिल्डिंग करने वाले अधिकतर लोगों के साथ साथ आम लोगों में भी यह धारणा होती है की प्रोटीन और मिनरल्स की पूर्ति के लिए नॉन वेजिटेरियन फूड खाना फायदेमंद है। लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है शाकाहारी लोगों के लिए भी बहुत से ऐसे आहार व Best protein rich foods है जिनका नियमित सेवन करने से शरीर मे मांस आदि से अधिक प्रोटीन प्राप्त किया जा सकता है।

Protein rich food kya hai / शाकाहारी लोगों के लिए प्रोटीन के स्रोत

Contents

शरीर में प्रोटीन की जरूरत क्यों होती है

प्रोटीन एक माइक्रोन्यूट्रिएंट होने के कारण शरीर में उर्जा को बनाए रखने और सुचारू रूप से सभी अंगों की कार्यक्षमता बनाए रखने में यह मददगार होता है। हम नियमित डाइट में जितनी कैलोरी देते हैं उसका 30 से 35% हिस्सा प्रोटीन का होना आवश्यक है। यह अमीनो एसिड से बना होता है।

हमारी बॉडी के लिए 9 अमीनो एसिड्स बहुत आवश्यक है तथा प्रोटीन इन सभी अमीनो एसिड्स की पूर्ति करने में सहायक है। बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास में भी प्रोटीन जरूरी होता है। शरीर में नई कोशिकाओं का निर्माण प्रोटीन से ही होता है। इसलिए  शरीर के सभी अंगों को स्वस्थ रखने और ऊर्जा से भरपूर व हेल्दी रहने के लिए पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन का होना बहुत जरूरी है।

प्रोटीन की कमी के लक्षण

बॉडी में प्रोटीन की कमी होने पर शरीर में अनेक लक्षण दिखाई देते हैं इससे ह्रदय कमजोर होने लगती है भूख अधिक लगती है तथा इंफेक्शन आदि का खतरा बढ़ जाता है प्रोटीन की कमी होने से और भी निम्नलिखित लक्षण दिखाई देते हैं जैसे

  • त्वचा रूखी और बेजान होना
  • बाल कमजोर होना व झड़ना
  • नाखून कमजोर होना और फ़टना
  • हमेशा थकान व कमजोरी महसूस करना
  • मांसपेशियों में दर्द व कमजोर होना

प्रोटीन की कमी के कारण

हमारे शरीर में आवश्यक पोषक तत्वों की कमी  प्रोटीन की कमी का कारण बनता है। जो लोग अपने नियमित आहार में प्राप्त मात्रा में कैलोरी, कार्बोहाइड्रेट, Protein rich foods तथा अन्य पोषक तत्व नहीं खाते हैं उन लोगों में यह समस्या ज्यादा होती है। जिन लोगों या बच्चों को गरीबी के कारण कम पौष्टिक भोजन मिलता है यह आगे चलकर शरीर में प्रोटीन की कमी का कारण बनता है।

प्रोटीन की कमी दूर करने के लिए क्या खाएं : Protein rich food source in hindi

प्रोटीन की पूर्ति के लिए दूध का सेवन 

दूध का उपयोग हर किसी को अवश्य करना चाहिए। खासकर बच्चों को तो विशेष तौर से रोज दूध पिलाना चाहिए। क्योंकि दूध में शरीर के लिए आवश्यक सभी पोषक तत्व मौजूद होते है। यह प्रोटीन और कैल्शियम से भरपूर होता है। अगर रोजाना एक गिलास दूध का सेवन किया जाए तो शरीर में प्रोटीन की कमी नहीं रहती है। क्योंकि दूध या दूध से बनी वस्तुएं Protein का अच्छा स्रोत यानी Best protein rich foods naturel होते है।

प्रोटीन के लिए ड्राई फ्रूट्स का सेवन

ड्राई फ्रूट्स शरीर में अनेक पोषक तत्वों की पूर्ति करने के साथ साथ प्रोटीन की पूर्ति करने में भी काफी मददगार होते हैं। काजू में अच्छी मात्रा में प्रोटीन मौजूद होता है। तथा बादाम भी एक अच्छा प्रोटीन का स्रोत या Protein food होता है। इसलिए अगर मुट्ठी भर ड्राई फ्रूट्स का नियमित सेवन किया जाए तो शरीर के लिए डैली जरूरत का प्रोटीन प्राप्त करने में मदद मिलती है।

यह भी पढ़ें – इन रोगों से बचना है तो रोज खाइये ड्राई फ्रूट्स

प्रोटीन के लिए मूंगफली का सेवन

मूंगफली को यूंही नहीं गरीबों का बादाम कहा जाता है। यह खाने में पौष्टिक होने के साथ साथ अनेक पोषक तत्वों से भरपूर होती है। प्रोटीन की कमी को दूर करने के लिए मूंगफली का नियमित उपयोग करना बहुत फायदेमंद होता है। मूंगफली में प्रोटीन के साथ-साथ बहुत से विटामिन्स व कैलोरी भी काफी मात्रा में होती है। इसलिए मूगफली का रोजाना सेवन करना सेहत के लिए गुणकारी होता है।

प्रोटीन की पूर्ति के लिए मशरूम का सेवन

मशरूम अत्यंत ही पौष्टिक आहार है शाकाहारी लोगों में पोषण की कमी को दूर करने में मशरूम का एक अलग ही महत्व होता है। मशरूम में बहुत अधिक प्रोटीन होता है इसको वनस्पति प्रोटीन में सबसे उत्तम यानि Natural protein rich food माना जाता है। मशरूम में शरीर के लिए जरूरी सभी नो अमीनो अम्ल मौजूद होते है इसलिए मशरूम का किसी भी रूप में उपयोग करना प्रोटीन की पूर्ति के साथ शरीर को स्वस्थ रखने में उपयोगी होता है।

यह भी पढ़ें – नया जीवन दे सकती है मशरूम जानिए इसके हैरान करने वाले फायदे

प्रोटीन के लिए पनीर का सेवन

शरीर के लिए आवश्यक प्रोटीन की पूर्ति करने में पनीर काफी मददगार हो सकता है नॉन वेजिटेरियन लोगों के लिए यह प्रोटीन का अच्छा स्रोत होता है। बच्चों के शारीरिक विकास के लिए और चुस्ती फुर्ती बनाये रखने के लिए नियमिय पनीर का किसी भी रूप में प्रयोग करना फायदेमंद साबित होता है।

प्रोटीन के लिए दालें का सेवन

दालों में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन मौजूद होता है। वैसे तो सभी प्रकार की दालें Best protein rich foods में सबसे पहले और प्रोटीन का बहुत अच्छा स्रोत होती है लेकिन सबसे अधिक मात्रा में प्रोटीन अरहर की दाल में पाया जाता है। साथ ही चना व राजमा दाल में भी प्रचुर मात्रा में प्रोटीन होता है। दालों का किसी भी रूप में उपयोग करना लाभकारी होता है।

प्रोटीन के लिए सोयाबीन का सेवन

शाकाहारी लोगों के लिए सोयाबीन प्रोटीन का बहुत अच्छा स्रोत है। अगर अपने नियमित आहार में 100 ग्राम सोयाबीन को शामिल किया जाए तो रोजाना की जरूरत अनुसार प्रोटीन प्राप्त किया जा सकती है। सोयाबीन को अंकुरित करके भी खा सकते हैं। इसके अलावा सोया मिल्क, सोया नट्स, सोया बड़ी, सोया टोफू आदि का सेवन भी प्रोटीन की पूर्ति के लिए फायदेमंद होता है।

यह भी पढ़ें – सोयाबीन खाने के फायदे क्या है और उपयोग कैसे करें

प्रोटीन की पूर्ति के लिए चना

देसी चना शरीर को ऊर्जावान व स्वस्थ बनाए रखने में काफी मददगार होता है। क्योंकि इसमें प्रचुर मात्रा में प्रोटीन के साथ-साथ काफी पोषक तत्व मौजूद होते हैं। अगर चने को रात भर भिगो के अंकुरित करके खाया जाए तो यह और भी पौष्टिक हो जाता है। चने के कैसे ही खाएं यह सेहतमंद रखने में फायदेमंद होता है।

protein rich foods in hindi
Protein rich foods in hindi

शरीर में प्रोटीन की मात्रा कितनी होनी चाहिए

शरीर में किसी भी चीज की पूर्ति करने के लिए सप्लीमेंट लेने या आहार में बदलाव करने से पहले हर इंसान को यह पता होना चाहिए कि शरीर में किस पोषक तत्वों की कितनी मात्रा की आवश्यकता होती है। और यह प्रोटीन में भी लागू होता है। शरीर में प्रति किलों वजन के अनुसार 0.8 ग्राम प्रोटीन चाहिए होता है। जितना शरीर का वजन होगा इसी अनुपात में उतना ही प्रोटीन डैली लेना चाहिए। जैसे अगर वजन 50 किलों है तो रोज प्रोटीन 40 ग्राम चाहिए।

प्रोटीन की कमी कैसे दूर करें : Natural protein rich foods in hindi

शरीर में प्रोटीन की कमी की समस्या से छुटकारा पाने के लिए नियमित दूध, दही, पनीर, मक्खन आदि के साथ साथ अंकुरित अनाज का सेवन करना चाहिए। इसके लिए मूंग, मोठ, काला चना, राजमा, सोयाबीन आदि को अंकुरित करके खाने से जल्द ही शरीर में प्रोटीन की पूर्ति होती है। क्योंकि यह सभी Top ten protein rich foods में और प्रोटीन का बहुत अच्छा स्रोत होते है।

FAQ

Q 1. प्रोटीन के लिए कौन सा फल खाना चाहिए?

Ans अमरुद के फल में सबसे अधिक प्रोटीन मौजूद होता है। इसके आलावा कीवी, संतरा, कटहल, केला, खुबानी, ब्लैकबैरी जैसे फल भी प्रोटीन से भरपूर फलों की श्रेणी में आते है।

Q 2. सबसे ज्यादा प्रोटीन वाली चीज कौन सी है?

Ans  प्रोटीन की पूर्ति करने के लिए डेयरी प्रोडक्ट सबसे बेहतरीन स्रोत है। इनसे प्रोटीन के साथ-साथ कैल्शियम व विटामिन भी प्राप्त होते हैं। इसके आलावा सबसे ज्यादा प्रोटीन मशरूम होता है। इसको वनस्पति प्रोटीन में सबसे Best protein rich foods माना गया है।

Q 3. क्या सब्जियों में भी प्रोटीन होता है?

Ans बहुत सी हरी सब्जियां प्रोटीन से भरपूर होती है। हरे मटर, सोयाबीन की फलियां, गोभी, ब्रोकली, जिमीकन्द, पालक आदि सब्जियां Natural protein rich food की श्रेणी में आती है।

निष्कर्ष

दोस्तों आज के इस लेख में हमने शरीर मे प्रोटीन की पूर्ति करने के लिए Best protein foods क्या है और ऐसे खाद्य पदार्थ जिनका नियमिय सेवन प्रोटीन की कमी से छुटकारा दिलाने में फायदेमंद है के बारे में काफी विस्तार से जानने की कोशिश की है लेकिन अगर फिर भी कुछ जानना बाकी राह गया हो या आपके कोई सुझाव हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर  ताकि और भी अच्छा लिखने की प्रेरणा मिलती रहे।

यह आर्टिकल प्रोटीन की कमी कैसे दूर करें – Natural protein rich foods आपको कैसा लगा कमेंट बॉक्स में लिख कर अवश्य बताएं और प्लीज शेयर करना न भूलें, क्योंकि आपके एक शेयर बटण पर क्लिक करने से किसी जरूरतमंद तक जानकारी पहुंचाने में आपका योगदान अहम होगा।

-: लेख को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद :-

Related Posts

मॉर्निंग ब्रैकफास्ट क्यों जरूरी होता है इसके बॉडी में क्या क्या फायदे है

बढ़ती उम्र के शरीर पर पड़ने वाले प्रभाव को कम करने के घरेलू उपाय

पुनर्नवा क्या है इसके फायदे और उपयोग कैसे करें

Share This Product

Leave a Comment