Lemon benefits | नींबू के फायदे, उपयोग कैसे करें और इसके नुकसान

नींबू के फायदे और नुकसान क्या है : Nimbu ke fayde aur nuksan

Nimbu ke fayde

आज के लेख में जानेंगे Nimbu ke fayde और स्वास्थ्य लाभ (Lemon health benefits) क्या है। नींबू में अनगिनत औषधीय गुण और फायदे (Lemon benefits) होने के कारण नींबू का उपयोग प्राचीन काल से ही किया जा रहा है। नींबू में अनेक प्रकार के पोषक तत्व और विटामिन्स पाये जाते हैं। जो बहुत सी बीमारियों से राहत दिलाकर शरीर को स्वस्थ व निरोगी रखने में उपयोगी होते है। इसलिए Nirogi Health के इस लेख के माध्यम से जानेंगे नींबू में पोषक तत्व, स्वास्थ्य के लिए नींबू का महत्व और इसके औषधीय गुण और Nimbu ke fayde क्या है तथा नींबू के नुकसान क्या है जानिए नींबू के अद्भुत फायदे और इसके नुकसान Lemon benefits in hindi

नींबू में पोषक तत्व (lemon nutrition in hindi)

यह नींबू अनेक पोषक तत्वों का खजाना है। नींबू में विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन B6, विटामिन ए, कैल्शियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, आयरन, जिंक, पोटैशियम, तांबा, जस्ता, नियासिन, थायमिन, पैटोथेनिक एसिड, फोलेट जैसे अनेक प्रकार के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसमें मौजूद इन्ही पोषक तत्वों के कारण यह हेल्थ के लिए फायदेमंद यानि Lemon benefits of health माना जाता है।

Contents

Lemon benefits in hindi / नींबू के क्या फायदे है

नींबू विटामिन सी का बहुत अच्छा स्रोत होता है। यह विटामिन सी के साथ-साथ प्रोटीन, विटामिन्स, मिनरल्स व कार्बोहाइड्रेट से भरपूर पेय पदार्थ होता है। इसके सेवन से त्वचा संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद मिलती है। गर्मियों में गर्मी से बचने के लिए नींबू पानी का सेवन बहुत चाव से किया जाता है।

यह भी पढ़ें- गर्मी से बचने के गजब के घरेलू उपाय

नींबू शरीर के लिए बहुत फायदेमंद फल माना जाता है। यह शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत बनाने के साथ साथ अनेक रोगों से बचाने और हेल्दी रखने के लिए लाभकारी होता है। नींबू का किसी भी रूप में सेवन करना पाचन तंत्र को मजबूत करने के साथ-साथ शरीर के वजन को नियंत्रित करने में भी मददगार होता है। विशेषज्ञों की माने तो नींबू कैंसर रोग से बचाने में भी फायदेमंद होता है।

नींबू का महत्व (Lemon Meaning in hindi)

नींबू प्रजाति के फलों में नींबू का महत्वपूर्ण स्थान होता है। नींबू में विटामिन ए, बी व सी तथा खनिज तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। नींबू प्रजाति के सभी फलों में विटामिन सी बहुतायत में पाया जाता है। इसकी बहुत सी प्रजातियां पाई जाती है। नींबू प्रजाति के फलों में मुख्य रूप से मौसमी, माल्टा, संतरा व नींबू प्रमुख होते हैं।

नींबू के औषधीय गुण और फायदे (Health benefits of lemon in hindi)

हाई ब्लड प्रेशर में नींबू के फायदे (Lemon benefits in blood pressure)

नींबू में पोटेशियम भी पाया जाता है। इसलिए यह ह्रदय से सम्बंधित रोगों में भी फायदेमंद होता है। नींबू का रोजाना किसी भी रूप में सेवन करना हेल्दी स्वास्थ्य के साथ साथ दिल को भी स्वस्थ रखने में उपयोगी होता है। हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से राहत पाने के लिए नींबू पानी का सेवन शर्बत व चीनी डालकर करना लाभकारी माना जाता है। साथ ही इससे बी पी बढ़ने से होने वाली घबराहट होना या पसीना अधिक आना जैसी समस्याओं से भी राहत मिलती है।

शुगर रोग में नींबू के फायदे (Lemon benefits in diabetes)

नींबू का नियमित किसी भी रूप में सेवन या नींबू पानी का सुबह शाम नियमित सेवन करना रक्त में शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मददगार होता है। क्योंकि नींबू ब्लड को साफ करने के साथ साथ लिवर व किडनी को भी स्वस्थ व साफ रखने में मददगार होता है। डायबिटीज के रोगी को सुबह के समय नींबू पानी का सेवन करना चाहिए तथा लेमन टी का सेवन भी इस रोग में फायदेमंद होता है।

डायबिटीज में क्या खाएं जानने के लिए यह भी पढ़ें- मधुमेह रोग में आहार प्लान क्या है

स्किन के लिए नींबू के फायदे (Lemon benefits in skin)

त्वचा को मुलायम कोमल व हमेशा जवां बनाएं रखने के लिए नींबू पानी का नियमित सेवन करना लाभकारी होता है। नींबू में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंटस गुण पाए जाते है। इसके अलावा शहद में थोड़ा सा नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरा साफ होता है तथा चेहरे की खूबसूरती बढ़ने के साथ साथ मुलायम भी होता है और पिम्पल्स, ब्लैकहेड्स, कील मुहांसों जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

यह भी पढ़ें – Gora hone ke gharelu upay kya hai 

किडनी स्टोन में नींबू के फायदे (Lemon benefits for kidney stones)

गुर्दे की पथरी की समस्या होने पर बहुत अधिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है। लेकिन नींबू इस समस्या से राहत दिलाने में मददगार होता है। इसके लिए नींबू को गर्म करके इसका रस गुनगुने पानी में मिलाकर नियमित सुबह खाली पेट सेवन करने से किडनी स्टोन धीरे धीरे खुरना शुरू होकर मूत्र मार्ग से बाहर निकलने लगती है। साथ ही नींबू के उपयोग से किडनी से विषाक्त पदार्थों को भी बाहर निकालने में मदद मिलती है।

यह भी पढ़ें – गुर्दे की पथरी (kidney stone) का घरेलू इलाज

कब्ज में नींबू के फायदे (Lemon benefits in Constipation)

पांचन क्रिया को मजबूत करने और कब्ज की समस्या से छुटकारा पाने के लिए नींबू बहुत गुणकारी होता है। इसके लिए नियमित गुनगुने पानी में नींबू का रस मिलाकर पीना फायदेमंद होता है। खाना खाने के बाद नियमित तौर पर नींबू का सेवन करने या नींबू पानी पीने से भोजन आसानी से पचता है और सुबह पेट अच्छे से साफ होता है व कब्ज की समस्या से स्थाई समाधान होता है।

इम्यूनिटी मजबूत करने में नींबू का सेवन (Lemon benefits in immune system)

बॉडी का इम्यून सिस्टम मजबूत होना शरीर को बीमारियों से बचाये रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में लाभकारी विटामिन सी नींबू में प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसके साथ ही नींबू बायोफ्लेवोनॉयड ओर फाइटोन्यूट्रिएंट्स का भी बहुत अच्छा स्रोत होता है।

यह सभी तत्व शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत करने में मददगार होते हैं। इसलिए सुबह नींबू पानी या दिन में नींबू का किसी भी रूप में सेवन करना इम्युनिटी बढ़ाने में लाभदायक होता है।

वजन को नियंत्रित रखने में नींबू का सेवन (Lemon benefits in weight loss)

मोटापा अनेक रोगों का मुख्य कारण होता है इसलिए बॉडी का वजन नियंत्रित रखना आवश्यक होता है। इसलिए रोजाना गुनगुने पानी में शहद और नींबू का रस मिलाकर सेवन करने से वजन को नियंत्रित रखने में मदद मिलती है। वजन घटाने के लिए सुबह खाली पेट गर्म किये हुऐ दो नींबू का रस गर्म पानी में मिलाकर कुछ दिन लगातार पीने से फायदा होता है।

यह भी पढ़ें – वजन घटाने के लिए क्या खाएं घरेलू उपाय

मुंह के स्वास्थ्य के लिए नींबू के फायदे (Lemon benefits in oral health)

मौखिक स्वास्थ्य के लिए नींबू का प्रयोग फायदेमंद होता है। मुंह को स्वस्थ रखने के लिए कुछ भी खाने या पीने के बाद पानी मे नींबू निचोड़ कर अच्छे से कुल्ला करना चाहिए। इसके साथ ही नींबू को काटकर नमक लगाकर चूसने से भी मसूड़ों व दांतों मजबूत व स्वस्थ रखने में मदद मिलती है तथा इससे मौखिक स्वास्थ्य बेहतर होता है।

Lemon benefits

नींबू के अन्य फायदे (Other benefits of lemon in hindi)

नींबू का उपयोग करने के ऊपर बताएं गए स्वास्थ्य लाभ के अलावा और भी (Nimbu ke fayde) फायदे है।

  • पानी में एक नींबू का रस, काला नमक व थोड़ा सा अदरक का रस मिलाकर नियमित सेवन करने से भूख बढ़ती है।
  • नींबू के पेड़ की ताजी पत्तियों का रस निकालकर उसमें शहद मिलाकर सेवन करने से पेट में कीड़ों की समस्या से छुटकारा मिलता है।
  • गर्भवती महिलाओं को रोजाना एक या दो नींबू का सेवन करना बहुत लाभकारी माना जाता है।
  • बालों में डेंड्रफ रूसी जैसी समस्याओं में नींबू का प्रयोग लाभदायक होता है। गंजेपन से छुटकारा पाने के लिए नींबू के बीजों को पीसकर लगाने से लाभ होता है।
  • दांतों का पीलापन दूर करने के लिए नींबू को काटकर नमक लगाकर दांतों पर लगड़ने से फायदा होता है।

नींबू के नुकसान क्या है (Side effects of lemon in hindi)

अब तक हमने जाना नींबू के औषधीय गुण और फायदे (Nimbu ke fayde), क्या आप जानते हैं नींबू के फायदों के साथ-साथ इसके कुछ नुकसान भी होते हैं जैसे

  • नींबू का अधिक मात्रा में सेवन करने से पाचन संबंधी या पेट संबंधी समस्याएं उत्पन्न हो सकती है।
  • नींबू में एसोफेगस एसिड होता है इसलिए इसका अधिक सेवन करने से सीने में जलन की समस्या हो सकती है।
  • अस्थमा के रोगी को नींबू का सेवन करने से पहले चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए।
  • अधिक मात्रा में नींबू खाने से दांतों की ऊपरी सतह को नुकसान पहुंच सकता है।
  • किडनी से संबंधित बीमारी से ग्रसित रोगी को नींबू का उपयोग सीमित मात्रा में ही करना चाहिए।

नींबू की तासीर (Nimbu ki taseer)

नींबू की तासीर ठंडी होती है इसलिए गर्मियों के मौसम में नींबू पानी का सेवन अधिक किया जाता है। गर्मी के समय शरीर को डीहाइड्रेट होने से बचाने में यह मददगार होता है। इसके विपरीत सर्दियों के मौसम में इसका सेवन कम मात्रा में किया जाता है। क्योंकि ठंड में अधिक मात्रा में नींबू का सेवन करने से इसका स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव पड़ता है और अनेक स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्याएं होने का खतरा बना रहता है।

निष्कर्ष (Conclusion)

इस आर्टिकल में हमने जाना नींबू क्या है Nimbu ke fayde नींबू का महत्व और नींबू में कौन कौन से पोषक तत्व पाए जाते हैं तथा नींबू के औषधीय गुण इसके फायदे (Lemon benefits) और नुकसान क्या है और नींबू का उपयोग करने से किन-किन रोगों में फायदा (Lemon health benefits) होता है।

इस लेख नींबू के फायदे और नुकसान (Nimbu ke fayde aur nuksan) के बारे में आपके कोई भी सवाल या सुझाव हो तो आप कमेंट में लिख सकते हैं। तथा यह आर्टिकल आपको कैसा लगा यह भी कमेंट में जरूर बताएं तथा पोस्ट को सोशल मीडिया साइट्स पर शेयर अवश्य करें।

-: लेख को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद :-

इन्हें भी पढ़ें-

Share This Product

Leave a Comment