Best mushroom recipe | जानें मशरूम का सेवन करने के अद्भुत तरीके

खुम्बी मशरूम का सेवन कैसे करें (Mushroom recipe tips in hindi)

मशरूम औषधीय गुणों से भरपूर व स्वास्थ्यवर्धक खाद्य पदार्थ है। खुम्बी यानी Mushroom का सेवन किसी भी रूप में करना हेल्थ के लिए फायदेमंद माना जाता है। आमतौर पर मशरूम का सेवन तो किया जाता है लेकिन अधिकतर लोगों को Mushroom recipe या यह पता नहीं होता, कि मशरूम का सेवन किन-किन रूपों में किया जा सकता है और खुम्बी से व्यंजन बनाने के लिए मशरुम रेसिपी क्या है इसलिए आइए जानते हैं मशरूम रेसिपी या मशरूम का सेवन कैसे किया जाता है mushroom recipe and uses in hindi।

शरीर में प्रोटीन की कमी और कुपोषण की समस्या के निराकरण के लिए मशरुम एक पोष्टिक व उत्तम आहार है। मशरूम का सेवन नियमित करने से शरीर फिट और हेल्दी रहता है तथा स्वास्थ्य से जुड़ी किसी प्रकार की समस्या से छुटकारा दिलाने में मशरूम का उपयोग रामबाण होता है।

मशरूम का सेवन करने के अद्भुत फायदे होते है। मशरुम को अपने नियमित आहार में शामिल करने, मशरुम रेसिपी (mushroom recipe) और मशरुम का सेवन कैसे किया जाता है के लिए लोगों मे जागरूकता पैदा की जा रही है। क्योंकि शाकाहारी पोष्टिक आहार का Mushroom सबसे अच्छा स्रोत होती है।

मशरुम क्या है (what is mushroom in hindi)

खुम्बी (Mushroom) एक उच्चतम कोटि की सरल वनस्पति है जिसे फफूद भी कहा जाता हैं। मशरुम अपना भोजन स्वयं नहीं बनाते हैं क्योंकि इनमें क्लोरोफिल नही होता है। इसलिए मशरुम को उगने या विकसित होने के लिए धूप की आवश्यकता नहीं होती है। खुम्बी अपनी कार्बनिक आवश्यकताओं को पौधों के अवशेषों या भूसे की खाद से प्राप्त करते हैं।

इसे विश्व भर में भिन्न-भिन्न नामों से जाना जाता है जैसे ढींगरी, भूमि कवक, खुंबी, खुम्ब, पफवाल्स, कुसुम्बी, कुकुरमुत्ते, धरती का फूल, गोबर छत्ता आदि। मशरुम में शरीर के लिए आवश्यक सभी पोषक तत्वों की पूर्ति करने के गुण पाए जाते हैं। इसलिए खुम्बी (mushroom) से अनेक व्यंजन या खाद्य व पेय पदार्थ बनाने हेतु mushroom recipe के रूप में इसका सेवन किया जाता है।

मशरुम का उपयोग करने के तरीके  (mushroom recipe guide in hindi)

मशरुम पनीर (mushroom paneer recipe)

इसे बनाने के लिए सबसे पहले प्याज टमाटर खड़े मसाले आदि को मिक्सर ग्राइंडर में पीस लें, इसमें दही या मक्खन  डाल दें। उसके बाद मशरूम को छोटे टुकड़ों में काटकर  यह मसाले (पिसी हुई ग्रेवी) डालकर अच्छे से पकाएं। अच्छे से पकने के बाद इसमें पानी डालकर फ्राई किए हुए पनीर को मशरूम के साथ डालकर मिक्स करें और गर्म करें मशरूम पनीर तैयार है।

इसमें ड्राई फ्रूट्स, हरा धनिया आदि डालकर सर्व किया जा सकता है। ड्राई फ्रूट्स के फायदे जानने हेतु यह पढ़ें

मशरूम की सब्जी (mushroom vegetable recipe)

खुम्बी की सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले कढ़ाई में तेल गर्म करें और जीरा व मिर्च का छोंक लगायें अब प्याज, अदरक व लहसुन का पेस्ट गुलाबी होने तक भून लें, इस में हल्दी डालकर टमाटर का पेस्ट डालें और इसके बाद इस में मशरूम डालकर नमक डाल दें, ऊपर से हरा धनिया डालें। मशरूम की सुखी सब्जी तैयार है इसे रसीली बनाना है तो इसमें थोड़ा पानी डालकर उबाल लें।

मशरूम मटर क्रीमी सब्जी (mushroom pea creamy recipe)

इसे बनाने के लिए मशरूम को धोकर काट लें। मटर को छीलकर दाने निकाल लेवें, मक्खन गर्म कर इसमें कटे प्याज भूनें, इसमें मटर और मशरूम डालकर गलने तक पकाएं अब इसमें क्रीम, नमक, मिर्च, मसाले आदि डालें उसके बाद आपकी स्वादिष्ट सब्जी तैयार है। यह बहुत पोष्टिक होती है।

मशरूम सेंडविच (mushroom sandwich recipe)

इसके लिए सबसे पहले आलू को उबालकर पेस्ट बनाएं, मटर और मशरूम को पका लेवें। अब आलू के साथ मिलाकर नमक, हरा धनिया, हरी मिर्च, कटे टमाटर डालकर मिला लें। यह सैंडविच मसाला तैयार है। इसके बाद दो ब्रेड लेकर मशरूम मिश्रण को ब्रेड पर लगाकर सैंडविच टोस्टर में मक्खन लगाकर सेक लें और टमाटर सॉस के साथ इसका सेवन करें।

मशरूम पकौड़ा (mushroom pakora recipe)

इसे बनाने के लिए सबसे पहले मशरूम को साफ कर काट लें, इसमें नींबू का रस डाल दें और इसे पांच मिनिट तक रखें। उसके बाद बेसन को लेकर इसमें नमक, अजवाइन, लाल मिर्च, हरी मिर्च, कटे प्याज एवं मशरूम डालकर पेस्ट बनाएं उसके बाद तेल गर्म करें और उसमें पकौड़े तले और सेवन करें।

मशरूम नूडल्स (mushroom noodles recipe)

नूडल्स मशरूम बनाने के लिए सबसे पहले नूडल्स को उबालकर ठंडे पानी से निकाल लें, अब तेल में सभी सब्जियों एवं मशरूम को डालकर तेज आंच पर पकाएं। सब्जियों के अधपकी होने पर नूडल्स डालकर टमाटर सॉस, विनेगर, सोया सॉस, चिल्ली सॉस, मशरुम सॉस डालकर मशरूम नूडल का सेवन करें।

मशरूम के व्यंजन (vegetarian mushroom recipe)

मशरूम सूप (mushroom soup recipe)

इसे बनाने के लिए सबसे पहले मशरूम को धोकर काट लें इसके साथ में कटे प्याज व पिसा हुआ अदरक और लहसुन को आधा लीटर पानी में उबालें। अब मक्खन पिघलाकर इसमें मैदा डालकर भूनें और दूध मिला दे, इसमें उबला हुआ मिश्रण पानी सहित मिला दे और उबालें नमक व काली मिर्च स्वादानुसार मिलाएं और सूप तैयार है। यह पचने में आसान होने के साथ साथ पोषक तत्वों से भरपूर होता है। जानें लहसुन का सेवन करने के फायदे

मशरूम अचार (mushroom pickles recipe)

इसका अचार बनाने के लिए सबसे पहले मशरूम को धोकर सुखा कर मनचाहे आकार में काट लें। इसके बाद मशरूम को कम पानी में भाप में पकाएं सभी मसाले (पिसे हुए) लें,  उसके बाद तेल गर्म कर उसमें सभी मसाले डाले और साथ मे मशरूम भी डाल दें व नमक डालकर ठंडा होने पर जार में भर दें और ऊपर से सिरका डाल दें। आपका स्वादिष्ट अचार तैयार है। इसे स्टोर करके भी रखा जा सकता है।

मशरूम चटनी (mushroom chutney recipe)

इसे बनाने के लिए मशरूम को धोकर बारीक काटकर कुकर में उबाल लें  अब इमली का घोल व गुड़ एक साथ मिलाकर पकाएं व पकने के बाद पिसे हुये मसालों को मिलाकर ठंडा होने पर सिरका डालकर कांच की शीशी में भर लें। इसका दो माह तक प्रयोग कर सकते है।

मशरूम बड़ी पापड़ (mushroom recipe papad)

मशरूम को अधिक दिनों तक सुरक्षित रखने के लिए मशरूम से पापड़ तथा बड़ी भी बनाई जाती है। तथा इनका उपयोग पूरे वर्ष तक किया जा सकता है। साथ ही इनका उपयोग अनेक प्रकार के व्यंजनों में भी किया जाता है। तथा कड़ी बनाने में भी बड़ी पापड़ का प्रयोग किया जा सकता है।

मशरुम सॉस (mushroom sauce recipe)

मशरूम के द्वारा सॉस भी बनाया जा सकता है। मशरुम सॉस बनाने के लिए टमाटर सॉस के साथ या अलग से मशरूम सॉस बना सकते हैं तथा इसका किसी भी प्रकार से सेवन करना स्वास्थ्य के लिए पौष्टिक और स्वादिष्ट होता है।

मशरुम बिस्किट (mushroom biscuit recipe)

इसके लिए मशरुम को सुखाकर सबसे पहले तो इसका पाउडर बनाया जाता है। उसके बाद मशरूम पाउडर से बिस्किट्स का निर्माण किया जाता है। मशरूम से बने हुए बिस्किटस बच्चों के लिए स्वादिष्ट होने के साथ-साथ पोस्टिक भी बहुत होते हैं। इन बिस्किटस के सेवन से बच्चों तथा बड़ो हर किसी को भरपूर मात्रा में प्रोटीन के साथ-साथ शरीर के लिए आवश्यक सभी पोषक तत्वों की प्राप्ति होती है।

मशरूम पुलाव (mushroom casserole recipe)

पुलाव बनाने के लिए मशरूम को अच्छे से धो कर काट लें। चावल भी धो कर साफ कर लेवें। उसके बाद पेन में घी गर्म करें और तेजपत्ता, जीरा, हरी मिर्च, काली मिर्च का छोंक लगाएं व प्याज डालकर सुनहरा होने तक भूनें व मशरूम, मटर व नमक डालकर पानी डालकर पका लें। इसके अलावा हरा पुलाव बनाने के लिए मशरूम के साथ पालक, पत्तागोभी, मटर डाल सकते हैं। ऐसे ही टमाटर का भी पुलाव बना सकते है।

FAQ

Q 1. मशरूम पाउडर को कैसे खाना चाहिए?

Ans मशरूम पाउडर का सेवन किसी भी भोजन के साथ किया जा सकता है। इसके लिए सुबह नाश्ते में दलिया के साथ, दोपहर के भोजन में सूप के रूप में या रात के खाने में सब्जी या पास्ता व्यंजन के रूप में भी इसका सेवन किया जा सकता है।

Q 2. मशरूम खाने से क्या हानि होती है ?

Ans  खुम्बी या मशरूम की कुछ प्रजातियां जहरीली होती है। इनको नहीं खाना चाहिए इसके अलावा 2 – 3 प्रजातियां कच्ची मशरूम खाने पर एलर्जी समेत अस्थमा जैसी बीमारियों को भी उत्पन्न कर सकती है। इसके अलावा  मशरूम खाने से कोई भी हानि की सम्भावना नहीं होती है।

निष्कर्ष

इस आर्टिकल में हमने जाना मशरूम क्या है और mushroom recipe या मशरूम का सेवन कैसे किया जा सकता है तथा मशरूम से कौन-कौन से व्यंजन बनाए जाते हैं इस आर्टिकल के बारे में आपके कोई भी सुझाव या सवाल हो तो हमे कमेंट में लिख सकते हैं। यह आर्टिकल खुम्बी का सेवन कैसे किया जाता है मशरुम रेसिपी टिप्स आपको कैसा लगा कमेंट करके जरूर बताएं तथा इस लेख को अपने परिवार व दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

इन्हें भी पढें

Share This Product

1 thought on “Best mushroom recipe | जानें मशरूम का सेवन करने के अद्भुत तरीके”

Leave a Comment