Morning breakfast | क्यों जरूरी है सुबह का नाश्ता जानिए इसके 7 फायदे

Morning breakfast benefits

सुबह ब्रेकफास्ट करने के फायदे (Benefits of morning breakfast in hindi)

शरीर को स्वस्थ और हेल्दी रखने के लिए हेल्दी मॉर्निंग ब्रेकफास्ट (subah ka nashta) बहुत जरूरी होता है। रात भर लंबे समय तक भूखा रहने के बाद Morning breakfast सुबह का महत्वपूर्ण आहार होता है। क्योंकि अगर हम खाली पेट चाय वगैरह पीते हैं तो उससे एसिडिटी के साथ-साथ शरीर में अनेक समस्याएं उत्पन्न होती है। सुबह किया गया नाश्ता (morning breakfast) शरीर को दिन भर उर्जा प्रदान करने में मददगार होता है। जानते हैं जानिए हेल्दी मॉर्निंग ब्रेकफास्ट या नाश्ते के लिए क्या खाना चाहिए और सुबह नाश्ता करने के फायदे (Morning breakfast benefits in hindi) क्या है।

दिन भर एक्टिव व ऊर्जावान रहने के लिए सुबह का नाश्ता अत्यंत फायदेमंद होता है। अगर स्वस्थ और लंबा जीवन (longer life) जीना चाहते हैं तो मॉर्निंग ब्रेकफास्ट को अपनी दिनचर्या का हिस्सा जरूर बनाना चाहिए। सुबह किया जाने वाला नाश्ता शरीर को तरोताजा रखने के साथ-साथ शरीर में अनेक पोषक तत्वों की पूर्ति करने में भी मददगार होता है। morning breakfast से आयरन, प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम और विटामिन जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की शरीर में पूर्ति होती है। साथ ही बॉडी में नई ऊर्जा और स्फूर्ति का अहसास होता है।

सुबह नाश्ता करने के फायदे (Morning breakfast benefits in hindi)

Morning breakfast

हृदय रोग के खतरे से बचाएं मॉर्निंग ब्रेकफास्ट

रोजाना सुबह नाश्ता करने से हार्ट स्वस्थ व मजबूत रहता है। Breakfast करने से एसिडिटी की समस्या नहीं होती और शरीर का वजन भी नियंत्रित रहने के कारण कोलेस्ट्रोल, हाई ब्लड प्रेशर और हृदय संबंधी समस्याओं से बचाए रखने में मॉर्निंग ब्रेकफास्ट मददगार होता है। सुबह के नाश्ते में कम फैट्स युक्त पदार्थ खाने से कोलेस्ट्रोल का स्तर नियंत्रित रहता है और हृदय रोगों का खतरा कम होता है।

इसलिए सुबह के नाश्ते में अंकुरित अनाज, नट्स, हरी सब्जियों का सलाद व फलियां और फलों व फलों के जूस का सेवन करना लाभदायक होता है। यह भी पढें- ह्रदय रोग में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं

शुगर रोग से बचाएं मॉर्निंग ब्रेकफास्ट

रात भर सोने के बाद सुबह उठने के बाद हेल्दी नाश्ता करना डायबिटीज रोग से बचाने में बहुत फायदेमंद माना जाता है। नाश्ता Morning breakfast करने से शरीर में ग्लूकोज को तोड़ने में मदद मिलती है जोकि ब्लड शुगर भी कहलाता है। सुबह नींद से जगने के 90 मिनट बाद तक अगर हेल्दी नाश्ता, ग्रीन जूस और साथ में कोई एक फल जैसे सेव, अनार, मौसमी तथा मोटा अंकुरित अनाज, दलिया आदि का सेवन किया जाए तो पूरा दिन ग्लूकोज के उतार-चढ़ाव से बचने में मदद मिलती है। जिससे ब्लड शुगर को संतुलित रखने में सहायता मिलती है।

मस्तिष्क की कार्यक्षमता बढ़ाएं मॉर्निंग ब्रेकफास्ट

मस्तिष्क को हेल्दी रखने और इसकी कार्यक्षमता बढ़ाने के लिए सुबह का नाश्ता बहुत लाभदायक होता है। रोजाना नाश्ता करने से ग्लूकोज स्टेबल रहने के कारण दिमाग की कार्य क्षमता बढ़ती है। इससे मेमोरी पावर और एकाग्रता के स्तर में भी सुधार होता है और तनाव भी कम होता है इसलिए Morning breakfast करने से दिमाग तरोताजा रहता है तथा सिर दर्द से छुटकारा मिलने के साथ साथ मष्तिष्क की कार्यक्षमता भी बढ़ती है। यह भी पढें- मस्तिष्क की कार्यक्षमता बढ़ाने के घरेलू उपाय

इम्यूनिटी बढ़ाएं मोर्निंग ब्रेकफास्ट

नियमित किए जाने वाले नाश्ते में अंकुरित अनाज, ज्यूस, सलाद और विटामिन सी से भरपूर पदार्थों का सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। और शरीर को रोगों से बचाने के साथ-साथ रोगों से लड़ने के लिए शक्ति भी मिलती है। मॉर्निंग ब्रेकफास्ट करने से शारीरिक और मानसिक शक्ति बढ़ती है। इसलिए रोजाना सुबह पौष्टिक नाश्ता करने से अपने दिन की शुरुआत करें और immune system को बेहतर बनाएं।

वजन नियंत्रित रखने में मॉर्निंग ब्रेकफास्ट

जिन लोगों द्वारा नियमित सुबह का नाश्ता किया जाता है उनके शरीर का ऊर्जा का स्तर अत्याधिक होता है। और सुबह Breakfast करने से दिन भर अधिक खाने से भी बचे रह सकते हैं। जिसके कारण शरीर के ऊर्जावान रहने और दिन भर गलत खानपान से बचे रहने के कारण शरीर का वजन भी नियंत्रित रहता है। तथा Healthy breakfast करने से बॉडी का एनर्जी लेवल बेहतर रहने से शारीरिक कमजोरी जैसी समस्याओं से बचा जा सकता है और शरीर को फिट, शक्तिशाली और Young looking रखने में भी यह मददगार साबित होता है।

एसिडिटी से बचाएं मॉर्निंग ब्रेकफास्ट

सुबह के समय रोज नाश्ता करने से गैस, एसिडिटी की समस्याओं से छुटकारा पाने में मदद मिलती है। क्योंकि रात को किए गये भोजन और सुबह के भोजन के बीच में अधिक गेप होने के कारण अधिक समय तक बिना कुछ खाए पिये रहते हैं। और अगर नाश्ता नहीं करेंगे तो समय और अधिक बढ़ता है और लंबे समय तक पेट खाली रहना एसिडिटी का सबसे बड़ा कारण होता है।

भूखा रहने या गैस एसिडिटी के कारण शरीर में कमजोरी के साथ साथ सिर दर्द जैसी समस्याएं होना आम बात होती है और इन सब समस्याओं से बचने के लिए सुबह के समय पौष्टिक नाश्ता करना बहुत जरूरी माना जाता है। यह भी पढें- एसिडिटी से छुटकारा पाने के आयुर्वेदिक उपाय

सुबह नाश्ते में क्या खाना चाहिए (what eat morning breakfast in hindi)

सुबह के नाश्ते यानी Morning breakfast के तौर पर बहुत से लोग बिस्किट, ब्रैड, चाय आदि का ही सेवन करते हैं। जोकि शरीर के लिए प्राप्त नहीं होने के साथ-साथ यह हानिकारक भी होता है। इसलिए सुबह के नाश्ते में हमेशा संतुलित, पौष्टिक व आसानी से पचने वाले आहार का ही सेवन करना चाहिए।

क्योंकि जो आहार जितना जल्द डाइजेस्ट होगा उतना ही जल्दी वह शरीर में उर्जा उत्पन्न करेगा। इसलिए नाश्ते में फल, सब्जियां, साबुत अनाज, कम फैट वाले डेयरी उत्पाद, विटामिन सी युक्त पदार्थ, दही, छाछ आदि पदार्थों का उपयोग करना लाभकारी होता है।

morning breakfast

ब्रेकफास्ट में क्या नहीं खाना चाहिए (what not eat morning breakfast in hindi)

सुबह का नाश्ता हमेशा हल्का व पौष्टिक ही करना चाहिए। मॉर्निंग ब्रेकफास्ट में कभी भी बहुत ज्यादा भारी भोजन, फास्ट फूड, जंक फूड, अधिक तैलीय पदार्थ, व्हाइट ब्रेड, बिस्किट, नमकीन, व्हाइट फूड्स (Four white foods) आदि चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए क्योंकि इनका सेवन करना स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक होता है। ऐसा नाश्ता करने से शरीर में  अनेक रोगों की उत्पत्ति होती है। और पूरा दिन शरीर में सुस्ती व कमजोरी बनी रहती है तथा अपच, गैस, एसिडिटी, पेट फूलना जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

FAQ

Q 1. सुबह नाश्ता कितने बजे करना चाहिए?

Ans  हमेशा कोशिश यही करनी चाहिए कि सुबह जल्दी उठा जाये और 7 से 8 बजे के बीच नाश्ता कर लेना चाहिए। क्योंकि यह नाश्ते का सबसे अच्छा समय होता है। सुबह उठने के बाद सबसे पहले गुनगुना पानी या गुनगुने पानी में नींबू का रस और शहद मिलाकर पीना लाभकारी होता है। उसके बाद उठने के 90 मिनट के अंदर अंदर नाश्ता कर लेना शरीर के लिए लाभदायक माना जाता है।

Q 2. हेल्दी ब्रेकफास्ट क्या होता है?

Ans  सुबह उठकर नित्यकर्म से फ्री होने के बाद गुनगुना पानी पीने के बाद जो कुछ भी हम खाते हैं वो हमारा नाश्ता होता है। नाश्ते में हमेशा पोषक तत्वों युक्त पदार्थों का सेवन करना चाहिए। इसके लिए रोजाना अलग अलग जूस, अंकुरित अनाज,फल या फलों का ज्यूस, दलिया, डेयरी प्रोजेक्ट, नट्स आदि को ही हैल्दी नाश्ता (Healthy breakfast) कहा जाता है।

निष्कर्ष (Conclusion)

इस आर्टिकल में हमने जाना सुबह नाश्ता करने के फायदे (Morning breakfast benefits in hindi) सुबह नाश्ते में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए। इस लेख के बारे में आपके कोई भी सुझाव या सवाल हो तो कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं।

यह आर्टिकल Morning breakfast करने के फायदे आपको कैसा लगा यह भी जरूर बताएं तथा लेख को सोशल साइट्स पर शेयर अवश्य करें।

-: लेख को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद :-

इन्हें भी पढें-

Leave a Comment