Milk benefits | शरीर के लिए सम्पूर्ण आहार है दूध जानिए रोज दूध पीने के फायदे

दूध पीने के जबरदस्त फायदे | Milk benefits for health in hindi

Dudh pine ke fayde

दोस्तों एक बार फिर से आपका स्वागत है आज के इस लेख में जानेंगे Milk benefits यानी रोज दूध पीने के फायदे, स्वास्थ्य लाभ और दूध में कौन कौन से पोषक तत्व पाए जाते हैं तथा दूध का सेवन कब और कैसे करना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। साथ ही जानेंगे कि क्या दूध पीने से किन किन रोगों से बचा जा सकता है। क्योंकि Dudh pine ke fayde के साथ साथ दूध अनेक पोषक तत्वों का भंडार है और रोज दूध पीना शारिरीक और मानसिक स्वास्थ्य के साथ साथ हड्डियों व मांशपेशियों के लिए भी फायदेमंद होता है जानते है दूध पीने के फायदे Milk benefits in hindi

Milk benefits in hindi

हड्डियों और मांसपेशियों के विकास और इनकी मजबूती के लिए दूध काफी लाभदायक होता है क्योंकि दूध में भरपूर मात्रा में कैल्शियम और मैग्नीशियम पाया जाता है। उम्र बढ़ने के साथ-साथ शरीर में होने वाले ओस्टियोपोरोसिस और फ्रैक्चर से बचाने में भी दूध काफी मददगार होता है। इसके अलावा अपनी नियमित डाइट में कम से कम एक गिलास दूध को शामिल करना संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए लाभदायक (Milk benefits for health) माना जाता है।

दूध पीने के फायदे / Milk health benefits in hindi

रोज दूध पीना बच्चों, महिलाओं, पुरुषों, बड़े-बुढो सभी के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद तो जरूर है लेकिन इसको लेकर कुछ सावधानियां बरतने की भी आवश्यकता होती है क्योंकि हमेशा शुद्ध दूध पीना ही स्वास्थ्य के लिए लाभदायक हो सकता है। आजकल बाजार में केमिकल युक्त दूध अधिक उपलब्ध हो रहा है सिंथेटिक दूध या केमिकल युक्त दूध स्वास्थ्य के लिए बहुत नुकसानदेह हो सकता है।

दूध में पोषक तत्व : Milk nutrients in hindi

नियमित दूध पीने के स्वास्थ्य लाभ (Dudh pine ke fayde) और फायदे Milk benefits जानने से पहले हमें यह मालूम होना जरूरी है कि दूध में कौन-कौन से पोषक तत्व पाए जाते हैं। दूध पोषक तत्वों से भरपूर होता है इसमें अनेक तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं। दूध में कैल्शियम, प्रोटीन, पोटेशियम, फास्फोरस काफी मात्रा में पाया जाता है।

दूध पीने से हड्डियों से संबंधित समस्याओं से छुटकारा मिलने के साथ-साथ हड्डियां मजबूत भी होती है। इसके अलावा दूध में वसा, कैलोरी, विटामिन D, विटामिन B2, B12 तथा सेलेनियम जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। दूध मोटापा घटाने, वजन बढ़ाने, हार्ट से संबंधित रोग, मौखिक स्वास्थ्य, दांतों संबंधी समस्याएं, मानसिक स्वास्थ्य से जुड़े रोग आदि दूर करने में गुणकारी होता है।

क्यों जरूरी है रोज दूध पीना : Daily drinking milk benefits in hindi

मांसपेशियों और हड्डियों के लिए दूध के फायदे

दूध में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम और मैग्नीशियम मौजूद होने के कारण यह हड्डियों व मांसपेशियों को मजबूती प्रदान करने और हेल्दी रखने में लाभकारी होता है। बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए दूध पीना बहुत फायदेमंद माना जाता है। लेकिन दूध का सेवन वयस्कों व बढ़ती उम्र के लोगों में भी कमजोरी दूर करके ताकत बढ़ाने व हड्डियों और मांसपेशियों संबंधी समस्याओं से बचाए रखने में गुणकारी होता है।

पेट से जुड़ी समस्याओं के लिए गुणकारी है दूध

पाचन संबंधी समस्याओं से छुटकारा दिलाने और पेट के तमाम तरह के रोगों से बचाने के लिए भी दूध का इस्तेमाल करना लाभदायक माना जाता है। क्योंकि दूध में एंटासिड प्रभाव मौजूद होता है इसलिए यह एसिडिटी, अपच, बदहजमी व आंतों संबंधी समस्याओं से राहत दिलाने में प्रभावी होता है जिन लोगों को गर्म दूध पीने से एसिडिटी संबंधी समस्या हो उनके लिए ठंडे दूध का सेवन करना लाभकारी होता है। रोज दूध पीने से डाइजेस्टिव सिस्टम मजबूत होता है।

यह भी पढ़ें  – डाइजेस्टिव सिस्टम क्या है इसे कैसे मजबूत करें

दिल के स्वास्थ्य के लिए दूध के फायदे

दूध में प्राप्त मात्रा में पोटैशियम और फैटी एसिड मौजूद होने के कारण यह हृदय से संबंधित समस्याओं से राहत दिलाने में भी उपयोगी है। नियमित एक गिलास दूध पीने से ब्लड प्रेशर भी नियंत्रित रहता है। लेकिन इस चीज का विशेष ध्यान रखें की हृदय से जुड़ी समस्याओं से ग्रसित लोगों को हमेशा लो फैट दूध का ही सेवन करना चाहिए यानी कि दूध को गर्म करके मिलाई उतार कर ही पीना फायदेमंद होता है। 

शारीरिक कमजोरी दूर करे दूध का सेवन

दूध में प्रोटीन के साथ-साथ अमीनो एसिड भी मौजूद होता है। दूध पीने से शरीर की उर्जा में वृद्धि होती है। शारीरिक कमजोरी दूर करने के लिए गर्म दूध का सेवन Boiling milk benefits फायदेमंद होता है। अगर नियमित रात को सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध का इस्तेमाल किया जाए तो इससे मेल हॉर्मोन्स एक्टिव होते हैं और इसके कारण फर्टिलिटी पावर बढ़ती है दूध पीना शरीर में एनर्जी बढ़ाने के साथ-साथ मसल्स बनाने में भी उपयोगी होता है।

यह भी पढ़ें  – शारीरिक कमजोरी दूर करने के घरेलू उपाय 

स्किन के लिए दूध के फायदे

त्वचा से जुड़ी समस्याओं से राहत दिलाने और स्किन को साफ रखने में दूध काफी गुणकारी माना जाता है। नियमित दूध पीने से त्वचा पर बढ़ती उम्र के प्रभाव को भी कम किया जा सकता है। साथ ही इसका नियमित इस्तेमाल करने से त्वचा में निखार आता है तथा दाग-धब्बे, कील-मुंहासे, पिंपल्स आदि दूर होते हैं।

शरीर के वजन को नियंत्रित रखें दूध का सेवन

दूध को बॉडी के बढ़ते हुए वजन को नियंत्रित करने और जिन लोगों का वजन कम है उनका वजन बढ़ाने के लिए प्रभावी माना जाता है क्योंकि दूध में प्रोटीन की मात्रा अधिक होने के कारण एक गिलास दूध पीने से भूख शांत होती है और बार-बार खाने की समस्या से बच सकते हैं। इसलिए दूध पीने से शरीर का वजन नियंत्रित रहता है।

मौखिक स्वास्थ्य में दूध के फायदे

मुंह में होने वाली तमाम तरह की समस्याओं से राहत दिलाने में दूध उपयोगी होता है। रोज गर्म दूध पीने से सांसो की बदबू दूर होती है तथा दांतों की सड़न, केवीटी, दांतों में दर्द तथा दांत खराब होने जैसी समस्याओं से बचने के लिए रोज दूध पीना बहुत फायदेमंद माना जाता है क्योंकि दूध में मौजूद कैल्शियम हमारे दांतो की हर तरह से रक्षा करता है। साथ ही दूध में बायोएक्टिव घटक भी मौजूद होते हैं जो मुंह में सूक्ष्मजीवों को बढ़ने से रोकते हैं। मौखिक स्वास्थ्य में Dudh pine ke fayde अनेक है 

मानसिक स्वास्थ्य में दूध पीने के फायदे

आजकल तनाव, नींद कम आना, डिप्रेशन जैसी समस्याएं एक आम समस्या बनती जा रही है। इन समस्याओं से राहत पाने और मेंटल हेल्थ के लिए रोज दूध पीना बेहद फायदेमंद माना जाता है। रात को सोने से पहले एक गिलास दूध पीने से नींद अच्छी आती है तथा दिमाग शांत होता है और डिप्रेशन तथा स्ट्रेस लेवल कम होता है। ड्राई फ्रूट्स वाला दूध और केसर युक्त दूध पीना दिमाग को शक्ति देने और मस्तिष्क की कार्यक्षमता बढ़ाने में लाभदायक होता है।

Milk benefits in hindi

दूध कब और कैसे पीना चाहिए : Dudh kab aur kaise piye

दूध का सेवन अनेक तरीकों से किया जा सकता है तथा किसी भी समय दूध पीना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक माना जाता है। ठंडे दूध की बजाय गर्म दूध में अधिक पोषक तत्व (Boiling milk benefits) पाए जाते हैं। इसलिए गर्म Dudh pine ke fayde भी अधिक है।

अपनी इच्छा नुसार दूध को गर्म करते समय इसमें इलायची, केसर, हल्दी, घी, नारियल तेल आदि मिलाकर गर्म करके पीया जा सकता है। बच्चों के लिए व शारीरिक कमजोरी दूर करने के लिए दूध में ड्राई फ्रूट्स डालकर पीना भी फायदेमंद होता है।

FAQ

Q 1. क्या रात को दूध पीना फायदेमंद है?

Ans रात को सोने से पहले गर्म दूध पीना स्वास्थ्य के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है। रात को दूध पीने से नींद अच्छी आती है तथा दिमाग शांत रहता है और डिप्रेशन तनाव या स्ट्रेस जैसी समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है। इसके अलावा रात को दूध पीकर सोने से सुबह शरीर एनर्जिक और तरोताजा महसूस करता है।

Q 2. 1 दिन में कितना दूध पीना चाहिए?

Ans दूध का सेवन उम्र व बॉडी के अनुसार किया जा सकता है। बच्चों को टीनएज तक 300 मिलीलीटर दूध पीना चाहिए तथा वयस्कों को शारीरिक एक्टिविटी व बॉडी के अनुसार दूध की मात्रा का निर्धारण करना चाहिए। उम्रदराज लोगों को दो गिलास दूध रोजाना पीना चाहिए लेकिन अगर शारीरिक एक्टिविटीज करते हैं और अधिक दूध पचाने में समर्थ है तो अधिक भी पी सकते हैं।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने दूध पीने के फायदों Milk benefits के बारे में विस्तार से जाना, साथ ही दूध पीने से किन किन रोगों में फायदा होता है तथा दूध का सेवन कब और कैसे किया जा सकता है। इस लेख के बारे में आपका कोई भी सुझाव या सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं।

यह आर्टिकल दूध पीने के फायदे – Milk benefits in hindi आपको कैसा लगा जरूर बताना और लेख को सोशल साइट्स पर शेयर जरूर करना।

-: लेख को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद :-

Related Post’s

Share This Product

Leave a Comment