रोज खाली पेट मेथी खाने से सेहत को मिलेंगे ये 9 जबरदस्त फायदे

रोज मेथी खाने के फायदे : Fenugreek in hindi

एक बार फिर आपका स्वागत है आज के इस लेख में हम जानेंगे सुबह खाली पेट मेथी खाने के फायदे या Methi ke fayde मेथी में मौजूद पोषक तत्व तथा मेथी दाना का इस्तेमाल करने का तरीका तथा इसका सेवन किन किन बीमारियों को दूर करने में किया जा सकता है। आइये विस्तार से जानते है रोज मेथी खाने के फायदे Benefits of Fenugreek in hindi

आयुर्वेद के अनुसार मेथी का प्रयोग (Fenugreek in hindi) स्वास्थ्य के लिए बहुत ही गुणकारी माना जाता है। यह शरीर को स्वस्थ रखने के साथ-साथ अनेक रोगों से बचाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। अगर रोज सुबह खाली पेट मेथी के बीजों का नियमित सेवन किया जाए तो शरीर के लिए आवश्यक पोषक तत्वों की पूर्ति आसानी से की जा सकती है।

मेथी दाना के सेवन से स्वस्थ रहने के साथ साथ अनेक बीमारियों के खतरे को भी कम करने में काफी मदद मिलती है। आइए जानते हैं मेथी खाने से किन किन स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं में फायदा होता है।

मेथी का प्रयोग / Methi ke fayde

भारत में मेथी का प्रयोग हर घर मे किया जाता है। मेथी को अनेक तरीके से प्रयोग किया जा सकता है इसको सब्जी में तड़का लगाने से लेकर इसके बीजों को भिगोकर, रोस्टर्ड करके, अंकुरित करके तथा पानी में उबालकर और भी बहुत से तरीकों से इसका सेवन किया जा सकता है।

सुबह खाली पेट मेथी दाना खाने से हृदय मजबूत रहने के साथ-साथ ब्लड शुगर, मोटापा, सूजन, कोलेस्ट्रोल, रक्तचाप, पाचन संबंधी समस्याएं, कब्ज, आंतों की सूजन जैसी बहुत सी स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से बचा जा सकता है क्योंकि मेथी हेल्थ के लिए काफी गुणकारी और फायदेमंद होती है।

मेथी में पोषक तत्व : Methi nutrition in hindi

मेथी में शरीर के लिए आवश्यक सभी पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। मेथी के दानों में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन्स, कार्बोहाइड्रेट जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। मेथी में आयरन, कैल्शियम, विटामिन सी, उर्जा जैसे अनेक पोषक तत्व भी पाए जाते हैं।

इसके अलावा मेथी दाना एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटीइंफ्लामेन्ट्री (Anti-inflammatory) तथा एंटी कैंसर गुणों से भरपूर होते हैं मेथी में पोटेशियम, कोपर, मैग्नीज, जिंक आदि भी मौजूद होते हैं। मेथी में मौजूद इन्ही पोषक तत्वों के कारण इसे स्वास्थ्य के लिए गुणकारी माना जाता है।

मेथी खाने के फायदे : Benefits of fenugreek in hindi

हार्ट को स्वस्थ रखने में मेथी के फायदे

दिल की मजबूती और दिल से जुड़े रोगों से बचने के लिए मेथी को काफी गुणकारी माना गया है। इसमें हाइपोकोलेर्स्ट्रॉलेमिक तत्व होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखने में मददगार है। अंकुरित मेथी हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में मददगार होती है।

मेथी का नियमित सेवन करने से शरीर में रक्त संचार भी सुचारू रहता है। इसलिए ह्रदय रोगों के खतरे को कम करने के लिए मेथी दाना का नियमित सेवन करना लाभदायक होता है।

वजन कंट्रोल करने में मेथी के फायदे

शरीर का वजन नियंत्रित रखने के लिए अंकुरित मेथी खाना फायदेमंद है। मेथी में सॉल्युबल फाइबर मौजूद होता है जोकि डाइजेशन में काफी मददगार होता है। नियमित सुबह खाली पेट मेथी का सेवन करने से भूख कम लगती है तथा शरीर का मेटाबॉलिज्म सिस्टम बढ़ता है।

मेथी शरीर में बढ़ती हुई फैट को कम करने में बहुत मददगार होती है। इसलिए मेथी का नियमित सेवन करने से शरीर का वजन कंट्रोल रहता है।

इम्यून सिस्टम मजबूत करने में मेथी का उपयोग

मेथी के बीजों को नियमित खाने से शरीर में आवश्यक पोषक तत्वों की पूर्ति होती है। मेथी एंटीऑक्सीडेंट्स तत्वों से भरपूर होती है। मेथी के बीजों में सैपोनिन नामक कंपाउंड भी पाया जाता है जो एक शक्तिशाली एंटी बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होता है यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इनके अलावा भी मेथी में बहुत से पोषक तत्व मौजूद होते है इसलिए यह इम्यून सिस्टम मजबूत करती है। 

ब्लड शुगर को नियंत्रित रखने में मेथी का सेवन

शरीर में ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल रखने में मेथी बहुत ही लाभकारी होती है क्योंकि मेथी दाना कार्बोहाइड्रेट्स को अवशोषित करने में मददगार है। मेथी का नियमित सेवन करने से इंसुलिन का भी निर्माण होता है जोकि ब्लड शुगर लेवल को कम करने में सहायक है। टाइप टू डायबिटीज से राहत पाने के लिए मेथी दाना का नियमित सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है।

पाचन तंत्र मजबूत करने में मेथी के फायदे

मेथी का नियमित सेवन डाइजेस्टिव सिस्टम को मजबूत रखने में भी फायदेमंद होता है इसके लिए मेथी को अंकुरित करके खाना या मेथी के पानी का सेवन करना पाचन संबंधी तमाम तरह की समस्याओं को दूर करने में मददगार होता है। मेथी का सेवन कब्ज, पेट फूलने, अपच, बदहजमी जैसी पेट संबंधी समस्याओं में काफी लाभकारी होती है।

बालों के लिए मेथी के फायदे

बालों को झड़ने से रोकने या बालों संबंधी तमाम तरह की समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मेथी में मौजूद पोषक तत्व फायदेमंद माने जाते हैं। बालों को झड़ने से रोकने के लिए रात को एक से दो चम्मच मेथी दाना को पानी में भिगोकर रखें और सुबह अच्छे से पीसकर बालों की जड़ों में लगाकर एक घंटा बाद बालों को सादे पानी से धो लें। इससे बाल झड़ने की समस्या से परमानेंट छुटकारा पाया जा सकता है।

पुरुषों के लिए मेथी के फायदे

मेथी का नियमित सेवन पुरुषों के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। इसके सेवन से स्पर्म काउंट और फर्टिलिटी को बढ़ाने में मदद मिलती है तथा उम्र बढ़ने के प्रभाव को कम करने में भी मेथी बहुत ही फायदेमंद होती है इसके सेवन से टेस्टोस्टेरोन नामक हार्मोन्स का उत्पादन बढ़ता है क्योंकि मेथी में फ्यूरोस्टेनोलिक सैपोनिन मौजूद होता है जो टेस्टोस्टेरोन हार्मोन को बनाने में मददगार है।

महिलाओं के स्तनों में दूध वृद्धि करने में मेथी

मेथी का सेवन प्रसूता स्त्रियों के लिए बहुत ही लाभदायक माना जाता है क्योंकि मेथी में गैलेक्टिक वॉल्यूम नामक तत्व पाया जाता है। इसलिए गांवों में अक्सर प्रसूता स्त्रियों को मेथी के लड्डूओं का नियमित सेवन करवाया जाता है। मेथी का नियमित इस्तेमाल करने से स्त्रियों के स्तनों में दूध बढ़ने के साथ साथ दूध की गुणवत्ता में भी सुधार होता है।

methi ke fayde fenugreek in hindi

मेथी खाने के अन्य फायदे : Methi khane ke fayde

मेथी का नियमित किसी भी रूप में सेवन करना हेल्थ के लिए संपूर्ण आहार माना जाता है क्योंकि यह शरीर में सभी तरह के पोषक तत्वों की पूर्ति करने में सहायक होती है। इसलिए मेथी के ऊपर बताए गए फायदों के अलावा इसके और भी बहुत से स्वास्थ्य लाभ या Methi ke fayde होते हैं।

  • मेथी में एंटी एजिंग गुण मौजूद होने के कारण यह स्किन के लिए फायदेमंद होती है मेथी त्वचा को मॉइस्चराइजिंग रखती है।
  • नियमित किसी भी रूप में मेथी के सेवन करने से बॉडी फिट रहने के साथ साथ बढ़ती उम्र के प्रभाव को भी कम करने में मदद मिलती है।
  • बालों से संबंधित समस्याएं जैसे रूसी, बाल झड़ना, दो मुंहे बाल आदि में मेथी का इस्तेमाल काफी लाभकारी होता है।
  • मेथी में एक म्यूसिलेज नामक तत्व भी मौजूद होता है इसलिए रोजाना मेथी के उपयोग करने यह सर्दी, खांसी, गले मे संक्रमण जैसी समस्याओं में राहत पहुंचाती है।

मेथी खाने का सही तरीका : Uses of fenugreek in hindi

मेथी का सेवन भिन्न भिन्न तरीकों से किया जा सकता है। मेथी दाना को पानी में भिगोकर सुबह खाली पेट खाया जा सकता है। इसे अंकुरित करके या सब्जी बनाकर भी खाया जाता है। मेथी का किसी भी रूप में सेवन करना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है लेकिन अंकुरित करने खाने से यह और अधिक पौष्टिक हो जाती है।

FAQ

Q 1. मेथी भिगोकर खाने से क्या लाभ होता है?

Ans रोज भीगी हुई मेथी खाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। इससे शुगर लेवल कंट्रोल रहता है तथा भीगी हुई मेथी बोन हेल्थ के लिए बहुत लाभदायक होती है। इसके अलावा ह्रदय रोग, वजन घटाने, कोलेस्ट्रोल नियंत्रित करने, एसिडिटी या पेट से जुड़ी तमाम तरह की समस्याओं से भीगी हुई मेथी छुटकारा दिलाती है।

Q 2. मेथी किसे नहीं खानी चाहिए?

Ans मेथी का नियमित सेवन रक्त के थक्के को प्रभावित करता है इसलिए ज्यादा मेथी का सेवन करने से रक्त स्राव का खतरा बढ़ सकता है। जिन लोगों को कोई सर्जरी करवानी हो या दांत जाड़ निकलवाने हो या कोई चोट वगैरा लगी हो उनको मेथी का सेवन बंद कर देना चाहिए।

निष्कर्ष

आज हमनें मेथी खाने के फायदों (Methi ke fayde) के बारे में विस्तार से जाना, मेथी को खाने के तरीके और मेथी सेवन करने से शरीर मे कौन कौनसे स्वास्थ्य लाभ होते हैं। इस लेख के बारे में आपके कोई भी सवाल या सुझाव हो तो कॉमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं। 

दोस्तों उम्मीद करते हैं आपको यह लेख मेथी दाना खाने के फायदे (Fenegreek in hindi) जरूर पसंद आया होगा, कॉमेंट करके जरूर बताएं तथा पोस्ट को अपने परिवार के लोगों व दोस्तों के साथ शेयर अवश्य करें।

-: लेख को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद :-

इन्हें भी पढ़ें –

Share This Product

Leave a Comment