Mental health kya hai? | मानसिक स्वास्थ्य के बारे में सम्पूर्ण जानकारी

Mental health problem

मानसिक स्वास्थ्य बेहतर बनाने के घरेलू उपाय – Mental health problem – मेंटल हेल्थ के लक्षण, कारण और उपचार

एक बार फिर से आपका स्वागत है दोस्तों इस लेख में जानेंगे मानसिक स्वास्थ्य यानी Mental health kya hai मनोविकार होने के लक्षण, कारण और Mental health problems से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय क्या है।

मानसिक स्वास्थ्य का स्वस्थ होना हर इंसान के लिए आवश्यक होता है क्योंकि मेंटल हेल्थ का व्यक्ति के स्वास्थ्य और दिनचर्या पर काफी प्रभाव पड़ता है। मानसिक स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं होने से व्यक्ति चिड़चिड़ापन महसूस करने लगता है किसी काम में मन नही लगता गुस्सा अधिक आता है।

इस लेख में जानेंगे मानसिक स्वास्थ्य क्या है तथा यह कितना महत्वपूर्ण है तथा इसके कमजोर होने के लक्षण व कारण तथा मेंटल हेल्थ का घरेलू उपचार क्या है आइए जानते हैं Mental health क्या है इसके लक्षण, कारण और उपचार

Contents

Mental health in hindi / मानसिक स्वास्थ्य सुधारने के उपाय

मानसिक रोग या Mental health problems एक प्रकार का विकार होता है जो कि मानसिक स्वास्थ्य स्थितियों की एक श्रंखला को संदर्भित करता है। इस रोग में व्यक्ति का व्यवहार, मूड और सोच प्रभावित होती है। कुछ लोगों में अधिक तनाव, चिंता ग्रस्त रहने के कारण आगे चलकर यह एक मानसिक बीमारी बन जाती है और इसके कारण मष्तिष्क में और भी बहुत सी गंभीर समस्याएं हो सकती है।

इस रोग में मष्तिष्क की कार्य क्षमता भी काफी प्रभावित होती है। लाइफ स्टाइल में बदलाव और कुछ घरेलू उपायों से इस रोग को कम करने और मन को शांति प्रदान करने में मदद मिल सकती है।

मानसिक स्वास्थ्य क्या है : What is mental health

मनोविकार या मानसिक स्वास्थ्य का संबंध व्यक्ति के दिमाग से जुड़ा हुआ होता है। इसके कमजोर होने से व्यक्ति के कार्य करने, बोलने, सोचने समझने, महसूस करने आदि की क्षमता काफी प्रभावित होती है। तथा उसके कमजोर होने से व्यक्ति तनावग्रस्त महसूस करने लगता है।

मानसिक स्वास्थ्य के कमजोर होने के लक्षण : Mental health symptoms in hindi

मेंटल हेल्थ से जुड़ी समस्याएं उत्पन्न होने से पूर्व ही इसके कुछ लक्षण दिखाई देने शुरू हो जाते हैं जैसे

  • दिनचर्या में बदलाव होना
  • खानपान की आदतों में बदलाव होना
  • किसी भी काम या किसी चीज में मन न लगना
  • अजीब सा डर व शरीर में दर्द महसूस होना
  • शारीरिक कमजोरी या थका हुआ महसूस होना
  • निराशा व अकेलापन महसूस होना
  • गुस्सा अधिक आना व चीजों को भूलना
  • गलत आदतें व नशा आदि का प्रयोग करना
  • बार बार गलत विचार मन में आना

मेंटल हेल्थ कमजोर होने के कारण : Causes of mental health problems in hindi

व्यक्ति के मानसिक स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव पड़ने के वैसे तो बहुत से अलग अलग कारण हो सकते हैं। लेकिन इनके बारे में स्पष्ट ज्ञात कर पाना थोड़ा मुश्किल है लेकिन आजकल बदलती लाइफस्टाइल भी इस समस्या के लिए सबसे ज्यादा जिम्मेदार है। इस के कुछ और मुख्य कारणों के बारे में जानते हैं।

  • अधिक सोचने व तनाव ग्रस्त रहने के कारण
  • सिर में लगी हुई किसी गंभीर चोट के कारण
  • किसी प्रकार की ड्रग्स, अल्कोहल व नशीले पदार्थों का अधिक प्रयोग करने के कारण
  • अधिक समय तक अकेले रहने के कारण
  • अनुवांशिक भी इस समस्या का एक कारण माना जाता है।

मानसिक रोग के प्रकार : Type of mental health in hindi

आज के समय बदलती हुई जीवनशैली में विभिन्न प्रकार के मनोविकार उत्पन्न हो रहे हैं। मेंटल प्रॉब्लम अनेक प्रकार की होती है इस समस्या यानी मानसिक रोगों के प्रकार है जैसे

  • . मूड डिसऑर्डर
  • . एंग्जायटी डिसऑर्डर
  • . साइकोसोमैटिक एंड सोमेटिक डिसऑर्डर
  • . साइकोएनालिसिस एंड मेंटली डिसऑर्डर
  • . चाइल्डहुड डिसऑर्डर
  • . विघटनशील विकार
  • . पर्सनालिटी डिसऑर्डर

मानसिक स्वास्थ्य के लिए क्या खाएं : What to eat for good mental health

हमारे खान पान का स्वास्थ्य पर बहुत प्रभाव पड़ता है। मानसिक स्वास्थ्य के लिए अपने आहार में कुछ चीजों को शामिल करना चाहिए तथा कुछ चीजों का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए जैसे मेंटल हेल्थ के लिए ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर पदार्थों का अधिक सेवन करना चाहिए।

इसके अलावा अमीनो एसिड, प्रोटीन, विटामिन सी, विटामिन बी, आदि से युक्त खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल करें इसके लिए हरी पत्तेदार सब्जियां, फोलिक एसिड युक्त खाद्य पदार्थ, जैतून का तेल, ड्राई फ्रूट्स का सेवन, दही, सीड्स आदि का भरपूर मात्रा में सेवन करना मेंटल हेल्थ को बेहतर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

यह भी पढ़े – विटामिन बी की जरूरत क्यों है जानिए इसके फायदे

मानसिक स्वास्थ्य के लिए क्या नहीं खाना चाहिए : What to not eat for mental health

इसके लिए अधिक तैलीय पदार्थ, मिर्च मसालेदार खाद्य पदार्थ, तले भुने पदार्थ, फास्ट फूड, जंक फूड आदि पदार्थों का सेवन करने से बचना चाहिए। इसके साथ ही अधिक मीठा या मिठाइयां आदि भी नहीं खाने चाहिए। मेंटल हेल्थ को बेहतर बनाए रखने के लिए अल्कोहल, नशीले पदार्थ, सिगरेट, तंबाकू आदि का सेवन करने से भी बचना चाहिए।

Mental health in hindi
Mental health in hindi

मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने के उपाय : Tips for good mental health in hindi

मेंटल हेल्थ सुधारने के लिए बहुत से ऐसे घरेलू उपाय व तरीके होते हैं जिनको अपनी दिनचर्या में अपनाकर इस समस्या से राहत पाने में मदद मिल सकती है।

दिनचर्या में बदलाव करना

अपनी नियमित दिनचर्या में सामान्य से बदलाव करके मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर किया जा सकता है। इसके लिए ज्यादा से ज्यादा समय व्यस्त रहने की कोशिश करें,  किसी न किसी काम या गतिविधियों में व्यस्त रखने, अपने परिवार के लोगों व दोस्तों के साथ बिताने की कोशिश करें।

इसके लिए लिखना या पढ़ना शुरू कर सकते हैं क्योंकि इन गतिविधियों से मूड को बेहतर करने में मदद मिलती है।

खानपान की आदतों में बदलाव

अपने नियमित आहार में ऐसी चीजों का सेवन करने से बचें जिनसे गैस या एसिडिटी बनती हो। साथ ही समय पर भोजन करना, सुबह नास्ता करना, रात का भोजन सूर्यास्त तक कर लेना चाहिए। भोजन करने के बाद कम से कम पांच सौ मीटर टहलना जरूर चाहिए। बाहर की चीजें या पैकेट फूड्स खाने से भी बचना मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर रखने में मददगार होता है।

यह भी पढ़े – मॉर्निंग ब्रेकफास्ट के फायदे और सुबह नाश्ता क्यों जरूरी है 

योग ध्यान एक्सरसाइज करना

अगर नियमित योग, व्यायाम, एक्सरसाइज व ध्यान आदि लगाने जैसी गतिविधियों को किया जाए तो इससे दिमाग शांत रहता है तथा तनाव व अवसाद कम होता है। मानसिक हेल्थ के लिए शारिरीक गतिविधियां करना बहुत फायदेमंद होता है। इनसे मष्तिष्क के साथ साथ हेल्थ भी बेहतर रहती है।

यह भी पढ़े – रोजाना एक्सरसाइज करने के स्वास्थ्य लाभ और फायदे

मानसिक रोग का घरेलू इलाज : Mental disease treatment in hindi

लंबे समय तक मानसिक स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं रहने पर आगे चलकर यह समस्या मानसिक रोग में परिवर्तित हो जाती है। इस समस्या का इलाज इसकी गंभीरता और इसके प्रकार पर निर्भर करता है। लेकिन कुछ पदार्थ व चिकित्सा से मष्तिष्क को शक्ति पहुचाई जा सकती है।

हर्बल टी

हर्बल चाय का नियमित सेवन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। हर्बल टी मानसिक स्वास्थ्य में काफी हद तक सुधार करते में मददगार है। हर्बल टी दिमाग को प्रभावित करने वाले हारमोंस व तनाव बढ़ाने वाले हार्मोन को कम करने में फायदेमंद होती है।

भांग का तेल

भांग को मारिजुआना भी कहा जाता है वैसे तो यह एक नशीला पौधा होता है लेकिन इसमें अनेक औषधीय गुण भी मौजूद होते हैं। इसके पौधे से बनाया गया तेल चिंता, तनाव, डिप्रेशन जैसी समस्याओं से राहत दिलाने में मददगार होता है। भांग का तेल अनिद्रा की समस्या से छुटकारा दिलाकर दिमाग को शांति पहुंचाता है।

मनोचिकित्सा

इस चिकित्सा थेरेपी में मनोचिकित्सक के द्वारा इस रोग से संबंधित मुद्दों पर वार्तालाप करना, रोगी के मूड, विचारों, भावनाओं व व्यवहार के बारे में जानना आदि गतिविधियां होती है। यह चिकित्सा कुछ समय तक लगातार होती है और इस चिकित्सा के दौरान धीरे-धीरे रोगी के व्यवहार में परिवर्तन होने लगता है।

FAQ

Q 1. मानसिक स्वास्थ्य को कैसे सुधारा जा सकता है?

Ans मेंटल हेल्थ को बेहतर रखने के लिए अपनी दिनचर्या में कुछ सामान्य से बदलाव करने जरूरी होते हैं जैसे जो भी पसंद हो और मन में आए वह काम करें सॉन्ग सुनने अच्छी अच्छी बुक्स पढ़ने आदि की आदत डालें। इसके अलावा धार्मिक गतिविधियों में भाग लेना, मेडिटेशन करना, kitchen gardening करना भी मानसिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है।

Q 2. मानसिक रोग से कैसे बचा जाए?

Ans मानसिक क्षमता बढ़ाने और मानसिक रोग से बचने के लिए खुद को ज्यादा से ज्यादा व्यस्त रखने की कोशिश करें, ध्यान लगाना भी इस समस्या से बचने का बहुत अच्छा उपाय है। इसके साथ ही मष्तिष्क को स्वस्थ रखने के बहुत से ऐसे खाद्य पदार्थ भी है जिनका इस्तेमाल करना लाभदायक होता है।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने जाना Mental health kya hai और मानसिक स्वास्थ्य सम्बंधी समस्याएं होने के लक्षण, कारण तथा इस समस्या Mental health से बचने के घरेलू उपाय कौन-कौन से हैं। इस लेख के बारे में आपके कोई भी सुझाव या सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें।

यह आर्टिकल Mental health के बारे में सम्पूर्ण जानकारी आपको कैसा लगा कमेंट करके जरूर बताएं तथा पोस्ट हो अपने दोस्तों व परिवार के लोगों के साथ शेयर जरूर करें ताकि किसी जरूरतमंद तक यह स्वास्थ्यवर्धक जानकारी पहुंचाई जा सके।

:- लेख को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद :-

इन्हें भी पढ़ें

Share This Product

Leave a Comment