Makoy ke fayde | सेहत के लिए गुणकारी है मकोय जानें इसके अद्भुत फायदे

मकोय के फायदे और उपयोग  (Makoy benefits and uses in hindi)

मकोय खाने के फायदे :- मकोय सेहत के लिए अत्यंत ही गुणकारी और उपयोगी वनस्पति होती है। मकोय का सेवन करने से शरीर को स्वस्थ रखने के साथ साथ अनेक प्रकार के रोगों से राहत दिलाने में भी मकोय फायदेमंद (Makoy ke fayde) औषधि है। आज के इस आर्टिकल में बात करते हैं मकोय क्या है, मकोय के औषधीय गुण व मकोय के फायदे (Makoy benefits) और इसके नुकसान तथा मकोय का सेवन करने से कौन-कौन से स्वास्थ्य लाभ  होते हैं और इसका सेवन कैसे किया जाता है आइए जानते हैं मकोय के गजब के फायदे और उपयोग  Makoy benefits in hindi

आयुर्वेद के जानकार मानते हैं की Makoy का सेवन वात, पित्त व कफ दोष यानी त्रिदोष नाशक होता है। इसका नियमित उपयोग करने से बुखार, उल्टी, हिचकी, बवासीर, सूजन, फैटी लिवर, हृदय रोग, कब्ज, त्वचा के रोग, किडनी इन्फेक्शन, गैस, बदहजमी, पेट के रोग व पांचन तंत्र, जैसी अनेक स्वस्थ संबंधी समस्याओं को दूर करने में मकोय फायदेमंद (makoy benefits) होती है।

मकोय के बीजों का तेल बालों के लिए लाभदायक होता है। इसका पूरा पौधा हो स्वास्थ्य की दृष्टि से महत्वपूर्ण होता है इसलिए इसका किसी भी रूप में सेवन करना हेल्थ के लिए फायदेमंद माना जाता है।

मकोय क्या है (what is makoy)

मकोय एक औषधीय वनस्पति है। यह खाली भूमि में या जंगलों में बहुतायत में पाई जाती है। मकोय हर जगह खरपतवार के रूप में आसानी से पनपने वाला पौधा है। मकोय का पौधा एक फुट से लेकर दो ढाई फुट ऊंचाई तक हो सकता है। इसका पौधा लगभग मिर्ची के पौधे के समान तथा इसकी पत्तियां भी मिर्ची के पौधे की पत्तियों से कुछ बड़ी और उस जैसी ही होती है।

मकोय के फूल सफेद रंग के होते हैं तथा इसके फल (Makoy fruit) कच्ची अवस्था में हरे रंग के तथा पकने पर लाल, बैंगनी, व काले अंगूर के रंग जैसे होते हैं। मकोय अलग अलग जगह के अनुसार विभिन्न नामों से जाना जाता है। इसको solanum nigrum या Black nightshade के नाम से भी जाना जाता है।

मकोय के औषधीय गुण (Makoy nutrition)

इसका पूरा पौधा (Makoy ka paudha) ही औषधीय गुणों से भरपूर होता है। इसके पत्ते, फल तथा मकोय के पंचांग का सेवन भी शरीर के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इसके बीजों से तेल निकाला जा सकता है। इसकी जड़ का भी स्वास्थ्य की दृष्टि से अलग महत्व होता है। इसके फलों में अनेक प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं।

मकोय के फलों में फाइबर, कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस, पोटेशियम जैसे अनेक पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो शरीर को हेल्दी रखने के साथ साथ अनेक बीमारियों से बचाने में भी सहायक होते हैं। मकोय में मौजूद इन्ही औषधीय गुणों के कारण ही इसे सेहत के लिए फायदेमंद (Benefits of makoy) माना जाता है।

मकोय के फायदे और उपयोग (Makoy benefits and uses in hindi)

लिवर के लिए मकोय के फायदे

यह लिवर या फैटी लिवर के लिए बहुत महत्वपूर्ण औषधि होती है। लिवर से सम्बंधित तमाम तरह के रोगों से छुटकारा पाने के लिए मकोय का किसी भी रूप में प्रयोग करना फायदेमंद माना जाता है। इसके लिए मकोय के ताजे फलों को खाने या इनसे रायता बनाकर पीने से लिवर स्वस्थ रहता है। अगर मकोय के ताजे फल न मिले तो इसके पंचाग का काढ़ा बनाकर भी सेवन करना लिवर को हेल्दी रखने में मददगार होता है। यह पढ़ें ~ फैटी लिवर का रामबाण घरेलू इलाज

पीलिया रोग में मकोय के फायदे

पीलिया के रोगी को मकोय के ताजे फलों का सेवन सुबह खाली पेट नियमित तौर पर करना लाभकारी होता है। इसके अलावा इसके पंचाग से काढ़ा बनाकर उसमें थोड़ी सी मात्रा में हल्दी पाउडर डालकर पीलिया के रोगी को पिलाने से इस रोग से छुटकारा पाने में काफी मदद मिलती है। साथ ही यह खून साफ करने के भी मददगार होती है।

पेट के रोगों में मकोय के फायदे

पेट के रोगों के लिए मकोड़े काफी फायदेमंद होती है। इसके फल और पत्तियों का उपयोग करने से पेट का अल्सर ठीक होता है। मकोय के पंचांग का काढ़ा बनाकर पीने से पेट दर्द, पेट फूलने व अपच जैसी समस्याओं से आसानी से छुटकारा मिलता है। मकोय के फल और पत्तियों का सत्त (Makoy ark) निकाल कर नियमित दिन में दो बार सेवन करने से पेट की तमाम तरह की बीमारियों से राहत मिलती है। यह पढ़ें ~ पेट के अल्सर का घरेलू उपचार

बुखार में मकोय के फायदे

बुखार की समस्या से राहत पाने के लिए मकोय के फलों का प्रयोग किया जा सकता है। इनके उपयोग से बुखार के कारण शरीर में आई हुई कमजोरी दूर होने के साथ साथ बॉडी का टेम्परेचर भी कंट्रोल करता है। इसके अलावा मकोय के पंचाग का काढ़ा बनाकर बुखार में पिलाने से भी बुखार उतरने के साथ शरीर में एनर्जी प्राप्त होती है।

गैस एसिडिटी में मकोय के फायदे

किसी भी प्रकार की एसिडिटी गैस की समस्या से छुटकारा पाने के लिए मकोय का पूरा पौधा (Makoy plant) ही लाभकारी होता है। मकोय के पंचाग का काढ़ा बनाकर उसमें पीपल के फल का चूर्ण मिलाकर खाना खाने के बाद रोजाना सुबह शाम सेवन करने से गैस, अपच, एसिडिटी जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है। यह पढ़ें ~ एसिडिटी के कारण और घरेलु इलाज 

त्वचा रोगों में मकोय के फायदे

स्किन संबंधी समस्याओं को दूर करने में मकोय के पत्ते (Makoy ke patte) बहुत मददगार होते हैं। इसके लिए मकोय के पत्तों और टहनियों को पीसकर पेस्ट बना कर त्वचा पर लेप लगाने से दाद, खाज, खुजली, स्किन इंफेक्शन जैसी त्वचा संबंधी बीमारियों से छुटकारा पाने में मदद मिलती है। मकोय की पत्तियों का रस निकालकर इससे त्वचा को धोने से सोरायसिस रोग में होने वाले दाग धब्बों या घावों की समस्या में भी फायदा होता है।

दिल को हेल्दी रखने में मकोय के फायदे

दिल को स्वस्थ रखने के लिए मकोय के फलों का सेवन सुबह के समय नियमित करने फायदा होता है। इसके फलों से जूस निकालकर पीना भी ह्रदय के लिए लाभकारी होता है। इसके साथ ही मकोय की पत्तियों, फलों और टहनियों (डालियां) का काढ़ा या सत्त बनाकर दिन में 2 से 3 बार कुछ दिन तक लगातार पीने से ह्रदय रोगों में फायदा होता है। यह पढ़ें ~ दिल को स्वस्थ रखने के घरेलु उपाय

Makoy ke fayde

मकोय के स्वास्थ्य लाभ (Makoy health benefits in hindi)

ऊपर बताये गये Makoy ke fayde के अलावा इसके और भी बहुत से स्वास्थ्य लाभ होते है जैसे

  • मकोय का फल फाइबर से भरपूर होता है। इसलिए इसका सेवन कब्ज दूर करने के साथ-साथ पाचन तंत्र को भी मजबूत बनाता है।
  • मकोय के पके हुए फलों में कैल्शियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसलिए इन फलों का सेवन करने से हड्डियों को मजबूती प्रदान करने में यह सहायक होते है।
  • पके हुए मकोय के फलों का कुछ दिन लगातार सेवन करने से फेफड़े मजबूत होते हैं तथा फेफड़ों में जमे हुए कफ से भी छुटकारा मिलता है।
  • खांसी की समस्या से राहत दिलाने में भी मकोय के फलों का सेवन लाभदायक होता है।
  • मकोय के पके हुए फलों में विटामिन सी की भी प्रचुर मात्रा पाई जाती है। इसलिए इसके फलों का नियमित सेवन करने से शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत होता है।

निष्कर्ष (Conclusion)

इस आर्टिकल में हमने जाना मकोय क्या है, मकोय के फायदे इसके औषधीय गुण और मकोय का सेवन करने से किन किन रोगों में फायदा होता है तथा मकोय का सेवन करने के तरीके क्या है। इस लेख के बारे में आपके कोई भी सुझाव या सवाल हो तो आप हमें कमेंट में लिख सकते हैं।

यह लेख Makoy ke fayde और उपयोग (Makoy benefits in hindi) आपको कैसा लगा कमेंट में जरूर बताएं और अंत में हमारा आपसे निवेदन रहेगा कि पोस्ट को सोशल मीडिया के द्वारा अपने परिवार व दोस्तों के साथ शेयर अवश्य करें ताकि किसी जरूरतमंद को इसका फायदा हो सके।

-: लेख को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद :-

इन्हें भी पढ़ें :-

1 thought on “Makoy ke fayde | सेहत के लिए गुणकारी है मकोय जानें इसके अद्भुत फायदे”

Leave a Comment