Lychee benefits | गर्मियों में लीची खाने के 11 अद्भुत फायदे

लीची फ्रूट खाने के फायदे (Lychee benefits in hindi) लीची के फायदे

लीची फ्रूट (Litchi fruit) खाने में स्वादिष्ट होने के साथ साथ पोषक तत्वों से भरपूर और सेहत के लिए फायदेमंद (Lychee benefits) होता है। लीची एक पौष्टिक व रस भरा हुआ फल है। गर्मियों के मौसम में लीची का सेवन बहुतायत में किया जाता है क्योंकि इसमें प्रचुर मात्रा में पानी की मात्रा होने के कारण लीची खाने या इसका ज्यूस पीने से बॉडी हाइड्रेटेड रहती है आइए जानते है लीची खाने के हैरान करने वाले 11 फायदे Lychee benefits in hindi

गर्मियों के मौसम में अक्सर लोगों में पानी की कमी हो जाती है जिसके कारण बॉडी में डिहाईड्रेशन जैसी समस्याएं उत्पन्न होना मुख्य प्रॉब्लम होती है और बॉडी को डिहाइड्रेशन की समस्या से बचाने के साथ साथ और भी बहुत सी स्वास्थ्य सबंधी समस्याओं से राहत दिलाने में लीची बहुत कारगर होती है। यह पेट व शरीर में ठंडक का एहसास दिलाती है। इसलिए लीची खाना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद (Lychee benefits) होता है

लीची में पोषक तत्व (Lychee nutrition in hindi)

लीची में शरीर के लिए आवश्यक बहुत से पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसमें सबसे ज्यादा मात्रा में विटामिन सी, पोटैशियम व कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है। इसके साथ ही लीची में फाइबर, फोलेट विटामिन बी6 और नियासिन, मैगनीज, फास्फोरस, मैग्नीशियम, मिनरल्स भी मौजूद होते है। लीची में पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट तथा पोलीफेनॉल्स भी होते है जो बॉडी में स्वस्थ कोशिकाओं के निर्माण और शरीर को अनेक रोगों से बचाने में मददगार होते है।

लीची में कम कैलोरी की मात्रा उपलब्ध होती है तथा इसमें सेंच्युरेटेड फैट या वसा नहीं होने के कारण यह वजन घटाने (Weight loss) में भी मददगार है। लीची फ्रूट में मौजूद इन सभी पोषक तत्वों व अन्य शरीर के लिए आवश्यक गुणों के कारण ही इसका सेवन हेल्थ के लिए फायदेमंद (litchi benefits) होता है।

गर्मियों में लीची खाने के फायदे (Eating Lychee benefits in hindi)

lychee benefits

वजन घटाने में (Lychee benefits in weight loss in hindi)

लीची में पाया जाने वाला डाइटरी फाइबर अधिक मात्रा में होने के कारण तथा इसमें वसा की मात्रा नहीं होने के कारण यह मोटापा घटाने या शरीर का वजन नियंत्रित रखने में भी फायदेमंद होती है। इसमें बहुत कम मात्रा में कैलोरी होती है तथा इसको खाने से पेट के भरे हुए का एहसास होता है इसलिए इसको खाने से भूख कंट्रोल रहती है। जिसके कारण इसका सेवन करने से मोटापा घटाने व वजन को नियंत्रित रखने में मदद मिलती है। यह भी पढ़ें – मोटापा घटाने या वजन काम करने के लिए क्या करें

इम्यूनिटी मजबूत करने में (Lychee benefits in immunity in hindi)

शरीर में रोगों से लड़ने की शक्ति प्रदान करने में लीची बहुत लाभदायक होती है। यह एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होती है। साथ ही इसमें विटामिन सी भी प्रचुर मात्रा में होता है। साथ ही इसमें शरीर के लिए आवश्यक बहुत से विटामिन्स, मिनरल्स और अनेक पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं। इसलिए गर्मियों में नियमित लीची का सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है और शरीर को स्वस्थ व निरोगी रखने में मदद मिलती है।

डिहाईड्रेशन से बचाने में (Lychee benefits in dehydration in hindi)

लीची को पानी का बहुत अच्छा स्रोत माना जाता है। यह गर्मियों में शरीर को डिहाइड्रेशन होने से बचाने में सहायक होती है। क्योंकि इसमें पाये जाने वाले पोषक तत्वों व पानी की अधिक मात्रा के कारण लीची को अपनी नियमित डाइट में शामिल करने या लीची का जूस (Lychee juice benefits) पीने से बॉडी हाइड्रेट रहती है। इसलिए गर्मियों में इसका का उपयोग अवश्य करना चाहिए।

ह्रदय को मजबूत करने में (Lychee benefits in heart in hindi)

लीची में पोटेशियम और सोडियम होने के कारण यह ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने व ब्लड सरकुलेशन को कंट्रोल करने में सहायक होती है। जिसके कारण हार्ट मजबूत व स्वस्थ होता है तथा दिल के रोगों या हार्ट अटैक की संभावना कम होती है। लीची में कॉपर होने के कारण यह लाल रक्त कणिकाओं यानी Red blood cell का निर्माण करने में मददगार होती है। यह भी पढ़ें – ह्रदय रोग में क्या खाएं और क्या नहीं खाना चाहिए

मेटाबॉलिज्म मजबूत करने में (Lychee benefits in metabolism in hindi)

मेटाबोलिज्म के मजबूत होने से ही हमारे द्वारा सेवन किये गए भोजन को ऊर्जा में परिवर्तित करने में मदद मिलती है। इसलिए शरीर के मेटाबोलिज्म सिस्टम का मजबूत होना जरूरी होता है और इसके लिए लीची फायदेमंद होती है। लीची में बीटा कैरोटीन तथा B Complex मौजूद होने के कारण यह शरीर का मेटाबॉलिज्म सिस्टम दुरुस्त करने में सहायक होती है तथा शरीर की फ्री रेडिकल्स से भी रक्षा करने में लीची मददगार होती है।

त्वचा में निखार लाने के लिए (Lychee benefits in skin in hindi)

एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर लीची स्किन सबंधी समस्याओं से छुटकारा दिलाकर त्वचा को स्वस्थ व खूबसूरत बनाने में मददगार होती है क्योंकि लीची विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट गुणों, बीटा कैरोटीन, पोलीफेनॉल आदि गुणों से भरपूर होती है। यह गर्मियों में तेज धूप के कारण सूर्य की हानिकारक किरणों से भी स्किन को बचाने में सहायक होती है। इसलिए गर्मियों के मौसम में लीची का नियमित सेवन करने से स्किन में ग्लो आता है।

हड्डियों के लिए (Lychee benefits in bones in hindi)

लीची हड्डियों को मजबूती प्रदान करने में मददगार होती है। खासकर बच्चों के लिए हड्डियों के विकास के लिए लीची का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है। क्योंकि लीची में कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस आदि मौजूद होते हैं जोकि हड्डियों को कमजोर होने से बचाने के साथ-साथ जोडों व हड्डियों को मजबूती प्रदान करने में भी फायदेमंद होते हैं। इसलिए लीची का सेवन वैसे तो सभी को करना लाभकारी होता है लेकिन बच्चों को विशेषकर इसका उपयोग अवश्य करना चाहिए।

लीची के अन्य फायदे (Other benefits of lychee in hindi)

लीची का उपयोग शरीर के लिए बहुत फायदेमंद (Lychee benefits) होता है इसके ऊपर बताये गए फायदों के आलावा इसके और भी बहुत से फायदे होते है

  • लीची में फाइबर की मात्रा अधिक होने के कारण यह पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में मददगार होती है।
  • लीची का नियमित सेवन करने से गैस, एसिडिटी, सीने में जलन व पेट फूलने जैसी समस्याओं से भी राहत मिलती है।
  • लीची का रोजाना सेवन करना दमा या अस्थमा के रोगियों के लिए भी फायदेमंद होता है।
  • गर्मियों में होने वाली सामान्य उल्टी, दस्त, जी घबराने जैसी समस्याओं से राहत दिलाने में भी लीची लाभदायक होती है।

निष्कर्ष (Conclusion)

इस आर्टिकल में आज हमने जाना लीची क्या है इसमें मौजूद पोषक तत्व कौनसे है तथा लीची का सेवन करने के फायदे (Lychee benefits) क्या है। इस लेख को लेकर अगर आपके कोई भी सवाल या सुझाव हो तो आप कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें।

यह आर्टिकल लीची खाने के फायदे (Lychee benefits in hindi) आपको कैसा लगा कमेंट में जरूर बताएं तथा इस लेख को अपने परिवार के लोगों व दोस्तों के साथ शेयर अवश्य करें।

-: लेख को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद :-

इन्हें भी पढें-

Leave a Comment