Hamdard khamira gawzaban ambari ke fayde | डोज, प्राइस, सेवन कैसे करें

खमीरा गावज़बाँ अम्बरी के फायदे, इस्तेमाल और प्राइस : khamira gawzaban ambari in hindi

खमीरा khamira gawzaban ambari स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। यूनानी चिकित्सा में खमीरा का काफी महत्व है। आज के इस लेख में जानेंगे कि  khamira gawzaban ambari क्या है खमीरा गावज़बाँ अम्बरी जवाहर वाला के फायदे सेवन करने के तरीके तथा इसको कितनी मात्रा में और कब सेवन करना चाहिए और khamira gawzaban ambari नुकसान व इसका प्राइस क्या है।

यूनानी चिकित्सा पद्धति के अनुसार बनाए गए अधिकतर खमीरे दिमाग और दिल को मजबूती प्रदान करने और स्वस्थ रखने के लिए बनाए जाते हैं। यही काम खमीरा गावज़बाँ अम्बरी भी करता है। यह मष्तिष्क को शक्ति प्रदान करने के साथ-साथ याददाश्त भी बढ़ाता है।

khamira gawzaban ambari ke fayde

इसके नियमित इस्तेमाल से दिल की धड़कन से संबंधित समस्याओं से भी छुटकारा पाया जा सकता है और आंखों की रोशनी भी खमीरा काफी तेज करने में मददगार होता है। दिमाग से संबंधित कार्य करने वाले लोग या पढ़ने वाले बच्चे और बड़े सभी के लिए खमीरा बहुत कारगर औषधि माना जाता है।

खमीरा शारीरिक कमजोरी दूर करने व शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत करने में बहुत ही गुणकारी दवा होता है। यह खाने में स्वादिष्ट होने के साथ साथ किसी प्रकार की कमजोरी को दूर करने और शरीर में होने वाले दर्द से छुटकारा दिलाने में मदद करता है।

Contents

खमीरा गावज़बाँ अम्बरी बनाने की विधि

खमीरा बनाने के लिए यूनानी विधि का प्रयोग किया जाता है। इसको बनाने के लिए विभिन्न प्रकार की जड़ी बूटियों और कीमती कुश्तों के मिश्रण को मिलाकर विशेष विधि से इसे तैयार किया जाता है।

इसे भी पढ़े – khamira marwareed khas ke fayde

खमीरा गावज़बाँ अम्बरी के फायदे / Khamira gawzaban ambari benefits in hindi

शारीरिक कमजोरी दूर करने में

खमीरा यानी khamira gawzaban ambari शरीर में किसी भी प्रकार से आई हुई कमजोरी को दूर करने और दिमाग को ताकत देने के लिए एक बेहतरीन टॉनिक का काम करता है। यह मानसिक स्वास्थ्य को मजबूत करके डिप्रेशन तनाव अनिद्रा जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाता है।

सिर दर्द व माइग्रेन में 

नियमित खमीरे का सेवन करने से माइग्रेन, सिर में होने वाला किसी तरह का दर्द, आधे सिर का दर्द, आंखों की कमजोरी जैसी तमाम तरह की समस्याओं से छुटकारा दिलाने के साथ-साथ यह बेचैनी जैसी समस्याओं से राहत दिलाने में भी फायदेमंद होता है।

दिल स्वस्थ रखने में

खमीरा हमारे दिल को भी मजबूती प्रदान करने का काम करता है। रोजाना सुबह शाम दोनों समय khamira gawzaban ambari का सेवन दूध या जल के साथ करने से दिल की धड़कन सामान्य होती है तथा घबराहट व बेचैनी की समस्या से छुटकारा मिलता है। 

अच्छी नींद के लिए

कुछ दिन लगातार khamira gawzaban ambari का इस्तेमाल करने से नींद अच्छी आने लग जाती है तथा इससे पूरा दिन शरीर और दिमाग तरोताजा महसूस करता है और किसी भी काम में आसानी से मन लगता है।

मेटाबॉलिज्म बेहतर करने में

खमीरा शरीर के मेटाबॉलिज्म सिस्टम को बेहतर करने का काम करता है। इसके नियमित सेवन से बॉडी के पूरे नर्वस सिस्टम को मजबूती मिलती है।

बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करने में

यह khamira gawzaban ambari शरीर में होने वाले बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करने में सहायक होता है तथा उम्र बढ़ने के साथ-साथ शरीर में आने वाली किसी भी तरह की Body weakness यानी कमजोरी दूर करता है। मांसपेशियों व हड्डियों में होने वाले किसी भी तरह के दर्द से छुटकारा दिलाने में खमीरा बहुत ही फायदेमंद होता है।

आंखों के लिए फायदेमंद खमीरा

पूरे सिस्टम से अगर लगातार खमीरे सेवन किया जाए तो आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ-साथ आंखों का चश्मा भी हटाया जा सकता है क्योंकि Khamira gawzaban ambari मष्तिष्क की नसों को ताकत प्रदान करने का काम करता है।

नजला से छुटकारा पाने में खमीरा गावज़बाँ अम्बरी

किसी भी तरह का पुराने से पुराना नजला की समस्या हो या लगातार जुखाम व बलगम रहता हो तो इनसे परमानेंट छुटकारा दिलाने में खमीरा गावज़बाँ अम्बरी बहुत ही लाभदायक होता है। यह किसी भी प्रकार के जमे हुए बलगम को बाहर निकालने में मददगार होता है।

खमीरे का सेवन कैसे करें : Khamira gawzaban ambari uses in hindi

किसी भी प्रकार के खमीरे का इस्तेमाल करने में विशेष सावधानी बरतने की आवश्यकता होती है क्योंकि यह खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होता है इसलिए बच्चे या जिन को इसके बारे में उचित जानकारी नहीं होती व इसका सेवन अधिक मात्रा में कर लेते हैं जो कि स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

इसलिए खमीरा का सेवन हमेशा दो से तीन ग्राम की मात्रा में सुबह-शाम नियमित गुनगुने पानी या दूध के साथ करना Good Health स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। खमीरा का सेवन कभी भी यानी भोजन से पहले या भोजन के बाद किया जा सकता है।

खमीरा गावज़बाँ अम्बरी सेवन करने की मात्रा : Khamira gawzaban ambari dosese

इसका इस्तेमाल हमेशा निर्धारित मात्रा में करना ही स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। खमीरे का सेवन करने के लिए इसकी उचित खुराक व्यक्ति की उम्र, उसके स्वास्थ्य तथा लिंग पर निर्भर करता है। साथ ही जो लोग किसी बीमारी से ग्रस्त है या किसी तरह की दवाओं का उपयोग कर रहें हैं उन लोगों को khamira gawzaban ambari का इस्तेमाल करने से पूर्व योग्य चिकित्सक से परामर्श कर लेना चाहिए।

खमीरा गावज़बाँ अम्बरी के नुकसान : Side effects of khamira gawzaban ambari in hindi

किसी भी खमीरे का इस्तेमाल करने से शरीर में किसी भी प्रकार के दुष्प्रभाव होने की संभावना ना के बराबर होती है। लेकिन फिर भी अलग-अलग लोगों के शरीर की अलग अलग प्रतिक्रिया होने के कारण इसका इस्तेमाल करने से पहले योग्य चिकित्सक या वैद्य से परामर्श ले लेना चाहिए।

Khamira gawzaban ambari को लेकर सलाह

दोस्तों खमीरा हृदय को स्वस्थ रखने, मष्तिष्क की कार्यक्षमता बढ़ाने और कमजोरी दूर करने में बहुत ही फायदेमंद होता है। इसलिए जो लड़के लड़कियां पढ़ाई कर रहे हैं उनको अपनी याददाश्त बढ़ाने के लिए खमीरे का सेवन अवश्य करना चाहिए। 

उम्रदराज लोगों को हृदय से संबंधित समस्याओं से बचने, शरीर की कमजोरी व बॉडी में किसी तरह के दर्द की समस्या से बचे रहने के लिए खमीरे का इस्तेमाल नियमित जरूर करना चाहिए। अब बात आती है कि ओरिजनल खमीरा कहां से खरीदें, इसके लिए आप घर बैठे कम कीमत पर ओरिजनल खमीरा Amazon मंगवाने के लिए नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करके आसानी से मंगवा जकते है –

FAQ

Q 1. खमीरा गांवजबां अम्बरी का क्या उपयोग है?

Ans हमदर्द कंपनी द्वारा निर्मित खमीरा गांवजबां अम्बरी एक यूनानी दवा है यह सामान्य शारीरिक दुर्बलता दूर करने तथा दिमाग को शक्ति देने, चिंता, तनाव कम करने और तंत्रिका तंत्र को मजबूती प्रदान करने के लिए एक टॉनिक का काम करता है। खमीरा थकान और खून की कमी को दूर करके शरीर के ऊर्जा के स्तर में सुधार करता है।

Q 2. खमीरा गांवजबां अम्बरी का प्राइस क्या है?

Ans  खमीरा का प्राइस अलग-अलग पैकिंग और इसकी अलग-अलग मात्रा के अनुसार होता है। khamira gawzaban ambari prices का प्राइस 95 रुपये से लेकर 1190 रुपये तक होता है। खमीरा के रेट चेक करने और कम कीमत में खरीदने के लिए नीचे दिए बटन पर अभी क्लिक करें।

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने Khamira gawzaban ambari के बारे में विस्तार से बात की है कि खमीरा क्या है और इसके इस्तेमाल से होने वाले स्वास्थ्य या फायदे तथा खमीरे का इस्तेमाल करने के तरीके क्या है।

यह आर्टिकल खमीरा गावज़बाँ अम्बरी के फायदेKhamira gawzaban ambari benefits आपको जरूर पसंद आया होगा, इसके बारे में आपके कोई भी सुझाव या सवाल हो तो कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें तथा दोस्तों इस लेख को शेयर करना मत भूलना।

-: लेख को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद :-

Related posts

Share This Product

Leave a Comment