श्वेत रक्त कोशिकाएं कैसे बढ़ाएं | Increase white blood cells in hindi

सफेद रक्त कोशिकाएं कैसे बढ़ाएं (How to increase white blood cells in hindi)

How to increase wbc 

दोस्तों आपका एक बार फिर से स्वागत है इस लेख में जानेंगे सफेद रक्त कोशिकाएं कैसे बढ़ाएं Increase white blood cells और डब्ल्यूबीसी का शरीर में क्या महत्व है। WBC क्या है और हमारे शरीर में इनका मुख्य कार्य क्या है। डब्ल्यूबीसी को वाइट ब्लड सेल्स या श्वेत रक्त कोशिकाएं भी कहा जाता है। जानते हैं श्वेत रक्त कोशिकाएं बढ़ाने के घरेलू उपाय Increase white blood cells naturally सफेद रक्त कोशिकाएं कैसे बढ़ाएं How to Increase white blood cells in hindi

हमारे शरीर में सफेद रक्त कोशिकाएं यानि white blood cells का नियंत्रण में रहना जरूरी होता है क्योंकि श्वेत रक्त कोशिकाएं हमारे शरीर को बीमारियों से लड़ने की शक्ति प्रदान करते हैं। इसलिए इनके कम होने पर इनको (WBC) बढ़ाने के लिए कुछ ऐसे घरेलू खाद्य पदार्थ होते है जिनका नियमित सेवन करने से सफेद रक्त कोशिकाओं में वृद्धि की जा सकती है। इसलिए जानिए वह कौन कौन से पदार्थ है जिनका प्रयोग Increase white blood cells के लिए करना फायदेमंद होता है।

वाइट ब्लड सेल्स कैसे बढ़ाएं (Home remedies for wbc count in hindi)

हमारे शरीर के ब्लड में आरबीसी (RBC) ,डब्ल्यूबीसी (WBC) और प्लेटलेट्स (Platelets) पाई जाती है। डब्ल्यूबीसी यानि white blood cells का कम होना या बढ़ना बेहद खतरे का संकेत होता है। अगर WBC बढ़ती है तो इसको leukocytosis कहते हैं। ब्लड में डब्ल्यूबीसी की मात्रा सामान्य से अधिक होने पर कैंसर होने की संभावना बढ़ जाती है।

शरीर में आरबीसी की कमी हो जाती है और डब्ल्यूबीसी के कणों की संख्या बढ़ जाती है। अगर WBC कम हो जाए तो इसको leukopenia कहते हैं। इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता खत्म होकर शरीर अनेक भयंकर बीमारियों से ग्रसित हो सकता है।

डब्ल्यूबीसी क्या है (what is wbc in hindi)

हमारे शरीर के ब्लड में डब्ल्यूबीसी यानि white blood cells की सामान्य संख्या चार हजार से ग्यारह हजार होती है। डब्ल्यूबीसी को वाइट ब्लड सेल्स या श्वेत रक्त कोशिकाएं भी कहा जाता है। ब्लड में डब्ल्यूबीसी (WBC) का आकार सबसे बड़ा होता है। यह ब्लड में ही खत्म हो जाती है। इनका जीवनकाल 2 से 4 दिन का होता है। इसका मुख्य कार्य शरीर को रोगों के संक्रमण से बचाना होता है।

श्वेत रक्त कोशिकाएं (white blood cells) हमारे शरीर को बीमारियों से लड़ने की शक्ति प्रदान करते हैं। लेकिन एड्स, टी बी, और हैपेटाइटिस जैसी बीमारियों के कारण वाइट ब्लड सेल्स की संख्या कम होने लगती है। सफेद रक्त कोशिकाएं (WBC) रक्त के महत्वपूर्ण घटक होते हैं। इनकी भूमिका सक्रमण से लड़ने और हैल्दी स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है।

सफेद रक्त कोशिकाएं बढ़ाने के घरेलू उपाय (Increase white blood cells food in hindi)

Increase white blood cells

लहसून का सेवन (Garlic in Increase white blood cells in hindi)

लहसुन में एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी बैक्टीरियल, एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीवायरल गुण पाए जाते हैं। जो हमारे ब्लड में वाइट ब्लड सेल्स (WBC) का निर्माण करने में सहायक होते हैं। साथ ही हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करके बीमारियों से लड़ने में हमारी मदद करते हैं। इसलिए अपने आहार में नियमित लहसुन का सेवन करना लाभदायक होता है। लहसुन की दो कलियों को सुबह खाली पेट चबाकर खाना भी डब्ल्यूबीसी बढ़ाने में सहायक होता है।

यह भी पढ़ें – लहसुन के फायदे औषधीय गुण और नुकसान क्या है 

हरी पत्तेदार सब्जियां के सेवन (Green Vegetables in Increase white blood cells)

हरी पत्तेदार सब्जियों में विटामिन और खनिज की अधिक मात्रा पाई जाती है। इसमें लोह तत्व, विटामिन ए, विटामिन बी कॉन्प्लेक्स, विटामिन सी, कैल्शियम और फाइबर भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसमें प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स होने के कारण इसका नियमित सेवन करना सफेद रक्त कोशिकाओं की संख्या को बढ़ाने Increase white blood cells में बहुत ही उपयोगी है।

इसके नियमित सेवन से कैंसर का कारण बनने वाले फ्री रेडिकल्स नहीं बढ़ पाते हैं। इसलिए हरी सब्जियों का नियमित सेवन करना शरीर के लिए आवश्यक होता है।

दही का सेवन (Curd in Increase white blood cells in hindi)

दही एक एंटीबायोटिक के जैसे काम करता है। और बीमारियों से लड़ने में हमारी मदद करता है। दही का नियमित सेवन करने से वाइट ब्लड सेल्स WBC की संख्या बढ़ने के साथ-साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होती है। इसलिए अपने नियमित आहार में ताजे दही का सेवन करना लाभदायक होता है।

जिंक का सेवन (zinc in Increase white blood cells in hindi)

हमारे शरीर में जिंक की कमी होने से ही सफेद रक्त कोशिकाओं की संख्या में कमी होती है। इसलिए अपने नियमित आहार में जिंक का ज्यादा से ज्यादा सेवन करना लाभदायक होता है। फलिया जिंक का सबसे अच्छा स्रोत है। फलियों में कम वसा, कम कैलोरी, प्रोटीन और फाइबर जैसे अन्य आवश्यक पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। इसके अलावा सफेद चना, मूंगफली, काजू और तरबूज के बीज इनमें भी प्रचुर मात्रा में जिंक पाया जाता है।

ग्रीन टी का सेवन (Green tea Increase white blood cells)

ग्रीन टी में पाया जाने वाला विटामिन सी, पॉलीफिनॉल,  और एंटीऑक्सीडेंट्स हमारे शरीर में मौजूद बैक्टीरिया को खत्म करने का काम करता है। और रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनाता है। इसके अलावा ग्रीन टी का नियमित सेवन करने से सफेद रक्त कोशिकाओं में भी वृद्धि होती है।

Increase white blood cells
           Increase white blood cells in hindi

विटामिन्स के सेवन (Vitamins in Increase white blood cells in hindi)

सफेद रक्त कोशिकाओं Increase white blood cells की संख्या को नियंत्रित करने में विटामिंस का बहुत योगदान होता है। विटामिन A, विटामिन C और विटामिन E का सेवन करने से डब्ल्यूबीसी बढ़ने के साथ-साथ WBC को सही तरीके से कार्य करने में भी सहायता मिलती है। इन विटामिंस को अपने आहार में शामिल करके बीमार होने से बचने के साथ-साथ इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है।

शरीर में इन विटामिंस की पूर्ति के लिए नियमित गाजर, चुकंदर, टमाटर, मिर्च, शिमला मिर्च, खट्टेफल, अदरक, और जैतून का तेल, बादाम व संतरा आदि का सेवन करना लाभदायक होता है।

यह भी पढ़ें – इम्यून सिस्टम बढ़ाने के लिए क्या खाएं

FAQ

Q 1 वाइट ब्लड सेल बढ़ने से क्या होता है?

Ans डब्लूबीसी White blood cell का शरीर में सही लेबल रखना आवश्यक होता है इसका ज्यादा बढ़ना जानलेवा हो सकता है एक स्वस्थ शरीर में एक माइक्रोलीटर ब्लड में वाइट ब्लड सेल 4000 से 10000 के बीच होती है अगर डब्ल्यूबीसी की संख्या ज्यादा बढ़ती है तो यह कैंसर का कारण बनता है।

Q 2 आरबीसी बढ़ने से क्या होता है?

Ans हमारे शरीर के ब्लड में पाई जाने वाली RBC यानी लाल रक्त कोशिकाएं की संख्या में कमी या वृद्धि दोनों ही खतरनाक होती है हमारे ब्लड में लाल रक्त कोशिकाओं में वृद्धि को पॉलीसिथेमिया के नाम से जाना जाता है। जबकि आरबीसी की कमी को एनीमिया के रूप में जाना जाता है। एक शरीर के मेटाबॉलिक में महत्वपूर्ण स्थान होता है।

Q 3 डब्ल्यूबीसी और आरबीसी का कार्य क्या है?

Ans आरबीसी यानी लाल रक्त कोशिकाएं शरीर के विभिन्न अंगों तक ऑक्सीजन पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है इसके विपरीत डब्ल्यूबीसी यानी श्वेत रक्त कोशिकाएं एंटीबॉडी बनाकर शरीर के रक्षा तंत्र को मजबूती प्रदान करती है। यह शरीर को संक्रामक रोगों और बाहरी पदार्थों से रक्षा करने वाली प्रतिरक्षा प्रणाली की कोशिकाएं होती है।

Read more – Web story

निष्कर्ष (Conclusion)

आज के इस आर्टिकल में हमने जाना वाइट ब्लड सेल्स यानि डब्ल्यूबीसी क्या है इसके शरीर में कम होने के कारण और Increase white blood cells यानि सफेद रक्त कोशिकाएं बढ़ाने के घरेलू उपाय कौन कौन से है। इस लेख के बारे में आपके कोई भी सवाल या सुझाव हो तो निचे कमेंट बॉक्स में लिख सकते है।

इस आर्टिकल में लिखी गई तमाम जानकारियों को सूचनात्मक उद्देश्य से लिखा गया है अतः किसी भी सुझाव को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श अवश्य कर लेवे।

यह लेख सफेद रक्त कोशिकाएं कैसे बढ़ाएं Increase white blood cells in hindi आपको कैसा लगा Comment जरूर करें और Share भी करें।

-: लेख को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद :-

इन्हें भी पढ़ें-

Share This Product

Leave a Comment