Increase memory power in hindi | दिमाग तेज करने के लिए क्या करना चाहिए

बुद्धि तेज करने के लिए क्या खाना चाहिए (Foods for Increase memory power in hindi)

दिमाग तेज करने या याददाश्त बढ़ाने (Increase memory power in hindi) के लिए पौष्टिक आहार का सेवन करना जरूरी होता है। जीवन में सफल होने में दिमाग का स्वस्थ और याददाश्त तेज होना बहुत आवश्यक होता है क्योंकि दिमाग ही हमारे सभी बुद्धि फंक्शन को कंट्रोल करता है। निरोगी हेल्थ के इस आर्टिकल में जानेंगे दिमाग तेज कैसे करें, स्मरण शक्ति बढ़ाने के घरेलू उपाय, दिमाग तेज करने के कुछ घरेलू नुस्खे व याददाश्त कैसे बढ़ाएं आइए जानते हैं दिमाग तेज करने के लिए क्या करना चाहिए (Increase memory power in hindi)

दिमाग तेज कैसे करें (Home remedies for Increase memory power in hindi)

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में कम समय में अधिक काम करने के लिए दिमाग का सही समय पर सही प्रतिक्रिया देना आवश्यक होता है। इसलिए मस्तिष्क की शक्ति को बढ़ाने और Increase memory power in hindi के लिए खानपान की आदतों व जीवनशैली में बदलाव करना आवश्यक होता है। कई बार बढ़ती उम्र के कारण हमारा मस्तिष्क सही तरीके से काम नहीं कर पाता है और हम चीजों को भूलने लगते हैं।

हमारे दिमाग का लगातार काम करना और अच्छी हालात में रहना हमारे नियमित आहार, रक्त शर्करा और ऑक्सीजन से आवश्यक पोषक तत्वों की आपूर्ति पर निर्भर करता है। ऐसे कई खाद्य पदार्थ है जिनको अपने दैनिक आहार में शामिल करके अपनी मानसिक शक्ति को बढ़ा सकते हैं।

दिमाग तेज करने के लिए क्या खाना चाहिए (Tips for Increase memory power in hindi)

अखरोट का सेवन

याददाश्त और दिमाग तेज करने (Boost memory power) के लिए अखरोट का सेवन करना उपयोगी माना जाता है क्योंकि इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। सुबह नाश्ते में अखरोट का सेवन करने से यह रक्त वाहिकाओं को स्वस्थ बनाता है जिससे हार्ट संबंधी समस्याओं को भी नियंत्रित किया जा सकता है। साथ ही यह मेमोरी पावर और सीखने की क्षमता में भी वृद्धि करता है।

अखरोट ध्यान केंद्रित करने की क्षमता को भी बढ़ाता है क्योंकि इसमें विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को भी कम करता है। इसके अलावा इसमें मौजूद विटामिन बी-6 व मैग्नीशियम दिमाग को हेल्दी रखने में सहायक होते हैं। यह पढ़ें ~ह्रदय रोग में आहार चार्ट 

ब्राह्मी का सेवन

ब्राह्मी का प्रयोग मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ाने के लिए मददगार होता है। यह एक मस्तिष्क टॉनिक की तरह काम करता है। यह दिमाग की शक्ति को बढ़ाने के लिए एक प्रसिद्ध जड़ी बूटी है। ब्राह्मी में एंटी ऑक्सीडेंट और न्यूरोप्रोटेक्टिव प्रभाव भी पाए जाते हैं। साथ ही यह चिंता व अवसाद को भी दूर करने में मददगार होती है।

ब्राह्मी के ताजे एक दो चम्मच रस में शहद मिलाकर नियमित दो से तीन बार सेवन करना स्मरण शक्ति बढ़ाने में और मस्तिष्क के लिए लाभदायक माना जाता है। इसका ताजा रस ना मिले तो ब्राह्मी पाउडर का एक चम्मच का सेवन पानी के साथ किया जा सकता है।

दालचीनी का सेवन

यह मानसिक तनाव को दूर करके दिमाग तेज करने में सहायक होती है। इसके लिए रात को सोने से पहले शहद में थोड़ा सा दालचीनी पाउडर मिलाकर खाने से लाभ मिलता है। दालचीनी का नियमित सेवन करने से याद रखने की क्षमता को बढ़ाया जा सकता है।

यह अवसाद, चिंता, तनाव, अनिद्रा आदि समस्याओं को दूर करने में मददगार होती है। यह सभी समस्याएं हमारी याददाश्त कमजोर करने का काम करती है। दिमाग की स्मरण शक्ति को बढ़ाने और इन समस्याओं से बचने के लिए दालचीनी का नियमित सेवन करना लाभकारी माना जाता है।

बादाम का सेवन

इसमें विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो याददाश्त कमजोर होने से बचाता है। बादाम का नियमित सेवन करने से हमारे शरीर को अनेक प्रकार के पोषक तत्व प्राप्त होते हैं। याददाश्त बढ़ाने के लिए और दिमाग को ठंडा रखने में बादाम बहुत ही उपयोगी माना गया है।

रात को 5 से 7 पीस बादाम गिरी को पानी मे भिगोकर रखें सुबह इनको कूटकर दूध में मिलाकर सेवन करने से दिमाग तेज होता है। यह पढ़ें ~ ड्राईफ्रूट्स के फायदे

अलसी का सेवन

अलसी के बीज में प्रोटीन और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होता है इसलिए यह दिमाग के लिए फायदेमंद मानी जाती है। अलसी के रोस्टेड बीजों का सुबह नाश्ते में नियमित सेवन करने से दिमाग की स्मरण शक्ति बढ़ती है और याददाश्त तेज होती है।

तुलसी का सेवन

तुलसी में अनेक प्रकार के पोषक तत्वों के साथ-साथ इसमें एंटीबायोटिक और एंटीऑक्सीडेंट गुण भी पाए जाते हैं। इसलिए तुलसी का सेवन करने से दिमाग तेज होता है और साथ ही शरीर में खून का सरकुलेशन भी नियंत्रित रहता है।

आँवला का सेवन

आंवले में अनेक प्रकार के न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं जो हमारा पाचन तंत्र मजबूत करने में सहायक होते हैं। साथ ही आंवले का सेवन दिमाग को तेज करने के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है। मस्तिष्क की कार्यक्षमता बढ़ाने के लिए आंवले के रस में शहद मिलाकर सेवन करने से लाभ मिलता है। आंवला का नियमित सेवन करने से शरीर का वजन भी नियंत्रित रहता है। यह पढ़ें ~ वजन घटाने के लिए डाइट प्लान

शंखपुष्पी का सेवन

इसको दिमाग के लिए एक टॉनिक की तरह इस्तेमाल किया जाता है। शंखपुष्पी का नियमित सेवन करने से शरीर में ब्लड का सरकुलेशन सही रहता है और दिमाग भी तेज होता है। इसके लिए नियमित एक कप पानी में आधा या एक चम्मच शंखपुष्पी मिलाकर नियमित सेवन करने से लाभ मिलता है।

जटामांसी का सेवन

जटामांसी को एक उत्तम आयुर्वेदिक औषधि माना गया है जिसका इस्तेमाल अनेक रोगों के इलाज के रूप में किया जाता है। इसके साथ-साथ यह दिमाग को तेज करने और याददाश्त बढ़ाने में भी गुणकारी होती है। एक कप गुनगुने दूध में एक चम्मच जटामांसी मिलाकर सेवन करने से याददाश्त तेज होती है। और दिमाग की (मस्तिष्क) की कार्यक्षमता बढ़ती है।

बीजों का सेवन

बीज दिमाग तेज करने के साथ-साथ शरीर में अनेक पोषक तत्वों की पूर्ति करने में सहायक होते हैं। बीजों में विटामिन ए और अमीनो एसिड प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो हमारे दिमाग की थकावट को दूर कर मेमोरी बूस्ट करने में मदद करते हैं। नियमित इनका सेवन करने से दिमाग के फंक्शन में तेजी से सुधार आता है और मुश्किल चीजें भी आसानी से याद रहने लगती है।

इसके लिए सूरजमुखी के बीज, अलसी के बीज, कद्दू के बीज और सौफ में मिश्री को मिलाकर पाउडर बनाकर रख लें। सुबह-शाम एक-एक चम्मच दूध के साथ नियमित सेवन करने से स्मरण शक्ति मजबूत होती है और याद करने की क्षमता भी तेज होती है। यह पढ़ें ~ बीजों के फायदे 

गाजर का सेवन

दिमाग की कार्यक्षमता बढ़ाने के लिए गाजर या गाजर के जूस का सेवन करना मददगार होता है। क्योंकि गाजर में एंटी ऑक्सीडेंट तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जिसके कारण नियमित गाजर का सेवन या गाजर का जूस पीने से दिमाग तेज होता है और इससे त्वचा में भी निखार आता है।

विटामिन्स का सेवन

कुछ विटामिंस और फैटी एसिड हमारे दिमाग की कार्य क्षमता बढ़ाने में उपयोगी माने जाते हैं विटामिन B12 और ओमेगा 3 फैटी एसिड इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। शरीर में आवश्यक विटामिन की पूर्ति करने के लिए हरी सब्जियां, ड्राई फ्रूट्स, ब्लूबेरी, चॉकलेट आदि चीजों का नियमित सेवन करना आवश्यक होता है।

इसलिए अपने नियमित आहार में विटामिन युक्त चीजों को अधिक से अधिक शामिल करना याददाश्त बढ़ाने के लिए लाभदायक माना जाता है।

दूध का सेवन

गर्म दूध का नियमित सेवन याददाश्त बढ़ाने में मददगार होता है। इसलिए गर्म दूध के साथ शहद, दालचीनी पाउडर और इलायची पाउडर मिलाकर रात को सोने से पहले नियमित सेवन करने से दिमाग तेज होता है। इसके अलावा यह शरीर को हेल्दी बनाने में भी बहुत ही मददगार होता है।

FAQ

Q 1. याददाश्त को कैसे तेज करें ?

Ans. फल, सब्जियां, साबुत अनाज, बिन्स, ब्रोकली, प्रोटीन युक्त आहार आदि को अपने नियमित भोजन में शामिल करने से याददाश्त को तेज करने में मदद मिलती है। विशेषज्ञों के अनुसार स्वस्थ आहार मस्तिष्क के लिए अच्छा माना जाता है।

Q 2. बुद्धि तेज करने के लिए क्या खाना चाहिए?

Ans. दिमाग तेज करने के लिए अखरोट पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो मस्तिष्क को कई तरह से लाभ पहुंचाता है। क्योंकि इसमें अल्फा लिनोलेनिक एसिड, पॉलिफिनॉलिक यौगिक पाया जाता है। इसके अलावा नट्स, बीज और फलियों को अपने नियमित आहार में शामिल करना लाभकारी माना जाता है।

Q 3. बच्चों का पढ़ाई में दिमाग तेज कैसे करें?

Ans. बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास के साथ-साथ दिमाग तेज करने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है हैल्दी डाइट का नियमित सेवन करना। इसके अलावा बच्चों का दिमाग तेज करने के लिए साबुत अनाज, ओट्स, दूध, दही घी, हरी सब्जियां आदि का सेवन करना चाहिए।

निष्कर्ष

इस आर्टिकल में हमने जाना दिमाग तेज करने के लिए आहार प्लान, स्मरण शक्ति बढ़ाने के घरेलू उपाय, याददाश्त कैसे बढ़ाएं ((Increase memory power in hindi)) तथा क्या खाने से दिमाग तेज होता है। यह लेख आपको कैसा लगा जरूर बताएं।

इस आर्टिकल दिमाग तेज कैसे करें (Increase memory power in hindi) के बारे में आपके कोई सुझाव या सवाल हो तो Comment करें और पोस्ट को शेयर अवश्य करें।

इन्हें भी पढ़ें-

Leave a Comment