How to increase Memory power | याददाश्त बढ़ाने के लिए रोज सुबह खाएं ये फूड्स

दिमाग को तेज कैसे करें – How to increase memory power by food

हर कोई इंसान यह चाहता है की उसकी Memory power ज्यादा अच्छी हो और दिमाग भी तेजी से काम करें तो यह आर्टिकल उन लोगों के लिए काफी उपयोगी होने वाला है क्योंकि इसमें कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में जानकारी दे रहे हैं जिनका नियमित सेवन करके आप कमजोर याददाश्त की समस्या (Memory power problem) से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं। इसलिए जानते है दिमाग तेज कैसे करें How to increase memory power in hindi

दोस्तों आपने अक्सर देखा होगा की हष्ट-पुष्ट शरीर वाले इंसान के पास अगर दिमाग की कमी यानि Less Memory power है तो ऐसा इंसान दूसरों पर ही निर्भर रह सकता है। इसलिए जरूरी है कि अपनी फिटनेस के साथ-साथ दिमाग को तेज तेज करना और How to increase Memory power या दिमाग का ठीक से ध्यान रखने के उचित तरीकों के बारे में ज्ञान होना जरूरी होता है।

Increase Memory power / याददाश्त कैसे बढ़ाएं

अगर दिमाग स्वस्थ होगा ठीक से काम करेगा तो हम किसी भी काम को आसानी से कर सकते हैं। दिमाग को हेल्दी रखने और याददाश्त को बढ़ाने (Memory power boost) के लिए हेल्दी डाइट और जरूरी न्यूट्रिएंट्स की आवश्यकता होती है जिससे दिमाग की कोशिकाओं का निर्माण करने में मदद मिलती रहे।

मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर रखने के लिए ओमेगा 3 फैटी एसिड युक्त पदार्थों का सेवन बेहद फायदेमंद माना जाता है। पोषक तत्व युक्त सही आहार की आवश्यकता शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ शरीर के सभी अंगों को भी होती है।

याददाश्त बढ़ाते हैं यह फूड्स इसलिए जरूर खाएं : Memory boosting foods

  • रोज बादाम का सेवन करने से ज्यादा तेज होती है
  • अखरोट का नियमित सेवन दिमाग के लिए फायदेमंद है
  • अलसी के बीज खाने से दिमाग की कार्यक्षमता बढ़ती है और याददाश्त तेज होती है
  • बेरीज का सेवन दिमाग के लिए बहुत लाभकारी होता है
  • बुद्धि में वृद्धि करने के लिए ग्रीन टी काफी उपयोगी होती है
  • रोस्टेड सीड्स खाने से बुद्धि तेज होती है
  • फलों और सब्जियों का सेवन दिमाग के लिए लाभदायक है।

दिमाग तेज करने के लिए क्या खाएं – Increase Memory power foods

मेमोरी पावर तेज करने के लिए अखरोट का सेवन

मष्तिष्क की कार्य क्षमता बढ़ाने और दिमाग को स्वस्थ व तरोताजा रखने के लिए बेस्ट सुपरफूड्स की श्रेणी में सबसे पहला स्थान अखरोट का माना जाता है। क्योंकि इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जो अल्फा लिनोलेनिक एसिड भी कहलाता है यह मस्तिष्क के लिए काफी फायदेमंद होता है।

अखरोट में अनेक पोषक तत्व तथा औषधीय गुण मौजूद होते हैं जैसे विटामिन B6, फॉस्फोरस, मैग्नीज कोपर, जिंक तथा मोनोअनसैचुरेटेड व पॉलीअनसेचुरेटेड फैट्स आदि प्रचुर मात्रा में होने के कारण यह दिमाग के लिए लाभदायक होता है क्योंकि यह सभी तत्व मेमोरी पावर बढ़ाने यानी दिमाग तेज करने में मददगार होते हैं।

दिमाग तेज करने के लिए बादाम का सेवन

प्राचीन समय से चली आ रही एक कहावत तो शायद आपने सुनी होगी की बादाम खाइए याददाश्त बढ़ाइए, यह कहावत यूं ही नहीं सदियों से चली आ रही बल्कि बादाम वास्तव में ही दिमाग के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

अगर रोजाना 10-12 बादाम को रात को भिगोकर सुबह कूटकर मक्खन के साथ खाया जाये या इनको कूटकर दूध में फैट कर खाने से भी दिमाग काफी तेज होता है। बादाम में पाए जाने वाले पोषक तत्व विटामिन ई, विटामिन बी 6, प्रोटीन, जिंक आदि दिमाग की कार्यक्षमता बढ़ाने में मददगार होते हैं।

दिमाग के लिए ब्रोकली का सेवन

ब्रोकली का इस्तेमाल दिल दिमाग के साथ साथ संपूर्ण सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है क्योंकि ब्रोकली में ओमेगा 3 फैटी एसिड, विटामिन ई, आयरन, कोपर, फ्लेवोनॉयड्स जैसे अनेक प्रकार के पोषक तत्व बहुतायत में मौजूद होते हैं।

यह सभी पोषक तत्व याददाश्त बढ़ाने मस्तिष्क को तेज करने और दिमाग की कार्य क्षमता को बढ़ाने में बहुत मददगार होते हैं। इसलिए मस्तिष्क के स्वास्थ्य के साथ-साथ स्वस्थ हेल्थ के लिए अपनी नियमित डाइट पर ब्रोकली को अवश्य शामिल करना चाहिए।

दिमाग तेज करने के लिए फ्रूट्स का सेवन

दिमाग तेज करने और मस्तिष्क की कार्यक्षमता बढ़ाने के लिए अनार और सेब को काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि इनमें ऐसे सभी तत्व मौजूद होते हैं जो याददाश्त बढ़ाने और मस्तिष्क को शक्ति देने में उपयोगी होते हो।

इसलिए रोजाना सुबह अनार व सेब का नियमित सेवन करने की आदत डालें इनसे मानसिक स्वास्थ्य बेहतर होता है व शरीर भी स्वस्थ रहता है तथा मस्तिष्क की कोशिकाओं का विकास भी ठीक से हो पाता है इसलिए जो लोग सुबह नियमित सेव व अनार का सेवन करते हैं उनका दिमाग काफी तेज चलता है।

मेमोरी पावर के लिए सीड्स का सेवन

बीजों का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है क्योंकि बीजों में शरीर के लिए आवश्यक सभी तरह के न्यूट्रिएंट्स, एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं जो दिमाग को तेज करने या मेमोरी पावर बढ़ाने के लिए लाभदायक माने जाते हैं।

इसके लिए कद्दू के बीज, अलसी के बीज, सूरजमुखी के बीज, चीया के बीच आदि का नियमित सेवन करना फायदेमंद होता है। इन बीजों में जिंक भी भरपूर मात्रा में मौजूद रहता है जो मेमोरी पावर को बढ़ाने में काफी मददगार माना जाता है।

अलसी के बीज ओमेगा 3 फैटी एसिड के बहुत अच्छे स्रोत होते हैं साथ ही इनमे विटामिन A, K, C, D, E, मैग्नीज, कैल्शियम, आयरन, जिंक, तांबा आदि तत्वों के साथ एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं जो याददाश्त बढ़ाने यानि Increase Memory Power में बहुत फायदेमंद होते हैं।

याददाश्त बढ़ाने के लिए डार्क चॉकलेट का सेवन

दिमाग के लिए बेस्ट सुपरफूड की श्रेणी में से एक नाम डार्क चॉकलेट का भी आता है। क्योंकि इसमें अनेक पोषक तत्व पाए जाते हैं जो याददाश्त बढ़ाने और ब्रेन फंक्शन को बूस्ट करने में काफी मददगार होते हैं।

डार्क चॉकलेट में अनेक प्रकार के घुलनशील फाइबर, मिनरल्स या ओलिक एसिड, पामिटिक एसिड, स्टेरिक एसिड आदि पाए जाते हैं और यह सभी तत्व दिमाग के लिए उपयोगी माने जाते हैं। इसके आलावा डार्क चॉकलेट मष्तिष्क तक पहुंचने वाले रक्त को साफ व शुद्ध करने में भी सहायक होती है।

दिमाग तेज करने के लिए बेरीज का सेवन

सभी प्रकार की बैरी अत्यधिक स्वादिष्ट व शारीरिक स्वास्थ्य के साथ साथ मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक होती है। क्योंकि अधिकतर बेरीज में विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन के, मैग्नीज, फाइबर आदि पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं।

इसके अलावा बेरीज एंटी ऑक्सीडेंट, फ्लेवोनॉयड्स आदि से भी भरपूर होती है। यह सभी तत्व ब्रेन सेल्स को मजबूती प्रदान करने में सहायक होते हैं तथा इनसे मस्तिष्क की कार्यक्षमता भी बढ़ती है और दिमाग भी शार्प होता है।

इसके लिए स्टोबेरी, ब्लूबेरी, ब्लैकबेरी, रैस्पबेरी, मलबेरी आदि का सेवन करना फायदेमंद होता है। यह बढ़ती उम्र में बनने वाले फ्री रेडिकल्स डैमेज को भी खत्म करने में मददगार है।

how to increase memory power in hindi

Increase memory power या तेज दिमाग के लिए इनका भी प्रयोग करें

ग्रीन टी का इस्तेमाल

याददाश्त यानी Memory power बढ़ाने के लिए ग्रीन टी के सेवन के बेहतरीन फायदे होते है क्योंकि इसके इस्तेमाल से न्यूरॉन्स की संख्या में काफी तेजी से वृद्धि होती है तथा इससे मष्तिष्क काफी एक्टिव रहता है और याददाश्त भी तेज होती है। विशेषज्ञों के अनुसार रोज ग्रीन टी पीने से तनाव कम होता है और काम में मन लगता है।

बीन्स का सेवन

बीन्स का सेवन भी दिमाग के लिए फायदेमंद होता है क्योंकि इनमें फास्फोरस, आयरन, कैल्शियम, केरोटिन, थायमीन, राइबोफ्लेविन, नियासीन तथा विटामिन सी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसलिए अपनी नियमित डाइट में बीन्स को शामिल करना दिमाग की कार्यक्षमता बढ़ाने के साथ साथ भूलने की बीमारी से भी छुटकारा दिलाता है।

पानी का इस्तेमाल

हमारे शरीर में हर प्रकार की कोशिकाओं के लिए यानी कोशिकाओं के विकास और स्वस्थ रखने के लिए पानी की आवश्यकता होती है। पानी शरीर को हाइड्रेटेड रखने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

हमारे मस्तिष्क के लिए भी यह उतना ही जरूरी है क्योंकि मस्तिष्क का लगभग तीन चौथाई हिस्सा पानी होता है। इसलिए भरपूर मात्रा में पानी पीना मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर रखने में काफी मददगार होता है।

FAQ

Q 1. याददाश्त बढ़ाने के लिए क्या करें?

Ans पोषक तत्वों युक्त खाद्य पदार्थों का नियमित सेवन तथा विटामिन ई युक्त चीजें खाने से तेजी से Memory power बढ़ती है इसके अलावा भरपूर मात्रा में पानी तथा अन्य पेय पदार्थों का सेवन करने से भी दिमाग तेज होता है। अजवाइन भी याद रखने व सीखने की शक्ति बढ़ाने में मददगार है।

Q 2. कौन सी सब्जी खाने से दिमाग तेज होता है?

Ans इसके लिए कुछ सब्जियां ऐसी होती है जो तेजी से दिमाग यानि Memory power को तेज करती है जैसे पालक, ब्रोकली, फूलगोभी, सेमफली आदि का नियमित सेवन करने से मस्तिष्क की कार्यक्षमता बढ़ती है।

निष्कर्ष

दोस्तों इस आर्टिकल में हमने जाना How to Increase memory power या याददाश्त बढ़ाने के उपाय और मष्तिष्क की कार्यक्षमता बढ़ाने के लिए क्या खाएं और कौन कौन से घरेलू उपाय करने से दिमाग तेज होता है। इस लेख के बारे में आपके कोई भी सवाल या सुझाव हो तो कॉमेंट बॉक्स में जरूर लिखें।

हम उम्मीद करते हैं कि यह आर्टिकल याददाश्त कैसे बढ़ाएं यानि How to Increase memory power आपको जरूर पसंद आया होगा अगर अच्छा लगे तो शेयर जरूर करना।

-: लेख को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद :-

इन्हें भी पढें – 

Share This Product

Leave a Comment