How to hair growth faster in hindi | तेजी से लंबे होंगे बाल अपनाएं ये घरेलू उपाय

Share This Product On

बालों को तेजी से बढ़ाने के घरेलू उपाय / How to faster hair growth in hindi)

आज के समय टूटते और गिरते बालों की समस्या को लेकर हर कोई परेशान है तथा लोग इस समस्या से बचने के लिए महंगे और केमिकल युक्त हेयर ट्रीटमेंट के लिए भी मजबूर करते हैं। लेकिन बालों की समस्याओं से बचने और बालों को तेजी से बढ़ाने घरेलू नुस्खे Fast hair growth tips व उपाय प्राकृतिक और आसान होते है चलिए जानते हैं बालों को घना और मजबूत कैसे बनाएं How to hair growth faster in hindi

आज के समय में अनियमित दिनचर्या और खानपान तथा प्रदूषित वातावरण के कारण बाल झड़ने व बालों से सम्बंधित समस्याएं अधिक होती है। ज्यादातर हेयर प्रोडक्ट्स कैमिकल्स युक्त होने के कारण बाल बेजान होकर टूटने लगते हैं और Hair growth रूक जाती है। इसलिए बालों को लेकर सजग रहने की आवश्यकता होती है। क्योंकि बाल महिलाओं का तो सबसे बड़ा गहना है बाल सौंदर्य में चार चाँद लगाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है।

How to hair growth faster in hindi

बाल कैसे बढ़ाए / How to hair growth faster in hindi

हर लड़की की यह इच्छा होती है कि उसके बाल घने लंबे और मुलायम हो, इसके लिए लड़कियां और महिलाएं अनेक प्रकार के नुस्खे और घरेलू तरीके यानि Fast hair growth tips आजमाने के साथ-साथ बाजार में उपलब्ध बहुत से तेलों (Hair oil) का भी प्रयोग करती रहती है। लेकिन अगर इन सब उपायों के बाद भी आपके बाल नहीं बढ़ रहे है तो निराश होने के बजाय इस लेख में बताये गए घरेलू नुस्खों को अवश्य आजमाएं और इनका लाभ उठाएं।

बालों को लंबा करने के घरेलू उपाय – How to fast hair growth in hindi

बालों में तेल लगाएं

बालों को कमजोर होने, टूटने, झड़ने आदि से बचाने के साथ-साथ बालों के लिए आवश्यक पोषण के लिए उन में नियमित तेल लगाना बेहद फायदेमंद होता है। सिर में तेल लगा कर अच्छे से मालिश करने से बालों की जड़ें मजबूत होती है और जड़ों को पोषण भी प्राप्त होता है बेस्ट और Fast hair growth के लिए तेल को नहाने से एक-दो घंटे पहले लगाना ज्यादा फायदेमंद होता है। इससे बाल स्वस्थ और मजबूत होकर तेजी से बढ़ते हैं।

आंवला और नींबू

आंवला और नींबू में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होने के साथ-साथ और भी बहुत से Vitamins व पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसलिए बालों को हेल्दी रखने और घने लंबे करने के लिए आंवले के रस में नींबू का रस मिलाकर इसे अच्छे से बालों की जड़ों में लगाएं और कुछ समय के लिए छोड़ दें। उसके बाद ठंडे पानी से बालों को धो लें। ऐसा सप्ताह में दो बार करते रहने से बहुत जल्द बाल बढ़ने शुरू होने के साथ-साथ बाल घने, काले, मुलायम व चमकदार भी होने लगते हैं।

यह भी पढ़ें – आंवला के फायदे औषधीय गुण और उपयोग कैसे करें 

नींबू और शहद

शहद बालों में एक अच्छे Hair Conditioner की तरह काम करता है तथा बालों की जड़ों को जरूरी पोषक तत्व प्राप्त करने में भी मदद करता है। इसलिए शहद में नींबू का रस मिलाकर इसे बालों की जड़ों में लगाकर छोड़ दें, 40 मिनट बाद ठंडे पानी से बालों को अच्छे से धो लें। ऐसा लगातार कुछ दिन तक नियमित करने से बालों का बढ़ना (Hair growth) शुरू हो जाता है। इस मिश्रण को लगाने से बाल झड़ने की समस्या से भी छुटकारा मिलता है।

बादाम का तेल

बादाम का तेल दिमाग की नसों को पोषण देने के साथ-साथ दिमाग को शांत व ठंडा रखने में उपयोगी होता है। साथ ही यह तेल वालों की ग्रोथ के लिए भी फायदेमंद होता है। इसके लिए बादाम के तेल को हल्का गर्म करके इससे बालों की जड़ों व बालों में अच्छे से मसाज करें तथा 1 घंटे बाद बालों को शैंपू करके ठंडे पानी से धो लें। इससे बाल हेल्दी रहने के साथ-साथ तेजी से बढ़ते भी है और बालों की जड़ों को आवश्यक पोषण मिलता है।

प्याज का रस

प्याज का रस बालों को झड़ने से बचाने व नए बाल उगाने में फायदेमंद होता है। क्योंकि इसमें सल्फर उत्तकों में कॉलेजन बढ़ाने के गुण व बालों की ग्रोथ (Hair growth) के गुण मौजूद होते है। इसके लिए प्याज को कूटकर उसका दो-तीन चम्मच रस निकालकर इस रस से बालों की जड़ों में हल्के हाथों से अच्छे से मसाज करें और हो सके तो यह मशाज रात को सोने से पहले करें और सुबह उठकर बालों को ठंडे पानी से शैंपू लगाकर धो लें। ऐसा कुछ दिन लगातार करते रहने से बाल झड़ना बंद होने के साथ-साथ नए बाल उगना शुरू हो जाते हैं। इससे बाल बढ़ने भी लगते हैं।

यह भी पढ़ें – क्यों होता है गंजापन – गंजापन से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

नारियल का प्रयोग

बालों की जड़ों को जरूरी पोषण देने में नारियल तेल बहुत फायदेमंद होता है। इसके लिए नारियल का तेल बालों में लगाना बहुत आवश्यक होता है। साथ ही अगर नारियल के पानी का नियमित सेवन किया जाए तो इससे बालों को आंतरिक पोषण मिलता है तथा बाल घने लंबे काले व मुलायम होते हैं। इसके अलावा बालों में नारियल का तेल लगाते रहने से बालों के समय से पहले सफेद होने की समस्या से भी बचा जा सकता है।

जैतून का तेल

बालों को हेल्दी रखने और Fast hair growth tips के लिए जैतून का तेल मददगार होता है। इसके लिए सप्ताह में दो बार रात को सोने से पहले जैतून के तेल से बालों में अच्छे से मालिश करें और सुबह बालों को ठंडे पानी से धो लें, इससे बालों को जरूरी पोषण मिलता है और बाल गहरे, मुलायम, चमकदार और लंबे होते हैं। तथा इससे बाल झड़ना भी बंद हो जाते है।

दही और नींबू

दही में अनेक प्रकार के पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो बालों के साथ है शरीर के लिए भी फायदेमंद होते हैं दही में मौजूद एसिड बालों की जड़ों के रोम छिद्रों को खोलकर जमी हुई गन्दगी निकाल कर जड़ों का पीएच स्तर बढ़ाता है। इसलिए दही में थोड़ा नींबू रस मिलाकर बालों में लगाएं तथा 15 से 20 मिनिट तक लगा रहने दे उसके बाद बालों को शैंपू लगाकर धो लें। इससे बाल स्वस्थ होकर बढ़ने लगते हैं।

बालों को तेजी से बढ़ाने के घरेलू नुस्खे – Hair growth treatment in hindi

बालों की जड़ों में अरंडी के तेल में विटामिन ई कैप्सूल मिलाकर लगाने से बालों की जड़ों को आवश्यक पोषक तत्वों की प्राप्ति होती है।

पानी मे थोड़ा सा सेव का सिरका मिलाकर इससे बालों को धोने से बालों की गंदगी धूल मिट्टी व शैंपू डिटर्जेंट आदि दूर बालों का पीएच स्तर नियंत्रित रहता है।

एलोवेरा जेल में नारियल या सरसों का तेल मिलाकर बालों में लगाने से बाल मजबूत होते हैं।

तेजी से बालों को बढ़ाने के लिए आंवला को किसी भी रूप में नियमित खाना फायदेमंद होता है।

आंवला और रीठा का पाउडर बालों में लगाने से बाल काले घने और लंबे होते हैं।

बालों को कमजोर होने और झड़ने से बचाने के लिए Hair dryer का प्रयोग नहीं करना चाहिए तथा बालों को रोज धोना भी नुकसानदेह हो सकता है।

अरंडी का तेल बालों के लिए सबसे उत्तम माना जाता है इससे बाल लंबे घने होते हैं। इसके लिए अरंडी के तेल में थोड़ा सा नारियल का तेल मिलाकर बालों में लगाना फायदेमंद होता है।

How to hair growth faster in hindi
How to hair growth faster in hindi

बालों के लिए तेल बनाने की विधि  – Homemade hair growth oil in hindi

बालों में होने वाली तमाम तरह की समस्याओं से बचने के लिए और बालों में लगाने के लिए तेल घर में आसानी से बनाया जा सकता है। इसके लिए सरसों के तेल को गर्म करके इसमें अरंडी का तेल, तिल का तेल, नारियल का तेल बराबर मात्रा में मिला लें तथा इस मिश्रण में रीठा, शिकाकाई और आंवला व पटसन के बीज, गुड़हल के फूल, शीशम के पत्ते, मेथी दाने आदि मिलाकर बोतल में डालकर अच्छे से हिलाकर धूप में रख लें।

इस तेल को नियमित तौर पर बालों में लगाने से बालों से सम्बंधित तमाम तरह की समस्याओं से छुटकारा मिलने के साथ साथ बाल काले घने और लंबे होने लगते है। यह तेल गंजी खोपड़ी पर भी दोबारा से नए बाल उगा देता है इसलिए इसका प्रयोग बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

FAQ : Fast Hair Growth के बारे में पूछे जाने वाले सवाल

Q 1. क्या पतले बाल फिर से घने हो सकते हैं?

Ans महिलाएं अक्सर बाल पतले होने या टूटने की समस्या से परेशान रहती है। और इसके लिए महिलाएं तरह तरह के हेयर प्रोडक्ट्स का प्रयोग करती रहती है। बाल पतले होने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए प्याज के रस में शहद और एलोवेरा जेल मिलाकर बालों की जड़ों में लगाने व इस मिश्रण से बाल धोने से बाल घने होने शुरू हो जाते हैं।

Q 2. बालों को लंबा और घना बनाने के लिए क्या करें?

Ans कई बार बालों के कमजोर होने और टूटने का कारण शरीर में पोषक तत्वों की कमी होता है। इसलिए बाहरी प्रयोग करने के साथ-साथ शरीर में विटामिन्स व पोषक तत्वों की पूर्ति के लिए पौष्टिक व उचित आहार का सेवन करना चाहिए। विटामिन डी की कमी होने से भी बालों संबंधी समस्याएं पैदा होती है। इसलिए विटामिन डी की पूर्ति के लिए सुबह के समय उगते हुए सूरज के सामने अवश्य बैठना चाहिए।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने जाना बालों के टूटने और कमजोर होने के कारण और बालों को लंबा और घना बनाने के घरेलू उपाय How to hair growth faster तथा बालों में कौनसा तेल लगाएं और बालों के लिए क्या सावधानियां बरतने की आवश्यकता होती है। इस लेख के बारे में आपके कोई भी सवाल या सुझाव हो तो कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें।

यह आर्टिकल बाल कैसे बढ़ाएं How to hair growth faster in hindi आपको कैसा लगा कमेंट में बताएं तथा पोस्ट को अपने दोस्तों व परिवार के लोगों के साथ शेयर करने की कृपा करें।

-: लेख को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद :-

Related posts

Share This Product On

Leave a Comment