Haldi ke fayde | एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर हल्दी खाने के जबरदस्त फायदे

रोज हल्दी खाने के जबरदस्त फायदेTurmeric benefits in hindi

हल्दी केवल हमारे भोजन का स्वाद ही नहीं बढ़ाती बल्कि यह स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद और Haldi ke fayde के आलावा यह अनेक रोगों से बचाने के गुण भी रखती है। Turmeric यानि हल्दी एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होती है। आज हम जानेंगे Haldi ke fayde और इसमें मौजूद पोषक तत्व तथा हल्दी का सेवन किन किन तरीकों से किया जाता है जानिए Haldi ke fayde aur nuksan

आजकल शरीर में एंटीऑक्सीडेंट्स की पूर्ति करने के लिए हल्दी को मछलियों से बेहतर विकल्प माना जाने लगा है। हल्दी हर किसी घर की किचन में मौजूद एक मसाला है जोकि खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सब्जियों में रंग बढाने और शरीर को सेहतमंद रखने के लिए फायदेमंद (Turmeric benefits) है। सब्जियों में डालने के साथ-साथ हल्दी में अनेकों औषधीय गुण भी होते हैं जो विभिन्न प्रकार के रोगों के उपचार में फायदेमंद है।

हल्दी क्या हैWhat is turmeric in hindi

हल्दी एक मसाला होने के साथ-साथ सेहत के लिए गुणकारी जड़ी बूटी भी होती है। यह पौधें की जड़ों से प्राप्त होती है इसमें करक्यूमिन भी होता है और यह करक्यूमिन ही इसको पीला रंग देता है। आयुर्वेद चिकित्सा में हल्दी का काफी महत्व और अनेकों वर्षों से ही इसका प्रयोग किया जाता है आयुर्वेद में हल्दी को हरिद्रा कहा जाता है तथा अंग्रेजी में इसको Turmeric कहते है।

Contents

हल्दी में पोषक तत्वTurmeric nutrition

हल्दी में भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट होने के साथ-साथ हल्दी एंटीबायोटिक, एंटीडायबेटिक, एंटी कोलेस्ट्रॉल भी प्रचुर मात्रा में होते हैं। इसलिए आज कल विशेषज्ञ सी फूड्स या मछली के बजाय अपने नियमित आहार में हल्दी को शामिल करने की सलाह देते हैं।

शरीर के लिए क्यों जरूरी है एंटी ऑक्सीडेंट

शरीर को स्वस्थ व निरोगी रखने में एंटी ऑक्सीडेंट महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं डायबिटीज दिल की बीमारियां गठिया तथा कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचने के लिए बॉडी को एंटीऑक्सीडेंट्स तत्वों की आवश्यकता होती है। इस लिए नियमित हल्दी के सेवन से शरीर स्वस्थ रहने के साथ-साथ त्वचा में भी निखार आता है। हल्दी, सी फूड्स और मछलियों में एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते है।

इसे भी पढ़ें – स्वस्थ और निरोगी रहने की अच्छी आदतें क्या है

हल्दी खाने के फायदेHaldi ke fayde kya hai

हमारे द्वारा नियमित प्रयोग किए जाने वाले किसी भी प्रकार के भोजन के द्वारा शरीर में फ्री रेडिकल्स तत्व पैदा होते हैं और वह तैरने लगते हैं जिनसे शरीर में अनेक बीमारियों की उत्पत्ति होती है।

इनके कारण ह्रदय, लिवर, गुर्दे, स्किन, मस्तिक आदि सभी अंग प्रभावित होते हैं और हल्दी इन फ्री रेडिकल्स तत्वों को समाप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है इसलिए रोज हल्दी खाना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद यानि Turmeric benefits माना गया है।

शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर हल्दी

एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर हल्दी का सेवन करने से स्वास्थ्य को बहुत से लाभ यानि Haldi ke fayde मिलते हैं हल्दी रक्त शोधन का काम भी करती है तथा शरीर के अंदरूनी सभी अंगों को शक्ति देने का काम हल्दी करती है। शरीर होने वाली किसी भी तरह की बिमारियों से बचने के लिए रोजाना किसी भी रूप में हल्दी खाना बहुत फायदेमंद (Turmeric benefits) माना गया है।

एंटीबायोटिक गुणों से भरपूर हल्दी

हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट के साथ-साथ एंटीबायोटिक गुण भी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं इसलिए हल्दी खाने से शरीर के अंदरूनी अंगों को तो लाभ मिलता ही है साथ ही शरीर के बाहरी अंगों के लिए भी हल्दी फायदेमंद होती है।

आंतों में सूजन इंफेक्शन या शरीर में किसी भी प्रकार का आंतरिक इंफेक्शन की समस्या से छुटकारा दिलाने में हल्दी बहुत ही गुणकारी होती है। साथ ही शरीर के बाहरी हिस्से यानी त्वचा पर किसी प्रकार की चोट किसी प्रकार का घाव या जख्म हो तो हल्दी लगाने से ठीक हो जाता है।

Haldi ke fayde किन किन रोगों में है

इम्यून सिस्टम बूस्टर

शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने के लिए हल्दी को बहुत गुणकारी माना गया है। वात व कफ दोष को कम करने के लिए Haldi ke fayde के साथ यह बहुत गुणकारी होती है। हल्दी का किसी भी रूप में सेवन करने से संक्रामक रोगों के खतरे से बचा जा सकता है। कच्ची हल्दी से बनाई गई चाय को रोजाना पीने से इम्यून सिस्टम काफी मजबूत होता है।

ह्रदय को मजबूत करने में हल्दी के फायदे

ह्रदय से संबधित तमाम तरह की समस्याओं से राहत दिलाने और हार्ट की कोशिकाओं को मजबूती प्रदान करने के लिए रोज हल्दी खाना लाभदायक होता है। हल्दी का नियमित सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर नियंत्रित बना रहता है तथा कोलस्ट्रोल नियंत्रण में रहने से दिल के रोगों के खतरों से बचा जा सकता है।

पीलिया रोग में हल्दी के फायदे

पीलिया रोग काफी गंभीर समस्या होती है अगर समय रहते इसका इलाज न किया जाए तो यह खतरनाक या जानलेवा भी हो सकता हल्दी में ऐसे गुण मौजूद होते हैं जो पीलिया रोग से राहत दिलाने में मददगार है।

इसके लिए चौथाई चम्मच हल्दी पाउडर को मठ्ठा या छाछ में मिलाकर एक सप्ताह तक सुबह शाम रोज सेवन करने से पीलिया रोग में फायदा होता है दही में भी हल्दी पाउडर डालकर इस्तेमाल करने से लाभ मिलता है।

सूजन कम करने में हल्दी के फायदे

अगर कहीं भी जैसे जोड़, मांसपेशियों व शरीर के किसी भी हिस्से में किसी प्रकार की सूजन हो तो हल्दी में सूजन से राहत दिलाने के गुण मौजूद होते हैं। इसके लिए हल्दी को गुनगुने पानी में डालकर पीने से फायदा होता है।

जिन लोगों को गठिया रोग की समस्या है उनको हल्दी का सेवन बहुत लाभ पहुंचाता है। गठिया रोग के कारण होने वाले जोड़ों में दर्द, अकड़न, सूजन आदि से भी हल्दी छुटकारा दिलाती है।

मधुमेह में फायदेमंद है हल्दी

आज के समय अनियमित दिनचर्या और खान-पान के कारण शुगर की बीमारी बहुत अधिक लोगों में फैलने लगी है। Haldi ke fayde डायबिटीज के मरीजों के लिए भी काफी होते है। इसके लिए ताजा आंवला रस में छोटा चौथाई चम्मच Haldi powder और एक चम्मच शहद मिलाकर नियमित सुबह शाम कुछ दिन सेवन करने से मधुमेह रोग में फायदा होता है तथा बल्ड शुगर कंट्रोल होने लगती है।

त्वचा के लिए हल्दी के फायदे

हल्दी एंटी बैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुणों से भरपूर होती है। कच्ची हल्दी के सेवन से इंफेक्शन से लड़ने में मदद मिलती है तथा स्किन संबंधी रोगों यानि Skin problem से बचाव होता है। हल्दी का सेवन किसी भी रूप में करने से स्किन पर ग्लो आता है तथा त्वचा स्वस्थ रहती है।

हल्दी में मौजूद एंटीसेप्टिक गुणों के कारण भारत में शादी से पूर्व दूल्हा व दुल्हन के पूरे शरीर पर हल्दी से बना हुआ उबटन 4 से 5 दिन तक लगातार लगाया जाता है जिससे त्वचा में निखार बहुत अधिक ग्लो आ जाता है।

कैंसर से बचाए हल्दी

हल्दी में अनेक पोषक तत्व होने के कारण यह औषधीय गुणों का भी भंडार है। कच्ची हल्दी में मौजूद करक्यूमिन शरीर में कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकने में भी सहायक होता है। विशेषज्ञों का मानना है कि कच्ची हल्दी में एंटी कैंसर गुण मौजूद होते हैं।

इसलिए हल्दी कैंसर होने की संभावना को काफी हद तक रोकने में मददगार होती है। हानिकारक रेडिएशन के अधिक संपर्क में आने के कारण होने वाले ट्यूमर से बचाने में भी हल्दी मददगार होती हैं।

haldi ke fayde turmeric powder benefits

Haldi ke fayde एंटी-एजिंग प्रभाव करने में

हल्दी में करक्यूमिन के एंटी-ऑक्सीडेंट गुण कोशिकाओं को नुकसान से बचाते हैं और इस तरह उम्र बढ़ने के प्रभाव को धीमा करते हैं। यह प्रभावी रूप से स्किन लाइनों और झुर्रियों के गठन को रोकता है। इसलिए रोजाना हल्दी खाना समय से पहले आने वाले बुढ़ापे को रोकने में सहायक है और त्वचा को भी हल्दी जवान बनाये रखने में मदद करती है।

इसे भी पढ़ें – बुढ़ापे में फिट और तंदुरुस्त रहने के लिए घरेलू उपाय

लिवर के लिए हल्दी के फायदे

लिवर संबंधी तमाम तरह की समस्याओं से बचाए रखने में हल्दी काफी गुणकारी होती है। लगातार हल्दी का सेवन करने से लिवर स्वस्थ रहता है तथा लिवर की कार्य क्षमता भी बढ़ती है लिवर की सूजन या फैटी लिवर की समस्या हो तो हल्दी को गुनगुने पानी या दूध में डालकर कुछ दिनों तक लगातार पीने से काफी फायदा होता है।

पाचन क्रिया के लिए हल्दी

हल्दी में मौजूद करक्यूमिन सूजन को कम करता है और पाचन तंत्र को सही रखता है। यह पित्त के उत्पादन के लिए पित्ताशय की थैली को उत्तेजित करता है। यह अग्नाशयशोथ को रोकने और उसका इलाज करने में भी मदद करता है। अगर Digestive system संबधी किसी भी प्रकार की समस्या हो तो दूध में हल्दी पाउडर डालकर नियमित पीना फायदेमंद होता है।

हल्दी का सेवन कैसे करें

हल्दी का सेवन किसी भी रूप में करना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है। दाल सब्जी में हल्दी का प्रयोग किया जाता है। इसके अलावा दूध में भी कच्ची हल्दी कूटकर या Haldi powder डालकर पी सकते हैं।

खाने पीने की किसी भी प्रकार की चीजों में हल्दी का उपयोग किया जा सकता है। कोविड-19 ने तो पूरे वर्ल्ड में हल्दी के इस्तेमाल के प्रतिशत में काफी बढ़ोतरी करने का काम किया है। हल्दी का चाहे किसी भी रूप में सेवन किया जाये सेहत के लिए फायदा यानि Turmeric benefits ही होता है।

FAQ

Q 1. क्या कच्ची हल्दी सूखी हल्दी से अधिक स्वास्थ्यवर्धक है?

Ans स्वास्थ्य की दृष्टि से दोनों ही तरह की हल्दी कच्ची हल्दी या सूखी हुई हल्दी में समान गुण मौजूद होते है इसलिए हल्दी का किसी भी रूप में किया गया सेवन सेहत के लिए फायदेमंद (Turmeric benefits) होता है।

Q 2. सुबह खाली पेट हल्दी पानी पीने के क्या फायदे हैं?

Ans रोज हल्दी का पानी पीने के अनेकों फायदे है इससे पेट संबंधी रोगों से बचने के साथ-साथ शरीर में फैट जमने से रोकता है तथा इम्यूनिटी मजबूत करने, जोडों व मांसपेशियों के दर्द से छुटकारा दिलाने, कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने, घाव जल्दी भरने, स्किन सम्बंधी समस्याओं के छुटकारा दिलाने जैसी बहुत सी समस्याओं में हल्दी पानी लाभदायक होता है।

निष्कर्ष

आज के लेख में हमने Haldi ke fayde के बारे में विस्तार से जाना कि क्या होती है हल्दी इसका सेवन कैसे किया जाता है तथा इसके सेवन से शरीर में होने वाले फायदे या Turmeric benefits कौन-कौन से हैं।

यह आर्टिकल हल्दी के फायदे और सेवन कैसे करेंTurmeric benefits in hindi आपको जरूर पसंद आया होगा इसके बारे में आपके कोई भी सुझाव या सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर बताएं तथा इस लेख को अपने परिवार व दोस्तों के साथ शेयर अवश्य करें।

-: लेख को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद :-

इन्हें भी पढ़े –

Share This Product

Leave a Comment