Gora hone ka tarika | चेहरे की रंगत निखारने के लिए आजमाएं ये उपाय

Share This Product On

चेहरे को गोरा और सुंदर बनाने के उपाय – Sabse accha Gora hone ka tarika

मुरझाया हुआ चेहरा कौन चाहता है इसलिए हर कोई Gora hone ka tarika जानना चाहता है। चेहरे को चमकदार व निखरा हुआ बनाने के लिए Gora hone ka tarika कुछ घरेलू नुस्खों को आजमाना फायदेमंद होता है। इसके लिए आलू का प्रयोग कारगर साबित होता है। आलू का प्रयोग चेहरे की रंगत बढ़ाने में मददगार होता है। आज के लेख में जानेंगे चेहरे की रंगत निखरने के लिए आलू के कौन कौन से प्रयोग किये जा सकते हैं और चेहरे पर आलू का इस्तेमाल कैसे करें जानिए चेहरे की रंगत कैसे निखारें Gora hone ka tarika kya hai

Gora hone ka tarika kya hai

गोरा होना या Gora hone ka tarika कौन नहीं चाहता लेकिन इसके लिए पौष्टिक भोजन और दिनचर्या में बदलाव के साथ कुछ घरेलू नुस्खे भी आजमाने की जरूरत होती है। आलू को स्किन के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है लेकिन इसके लिए इसका इस्तेमाल करने के बारे में उचित जानकारी होना आवश्यक है।

त्वचा सम्बंधी समस्याओं से छुटकारा पाने और त्वचा की देखभाल और चेहरे को निखारने के लिए कुछ घरेलू फेस पैकस के बारे में जानते हैं जो बहुत सी स्कीम संबंधी समस्याओं (Skin problems) से राहत दिला कर चेहरे में रंगत ओर खूबसूरती लाने में उपयोगी है। Gora hone ka tarika के लिए आलू के प्रयोग से बहुत फायदा होता है।

आलू से स्किन में निखार कैसे लाएं / Gora hone ka tarika in hindi

चेहरे की त्वचा की उचित देखभाल करने के लिए आलू काफी मददगार होता है। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व जैसे आयरन, विटामिन बी, विटामिन सी, कॉपर, सल्फर, पोटेशियम, कैल्शियम आदि स्किन संबंधी समस्याएं जैसे कील मुंहासे, पिम्पल्स, ब्लैकहेड्स, काले घेरे आदि को दूर करने के साथ साथ त्वचा की खूबसूरती बढ़ाकर रंगत में भी सुधार लाते हैं।

आलू का प्रयोग करके फेस पैक बनाना काफी आसान होता है। इसके लिए आलू के साथ कुछ अन्य सामग्रियां मिलाकर त्वचा से संबंधित समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए फेस पैक (Face pack) तैयार किया जाता है जो काफी सस्ता और स्किन के लिए गुणकारी होता है।

चेहरे पर निखार लाने के लिए आलू का प्रयोग कैसे करें (Aalu se Gora hone ka tarika)

त्वचा को चमकदार बनाने के लिए

दमकती त्वचा के लिए एक सामान्य आलू लेकर उसको कूटकर उसका रस निकाल कर इसमें 2 बड़े चम्मच कच्चा दूध मिलाकर मिश्रण बना लें तथा इसमें थोड़ा सा ग्लिसरीन मिलाकर इस मिश्रण को अच्छे से चेहरे पर पर लगाएं और जहां कोई दाग धब्बे हो वहां मुख्य रूप से थोड़ा अधिक लगाएं तथा 20 से 25 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें।

सूख जाने पर सादे पानी से चेहरा धो लें। यह प्रयोग सप्ताह में दो बार करने से चेहरे में निखार आता है और ग्लोइंग स्किन होती है।

झाइयां मिटाने के लिए

चेहरे से झाइयों को मिटाने के लिए भी आलू फेस पैक फायदेमंद होता है। इसके लिए एक मध्यम आकार का आलू और एक पीस गाजर लेकर अच्छे से कूटकर पेस्ट बनाकर इसमें चौथाई चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर, इस मिश्रण को चेहरे और गर्दन पर अच्छे से लगाएं और 15 – 20 मिनट तक ऐसे ही लगा रहने  देने के बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। यह प्रयोग सप्ताह में तीन बार करने से चेहरे से झाइयाँ दूर होने लगती है।

काले घेरे हटाने के लिए

आंखों के पास काले घेरे या आंखों की सूजन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आलू की स्लाइड्स बहुत उपयोगी होती है। इसके लिए एक बड़े आकार का आलू लेकर उसके बड़े आकार के स्लाइड्स काट लें। स्लाइड इस प्रकार से काटे जिससे कि आंखों को ठीक से ढका जा सके। इन स्लाइड को आंखों पर 5 – 5 मिनट के लिए रख कर रखें।

एक स्लाइड को हटाने के बाद दूसरी नई स्लाइड काटकर उसको 5 मिनट के लिए आंखों पर रखें। ऐसा प्रयोग तीन चार बार रोजाना कुछ दिन करने से आंखों के काले घेरे तथा आंखों की सूजन दूर होती है।

मुंहासे हटाने के लिए

चेहरे से मुंहासों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए दो चम्मच आलू का रस, दो चम्मच खीरे का रस तथा एक छोटा चम्मच नींबू का रस व थोड़ा सा हल्दी पाउडर लेकर सब सामग्रियों को अच्छे से मिलाकर चेहरे पर लगाएं तथा जहां जहां मुंहासे अधिक हो वहां थोड़ी देर सूखने के बाद दोबारा लगा दें।

अच्छे से सूख जाने के बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें। यह प्रयोग सप्ताह में दो बार करने से मुंहासों से छुटकारा मिलने के साथ साथ त्वचा के रोम  छिद्र खुलते हैं तथा स्किन में मौजूद गंदगी व कीटाणुओं से भी छुटकारा मिलता है।

चेहरे की रंगत सुधारने के लिए

मुरझाए हुए चेहरे में रंगत लाने के लिए एक छोटे आकार के आलू को बारीक पीसकर इसमें मुल्तानी मिट्टी और थोड़ा सा गुलाब जल मिलाकर अच्छे से मिक्स करके फेस पैक तैयार करें और इस फेस पैक को चेहरे पर अच्छे से लगा कर 30 मिनट के लिए छोड़ दें। 30 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

इससे चेहरे की त्वचा में ग्लो आता है तथा त्वचा संबंधी तमाम तरह की समस्याओं से छुटकारा मिलता है। यह प्रयोग सप्ताह में दो तीन बार करते रहे। और तब तक करें जब तक दमकता हुआ चेहरा न दिखने लगे।

टैनिंग दूर करने के लिए

चेहरे पर होने वाली तमाम तरह की समस्याओं के साथ-साथ टैनिंग मिटाने के लिए भी आलू बेहद कारगर उपाय है। इसके लिए एक बड़ा चम्मच दही में एक चम्मच गुलाब जल व थोड़ा सा एक चुटकी नमक मिलाकर अच्छे से मिक्स कर लें।

उसके बाद एक आलू लेकर उसकी पतली पतली स्लाइड्स काटकर इन स्लाइड पर यह मिश्रण लगाकर स्लाइड को चेहरे पर रगड़े पूरे चेहरे गले व गर्दन पर अच्छे से इससे मसाज करने के बाद 10 से 15 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। उसके बाद चेहरा सादे पानी से धो लें। यह प्रयोग सप्ताह में दो तीन बार करने से त्वचा कोमल, मुलायम, चमकदार होती है।

Gora hone ka tarika kya hai

चेहरे की रंगत निखारने के घरेलू उपाय (Gora hone ka tarika at home)

स्किन ग्लोइंग (Sabse accha Gora hone ka tarika) यानि चेहरे की रंगत निखारने के लिए आलू के प्रयोग के साथ साथ और भी बहुत से घरेलू नुस्खे है जिनको अपनी दिनचर्या में आजमाकर स्किन संबधी समस्याओं से बचने के साथ साथ चेहरे पर निखार भी लाया जा सकता है।

  • गोरा चमकदार दमकता हुआ चेहरा करने के लिए दूध में शहद और हल्दी मिलाकर पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं।
  • टमाटर को काटकर उस पर नींबू का रस लगा कर चेहरे पर रगड़ने से फेयर स्किन पाने का अच्छा उपाय है।
  • बेसन में दूध, शहद व एलोवेरा मिलाकर चेहरे पर लेप लगाने से फायदा होता है।
  • नियमित सुबह के समय भाप लेना चेहरे में निखार लाने का सबसे आसान (Gora hone ka tarika) तरीका है।

FAQ

Q 1. चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए क्या खाएं?

Ans नियमित पौष्टिक भोजन का सेवन करना चाहिए तथा भोजन में आयरन युक्त पदार्थों का पर्याप्त मात्रा में सेवन करना लाभकारी होता है। इसके अलावा सलाद, खीरा, लकड़ी, मौसम के अनुसार फल, व जूस, दही-छाछ आदि का नियमित सेवन करना चाहिए। सुबह के समय बीजों का सेवन करना भी स्किन के लिए फायदेमंद होता है।

Q 2. गोरा होने के लिए क्या करें?

Ans गोरा होने के लिए अनियमित खानपान की आदतों में बदलाव के साथ साथ दिनचर्या में भी कुछ बदलाव करने जरूरी है। सुबह नाश्ता करने से अपनी दिनचर्या की शुरुआत करें, गलत चीजों का सेवन करने से बचें। अधिक तेज धुप से भी चेहरा व त्वचा को बचाएं। इसके अलावा ऊपर बताए गए उपाय भी Sabse accha Gora hone ka tarika हैं।

निष्कर्ष

इस लेख में बताये गए Gora hone ka tarika kya hai और चेहरे की रंगत बढ़ाने के घरेलू नुस्खों उपायों के बारे में आपके कोई भी सवाल या सुझाव हो तो कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें।

यह लेख चेहरे की रंगत निखारने के उपाय Gora hone ka tarika kya hai आपको कैसा लगा इसके बारे में अपनी प्रतिक्रिया अवश्य दें ताकि और अच्छा लिखने व कमियों को सुधारने के लिए प्रेरणा मिलें तथा लेख को शेयर जरूर करें और कमेंट भी करें।

:- लेख को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद :-

Related topics

Share This Product On

Leave a Comment