Gharelu beauty tips | जवान दिखने के लिए अपनाएं यह टिप्स 

स्किन पर उम्र बढ़ने को कैसे रोके (skin glowing tips in hindi)

आजकल जवान और गोरा दिखने के लिए हर कोई ब्यूटी टिप्स जानना चाहता है। लेकिन स्किन पर बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करने और यंगर लुकिंग व ग्लोइंग स्किन के लिए पोष्टिक आहार, जीवनशैली में बदलाव और घरेलू ब्यूटी टिप्स को आजमाकर इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। इस लेख में जानेंगे चालीस की उम्र में बीस के दिखने के घरेलू उपाय और चमकती त्वचा व चेहरे पर ग्लो बढ़ाने के लिए gharelu beauty tips तथा जवान दिखने के लिए घरेलू नुस्खे और ब्यूटी टिप्स आइए जानते हैं जवान दिखने के लिए घरेलू ब्यूटी टिप्स gharelu beauty tips in hindi

वैसे तो उम्र बढ़ना एक प्राकृतिक प्रक्रिया है इसे रोक पाना संभव नहीं है। लेकिन अगर हम कुछ घरेलू नुस्खे (gharelu beauty tips) अपनाएं और थोड़ा प्रयास करें तो बढ़ती उम्र के असर को चेहरे पर दिखने से रोक भी सकते हैं। क्योंकि बढ़ती उम्र का असर सबसे पहले चेहरे पर नजर आने लगता है।

जब हम जीवन में 30 और 40 की उम्र में पहुंचते हैं तो हमें यह समझ लेना चाहिए कि अब हमें त्वचा की देखभाल और अच्छी तरह से करनी होगी। इसके लिए कुछ घरेलू उपचार (gharelu beauty tips) किए जा सकते हैं और यह उपाय आसानी से और घर पर भी किए जा सकते हैं। तथा इनको नियमित तौर पर करने से स्किन को स्वस्थ व हेल्दी रखने में मदद मिलती है। अगर आप त्वचा को गोरा बनाना चाहते है तो यह पढ़ें- चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के उपाय 

सदा जवान रहने के घरेलु उपाय (Skin glow tips in hindi)

शहद क्लीन्ज़र

शहद में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स गुण उम्र बढ़ने की गति को धीमा करने में सहायक होते हैं और त्वचा की रंगत में भी सुधार लाने में शहद महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। शहद त्वचा को अल्ट्रावायलेट किरणों से सुरक्षित रखता है और झुर्रियों को दूर कर ढीली त्वचा में कसाव लाने में मददगार होता है।

प्रयोग कैसे करें

इसके लिए एक कांच की साफ बोतल लेकर उसमें 100 ML गुलाब जल डालकर 30 ML ग्लिसरीन व एक बड़ा चम्मच सिरका डालकर अच्छे से मिलाकर उसमे 2 – 3 चम्मच शहद मिलाकर रख लें, इस मिश्रण से नियमित त्वचा को साफ करने से स्किन से झुर्रियां दूर होकर त्वचा में कसाव आता है और बढ़ती उम्र का प्रभाव भी नहीं पड़ता और त्वचा पर ग्लो आता है।

दही पैक

शरीर का डिहाइड्रेशन झुर्रियों और फाइन लाइंस का एक मुख्य कारण होता है। इसलिए नियमित दही या छाछ का सेवन करने से बॉडी को हाइड्रेटेड रखने के साथ साथ यह स्किन को भी हाईड्रेटेड रखने में मददगार होता है। इसके अलावा एलोवेरा भी त्वचा को पोषण, नमी और ताजगी देने में मददगार होता है। साथ ही साथ त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में लिक्विड या पानी का नियमित सेवन करना भी फायदेमंद होता है।

प्रयोग कैसे करें

स्किन को हेल्दी रखने के लिए दो चम्मच दही में एलोवेरा जेल ओर कुछ बूंदे नींबू के रस की मिलाकर पेस्ट बनाकर इसे त्वचा पर लगाएं और सुख जाने पर साफ पानी से धो लें। ऐसा कुछ दिन लगातार करते रहने से चेहरा साफ होकर स्किन पर ग्लो आता है और त्वचा जवान दिखने लगती है।

बनाना पैक

केला त्वचा को पोषण प्रदान करने में मददगार होता है। साथ ही यह कोलाजन भी बढ़ाता है जो झुर्रियों को दूर करने में बेहद कारगर होता है। इसलिए स्किन सम्बंधी समस्याओं से छुटकारा पाने और त्वचा में ग्लो व कसाव लाने के लिए बनाना पैक बहुत फायदेमंद साबित होता है।

प्रयोग कैसे करें

इसके लिए ताजा पका हुआ एक केला लेकर उसे मैश करके इसमें दो चम्मच दही और एक चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को त्वचा पर लगाकर छोड़ दें और सुख जाने के बाद ठंडे पानी से धोएं। यह प्रयोग हफ्ते में एक या दो बार लगातार करने से स्किन पर बढ़ती हुई उम्र के प्रभाव को कम करने में मदद मिलती है।

कॉफी पैक

कॉफी को पीने से मूड ठीक तो होता ही है इसके साथ ही कॉफी के और भी बहुत से फायदे होते हैं। कॉफी से बना फेस मास्क एंटी एंजिन गुणों से भरपूर होता है। यह फेस पैक चेहरे से झुर्रियां हटाने के साथ यह त्वचा में कसावट भी लाता है। जिससे त्वचा जवां दिखती है और स्किन पर ग्लो आता है।

प्रयोग कैसे करें

कॉफी पैक बनाने के लिए एक बड़ा चम्मच कॉफी पाउडर में एक चम्मच शहद और आवश्यकता नुसार दही मिलाकर पेस्ट बना लें। उसके बाद चेहरे को साफ पानी से धोकर इस मास्क को त्वचा पर अच्छे से लगाएं और 10 – 15 मिनट बाद हल्के हाथों से मसाज करें। 3 से 4 मिनट मसाज करने के साथ गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। इस कॉफी पैक को हफ्ते में दो बार लगाने से चेहरा मुलायम व चमकदार बनता है तथा उम्र बढ़ने का प्रभाव भी चेहरे से दिखना गायब हो जाता है।

एग मास्क

अंडा भी एंटी-एजिंग (anti-aging) गुणों से भरपूर होता है। इससे त्वचा से झुर्रियां दूर होने के साथ-साथ त्वचा में कसावट भी आती है। साथ ही इस मास्क को त्वचा पर लगाने से त्वचा के दाग धब्बों से भी छुटकारा मिलता है तथा त्वचा में निखार आने लगता है। इसे सबसे बड़े घरेलू ब्यूटी टिप्स (gharelu beauty tips) में से एक माना जाता है।

प्रयोग कैसे करें

इसे बनाने के लिए एक कटोरी में एक चम्मच अंडा और एक छोटा चम्मच शहद मिलाकर दोनों को अच्छे से मिक्स करके मास्क तैयार कर लें। इस मास्क को 10 – 15 दिन में एक बार स्किन पर लगाने से यह त्वचा को जरूरी सभी पोषण देने में मददगार होता है। यह त्वचा से दाग धब्बे मिटाने और झुर्रियों को दूर करने में बहुत कारगर उपाय होता है तथा इसको लगाने से त्वचा में निखार आएगा और चेहरे से ब्लैकहेड्स हटाने के लिए भी यह फायदेमंद होता है। जिससे बढ़ती उम्र का प्रभाव भी कम होने लगता है।

आंवला

आंवले का नियमित सेवन सेहत, स्वस्थ शरीर और चमकती त्वचा (Glowing skin) के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह आंखों की रोशनी बढ़ाने तथा बालों के लिए भी लाभकारी होता है। इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होती है। स्किन को हमेशा जवां बनाए रखने के लिए नियमित एक ताजे आंवले का रस निकालकर सेवन करना चाहिए। आंवले को मुरब्बा या कैंडी के रूप में भी खाया जा सकता है।

प्रयोग कैसे करें

स्किन प्रॉब्लम से छुटकारा पाने के लिए आंवला रस में शहद और मुल्तानी मिट्टी मिलाकर त्वचा के लिए फेस पैक तैयार किया जाता है। इस पैक को 5 – 7 दिन बाद त्वचा पर लगाकर 20 मिनट तक सूख जाने के बाद सादे पानी से चेहरा धोने से कुछ ही समय में स्किन से दाग धब्बे, झुर्रियां, पिम्पल्स जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है। और चेहरा साफ होने लगता है।

चेहरे को जवान कैसे रखें (face glow tips in hindi)

ग्लोइंग स्किन रखने के लिए इन घरेलू उपायों व ब्यूटी टिप्स के अलावा खानपान और रोज की कुछ आदतों में भी बदलाव करना जरूरी होता है जैसे

  • हमेशा जवान और ग्लोइंग त्वचा रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी या लिक्विड पेय पदार्थ जैसे जूस आदि का पर्याप्त मात्रा में सेवन करना चाहिए।
  • फास्ट फूड, जंक फूड व अधिक मिर्च मसालों का सेवन भी अधिक मात्रा में करने से बचना चाहिए।
  • अपने नियमित भोजन में फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन भी उचित मात्रा में करना चाहिए जिससे कब्ज की समस्या होने से बचा जा सके और पेट हमेशा साफ रहें।
  • रोजाना योग, व्यायाम या एक्सरसाइज जैसी गतिविधियां करने को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाने से भी शरीर को स्वस्थ रखने व चेहरे पर ग्लो रखने में मदद मिलती है।
  • एल्कोहल, धुम्रपान या नशीले पदार्थों का सेवन करने से बचना चाहिए क्योंकि इनके अधिक सेवन से स्वास्थ्य के साथ साथ स्किन पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है।

FAQ चेहरे को जवां रखने के लिए सवाल जबाब 

Q 1. रोजाना चेहरे पर क्या लगाएं?

Ans स्किन को जवान और हेल्दी रखने के लिए पोषक तत्वों युक्त आहार का नियमित सेवन करने के साथ साथ त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए मौसम के अनुसार कुछ फेस पैक का भी उपयोग करना जरूरी होता है। इसलिए इस लेख में बताएं गए पैक या घरेलू ब्यूटी टिप्स व नुस्खों को आजमाकर स्किन को हेल्थी व यंग फेस रखा जा सकता है।

Q 2.चेहरे को गोरा बनाने के लिए क्या करें?

Ans  सुंदर और गोरा चेहरा (face glowing) हर किसी की इच्छा होती है। इसके लिए नियमित पोष्टिक आहार, योग व्यायाम और कुछ सामान्य से घरेलू नुस्खों (gharelu beauty tips) को आजमाने की आवश्यकता होती है। शहद व बेसन को मिलाकर इसमें थोड़ी हल्दी और कुछ बूंदे नींबू के रस की मिलाकर पेस्ट तैयार करके इसको रोज चेहरे पर लगाएं और मसाज करें फिर सादे पानी से चेहरा धो लें। यह कुछ दिन करने से फेस गोरा होने लगता है।

Q 3. चेहरे को प्राकृतिक रूप से कैसे चमकाएं?

Ans त्वचा की देखभाल करने और इसे प्राकृतिक रूप से मुलायम और चमकदार बनाएं रखने के लिए अपने नियमित खानपान और जीवनशैली की कुछ आदतों में बदलाव जरूरी होता है। अगर आपके रोज के भोजन में शरीर के लिए आवश्यक पोषक तत्व होते हैं और योग व्यायाम या एक्सरसाइज नियमित करेंगे तो चेहरा प्राकृतिक रूप चमकेगा। इसके अलावा इसके लिए पेट साफ रखना भी जरूरी होता है।

संक्षिप्त

इस आर्टिकल में आपने स्किन के ग्लोइंग और स्वस्थ व यंग फेस रखने के लिए किए जाने वाले कुछ घरेलू नुस्खों (Gharelu beauty tips) और उपायों के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी प्राप्त की है लेकिन फिर भी इस लेख या स्किन के बारे में आपके मन मे कोई सवाल या सुझाव हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। हमें आपके सुझाव की प्रतीक्षा व आपकी प्रतिक्रिया का इंतजार रहेगा। इसके साथ ही पोस्ट को अपने परिवार व दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें।

इन्हें भी पढ़ें

Share This Product

Leave a Comment