Dry fruits ke fayde : जानिए रोज ड्राईफ्रूटस खाने के चमत्कारी फायदे

नट्स खाने के फायदे – Dry fruits benefits in hindi

Dry fruits ke fayde नट्स या सूखे मेवों के फायदे क्योंकि इस भागदौड़ भरी जिंदगी में अपने शरीर की न्यूट्रिशियन क्षमता को मेंटेन रखना बहुत आवश्यक है। इसके लिए Dry Fruits या सूखे मेवों का रोज सेवन करना फायदेमंद होता है। नट्स या सूखे मेवों मे औषधीय गुण  (Dry fruits nutrition Benefits) बहुत होते हैं इन गुणों के कारण ही Dry Fruits हेल्थ के लिए उपयोगी होते है। 

इस आर्टिकल में इन नट्स या Dry Fruits के औषधीय गुणों के बारे में जानेगे आइये जानते है ड्राईफ्रूटस के फायदे Benefits of dry fruits in hindi

ड्राईफ्रूटस खाने के फायदे क्या है / Health Benefits of dry fruits in hindi

हमेशा हेल्दी और फिट बॉडी पाने व निरोगी शरीर रखने के लिए Dry Fruits या सूखे मेवों का सेवन करना काफी लाभदायक होता है। नट्स (ड्राईफ्रूटस) स्वास्थ्य के लिए काफी असरदार होते हैं।

सुबह खाली पेट भीगे हुए ड्राईफ्रूटस ( Dry fruits) का सेवन करने से दिन भर एनर्जेटिक रहने के साथ-साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होती है। इम्यून सिस्टम मजबूत होने से बार-बार बीमार पड़ने से छुटकारा पा सकते हैं। और रोज ड्राईफ्रूटस खाने से स्वस्थ रह सकते हैं। 

बादाम के फ़ायदे

बादाम को रात भर भिगोकर खाना बहुत फायदेमंद होता है ये हड्डियों और मसल्स को मजबूत बनाता  है क्योंकि इसमें विटामिन डी ,केल्शियम और मेग्नीशियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है भीगे बादाम में विटामिन बी कॉम्पलेक्स होता है और ये केंसर को भी रोकता है बादाम में केल्शियम, फॉस्फोरस, विटामिन, फाइबर प्रोटीन, हैल्दी फेंट और एन्टी ओक्सिडेंटस होता है।

इसलिए ये कई बीमारियों को दूर करने के साथ इम्युनिटी भी बढ़ाता है । इसमें मैग्नीशियम होने के कारण हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए भी फायदेमंद होता है।

अध्ययन में पाया गया है कि नियमित रूप से भीगी हुई बादाम खाने से खराब कोल्र्सट्रोल का लेवल कम होता है। बादाम बालों के साथ स्किन के लिए भी बेहद जरूरी है क्योंकि विटामिन ई और प्रोटीन बाल और स्किन को ग्लोइंग बनाता है इसलिए नियमित रूप से 4-5 बादाम गिरी रात भर पानी में भिगोकर सुबह खाये और स्वस्थ रहे।

काजू के फ़ायदे

काजू खाने से हमारे शरीर में एनर्जी बनी रहती है क्योंकि काजू को ऊर्जा का एक अच्छा स्रोत माना जाता है। इसके साथ ही ये प्रोटीन का भी अच्छा स्रोत है। इसलिए इसे खाने से बाल और त्वचा स्वस्थ और सुंदर रहते हैं ये कॉलेस्ट्रॉल को भी नियंत्रित करने में सहयोग करता है।

इसमें आयरन भी खूब मात्रा में पाया जाता है। इसलिए खून की कमी को दूर करता हैं। काजू विटामिन बी का भी खजाना है। भूखे पेट काजू खाकर सहद खाने से स्मरण शक्ति भी बढ़ती है।

काजू खाने से यूरिक एसिड भी बनना बंद हो जाता है और इसके अलावा ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल रहता है। काजू में मौजूद मोनो सेंचुरेटेड फेंट दिल को स्वस्थ रखता है और दिल की बीमारियों के खतरे को भी कम करता है। काजू में पाया जाने वाला एन्टी ऑक्सीडेंट पाचन क्रिया को भी मजबूत बनाने के साथ वज़न भी संतुलित रखता है।

अखरोट के फ़ायदे

सूखे मेवों (Dry Fruits) की बात आती है तो अखरोट को विटामिनस का राजा कहा जाता है। अखरोट खाने में टेस्टी होने के साथ- साथ स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है। अगर आप इसे भिगोकर खायेगे तो इसके फायदे कई गुना बढ़ जाते हैं। Healthy faint, फाइवर,विटामिन और मिनरल्स से भरपूर अखरोट Brain health और Memory power के लिए भी फायदेमंद है ।

अखरोट में प्रोटीन, केल्शियम, मैग्नीशियम ,आयरन, फास्फोरस, कॉपर, सेलेनियम, omega3 फेंटी एसिड जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। इन्ही कारणों से अखरोट को सूखे मेवों का राजा कहा जाता है। बहुत सी स्टीज में सामने आया है कि 2 से3 अखरोट रात भर पानी मे भिगोकर खाने से टाइप-2 डाइबिटीज होने का खतरा बहुत कम हो जाता है।

अगर आप 2-3 अखरोट रात भर भिगोकर खाएंगे तो आपका पाचन तंत्र  भी सही रहेगा और कब्ज भी नहीं होगा।

इसे भू पढ़ें ~ कब्ज का रामबाण इलाज

cancer me akhrote ke fayde

अखरोट में अल्फा-लिनोलेनिक एसिड पाया जाता है जो हड्डियों और दांतों को मजबूत करने में भी सहायक होता है। आयुवेर्दिक के जानकारों का कहना है कि अखरोट का सेवन करने से Breast cancer, Prostate cancer, Colorectal cancer जैसी गंभीर बीमारियों के खतरों को कम किया जा सकता है।

अखरोट में Polyphenol ellagitannins पाए जाते हैं जो कई तरह के Cancer  के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करने में सहायक होता है। इसमे मौजूद एन्टी-ऑक्सीडेंट्स बॉडी में Cancer sells  के विकास को रोकते हैं और आपकी रोगप्रतिरोधक क्षमता यानि इम्युनिटी को बढ़ाने में भी मदद करता है।

इसे भू पढ़ें ~ रोगप्रतिरोधक क्षमता कैसे बढ़ाये 

हेल्दी और फिट रहने के लिए रोजाना अपनी डाइट में भीगे हुए अखरोट को शामिल करना चाहिए जिससे तनाव कम हो और आपको नींद भी बेहतर आए और आप स्वस्थ रहे।

  • ड्राई फ्रूट्स को घर बैठे कम कीमत में मंगवाने के लिए दिए गए बटन पर क्लिक करें

पिस्ता के फ़ायदे

ड्राईफ्रूटस (सूखे मेवे) में पिस्ता बहुत मशहूर है क्योंकि शरीर के लिये पिस्ता बहुत फायदेमंद होता है। बहुत दिनों तक बीमार होने पर शरीर मे जो कमज़ोरी हो जाती है उसमें पिस्ता का सेवन बहुत  ही लाभकारी होता है।

पुरूषों के योन संबंधित समस्याओं मैं पिस्ता फायदा पहुचाता है और पिस्ता को लोग बहुत ही शौक से खाते हैं। इसके बाबजूद बहुत ही कम लोग जानते हैं कि पिस्ता खाने के फायदे क्या है। पिस्ता का आयुर्वेद में बहुत ही महत्व है।

आयुर्वेद के अनुसार पिस्ता कफ, पित्त वर्धक ,वात दोष से आराम दिलाने वाला, शक्ति प्रदान करने वाला माना जाता है। पिस्ता में फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, एमिनो एसिड व फैट पाया जाता है जो कि सिर दर्द, मुख की दुर्गन्ध, दस्त व खुजली में फायदेमंद होता है बल्कि कमज़ोरी दूर करने में व याददास्त को तेज करने में भी मदद करता है।

dry fruits ke fayde benefits in hindi

आजकल तनाव भरी जीवन शैली के कारण सिरदर्द  एक आम समस्या हो गई है। तनाव व खान-पान में बदलाव के कारण भी थकान और सिरदर्द  की परेशानी आम हो गई है। इसमें पिस्ता का दर्द निवारक गुण सिरदर्द को कम करने के साथ-साथ तनाव भी कम करता है। पिस्ता श्मरण शक्ति की कमी भी दूर करने में सहायक होता है।

पिस्ता में पाया जाने वाला तत्व कोलेन आंतो के लिए फायदेमंद है। इसके साथ Cancer से लड़ने में भी सहायता करता है। शरीर को मजबूत और स्वस्थ करता है।

अंजीर के फ़ायदे

अंजीर खाने में मिठास भरा होता है। इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फैट होता है। इसके अलावा इसमें विटामिन A, विटामिन B, फास्फोरस और पोटेशियम होता है। नियमित रात को तीन से चार अंजीर को दूध में उबालकर खाने और दूध पीने से पेट और पाचन संबंधी समस्याओं में राहत मिलती है। और पौरुष शक्ति में वृद्धि के साथ-साथ शारीरिक कमजोरी और यौन समस्याएं भी दूर होती है।

अगर किसी को कब्ज की समस्या रहती है। तो उसके लिए अंजीर रामबाण औषधि का काम करता है। इसका सेवन रात को पानी में भिगोकर सुबह खाली पेट भी किया जाता है। अंजीर औषधीय गुणों से भरपूर होता है। इसलिए अपने नियमित आहार में अंजीर का सेवन स्वास्थ्य के लिए पोस्टिक आहार होता है।

इसे भू पढ़ें ~ यौन शक्ति बढ़ाने के आयुर्वेदिक उपाय 

नोट~ Dry Fruits के सेवन की सही मात्रा जानने के लिए आहार विशेषज्ञ से सलाह ले सकते हैं। क्योंकि अधिक मात्रा में ड्राईफ्रूटस का सेवन स्वास्थ्य के लिए नुकसान दायक हो सकता है।

निष्कर्ष

इस आर्टिकल में हमने जाना Dry Fruits का नियमित सेवन करने से शरीर में होने वाले स्वास्थ्य लाभ और Dry fruits ke fayde क्या है साथ ही इन ड्राई फ्रूट्स में पाए जाने वाले औषधीय गुण कौन कौन से है।

इस लेख के बारे में आपके कोई सुझाव या सवाल हो तो कमेंट में जरूर लिखें यह लेख Dry Fruits ke fayde आपको कैसा लगा कमेंट करके अवश्य बताएं और Share भी करें ताकि किसी जरूरतमंद की हेल्प हो सकें।

इस आर्टिकल में दी गई सेहत से जुड़ी तमाम जानकारियों को सूचनात्मक उद्देश्य से लिखा गया है किसी भी सुझाव को आजमाने से पहले चिकित्सक से परामर्श जरूर करें स्वस्थ रहें सुरक्षित रहें और ऐसे ही स्वास्थ्य से जुड़ी तमाम नई जानकारियों के लिए पढ़ते रहे।

-: लेख को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद :-

इन्हें भी पढ़ें-

Share This Product

में श्रवण बिश्नोई Nirogi Health का Founder और एक Professional Blogger हूँ। में आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति पर आधारित स्वास्थ्य से संबधित जानकारियां इस ब्लॉग पर नियमित Publish करता रहता हूँ।

Leave a Comment