सर्दियों में होंठ स्वस्थ रखने के उपाय | Dark and dry lips treatment in hindi

फटे होठों का घरेलू इलाज (Home remedies for Dark and dry lips treatment in hindi)

सर्दियों में होठों का फटना आम समस्या होती है क्योंकि सर्दियों के मौसम में होठों में नमी न मिल पाने के कारण होंठ फटने (होठों में दरार) के साथ साथ साथ होठों में जलन और दर्द होने जैसी समस्याएं उत्पन्न होती रहती हैं। और कई बार इनमें खून भी आने लग जाता है। निरोगी हेल्थ के इस आर्टिकल में जानेंगे फटे होंठ कैसे ठीक करें (Fate hotho ka ilaj), होंठ फटने और काले होने के कारण और होठों का रूखापन और कालापन दूर करने के घरेलू उपाय क्या है आइये जानते हैं होंठ स्वस्थ रखने के उपाय (Dark and dry lips treatment in hindi)

होंठ हमारे चेहरे का अहम हिस्सा होते हैं तथा यह सुंदरता में चार चांद लगाने का काम भी करते हैं। इसलिए हर कोई अपने होंठ गुलाबी मुलायम और सुंदर बनाना, Fate hotho ka ilaj चाहता है। सर्दियों के मौसम में अक्सर लोग होठों को स्वस्थ रखने और इनमें नमी बनाए रखने के लिए तरह-तरह के उपाय आजमाते रहते हैं। मुलायम और गुलाबी होंठ स्वस्थ व्यक्ति की पहचान होती है।

होंठ फटने और काले होने के कारण (Dark and dry lips reason in hindi)

सर्दियों के मौसम में शरीर में पानी की कमी के कारण होंठ ड्राई (Dry lips) होते हैं और फटते हैं। इसके अलावा होंठ फटने के और भी कारण होते हैं जैसे

  • जीवन शैली में बदलाव व आहार में असंतुलन के कारण भी होठों में कालापन व फटते हैं।
  • शरीर में विटामिन सी के साथ-साथ अन्य विटामिन्स की कमी के कारण भी होठों की समस्याएं होती है।
  • मेकअप प्रोडक्ट्स का अधिक प्रयोग या इनसे एलर्जी के कारण भी होठों में समस्याएं पैदा होती है।
  • किसी बीमारी या अधिक दवाओं के सेवन के कारण भी ऐसी समस्याएं उत्पन्न होती है।
  • अधिक धूम्रपान व नशीले पदार्थों के सेवन के कारण भी समस्या हो सकती है।
  • सर्दियों के मौसम में होंठ फटने की समस्या ज्यादा होती है क्योंकि होठों में ऑयल ग्लैंड्स नहीं होते
  • होंठ फटने का लिपस्टिक भी एक कारण होता है लंबे समय तक नियमित रूप से लिपस्टिक लगाने से होंठ फटने के साथ उनका रंग भी गहरा होने लगता है।

होंठ स्वस्थ रखने के उपाय (Dry and Dark lips treatment in hindi)

मलाई शक्कर

दूध की मलाई या मक्खन भी फटे होठों के लिए (Fate hotho ka ilaj) उपयोगी होता है। रात को सोने से पहले होठों पर मलाई या मक्खन लगाने से इस समस्या में फायदा मिलता है। इसके अलावा शक्कर या चीनी में थोड़ी सी मलाई और शहद मिलाकर होठों पर इसकी अच्छी तरह से मसाज करने से फटे होठों से राहत मिलने के साथ-साथ डैड या खराब स्किन भी हट जाती है और Fate hotho ka ilaj व होंठ मुलायम होते हैं।

चुकंदर का रस

होठों का कालापन दूर करने और होठों को फटने से बचाने के लिए चुकंदर के रस को रुई की मदद से होठों पर लगाएं और 15 मिनट लगाकर रखने के बाद सादे पानी से धो लें। ऐसा सप्ताह में दो से तीन बार करने से होठों के कालेपन से छुटकारा मिलता है तथा होंठ मुलायम व सॉफ्ट बनते हैं। इसके अलावा चुकंदर को काटकर होठों पर रगड़ने से भी लाभ मिलता है। यह पढ़ें ~ चुकंदर के फायदे और नुकसान 

गुलाब

गुलाब होठों को कोमल और गुलाबी बनाने में बहुत ही मददगार होता है। इसके लिए गुलाब की पत्तियों को पीसकर उसका पेस्ट बना लें और इसमें थोड़ा सा मक्खन या दूध की मलाई मिलाकर रात को सोने से पहले इस मिश्रण को होठों पर नियमित लगाएं ऐसा कुछ दिन करने से होंठ गुलाबी और कोमल हो जाते हैं। इसके अलावा गुलाब के फूल को दूध में भिगोकर रख दें चार घण्टे बाद इसको होठों पर लगाने से भी (Fate hotho ka ilaj) इस समस्या से छुटकारा मिलता है।

एलोवेरा

एलोवेरा के ताजे पत्तों को काटकर उनको होठों पर रगड़ने से होंठ कोमल बनते हैं। इसके अलावा एलोवेरा जैल को होठों पर लगाकर 15 से 20 मिनट बाद सादे पानी से धो लें। नियमित ऐसा करने से होठों की रंगत में सुधार होता है तथा होंठ कोमल और सॉफ्ट बनते हैं। यह पढ़ें ~ एलोवेरा के फायदे 

शहद

शहद का प्रयोग होठों में नमी प्रदान करने में मददगार होता है तथा यह फटे होठों को भी ठीक करने में उपयोगी होता है। साथ ही इसको नियमित होठों पर लगाने से होठों की सूजन भी कम होती है। इसके लिए हफ्ते में दो बार शहद को होठों पर लगाएं और 15 मिनट बाद पानी से धो लें ऐसा कुछ दिन करने से (Fate hotho ka ilaj) होंठ फटना बंद हो जाता है और होंठ कोमल बनने के साथ होंठों का कालापन भी दूर होता है।

ग्लिसरीन

होठों को स्वस्थ बनाने में ग्लिसरीन भी मददगार होती है। इसके लिए ग्लिसरीन में केसर, गुलाब जल और कुछ बूंदे नींबू के रस की मिलाकर होठों पर लगाने से होंठ मुलायम और गुलाबी होते हैं तथा होठों का फटने और डेड स्किन हटाने में भी मदद मिलती है।

विटामिन ई

एक छोटा चम्मच एलोवेरा जैल में थोड़ा सा विटामिन ई ऑयल मिलाकर इस मिश्रण को होठों पर लगाए और 10-15 मिनट बाद पानी से धो लें। ऐसा नियमित करने से होंठ कोमल और गुलाबी होते हैं तथा होठों के फटने की समस्या से भी छुटकारा मिलता है।

एक्सफोलिएट करें

होठों फटने व कालेपन की समस्याओं से बचने के लिए सप्ताह में दो बार होठों को एक्सफोलिएट करें। इसके लिए शहद में शक्कर या सेंधा नमक मिलाकर एक्सफोलिएट बनाएं तथा इस स्क्रब को होठों पर लगाएं और 2 से 3 मिनट तक उंगलियों की मदद से गोलाई में घुमाते हुए स्क्रब करें और मुलायम कपड़े से होठों को पोंछ लें।

ऐसा कुछ दिन करने से ही होठों की तमाम समस्याओं से छुटकारा मिलने के साथ होंठ मुलायम व गुलाबी होने लगते है।

मॉइश्चराइज करें

होठों पर लिपस्टिक लगाने से पहले नेचुरल बाम लगाकर होठों को मॉइश्चराइज अवश्य करें। क्योंकि इससे होंठ फटते नहीं है और उनका रंग भी गहरा नहीं होता है। मॉइश्चराइज करने के लिए नारियल तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा जैतून के तेल में शक्कर मिलाकर इस मिश्रण को भी होठों पर लगाने से Fate hotho ka ilaj होता है।

हाइड्रेटेड रहें

शरीर को डिहाइड्रेट होने से बचाने के लिए जूस और पानी का भरपूर मात्रा में सेवन करना चाहिए क्योंकि शरीर में पानी की कमी के कारण त्वचा संबंधीं समस्याओं के साथ साथ होंठ और चेहरे पर रूखापन और पपड़ी जैसी समस्याएं उतपन होती है।

इसलिए नियमित लिक्विड का प्रचुर मात्रा में सेवन करना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता हैं। इसके आलावा सूप का सेवन करने से भी शरीर डिहाइड्रेट होने से बचा रह सकता है यह पढ़ें ~ सूप पिने के फायदे 

होठों के लिए अन्य प्रयोग (Other tips to dry lips treatment in hindi)

होठों की समस्याओं से राहत पाने (Fate hotho ka ilaj) के ऊपर बताये गए उपायों (Dark and dry lips treatment at home in hindi) के आलावा कुछ अन्य घरेलू उपाय और सावधानियां भी हैं जैसे

  • हल्दी में दूध और गुलाब जल मिलाकर लगाने से भी होंठ मुलायम होकर कालापन दूर होता है।
  • होठों पर नियमित शुद्ध देसी घी लगाने से भी होंठ नरम और गुलाबी होते हैं।
  • अनार के दोनों के रस को मलाई में मिलाकर इसको होठों पर लगाने से भी लाभ मिलता है।
  • दही में हल्दी, नींबू का रस व गुलाब जल मिलाकर लगाने से भी होंठ स्वस्थ होते हैं।
  • संतरे को अपने होठों पर मलने से तथा संतरे का जूस पीने से भी होंठ मुलायम व सुंदर दिखने लगते हैं।
  • खीरे पर नींबू का रस लगाकर होठों पर मलने से भी होंठ मुलायम और गुलाबी हो जाते हैं।
  • रात को सोने से पहले बादाम का तेल होठों पर लगाएं क्योंकि बादाम के तेल में पाए जाने वाले एमोलिएंट गुणों के कारण यह स्किन को मुलायम और जवान रखने में मददगार होता है।
  • सेब के सिरके में पानी मिलाकर रुई की मदद से होठों पर लगाएं और 10-15 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें। ऐसा हफ्ते में दो बार करने से फायदा मिलता है।

FAQ

Q 1. काले होंठ गुलाबी कैसे करें?

Ans  होठों को गुलाबी बनाने के लिए जैतून के तेल में शक्कर मिलाकर होठों पर रगड़ने से फायदा मिलता है। इसके साथ शहद में हल्दी और गुलाब जल मिलाकर लगाना भी होठों के लिए लाभदायक होता है।

Q 2. होंठ काले होने पर क्या लगाना चाहिए?

Ans  होठों का कालापन दूर करने के लिए होठों पर चुकंदर रगड़े तथा बादाम के तेल में हल्दी को मिलाकर भी मसाज करने से लाभ मिलता है। इसके अलावा हल्दी में मलाई और नींबू का रस मिलाकर लगाने से भी होठों का कालापन दूर होता है।

निष्कर्ष

इस लेख में हमने जाना होठों के फटने और काले होने के कारण और होठों का रूखापन तथा कालापन दूर करने के घरेलू उपाय (Dark and dry lips treatment in hindi) क्या है और Fate hotho ka ilaj व सर्दियों में होंठ स्वस्थ रखने के उपाय कौन कौन से है।

इस आर्टिकल फटे होठों का घरेलू इलाज (Dark and dry lips treatment in hindi) के बारे में आपके कोई सुझाव या सवाल हो तो Comment बॉक्स में अवश्य लिखें तथा पोस्ट को शेयर जरूर करें।

इन्हें भी पढ़ें-

Share This Product

Leave a Comment