Best dandruff treatment के लिए अपनाएं यह 9 असरदार घरेलू तरीके

Dandruff ka ilaaj

रुसी का आयुर्वेदिक उपचार (Dandruff treatment at home) डेंड्रफ का रामबाण इलाज

Dandruff treatment आज के समय अनुचित खानपान व प्रदूषित वातावरण के कारण बालों में रुसी (Dandruff problem), बाल झड़ने तथा असमय सफेद बालों जैसी समस्याएं होना कॉमन है। ज्यादातर मामलों में डैंड्रफ की समस्या को गंभीरता से नहीं लिया जाता है। सर्दियों के मौसम में डेंड्रफ की समस्या अधिक देखी जाती है। रूसी से छुटकारा पाने (Dandruff treatment) के लिए कुछ घरेलू नुस्खे है जिनको आजमा कर डेंड्रफ का रामबाण इलाज किया जा सकता है जानतें है Dandruff treatment in hindi डेंड्रफ का आयुर्वेदिक उपचार क्या है।

आजकल बाजार में एंटी डैंड्रफ शैंपू व तेल बहुतायत में मौजूद है लेकिन इनका अधिक प्रयोग करने से बालों में रूखापन की समस्या का खतरा बना रहता है। ऐसे में बेहतर यही होगा कि आप आयुर्वेद के घरेलू उपायों या नुस्खों को आजमा कर डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पाएं, क्योंकि डेंड्रफ का इलाज (Dandruff treatment) करने के लिए बहुत से ऐसे घरेलू प्रयोग मौजूद हैं जिनको अपनाकर इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

रुसी क्या है (What is dandruff in hindi)

शरीर में आवश्यक पोषक तत्वों की कमी होने से शरीर में मौजूद कफ और वात दोष के असंतुलित होने के कारण सिर की त्वचा पर सफेद पपड़ी सी जलने लगती है जिसे रूसी यानी Dandruff कहा जाता है। इसमें सिर के साथ साथ चेहरे पर जैसे आंखों की भौहें, कान के पास, मूंछ, दाढ़ी आदि जगहों पर भी पपड़ी बनने लगती है।

जिसके कारण बहुत से लोग तो रंगीन कपड़े पहनने ही छोड़ देते हैं क्योंकि रूसी के कारण बनने वाली यह पपड़ी कपड़ों पर पड़ने से बहुत शर्मिंदगी महसूस होती है।

बालों में डैंड्रफ होने के कारण (Dandruff causes in hindi)

रोजाना के भोजन में उचित मात्रा में पोषक तत्व नहीं होने के कारण व बाहर का खाना खाने या अधिक तला भुना, मसालेदार खाने तथा जंक फूड, फास्ट फूड जैसे पदार्थों का अधिक सेवन करने के कारण शरीर का इम्यून सिस्टम कमजोर होने लगता है। इसके कारण हॉर्मोनल असंतुलित होने लगता है जिसके कारण बालों में रूखापन व डेड सेल्स जमने जैसी समस्याएं होने लगती है तथा इसके कारण बालों व सिर में रूसी की समस्या उत्पन्न होने लगती है।

  • अधिक प्रदूषित वातावरण, धूल, मिट्टी आदि के कारण त्वचा के रोम छिद्र बंद होने लगते हैं। जिसके कारण स्किन में रूखापन होता है और यह रूसी या Dandruff का भी कारण बनता है।
  • अधिक तनावग्रस्त रहने के कारण बॉडी में स्ट्रेस हार्मोन Stress hormone का स्राव सामान्य से अधिक होने लगता है। जिसके कारण बाल झड़ने व रूसी जैसी समस्याएं उत्पन्न होती है।

dandruff treatment in hindi

  • आजकल भोजन में पोषण की कमी व धूप में कम बैठने के कारण शरीर में विटामिन डी की कमी होना एक मुख्य समस्या है। और बॉडी में इस Vitamin की कमी होने के कारण स्किन व बालों संबंधी समस्याएं अधिक होती है। विटामिन डी की कमी के कारण त्वचा में रूखापन अधिक रहता है और इसके कारण रूसी यानी Dandruff की समस्या अधिक होती है।
  • आज के समय में कम उम्र में लोगों में बालों के सफेद होने की समस्या बहुत अधिक होती है। इसलिए बालों को कलर करने के लिए हेयर कलर का अधिक प्रयोग किया जाता है और ज्यादातर हेयर कलर हानिकारक केमिकल युक्त होते हैं। इनके प्रयोग से स्किन इन्फेक्शन, त्वचा के रोम छिद्र बंद होने, रूखापन, खुजली, रूसी या डेंड्रफ जैसी समस्याएं होना आम बात है।

डेंड्रफ का आयुर्वेदिक घरेलू उपचार (Dandruff treatment for ayurvedic in hindi)

डैंड्रफ से राहत दिलाने में नींबू का रस (Dandruff treatment in lemon juice)

रूसी यानी डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पाने (Dandruff treatment) के लिए नींबू के रस का प्रयोग फायदेमंद माना जाता है। इसका उचित तरीके से इस्तेमाल करने के लिए सरसों के तेल या नारियल तेल में नींबू का रस अच्छे से मिलाकर इस मिश्रण से बालों व डैंड्रफ वाली स्किन पर हल्की मसाज करें और कुछ देर के लिए यह मिश्रण लगा हुआ छोड़ दें।

लगभग 20 से 25 मिनट बाद बालों को अच्छे से पानी से धो लेवें। यह प्रयोग सप्ताह में दो बार करने से डैंड्रफ से छुटकारा मिलता है। और पढें –  नींबू के फायदे और उपयोग करने के तरीके

डैंड्रफ में दही व नींबू के रस का प्रयोग (Dandruff treatment in curd)

दही स्किन का रूखापन दूर करके रूसी की समस्या (Dandruff problem) से छुटकारा दिलाने में बहुत फायदेमंद होता है। साथ ही बालों में दही लगाने से बालों को पोषण मिलता है तथा बाल मजबूत होते हैं। इसके लिए दही में नींबू का रस व थोड़ा सा बैंकिंग सोडा मिलाकर अच्छे से मिश्रण तैयार करके इस पैक को स्कैल्प में नियमित लगाने से डैंड्रफ की समस्या दूर होती है।

रूसी में टी ट्री ऑयल का प्रयोग (Dandruff treatment in tea tree oil)

टी ट्री ऑयल का प्रयोग रूसी की समस्या से छुटकारा दिलाने का बहुत ही कारगर उपाय माना जाता है। क्योंकि टी ट्री ऑयल में एंटीवायरल और एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं। इसलिए बालों को धोने के लिए प्रयोग किए जाने वाले शैंपू में कुछ बूंद टी ट्री ऑयल की मिलाकर इससे अच्छे से बालों को धोने से हफ्ते 10 दिन में ही डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा मिल जाता है।

रूसी में मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग (Dandruff treatment in multani mitti)

मुल्तानी मिट्टी में ऐसे गुण मौजूद होते हैं जो स्किन को स्वस्थ रखने में उपयोगी होते हैं। तथा सेव का सिरका भी स्किन इन्फेक्शन से राहत दिलाने में मददगार होता है। इसलिए मुल्तानी मिट्टी का बारीक पाउडर बनाकर इसमें सेब का सिरका मिलाकर इसे सप्ताह में दो बार बालों में अच्छे से लगाएं और सादे पानी से बाल धो लें। इससे बहुत जल्द रूसी की समस्या से छुटकारा मिलता है।

रूसी ने नीम की पत्तियां (Dandruff treatment in neem leaves)

स्किन संबंधी समस्याओं में नीम का प्रयोग बहुत फायदेमंद होता है। डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए नीम की पत्तियों को पानी में उबाले और तब तक उबालते रहें जब तक पानी आधा बच जाए। उसके बाद पानी को ठंडा होने के बाद छानकर इस पानी से बालों को अच्छे से धो लें। ऐसा कुछ दिनों तक लगातार धोने से रूसी या डैंड्रफ की समस्या से परमानेंट छुटकारा पाया जा सकता है।

रूसी में एलोवेरा जेल का प्रयोग (Dandruff treatment in aloe vera)

एलोवेरा का सेवन डैंड्रफ के साथ-साथ स्किन संबंधी समस्याओं में भी किया जाता है। इसके स्वास्थ्य के लिए और भी बहुत से लाभ होते है। डैंड्रफ से राहत पाने के लिए एलोवेरा जेल में कैस्टर ऑयल मिलाकर अच्छे से मिश्रण बनाकर इस मिश्रण को स्कैल्प पर लगा कर रात भर के लिए छोड़ दें और अगले दिन सुबह बालों को अच्छे से धो लें। ऐसा सप्ताह में एक बार करने से डैंड्रफ से राहत मिलती है तथा बाल स्वस्थ और मजबूत भी होते हैं। यह भी पढें – बालों को स्वस्थ और मजबूत बनाने के लिए क्या करें

रूसी से बचने के उपाय (Dandruff treatment tips in hindi)

इस समस्या Dandruff treatment या इससे बचाव के लिए बालों की साफ सफाई के साथ-साथ कुछ घरेलू नुस्खों व सावधानियों को अपनाकर इस समस्या रूसी या डेंड्रफ होने से बचा जा सकता है। अपनी दिनचर्या में सामान्य से बदलाव व पोषक तत्वों युक्त भोजन का नियमित सेवन करना भी इस समस्या से बचने का अच्छा उपाय है।

  • ठीक से स्किन व बालों की सफाई न करने के कारण रूसी की समस्या अधिक होती है। युवाओं में हारमोंस रिलीज होने से भी डेंड्रफ हो सकता है। इसलिए बालों की साफ सफाई का ध्यान रखना आवश्यक होता है।
  • बालों की जड़ों में नियमित विटामिन ई युक्त ऑयल व गुलाब जल लगाने से रूसी की समस्या से बचा जा सकता है।
  • डैंड्रफ की समस्या से बचने के लिए जैतून के तेल में अदरक का रस मिलाकर बालों में लगाएं तथा 20 से 25 मिनट बाद शैंपू से बालों को अच्छे से धो लें। ऐसा सप्ताह में एक दो बार करते रहने से डैंड्रफ की समस्या से बचा जा सकता है। और इससे बाल काले, घने, मुलायम और चमकदार भी होते है।
  • सप्ताह में एक दो बार नारियल के तेल या जैतून के तेल को गर्म करके इससे सिर में अच्छे से मालिश करने से भी रूसी की समस्या से बचा जा सकता है।
  • अधिक मिर्च मसालेदार भोजन, फास्ट फूड, जंक फूड आदि का सेवन भी कम मात्रा में या नहीं करना चाहिए क्योंकि इनका अधिक सेवन करने से भी ऐसी समस्याएं अधिक होती है।

dandruff treatment in hindi

FAQ

Q 1.  क्या डैंड्रफ से बाल झड़ते हैं?

Ans  लंबे समय तक डैंड्रफ की समस्या रहने के कारण बालों को भी नुकसान होने की संभावना होती है क्योंकि इससे बालों की जड़ें कमजोर होकर बाल झड़ना शुरू हो जाता है।

Q 2. डैंड्रफ को जड़ से खत्म कैसे करें?

Ans  रूसी की समस्या से स्थाई छुटकारा पाने के लिए नीम की पत्तियों को पानी में उबालकर ठंडा होने पर छान के इससे बालों को धोने के बाद 100 ग्राम नारियल के तेल में पांच ग्राम कपूर का पाउडर को मिलाकर इस को अच्छे से हिला कर रख ले बालों को धोने के बाद इस तेल को बालों में हल्के हाथों से नियमित मसाज करें ऐसा लगातार करने से 4 सप्ताह में ही डैंड्रफ जड़ से खत्म हो जाता है।

निष्कर्ष (Conclusion)

आज हमने जाना Dandruff या रूसी क्या है बालों में रुसी होने के मुख्य कारण तथा डेंड्रफ का रामबाण घरेलू इलाज यानी Best Dandruff Treatment क्या है तथा रूसी की समस्या से बचने के लिए क्या करना चाहिए। इस लेख के बारे में आपके कोई भी सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट में जरूर लिखें।

यह आर्टिकल डैंड्रफ का इलाज (Dandruff treatment in hindi) आपको कैसा लगा कमेंट में अवश्य बताएं तथा लेख को सोशल मिडिया पर अपने दोस्तों व परिवार के लोगों के साथ शेयर करना न भूलें।

-: लेख को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद :-

Related posts

Share This Product

Leave a Comment