Custard apple benefits | सीताफल के फायदे, नुकसान उपयोग और सेवन करने के तरीके

सीताफल खाने के फायदे (Benefits of custard apple) और इसके नुकसान तथा सीताफल खाने का तरीका Custard apple या सीताफल स्वास्थ्य के लिए क्यों जरूरी है, बालों के लिए, त्वचा के लिए सीताफल के फायदे यानि Sitafal benefits क्या है। स्वास्थ्य के लिए गुणकारी होने के साथ साथ Custard apple अनेक रोगों से बचाने में मददगार होता है।

शरीफा, सीताफल या Custard apple जैसे नामों से जाना जाने वाला सीताफल स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होता है अगर रोजाना एक सीताफल का नियमित सेवन किया जाए तो इससे शरीर को अनेक न्यूट्रिएंट्स और एन्टीऑक्सीडेंट्स के साथ-साथ पोटेशियम भी प्राप्त होता है। सीताफल की तासीर ठंडी होती है।

सीताफल के फायदे / Custard apple benefits

सीताफल यानी शरीफा (Custard apple) स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होने के साथ-साथ हेल्थ संबंधी होने वाली काफी समस्याओं से राहत दिलाने में भी फायदेमंद होता है। शारीरिक कमजोरी दूर करने के लिए सीताफल बहुत ही गुणकारी होती है। यह शरीर को अनेक रोगों से बचाने में काफी मददगार होता है। इसके मुख्य फायदे है जैसे

  • रोगप्रतिरोधक क्षमता मजबूत करता है।
  • शरीर में किसी भी प्रकार की कमजोरी को दूर करता है।
  • ह्रदय रोगों के खतरे से बचाकर दिल को मजबूत करता है।
  • डायजेस्टिव सिस्टम को मजबूत करता है।
  • डायबिटीज के स्तर को कंट्रोल रखता है।
  • खून की कमी या एनीमिया रोग से छुटकारा दिलाता है।
  • स्किन और बालों सम्बंधी समस्याएं दूर करता है।
  • मुंह के रोगों से बचाता है
  • आंखों के लिए फायदेमंद होता है।
  • सीताफल शरीर का वजन भी कंट्रोल रखता है।
  • महिलाओं की छाती में दूध बढ़ता है।

सीताफल क्या है – What is custard apple in hindi

सीताफल को शरीफा भी कहा जाता है इसका स्वाद अलग प्रकार का होता है। सीताफल एक बहुत ही स्वादिष्ट व स्वास्थ्य के लिए गुणकारी और एक मीठा फल होता है यह फल काटने पर अंदर से मुलायम और सफेद रंग का बहुत से बीजों से भरा हुआ होता है। इसको भिन्न-भिन्न नामों से जाना जाता है लेकिन भारत में शरीफा और सीताफल के नाम से ही यह ज्यादा लोकप्रिय है।

इसका बाहरी आवरण हरा होता है तथा पकने के बाद रंग में कुछ चेंजिंग आ जाती है। सीताफल का वैज्ञानिक नाम Annona squamosa होता है अंग्रेजी में इसे Custard apple कहते है। इसके फल के बाहरी हिस्से को हटाकर पके हुए फल का इस्तेमाल खाने के लिए किया जाता है।

Contents

आयुर्वेद में इसका बहुत महत्व है। यह सेहत के लिए फायदेमंद (Sitafal benefits) होने के साथ-साथ अनेक रोगों के इलाज में भी प्रयोग किया जाता है। क्योंकि यह औषधीय गुणों से भरपूर फल होता है।

सीताफल में पौष्टिक तत्व – Custard apple nutrition in hindi

सीताफल यानी शरीफा में अनेक पोषक तत्व और औषधीय गुणों से भरपूर होने के कारण यह स्वास्थ्य के लिए बहुत ही गुणकारी फल होता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स के साथ-साथ प्रचुर मात्रा में विटामिन सी भी होता है सीताफल के पेड़ (Custard apple tree) की पत्तियों से कैंसर व ट्यूमर का भी इलाज किया जा सकता है इसलिए कैंसर रोग से बचाने के लिए भी सीताफल सहायक होता है।

सीताफल में विटामिन्स, कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, फाइबर, कॉपर, तांबा जैसे विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व होते हैं सीताफल को गर्भवती महिलाओं के लिए लाभदायक माना जाता है। सीताफल के पेड़ की छाल में टैनिन पाया जाता है जिसका प्रयोग अनेक दवाओं के निर्माण में किया जाता है

सीताफल का उपयोग और फायदे – Benefits of custard apple in hindi

कमजोरी दूर करने के लिए सीताफल का उपयोग

किसी भी तरह की शारीरिक कमजोरी को दूर करने के लिए सीताफल का उपयोग लाभकारी होता है क्योंकि इसमें विटामिन सी, आयरन, विटामिन ए, पोटेशियम, मैग्नीशियम, कॉपर जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर को स्वस्थ और निरोगी रखने में मुख्य भूमिका निभाते हैं।

अगर रोजाना एक सीताफल का सेवन किया जाए तो शरीर में एनर्जी लेवल बना रहता है। बॉडी स्टैमिना बढ़ाने के लिए सीताफल के गुद्दे के साथ-साथ इसकी पत्तियों का इस्तेमाल हर्बल टी के रूप में करने से शारीरिक शक्ति बढ़ती है।

ह्रदय रोगों से बचाने में सीताफल के फायदे

सीताफल दिल को मजबूती प्रदान करने में भी सहायक होता है। यह पोटेशियम और मैग्नीशियम का भी स्रोत है इसलिए इसका सेवन करने से ह्रदय मजबूत होता है। सीताफल में विटामिन बी6 भी मौजूद होने के कारण यह हृदय को स्वस्थ रखने और हृदय रोगों के खतरों से बचाने में मददगार होता है। हृदय रोग से बचने के लिए सीताफल की पत्तियों में भी कई प्रकार के औषधीय गुण मौजूद होते हैं।

पाचन तंत्र मजबूत करने में सीताफल के फायदे

पाचन संबंधी तमाम तरह की समस्याओं को दूर करने में सीताफल काफी मददगार होता है क्योंकि सीताफल में प्रचुर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है। इसलिए नियमित सीताफल का सेवन करने से पाचन क्रिया मजबूत होती है तथा आंतों व कब्ज सम्बंधी समस्याओं से बचाने में भी सीताफल लाभकारी होता है।

सीताफल की पत्तियों का इस्तेमाल पेट संबंधी बहुत सी समस्याओं से राहत दिलाने में उपयोगी होता है।

कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में सीताफल का उपयोग

सीताफल कोलेस्ट्रोल के स्तर को नियंत्रित रखने और दिल के रोगों से बचाने में मददगार होता है क्योंकि सीताफल में नियासीन विटामिन भी मौजूद होता है नियासिन विटामिंस का नियमित इस्तेमाल करने से कोलेस्ट्रॉल के स्तर को संतुलित रखने के साथ-साथ यह हार्ट अटैक, स्ट्रोक जैसी समस्याओं से भी बचाने में मदद करता है।

मधुमेह से बचाने में सीताफल के फायदे

मधुमेह रोग को नियंत्रित करने में भी सीताफल का प्रयोग करना मददगार होता है। डायबिटीज रोग में सीताफल के फायदों को तो विशेषज्ञों द्वारा और वैज्ञानिक प्रमाण में भी माना जाता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइबर टाइप टू डायबिटीज के खतरे से बचाने में सहायक है।

यह बॉडी में शुगर लेवल को बढ़ने से रोकता है और बढ़े हुए मधुमेह को नियंत्रित करता है। शुगर रोग में सीताफल के फल के साथ-साथ पत्तियों का भी प्रयोग किया जाता है।

इम्यून सिस्टम मजबूत करने में सीताफल के फायदे

सीताफल में पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी होने के साथ साथ यह प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट का बहुत अच्छा स्रोत होता है। इसलिए सीताफल का उपयोग करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है।

सीताफल का नियमित सेवन करने से मौसम में बदलाव के कारण अक्सर होने वाले सामान्य सर्दी, जुखाम, बुखार के साथ-साथ बैक्टीरिया या वायरल की चपेट में आने से बचाए रखने में भी सीताफल काफी कारगर माना जाता है।

वजन बढ़ाने के लिए सीताफल का उपयोग

सीताफल का नियमित उचित मात्रा में सेवन किया जाए तो इससे शरीर के वजन में वृद्धि की जा सकती है क्योंकि सीताफल में शुगर और मैगनीज होता है जो शरीर को प्राकृतिक तरीके से विकसित करने में मददगार है इसलिए जो लोग दुबले पतले हैं Weight gain और अपने व्यक्तित्व में निखार लाना चाहते हैं उनको सीताफल का सेवन अवश्य करना चाहिए।

खून की कमी दूर करने में सीताफल का उपयोग

इसमें आयरन और विटामिन सी प्रचुर मात्रा मौजूद में होने के कारण सीताफल का सेवन करना खून की कमी को दूर करने या एनीमिया की समस्या में फायदेमंद माना जाता है। यह बॉडी में आयरन को बेहतर ढंग से अवशोषित करने में सहायक होता है।

आंखों के लिए सीताफल के फायदे

हमारी आंखों की सुरक्षा करने में भी सीताफल का इस्तेमाल बहुत लाभकारी होता है क्योंकि इसमें विटामिन ए और विटामिन सी के साथ-साथ राइबोफ्लेविन भी होता है जो आंखों की रोशनी बढ़ाने में तथा आंखों के संबंधित बीमारियों से बचाने में सुरक्षा प्रदान करता है। इसलिए अगर नियमित सीताफल का सेवन किया जाए आंखों की दृष्टि मजबूत होती है।

मौखिक स्वास्थ्य के लिए सीताफल के फायदे

मौखिक स्वच्छता और दांतों व मसूड़ों की मजबूती के लिए भी सीताफल के फलों के साथ-साथ इस की पत्तियां और छाल का भी प्रयोग किया जाता है। सीताफल के पेड़ की छाल से पाउडर बनाकर मंजन करने से दांत और मसूड़े काफी मजबूत होते हैं। इससे सांसों की बदबू से भी छुटकारा मिलता है तथा सीताफल में कैल्शियम भी होता है जो दांतों को मजबूती प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

स्किन व बालों के लिए सीताफल के फायदे

सीताफल शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की पूर्ति करने के साथ-साथ यह त्वचा और बालों के लिए भी बहुत अच्छा माना जाता है। इसलिए सीताफल का सेवन करने से त्वचा में निखार आता है तथा सूर्य की हानिकारक किरणों से स्किन को बचाने में भी सीताफल मदद करता है।

इसमें मौजूद कैल्शियम, मैग्नीशियम, जिंक, विटामिन्स आदि पोषक तत्व बालों के लिए फायदेमंद होते हैं। त्वचा व बालों के लिए सीताफल के फल के साथ साथ पत्तियों व छाल का भी प्रयोग किया जाता है।

custard apple benefits sitafal in hindi

महिलाओं के लिए सीताफल के फायदेCustard apple benefits for women

सीताफल महिलाओं के लिए भी बहुत गुणकारी माना जाता है। बच्चों को दूध पिलाने वाली महिलाओं के लिए सीताफल का सेवन फायदेमंद होता है क्योंकि इसके सेवन से दूध में बढ़ोतरी होती है।

महिलाओं में गर्भावस्था के दौरान होने वाली समस्याएं जैसे उल्टी, घबराहट, जी मिचलाना, मानसिक बेचैनी आदि समस्याओं से छुटकारा दिलाने और कमजोरी दूर करने में सीताफल का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है।

सीता फल का उपयोगCustard apple uses

खाने के लिए ज्यादातर सीताफल के फल के गुद्दे का ही प्रयोग किया जाता है। सीताफल के गुद्दे को सीधा खाने के साथ-साथ इसकी सब्जी, रबड़ी, शेक, स्मूदी, आइसक्रीम  आदि के रूप में भी इसका सेवन किया जा सकता है।

सीताफल के फल में अनेकों बीज मौजूद होते हैं तथा इन बीजों को सावधानी से निकालकर इसके गुद्दे का इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि इसके बीज जहरीले होते है।

सीताफल के पौधे (Custard apple plant) की पत्तियों तथा इसकी छाल के भी अनेक प्रयोग किए जाते हैं

सीताफल की सब्जी – Sitafal ki sabji

सीताफल की बहुत ही स्वादिष्ट सब्जी भी बनाई जाती है नवरात्रों में अक्सर इसकी सब्जी बनाकर सेवन किया जाता है। सीताफल की सब्जी को मीठी या खट्टी किसी भी रूप में बनाकर सेवन करना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद (Sitafal benefits) होता है क्योंकि इसमें अनेक पोषक तत्व पाए जाते हैं।

सीताफल के नुकसानSide effects of Custard apple

कस्टर्ड एप्पल यानी सीताफल का इस्तेमाल करने के फायदों (Sitafal benefits) के साथ साथ इसके कुछ नुकसान भी हो सकते हैं जैसे

  • अगर अधिक मात्रा में सीताफल का सेवन किया जाए तो पेट संबंधी समस्याएं होने का खतरा बढ़ जाता है क्योंकि इसमें फाइबर अधिक मात्रा में होता है।
  • सीताफल का सेवन सावधानीपूर्वक करना चाहिए क्योंकि इसके बीजों में कुछ जहरीले तत्व मौजूद होते हैं इसलिए अगर गलती से ही बीज खा लिया जाए तो स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं होने का खतरा होता है।
  • जिन लोगों को एलर्जी की समस्या हो उनको सीताफल का सेवन करने से पहले चिकित्सक से परामर्श अवश्य लेना चाहिए।
  • किसी भी तरह की दवाओं का सेवन करने वाले लोगों को सीताफल का इस्तेमाल करने से पहले चिकित्सक से परामर्श अवश्य कर लेना चाहिए।

FAQ 

Q 1. सीताफल को कब खाना चाहिए?

Ans यह सर्दियों के मौसम में होने वाला फल है तथा सीताफल के पौधे के बहुत कम समय के लिए फल लगते हैं। इसलिए ताजा सीताफल का सेवन सर्दियों के मौसम में ही किया जा सकता है।

Q 2. सीताफल की तासीर क्या है?

Ans यह एक ठंडी तासीर का फल होता है लेकिन इसमें अधिक मात्रा में पोषक तत्व फाइबर, कैल्शियम व न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं इसलिए यह स्वास्थ्य के लिए बहुत ही गुणकारी और फायदेमंद फल माना जाता है।

निष्कर्ष

दोस्तों आज के इस लेख में हमने जाना सीताफल क्या है इसके फायदे Custard apple benefits और नुकसान क्या है, सीताफल का उपयोग कैसे किया जाता है तथा Sitafal का सेवन करने के दौरान किन-किन सावधानियों को रखने की आवश्यकता होती है। अगर इस लेख के बारे में आपके कोई भी सुझाव या सवाल हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं।

यह आर्टिकल आपको कैसा लगा कमेंट में जरूर बताना तथा इसको अपने परिवार के लोगों व दोस्तों के साथ शेयर जरूर करना ताकि लोगों तक सीताफल के फायदे (Custard apple benefits)और नुकसान के बारे में उचित जानकारी पहुंचाई जा सके।

-: लेख को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद :-

इन्हे भी पढ़ें –

Share This Product

Leave a Comment