कोरोना वायरस से बचने के उपाय | corona se kaise bache in hindi -2022

कोरोना वायरस से कैसे बचें (Home remedies for corona in hindi)

इस कोरोना वायरस (corona virus) के प्रकोप से हमें बचाने व इम्युनिटी बढ़ाने के उपाय आयुर्वेद में है। आज के समय में हर कोई जानना चाहता है की corona se kaise bache लेकिन कोविड वायरस से बचने के लिए हमें कहीं बाहर जाने की जरूरत नहीं है। Corona virus से लड़ने के लिए आपका इम्यून सिस्टम का मजबूत होना जरूरी है। corona virus से बचने के लिए हमें प्रकृति की ओर लौटना होगा। निरोगी हेल्थ के इस आर्टिकल में जानेंगे कोरोना से बचने के लिए क्या खाएं और कोरोना वायरस से बचने के लिए घरेलू उपाय कौन कौन से है आइए जानते है कोरोना वायरस से कैसे बचें corona se kaise bache in hindi

कोरोना वायरस के साथ-साथ वर्तमान समय में ग्रीष्म ऋतु का आगमन हुआ है। इस ऋतु में अधिकतर लोगों में कफ दोष बढ़ जाता है। जिसके कारण सर्दी, जुकाम, गले में खराश, इंफेक्शन, हल्का बुखार या अस्थमा की समस्या आम होती है। इसके साथ कोविड-सक्रमण का कहर भी फैला हुआ है। इससे ग्रसित रोगी के लक्षण भी तकरीबन इन्हीं के समान होते हैं।

लेकिन इस संक्रमण से पार पाना काफी कठिन है। लेकिन अगर हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत होगा तो इससे लड़ना आसान होगा। इम्यून सिस्टम को मजबूत करने और शरीर को हैल्थी व स्वस्थ रखने के लिए हमें अपनी रोज की कुछ आदतों में बदलाव करना होगा इसके बारे में जानने के लिए यह पढ़े- स्वस्थ रहने की अच्छी आदतें

कोरोना वायरस से बचने के आयुर्वेदिक उपाय (Ayurvedic treatment for corona virus in hindi)

आयुर्वेदिक का घरेलू उपचार काफी हद तक corona virus से बचने में हमारी सहायता कर सकता है डॉक्टर के द्वारा अनेक प्रकार के इलाज प्रक्रिया के बारे में बताया जा रहा है। जो कि काफी मददगार साबित हो रहे हैं। बहुत लोगों ने संक्रमित होने के बाद घर से ही आयुर्वेद के इन उपायों को आजमा कर इस वायरस के संक्रमण से मुक्ति पाई हैं।

कुछ लोग Corona virus से बचने के लिए आयुर्वेद का सहारा ले रहे हैं। जो लोग अभी तक संक्रमण से बच्चे हुए हैं। और इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाना चाहते हैं। तो उन्हें आयुर्वेद के इन टिप्स को फॉलो जरूर करना चाहिए। corona virus

कोरोना वायरस में इम्यून सिस्टम मजबूत कैसे करें (How to improve immune system for covid in hindi)

आज के समय कोरोना वायरस के दौर में मौसम में बदलाव के कारण लोगों को सर्दी जुखाम गले में समस्या आदि तरह-तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। इसलिए पीने के पानी को अच्छी तरह से उबालकर ठंडा करके रखें जब भी प्यास लगे पानी को दोबारा गुनगुना करके पीने की आदत को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाएं। रात को सोते समय दूध में शहद और हल्दी डालकर नियमित रूप से इस्तेमाल करने की आदत बना ले।

हर्बल चाय

आयुर्वेद में तुलसी का बहुत महत्व है 1 लीटर पानी में चार4-5 तुलसी के पत्ते ,4-5 दाने कालीमिर्च ,1-2 लौंग ,थोड़ा गुड़ डालकर इसे अच्छी तरह से उबाल लें जब पानी 700ml बचे तो उसमें नींबू का रस डालकर इसे हर्बल चाय के रूप में दिन में दो बार पिए इसे आप थोड़ी मात्रा में नियमित भी पी सकते हैं या 5 से 7 दिन पीने के बाद तीन-चार दिन गेप भी दे सकते हैं।

सर्दी खांसी और गले की समस्या से बचने के लिए आप काली मिर्च ,लौंग, इलायची, दालचीनी, सौठ, तुलसी की सूखी पत्तियां इन सबका पाउडर बनाकर रख लें एक चम्मच शहद के साथ थोड़ी सी मात्रा इस मिश्रण की दिन में दो से तीन बार प्रयोग करें इससे सर्दी, खांसी, गले की समस्या के समाधान के साथ-साथ इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है।

पौष्टिक आहार

उचित खानपान और शारीरिक एक्टिविटी के द्वारा भी शरीर को स्वस्थ व immune system को मजबूत करने में मदद मिलती है। इसलिए नियमित तौर पर पौष्टिक भोजन, फल, सब्जी, ड्राई फ्रूट, जूस, दूध आदि सब चीजों का सेवन करें व नियमित व्यायाम , नियमित प्राणायाम आदि करें रोजाना 40 मिनट शारिरिक एक्टिविटी नियमित करें।

ताजा व पका हुआ भोजन ही प्रयोग करें कच्चा सलाद वगैरह खाने के बजाय सुप का सेवन करें दिन में थोड़ा थोड़ा कुछ खाते रहें और रात में भरपूर नींद लें नियमित खानपान और भरपूर नींद लेने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बहुत मजबूत होती है लेकिन दिन में ना सोए रात को समय से सोने की आदत डालें।

आयुर्वेदिक औषधि

इस महामारी में औषधीय गुणों से भरपूर आयुर्वेद के उपायों से संक्रमण से बचने में मदद मिलेगी साथ ही यह रोगप्रतिकारक क्षमता बढ़ाने में मददगार होते हैं अदरक, तुलसी, गिलोय, शहद, घी, दालचीनी, नीम की पत्तियां, गुड़,  आंवला इन सभी का काढ़ा बनाकर सेवन करना संक्रमण से बचने के साथ-साथ इम्यूनिटी बूस्टर का काम भी करता है।

शरीर के इम्यून सिस्टम को दुरुस्त रखने के लिए आपको नियमित तौर पर उचित मात्रा में आंवला ,एलोवेरा ,गिलोय, तुलसी ,नींबू आदि का ज्यूस गुड़ मिलाकर पीना चाहिए।

अब तक हमने जाना कोरोना से कैसे बचें (corona se kaise bache) अब आगे जानेंगे इसके लिए क्या सावधानियां रखना जरुरी है

कोरोना वायरस में सावधानियां (corona virus precautions in hindi)

बुखार, खांसी ,गले में संक्रमण ,थकान ,आदि कोविड-19 सामान्य लक्षण है। आयुर्वेद को अपनाकर आप इस तरह के हल्के लक्षण होने पर खुद को संक्रमित होने से बचा सकते हैं। हालांकि इस तरह के लक्षण होने पर इन घरेलू उपायों को आजमाने के साथ-साथ डॉक्टर को दिखाना जरूरी है। क्योंकि इस covid virus के दौर में डॉक्टर को भगवान का दर्जा दिया गया है। डॉक्टर के अनुसार कोरोना के हल्के लक्षण होने पर इस संक्रमण का इलाज आसान है। इसलिए ज्यादा गंभीर स्थिति होने का इंतजार ना करके तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

इस संक्रमण से बचने के लिए स्वास्थ्य दिशा निर्देशों का पालन करें नियमित तौर पर हाथ धोते रहें व मास्क व सैनिटाइजर का इस्तेमाल करते रहें इन सब उपायों के द्वारा आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर रहेगी और आप औरों की तुलना में कोरोनावायरस के प्रकोप से बचने में ज्यादा सफल रहेंगे।

FAQ

Q 1. कोरोना से बचने के लिए वैक्सीन लगवानी चाहिए?

Ans  एक वैक्सीन आपके शरीर को किसी बीमारी वायरस या संक्रमण से लड़ने के लिए तैयार करती है। वैक्सीन लगने के कुछ समय बाद ही इस बीमारी से लड़ने की इम्युनिटी विकसित हो जाती है। यह वैक्सीन ना सिर्फ कोरोना से सुरक्षा देती है बल्कि दूसरों को भी सुरक्षित करती है। इसलिए वैक्सीन अवश्य लगानी चाहिए।

Q 2. क्या वैक्सीन लगाने के बाद भी कोविड हो सकता है?

Ans  कोई भी वैक्सीन लेने से संक्रमण का खतरा बहुत हद तक कम हो जाता है। हालांकि वैक्सीन से काफी हद तक संक्रमण और उसके गंभीर असर से बचाव हो जाता है। अब तक के रिसर्च अध्ययनों से यह जाहिर होता है कि वैक्सीन लेने के बाद संक्रमण की चपेट में आए लोगों में संक्रमण अधिकांश मामलों में गंभीर नहीं साबित हुआ है।

निष्कर्ष (Conclusion)

इस लेख में हमने जाना कोरोना वायरस क्या है (what is corona virus) और corona virus से बचने के लिए आयुर्वेद के अनुसार कुछ घरेलु उपायों तथा क्या खाने से शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत होता है और कोविद से बचने के लिए किन सावधानियों को रखने की जरूरत होती है। आपको हमारा ये आर्टिकल कोरोना वायरस से बचने के उपाय (corona se kaise bache in hindi)  कैसा लगा Comment करके हमें जरुर बताएं

इस लेख corona virus से बचने के उपाय के बारे में आपके कोई सुझाव या सवाल हो तो कमेंट में जरूर लिखे हमे आपकी प्रतिक्रिया का इंतजार रहेगा और पोस्ट को शेयर करना न भूले। धन्यवाद

इस आर्टिकल में दी गई सेहत से जुड़ी तमाम जानकारियों को सूचनात्मक उद्देश्य से लिखा गया है किसी भी सुझाव को आजमाने से पहले चिकित्सक से परामर्श अवश्य करें।

इन्हें भी पढ़ें-

 

Share This Product

1 thought on “कोरोना वायरस से बचने के उपाय | corona se kaise bache in hindi -2022”

Leave a Comment

हृदय रोग से बचने के घरेलु उपाय | Heart Disease Treatment in hindi हींग खाने के फायदे Hing Benefits स्टैमिना बढ़ाने के लिए इन फूड्स का करें उपयोग सेब का सिरका पीने के फायदे | Benefits of apple cider vinegar in hindi