ब्लैकहेड्स दूर करने के घरेलू उपाय | Black heads remove at home in hindi

चेहरे से ब्लैकहेड्स कैसे हटाएं – Black heads treatment in hindi

ब्लैकहेड्स चेहरे पर होने वाली आम स्किन समस्याओं में से एक है। ब्लैक हेड्स की समस्या से छुटकारा (Blackheads removal) जीवनशैली में कुछ बदलाव, खानपान की आदतों में कुछ सावधानियां और घरेलू नुस्खों यानि Black heads remove at home in hindi से पाया जा सकता है। निरोगी हेल्थ के इस आर्टिकल में जानेंगे ब्लैकहेड्स क्या है, चेहरे से Blackheads removal यानि ब्लैकहेड्स कैसे हटाएं या ब्लैकहेड्स हटाने के उपाय क्या है आइए जानते हैं ब्लैकहेड्स कैसे हटाएं Black heads remove at home in hindi

ब्लैकहेड्स क्या है : What is Black heads in hindi

ब्लैक हेड्स छोटे कील की तरह होते है यह त्वचा पर काले धब्बे होते हैं। इनको बम्प या ओपन कॉमेडोन (open comedones) भी कहते हैं। इनकी सतह काले रंग की दिखाई देती है। इसी कारण से इनको ब्लैक हेड्स कहा जाता है।

यह हल्के भूरे या काले रंग के छोटे दाने या कील होते हैं कुछ लोगों में यह समस्या पीठ, छाती, गर्दन या हाथों में भी हो सकती है। जिनकी स्किन ऑयली होती है उनके चेहरे पर कील मुंहासे व ब्लैकहेड्स होना आम बात होती है। मुख्यतः ब्लैकहेड्स की समस्या टीनएजर में ज्यादा देखी जाती है। अगर इन्हें समय रहते नहीं हटाया {Blackheads removal} जाये तो यह चेहरे की रंगत बिगाड़ देते है।

इसमें मृत कोशिकाएं और त्वचा के खुले फॉलिकल्स में जमा तेल का उत्पादन ज्यादा होने लगता है। जब त्वचा खुलने लगती है और यह हवा के सम्पर्क में आते है तो यह काले रंग के दिखने लगते है। इसलिए इन्हें ब्लैकहेड्स कहा जाता है। अक्सर चेहरे पर ब्लैकहेड्स नाक के आसपास ज्यादा नजर आते हैं।

ब्लैकहेड्स होने के कारण : Causes of Black heads in hindi

इनके बहुत से कारण होते है लेकिन हार्मोनल परिवर्तन के कारण यह अधिक होते है। टीनएजर में यौवन के शुरुआती दौर में हार्मोन के स्तर में बदलाव के कारण सीबम उत्पादन बढ़ता है तब ब्लैकहेड्स होना आम बात होती है। महिलाओं में गर्भावस्था, मासिक चक्र या गर्भनिरोधक गोलियों के उपयोग के कारण भी यह समस्या होती है। इस समस्या के और भी कई कारण है जैसे

  • हार्मोन में बदलाव के कारण
  • ऑयली त्वचा के कारण
  • अत्यधिक तनाव के कारण
  • कॉस्मेटिक का अधिक प्रयोग करने के कारण
  • अधिक दवाओं के उपयोग के कारण
  • ज्यादा पसीना आना भी एक कारण है।

ब्लैकहेड्स के लक्षण : Black heads symptoms in hindi

आज के समय में ब्लैकहेड्स एक कॉमन समस्या है जो खुले रोम छिद्रों में तेल या डेड स्किन सेल्स जमा होने के कारण होती है। जानते हैं इसके मुख्य लक्षणों के बारे में

  • इसमें एक उभरी हुए बनावट होती है लेकिन यह पिंपल्स की तुलना में छोटे होते हैं।
  • नाक पर छोटे काले रंग के पोर होना
  • यह संक्रमित नहीं है और ना ही इनमें दर्द होता है।

ब्लैकहेड्स को दूर करने के घरेलू उपाय : How to black heads remove at home in hindi

ालचीनी का प्रयोग

दालचीनी को ब्लैकहेड्स की समस्या से छुटकारा दिलाने वाले घरेलू उपायों में से एक माना जाता है क्योंकि दालचीनी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होती है।

इसलिए इस समस्या से राहत पाने या Blackheads removal के लिए एक चम्मच दालचीनी का पाउडर लेकर उसमें एक चुटकी हींग और नींबू का रस मिलाकर इस मिश्रण को चेहरे पर या ब्लैकहेड्स वाली जगह पर लगाने से ब्लैकहेड्स से छुटकारा मिलता है।

इसके अलावा दालचीनी को शहद के साथ मिलाकर नियमित 15 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखने से Blackheads removal में लाभ मिलता है।

नींबू का प्रयोग

नींबू को स्किन के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। Blackheads removal यानि ब्लैकहेड्स को हटाने के लिए जितने भी फेस पैक बनाए जाते हैं उनमें नींबू के रस को अवश्य मिलाया जाता है क्योंकि इसमें विटामिन सी पाया जाता है जो स्किन के लिए लाभदायक माना जाता है।

एक चम्मच देसी गुड़ की शक्कर मैं आधा चम्मच शहद और आधा चम्मच नींबू का रस मिलाकर इस मिश्रण को ब्लैकहेड्स वाली जगह पर या पूरे चेहरे पर लगाएं और आधा घंटा बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

इसके अलावा हल्दी, ग्लिसरीन और नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद धो लें। ऐसा नियमित करने से Blackheads removal या उसके निशान से छुटकारा मिल जाता है।

मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग

मुल्तानी मिट्टी चेहरे पर होने वाले किसी भी प्रकार के दाग धब्बे, काले निशान, झुर्रियां, पिम्पल्स आदि से छुटकारा दिलाने और त्वचा कोमल और मुलायम बनाने में मददगार होती है। यह त्वचा के रोम छिद्रों के आकार को कम करने और ब्लैकहेड्स को दूर करने में मददगार होती है।

इसके लिए मुल्तानी मिट्टी में चंदन पाउडर और शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं और 15 से 20 मिनट बाद सादे पानी से चेहरा धो लेने से Blackheads removal के साथ-साथ स्किन पर होने वाली अन्य समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है।

इसके अलावा हफ्ते में एक या दो बार मुल्तानी मिट्टी में नीम पाउडर, गुलाब जल और नींबू का रस मिलाकर पेस्ट तैयार करें और चेहरे पर लगाकर 20 मिनट बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें यह स्किन पर दाग धब्बे मिटा कर चमक लाने या गोरा होने के लिए बहुत ही कारगर उपाय है।

शहद का प्रयोग

शहद में एंटी बैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं इसलिए यह कीटाणुओं को नष्ट करके ब्लैकहेड्स को हटाने में मददगार होता है। साथ ही यह स्किन के रोम छिद्रों को खोलने में भी मदद करता है। यह ऑइली स्किन को मुलायम और चमकदार बनाता है।

इसके लिए चेहरे को साफ पानी से धोकर शहद में दूध मिलाकर अच्छी तरह से मसाज करने के एक घण्टा बाद गुलाब जल और कॉटन की मदद से चेहरा साफ कर लें। ऐसा कुछ दिन लगातार करने से Skin problems यानि त्वचा संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिलता है और चेहरे की रंगत निखरती है व त्वचा मुलायम होती है।

हल्दी का प्रयोग

हल्दी में बहुत से औषधीय गुण पाए जाते हैं यह एक एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी इम्फ्लेमेट्री कंपोनेंट होती है। इसको ब्लैकहेड्स की समस्या से छुटकारा दिलाने में भी कारगर माना जाता है। इसके लिए हल्दी में नारियल तेल और गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बनाकर 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दे

उसके बाद इसको चेहरे पर या ब्लैकहेड्स वाली जगह पर लगाकर 30 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें। ऐसा हफ्ते में दो बार नियमित करते रहने से ब्लैक हेड्स के साथ-साथ स्किन पर होने वाली अन्य समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है और त्वचा कोमल और चमकदार बनती है।

इसे भी पढ़ें – हल्दी शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है जानिए हल्दी के फायदे और उपयोग

दही का प्रयोग

दही में हल्दी और नींबू का रस मिलाकर नियमित चेहरे पर लगाने से कील, मुहासे, पिंपल्स जैसी समस्याओं से राहत मिलने के साथ-साथ ब्लैकहेड्स से भी छुटकारा मिल जाता है। क्योंकि दही और नींबू त्वचा की अशुद्धियों को साफ करने के साथ साथ त्वचा में निखार भी लाता है और दही स्किन को रूखेपन से बचाने में मदद करता है। इसलिए Blackheads removal के लिए यह प्रयोग जरूर करना चाहिए।

बेंकिग सोडा का प्रयोग

बेकिंग सोडा त्वचा को तेलीय होने से बचाता है और त्वचा के पीएच स्तर को संतुलित करता है। इससे स्किन इंफेक्शन और मुहांसों को रोकने में भी मदद मिलती है। और यह डेड स्किन सेल्स और एक्स्ट्रा सीबम को हटाता है।

इसलिए एक चम्मच सोडा को पानी या गुलाब जल में मिलाकर पेस्ट बनाकर इसको ब्लैक हेड्स वाली जगह पर लगाएं और पांच सात मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लेने से ब्लैक हेड्स की समस्या में लाभ मिलता है।

एलोवेरा का प्रयोग

एलोवेरा या एलोवेरा जेल भी ब्लैकहेड्स की समस्या से छुटकारा दिलाने में लाभकारी होता है। यह रोम छिद्रों को साफ करने के साथ साथ त्वचा को आराम भी देता है। इसलिए चेहरे पर जहां भी ब्लैक हेड्स दिखाई दे वहां एलोवेरा की जेल को लगाकर 10 से 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

नियमित यह प्रयोग करने से Blackheads removal के साथ चेहरा साफ भी हो जाता है व त्वचा मुलायम व चमकदार भी बनती है। एलोवेरा का नियमित सेवन करने से सेहत के लिए और भी बहुत से स्वास्थ्य लाभ होते है विस्तार से जानिए – एलोवेरा के अद्भुत फायदे और उपयोग

अब तक हमने जाना ब्लैकहेड्स क्या है इसके लक्षण, कारण और इसे दूर करने के उपाय (Black heads remove at home in hindi) क्या है। अब आगे जानेंगे कि ब्लैकहेड्स की समस्या से बचने के क्या उपाय है इसलिए अंत तक जरूर पढ़ें।

Black heads remove at home in hindi

ब्लैकहेड्स से बचने के उपाय : Prevention tips for black heads remove at home in hindi

अपने नियमित आहार व जीवन शैली में कुछ बदलाव लाने से ब्लैकहेड्स की समस्या (Black heads problem) से बचा जा सकता है।

  • विटामिन सी युक्त संतरा, मौसमी, आंवला, नींबू आदि का जूस पीने से त्वचा संबंधी समस्याओं से बचने में मदद मिलती है।
  • अनार एंटी ऑक्सीडेंट तत्वों से भरपूर होते हैं इनको खाने या जूस पीने से शरीर में खून की मात्रा बढ़ने के साथ-साथ खून साफ भी होता है और Blackheads removal या ब्लैकहेड्स से राहत के साथ त्वचा चमकदार बनती है।
  • स्किन संबंधी समस्याओं से राहत दिलाने में ड्राई फ्रूट्स मददगार होते हैं इसलिए बादाम, किशमिश, पिस्ता, काजू आदि का नियमित सेवन करना चाहिए यह विटामिन और प्रोटीन से भी भरपूर होते हैं।
  • हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, मेथी, सहजन आदि चेहरे पर निखार लाने में मददगार होती है। क्योंकि इन में एंटी ऑक्सीडेंट, विटामिन ए, विटामिन सी और आयरन भरपूर मात्रा में होता है जो खून साफ करने में मदद करता है।
  • चुकंदर का जूस नियमित पीने से भी चेहरे पर निखार आता है और कील, मुहासों व ब्लैकहेड्स से छुटकारा मिलता है।
  • अपनी नियमित डाइट में ओमेगा 3 युक्त चीजों को शामिल करने से स्किन सबन्धी समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

FAQ : Blackheads removal के बारे में पूछे जाने वाले सवाल

Q 1. ब्लैक हेड्स क्यो होते हैं?

Ans  अनियंत्रित जीवनशैली व फास्ट फूड, जंक फूड का अधिक सेवन करना भी ब्लैकहेड्स का एक कारण है। इसके साथ हार्मोनल असन्तुलन, ऑयली स्किन, कॉस्मेटिक उत्पादों का अधिक प्रयोग आदि कारणों से भी ब्लैकहेड्स हो जाते हैं।

Q 2. ब्लैकहेड्स को कैसे रोका जा सकता है?

Ans  यह समस्या ज्यादा ऑइली स्किन में होती है इसलिए स्किन को हमेशा क्लीन और साफ रखें। चेहरे को दिन में दो से तीन बार साफ पानी से धोएं। अनहेल्दी और जंक फूड्स का सेवन करने से बचना चाहिए। इसके अलावा त्वचा के लिए ऑयल फ्री प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें।

निष्कर्ष

इस आर्टिकल में हमने जाना ब्लैकहेड्स क्या है इसके लक्षण, कारण और ब्लैक हेड्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपाय (Black heads remove at home in hindi) कौन कौन से है साथ ही ब्लैक हेड्स की समस्या से बचने और Blackheads removal के उपाय क्या है।

इस लेख ब्लैकहेड्स कैसे हटाएं (Black heads remove at home in hindi) के बारे में आपके कोई सुझाव या सवाल हो तो Comment बॉक्स में लिखें और पोस्ट को अपने दोस्तों व परिवार के साथ शेयर अवश्य करें ताकि किसी जरूरतमंद की मदद हो सकें – धन्यवाद..

-: लेख को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद :-

इन्हें भी पढ़ें

Share This Product

में श्रवण बिश्नोई Nirogi Health का Founder और एक Professional Blogger हूँ। में आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति पर आधारित स्वास्थ्य से संबधित जानकारियां इस ब्लॉग पर नियमित Publish करता रहता हूँ।

Leave a Comment