Best brain booster food | मस्तिष्क को स्वस्थ रखने के लिए आहार

तेज दिमाग के लिए क्या खाना चाहिए (Best food for brain power in hindi)

आज के समय में खानपान और जीवनशैली में निरंतर हो रहे बदलाव का हमारे दिमाग (Brain Power) पर भी प्रभाव पड़ता है। मस्तिष्क को स्वस्थ व हैल्दी रखने के लिए कुछ brain booster food है जिनका सेवन करना दिमाग के लिए फायदेमंद होता है। इस लेख में मस्तिष्क को स्वस्थ रखने के लिए और ब्रेन पावर बढ़ाने के लिए आहार ( brain booster food in hindi) व मेमोरी पावर बढ़ाने के लिए क्या खाएं के बारे में विस्तार से जानते हैं आइए जानते हैं स्मरण शक्ति बढ़ाने के लिए व मस्तिष्क को स्वस्थ रखने के लिए आहार Best brain booster food in hindi

मस्तिष्क को स्वस्थ रखने और मस्तिष्क को सही से कार्य करने के लिए पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है। दिमाग की कोशिकाओं तक ऑक्सीजन या पोषक तत्वों की पर्याप्त मात्रा नही पहुंचने पर मस्तिष्क की कार्यक्षमता बहुत प्रभावित होती है।

यदि दिमाग के किसी भाग में रक्त पहुंचाने वाली कोशिकाओं में रुकावट पैदा होती है तो दिमाग की कमजोरी के साथ साथ दौरा पड़ने जैसी समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है। इसलिए मस्तिष्क को हेल्दी व स्वस्थ रखना तथा ब्रेन पावर (Brain power) बढ़ाना जरूरी होता है। हमारे नियमित भोजन का सम्बंध शरीर के साथ साथ मस्तिष्क से भी होता है।

रोज के भोजन में मौजूद जिंक, सेलेनियम और मैग्नीशियम सहित खनिज पदार्थ कोशिकाओं की गतिविधियों और मस्तिष्क को उर्जा प्रदान करने में मददगार होते हैं। आयरन, फोलेट और विटामिन B12 शरीर में सेरोटोनिन बनाने में मददगार होते हैं। सेरोटोनिन केमिकल मूड को प्रभावित करता है।

मस्तिष्क को सेहतमंद रखने के लिए सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों (Brain booster food) का कॉमिनेशन तैयार किया है, जो डिप्रेशन और एंग्जायटी से बचाते हैं। इनमें सीफूड, हरी सब्जियां, फल, नट्स, बीन्स और डार्क चॉकलेट शामिल है। इसलिए पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें

दिमाग खराब होने के लक्षण क्या है (Brain damage symptoms in hindi)

इस समस्या के होने से दिमाग का एक हिस्सा काम करना कम या बंद कर देता है। ब्रेन स्ट्रोक को पहचानने के लिए लक्षणों के बारे में मालूम होना बहुत जरूरी है। ब्रेन स्ट्रोक के मुख्य लक्षण है जैसे

  • जबान का फिसलना या तुतलाना
  • सोचने समझने की क्षमता कम हो जाना
  • लिखने या बोलने में कठिनाई होना
  • भूलने की बीमारी
  • सिर में तेज दर्द होना
  • हाथ पैर में कमजोरी होना
  • चेहरे का एक तरफ लटक जाना
  • एक आंख या दिनों आंखों से कम दिखाई देना

दिमाग खराब होने के कारण क्या है (causes brain damage in hindi)

मेमोरी लॉस होने के बहुत से कारण होते हैं। जिसमें से एक मुख्य कारण है बढ़ती उम्र का असर होना, लेकिन अगर बहुत कम उम्र में ही भूलने की बीमारी हो तो इसके और भी कारण हो सकते हैं जैसे

  • अधिक मसालेदार व तली चीजे खाने के कारण
  • रोज के भोजन में विटामिन की कमी होने के कारण
  • अधिक दवाओं या ड्रग्स जैसी चीजों के कारण
  • नींद की कमी के कारण
  • ज्यादा समय तक भूखे पेट रहना
  • डायबिटीज, दिल के रोग, माइग्रेन जैसी बीमारी के कारण
  • धूम्रपान करने से भी दिमाग की नसें सिकुड़ने लगती है।
  • ज्यादा मीठा खाने से भी मस्तिष्क की कार्य क्षमता प्रभावित होती है।

मस्तिष्क को हेल्दी रखने के लिए आहार (Natural brain booster food in hindi)

रा पत्तेदार सलाद का सेवन

हरी पत्तेदार सब्जियों में अधिक अनुपात में पोषक तत्व पाए जाते हैं। पालक, चुकंदर और सलाद में फाइबर, विटामिन सी और विटामिन ए होता है। इन पदार्थों को सलाद के रूप में खाने के साथ-साथ सूप के रूप में भी इनका उपयोग किया जा सकता है। हरा सलाद और यह खाद्य पदार्थ (Best brain booster food) मेमोरी पावर बढ़ाने में फायदेमंद होते है।

सप्ताह में एक बार समुंद्री शैवाल की थोड़ी मात्रा भी भोजन में शामिल की जा सकती है। इसमें आयोडीन, फाइबर, जिंक और फाइटोन्यूट्रिएंट्स भी होता है जो शरीर के साथ-साथ मस्तिष्क को हेल्थी रखने में बहुत मददगार होते हैं।

ड्राईफ्रूट्स का सेवन

सूखे मेवे यानी ड्राईफ्रूट्स का दिमाग को स्वस्थ और शांत रखने में बहुत महत्वपूर्ण योगदान होता है। काजू बादाम, अखरोट और पिस्ता जैसे सूखे मेवे बेहतरीन स्नेक्स है। इन्हें फ्राई व्यंजन और सलाद में मिलाकर भी खाया जा सकता है। तथा इनको रात को पानी में भिगोकर छोड़ दें और सुबह चबाकर भी इनका सेवन किया जा सकता है। तथा दूध में फैट कर भी इनका सेवन करना मस्तिष्क के लिए लाभदायक होता है।

यह एंजाइटी को कम करने में मदद करते हैं। इन नट्स का नियमित सेवन करने से मस्तिष्क तक जरूरी पोषक तत्व पहुंचते हैं तथा Brain power boost होने के साथ साथ याददाश्त भी तेज होती है। नट्स के बारे में विस्तार से जानने के लिए यह पढ़े- ड्राईफ्रूट्स खाने के फायदे

सीड्स का सेवन

फलों और सब्जियों के बीज बॉडी के लिए पोष्टिक होने के साथ साथ Brain power के लिए भी पोषक तत्वों की पूर्ति करने में लाभदायक होते हैं। क्योंकि सीड्स में विटामिन्स, मिनरल्स के साथ साथ अनेक पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसलिए बीजों का नियमित सेवन करना शरीर व दिमाग को स्वस्थ रखने में उपयोगी होता है।

कद्दू के बीज व चिया सीड्स ओमेगा 3 फैटी एसिड के बहुत अच्छे स्रोत होते हैं। यह मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए बहुत आवश्यक है। सीड्स का रोज सेवन करने से शरीर में आवश्यक पोषक तत्वों की पूर्ति होती है तथा हेल्दी व स्वस्थ रखने में बीजों का सेवन फायदेमंद होता है।

रंगीन सब्जियों का सेवन

हमारे नियमित भोजन में जितने अधिक रंग होंगे दिमाग के लिए उतना ही अच्छा होता है। ब्लूबेरी, ब्रोकली, बैंगन और लाल मिर्च जैसे फल और सब्जियां हमारी याददाश्त, नींद और मूड को प्रभावित करते है। अपने नियमित आहार में अधिक गहरे रंग के फलों और सब्जियों को अवश्य शामिल करना चाहिए।

अपने भोजन में एवोकाडो को भी शामिल किया जा सकता है। क्योंकि यह हेल्दी फैट का बहुत अच्छा स्रोत होता है। यह अन्य सब्जियों से फाइटोन्यूट्रिएंट्स के अवशोषण को भी बढ़ाता है। रंगीन सब्जियों और फलों का सेवन करने से बॉडी तो हेल्दी रहती है साथ ही दिमाग भी स्वस्थ mind power व स्ट्रांग होता है।

सीफूड का सेवन

सीफूड विटामिन B12, सेलेनियम, आयरन, जिंक और प्रोटीन का बहुत ही अच्छा स्रोत होते हैं। अगर आप शाकाहारी हैं तो चिया सीड्स, फ्लैक्स सीड्स और समुंद्री सब्जियां omega-3s ले सकते हैं आयेस्टर, मसल्स ओमेगा 3 फैटी एसिड के अच्छे स्रोत हैं तथा मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए भी यह एसिड बहुत जरूरी होता है।

इसलिए सीफूड को अपनी डाइट में शामिल करने से दिमाग की कार्यक्षमता (ब्रेन पावर) बढ़ती है और दिमाग शांत रहता है।

डार्क चॉकलेट का सेवन

डार्क चॉकलेट का नियमित सेवन करने से डिप्रेशन का खतरा बहुत कम होता है। क्योंकि डिप्रेशन दिमाग के लिए बहुत खतरनाक होता है। इसके अलावा दही जैसे खमीर वाले खाद्य पदार्थ आंतों की कार्यप्रणाली को सुधारते हैं। इससे गैस्टिक समस्या होने से भी बच जा सकता है क्योंकि गैस दिमाग को कोशिकाओं को प्रभावित करती है।

डार्क चॉकलेट व खमीर युक्त खाद्य पदार्थों का नियमित सेवन करने से Brain power को बढ़ाने में मदद मिलती है और मेमोरी पावर तेज होती है।

हल्दी और काली मिर्च का सेवन

काली मिर्च और हल्दी का नियमित सेवन याददाश्त में सुधार करने में मददगार होता है। तथा इनके सेवन से एकाग्रता भी बढ़ती है। एक चुटकी काली मिर्च हल्दी में मिलाकर सेवन करने से यह मस्तिष्क और शरीर के लिए और अधिक उपयोगी हो जाती है। दालचीनी, केसर और अदरक भी मस्तिष्क के लिए अच्छी मानी जाती है।

इसलिए इन चीजों (brain booster food) का नियमित सेवन करने से याददाश्त (memory power) और मस्तिष्क की कार्यक्षमता को बढ़ाया जा सकता है तथा इनका मूड पर भी सकारात्मक असर होता है। यह दिमाग की कार्यक्षमता बढ़ाने और बुद्धि तेज करने में भी फायदेमंद होता है दिमाग तेज कैसे करें जानने के लिए यह पढ़ें-

FAQ

Q 1. क्या खाने से दिमाग तेज होता है?

Ans तेज दिमाग और याददाश्त मजबूत करने के लिए खाने पीने की कुछ आदतों में बदलाव करना जरूरी होता है। इसके लिए अखरोट, काजू बादाम, अलसी के बीज, कद्दू के बीज, अंकुरित अनाज आदि चीजों का नियमित सेवन करने से ब्रेन पावर मजबूत होती है। इसके अलावा ब्राह्मी भी दिमाग को शांत रखने में मददगार होती है।

Q 2. ब्रेन पावर कैसे बढ़ाएं?

Ans  इसके लिए रात को सोने से पहले पानी में बादाम की दस गिरी को भिगो कर रखें, सुबह छिलका उतारकर बारीक कूटकर 20 ग्राम मक्खन तथा 10 ग्राम मिश्री मिलाकर अच्छी तरह से पेस्ट बनाकर इसको नियमित खाने से दिमाग की कमजोरी दूर होती है तथा याददाश्त (memory power) तेज होती है। इसके अलावा पालक, चुकंदर और गाजर का नियमित सेवन भी याददाश्त बढ़ाने में मददगार होता है।

Q  3. दिमाग खराब होने पर क्या करें?

Ans  मस्तिष्क में समस्या होने पर सबसे पहला काम भरपूर नींद लें इससे दिमाग शांत रहता है। इसके अलावा सीफूड, हरी सब्जियां, फल, नट्स, सीड्स जैसे ब्रेन बूस्टिंग फूड व पोषक तत्वों युक्त भोजन का सेवन करें और नियमित तौर पर योग, व्यायाम, ध्यान, एक्सरसाइज जैसी गतिविधियां करने से शरीर में ब्लड का सर्कुलेशन सही होता है जिससे दिमाग की कार्यक्षमता बढ़ती है।

निष्कर्ष

इस आर्टिकल में हमने जाना मष्तिस्क की कार्य क्षमता कमजोर होने के लक्षण तथा कारण क्या है और दिमाग की कार्य क्षमता तेज करने के घरेलू उपाय brain booster food in hindi कौन कौन से है।  इस आर्टिकल मस्तिष्क को स्वस्थ रखने के लिए आहार ( brain booster food) के बारे में आपके कोई सुझाव या सवाल हो तो Comment बॉक्स में अवश्य लिखें और पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

इन्हें भी पढें-

 

Leave a Comment

होठों को स्वस्थ रखने के उपाय हृदय रोग से बचने के घरेलु उपाय Heart Disease Treatment in hindi हींग खाने के फायदे Hing Benefits हाई ब्लड प्रेशर से राहत पाने के घरेलू उपाय | High blood pressure ka ilaj