सर्दियों में त्वचा का रूखापन दूर करेंगे ये नेचुरल बॉडी स्क्रब

त्वचा के लिए होममेड बॉडी स्क्रब : Body scrub at home in hindi

सर्दी हो या गर्मी का मौसम त्वचा की उचित देखभाल करना जरूरी होता है और इसके लिए बॉडी स्क्रब (Body scrub) को काफी फायदेमंद माना जाता है। Body scrub से त्वचा को नेचुरल पोषण मिलता है और त्वचा की तमाम तरह की समस्याओं से छुटकारा दिलाने में नेचुरल बॉडी स्क्रब महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इस लेख में जानेंगे त्वचा के लिए घरेलू बॉडी स्क्रब कौन कौन से है और बॉडी स्क्रब करने के फायदे और Body scrubbing नेचुरल तरीके क्या है जानिए Best body scrub in hindi

त्वचा की सुंदरता बढ़ाने के लिए नेचुरल बॉडी स्क्रब बहुत ही लाभकारी होता है इससे त्वचा जवान रहती है और त्वचा में कई गुना निखार भी आता है। त्वचा पर बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करने में बॉडी स्क्रब काफी महत्वपूर्ण होता है। स्क्रब स्किन के लिए अलग अलग तरह से काम करता है Body scrub त्वचा पर जमी हुई किसी भी तरह की धूल-मिट्टी, प्रदूषण, गंदगी को हटाकर स्किन की चमक बढ़ाने में फायदेमंद है। 

बॉडी स्क्रब संपूर्ण शरीर की त्वचा को सुंदर बनाने या Gora hone में मददगार होता है। त्वचा को आवश्यक पोषण देने के लिए नेचरल बॉडी स्क्रबिंग काफी महत्वपूर्ण होता है। बॉडी स्क्रबिंग (Body scrubbing) के लिए बाजार से महंगा स्क्रब खरीदने के बजाय घर पर भी आसानी से बॉडी स्क्रब तैयार किये जा सकते हैं और यह प्राकृतिक स्क्रब स्किन के लिए काफी कारगर भी होते हैं।

बॉडी स्क्रब के फायदे / Best body scrub

त्वचा की प्राकृतिक खूबसूरती बढ़ाने और स्किन सम्बंधी तमाम तरह की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए बॉडी स्क्रबिंग करना काफी फायदेमंद साबित होता है।

  • बॉडी स्क्रब ब्लड सरकुलेशन सुचारू करते हैं स्किन सेल्स को स्वस्थ रखते हैं।
  • यह स्किन से मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाकर रोम छिद्रों को खोलते हैं।
  • बॉडी स्क्रब त्वचा की प्राकृतिक नमी को बरकरार रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
  • स्क्रब त्वचा को प्रदूषण, डेड स्किन सेल्स और गंदगी से बचाते है।
  • सप्ताह में एक बार बॉडी स्क्रब करने से त्वचा मुलायम और रंग गोरा होता है।
  • बॉडी स्क्रब से त्वचा पर बढ़ती उम्र का प्रभाव कम करने में मदद मिलती है।
  • बॉडी स्क्रब करने से त्वचा की प्राकृतिक खूबसूरती लंबे समय तक बरकरार रहती है।

त्वचा के लिए बेस्ट बॉडी स्क्रब : Natural Body scrub in hindi

शहद स्क्रब

शहद स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें एंटीसेप्टिक गुण मौजूद होते हैं इसलिए शहद स्किन के ऊतकों को दुरुस्त रखने में मददगार होने के साथ-साथ ऊतकों को होने वाली क्षति से भी बचाता है। इसलिए शहद में शक्कर और नारियल का तेल मिलाकर अच्छे से मिक्स करके स्किन पर 10 मिनट तक स्क्रब करें और 20 मिनट बाद अगर चेहरे पर लगाया है तो चेहरा धो ले और पूरे शरीर पर लगाया है तो स्नान करें। इससे त्वचा की सुंदरता बढ़ती है और उम्र बढ़ने का प्रभाव कम होने लगता है।

बादाम तेल स्क्रब

जैसे बादाम का सेवन स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है वैसे ही बादाम का तेल स्किन की रंगत निखारने और सूजन कम करने में मददगार होता है। इसके लिए बादाम के तेल में शक्कर और थोड़ा सा शहद मिलाकर अच्छे से मिश्रण तैयार करें, उसके बाद इस मिश्रण को चेहरे या पूरे शरीर की त्वचा में अच्छे से लगाकर 20 मिनट तक यूं ही रखें तथा तत्पश्चात अच्छे से स्क्रब करने के बाद स्नान करें। इस प्रयोग से त्वचा में जल्द ही प्राकृतिक निखार आना शुरू हो जाता है।

बेसन स्क्रब

बेसन का प्रयोग स्वास्थ्य के साथ-साथ स्किन के लिए भी उपयोगी होता है। प्राचीन समय से ही बेसन को सौंदर्य प्रसाधनों के रूप में प्रयोग किया जाता रहा है। स्किन स्क्रबिंग के लिए बेसन में गुलाब जल युक्त ग्लिसरीन, एलोवेरा जेल तथा हल्दी मिलाकर अच्छे से मिश्रण तैयार करें और इस मिश्रण में 2 – 4 बूंद नींबू का रस मिलाकर त्वचा पर अच्छे से स्क्रब करें और 20 मिनट बाद त्वचा को सादे पानी से धो लें इससे त्वचा में निखार आता है और स्किन का रूखापन भी दूर होता है।

कॉफी स्क्रब

कॉफी को त्वचा के लिए एक बहुत अच्छा स्क्रबर (Body scrubber) माना जाता है क्योंकि कॉफी में पाया जाने वाला कैफ़ीन त्वचा से मुंहासे, झुर्रियां, ब्लैकहेड्स आदि को कम करने में सहायक होता है। इसके लिए एक बाउल में गर्म पानी डालकर इसमें कॉफी पाउडर व नारियल का तेल मिलाकर अच्छे से मिश्रण तैयार करें तथा इस मिश्रण से अपने सम्पूर्ण शरीर की त्वचा पर 10 मिनट 15 मिनट तक अच्छे से हल्के हाथों से स्क्रबिंग करें तथा उसके बाद स्नान कर लें।

आलू स्क्रब

त्वचा की रंगत बढ़ाने के लिए आलू से तैयार किया गया स्क्रब काफी लाभदायक सिद्ध होता है। आलू से निर्मित Body scrub स्किन सम्बंधी समस्याओं से छुटकारा दिलाने और त्वचा की उचित देखभाल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसके लिए आलू का रस निकालकर उसमें कच्चा दूध और थोड़ी ग्लिसरीन मिलाकर मिश्रण तैयार करें। इस मिश्रण से स्किन पर अच्छे से स्क्रब करके 15 से 20 मिनिट बाद स्नान कर लें। यह प्रयोग सप्ताह में दो से तीन बार करने से त्वचा की खूबसूरती बढ़ती है।

best body scrub in hindi

हल्दी स्क्रब

त्वचा की रंगत निखारने के लिए हल्दी को काफी उपयोगी माना जाता है क्योंकि हल्दी से तैयार किया गया Body scrub त्वचा को प्राकृतिक चमक प्रदान करने में मददगार होता है। इसके लिए एक बाउल में हल्दी, शक्कर, नारियल तेल को अच्छे से मिलाकर साथ में कुछ मात्रा में विटामिन ई ऑयल भी मिला लें तथा स्किन पर हल्का सा पानी मार कर इस मिश्रण को लगाकर 10 से 15 मिनट तक अच्छे से स्क्रबिंग करें और उसके बाद गुनगुने पानी से त्वचा को धो लें इससे त्वचा में बहुत जल्द प्राकृतिक निखार आता है।

नारियल तेल स्क्रब

त्वचा पर होने वाले दाग धब्बे, कील मुंहासे, खुजली के साथ साथ तमाम तरह के त्वचा के रोगों से राहत पाने और त्वचा की रंगत निखारने के लिए नारियल तेल में कपूर मिलाकर त्वचा पर अच्छे से लगाकर स्क्रब करने से फायदा होता है। क्योंकि इस मिश्रण में एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं यह स्किन को अनेक प्रकार के संक्रमण से बचाता है। त्वचा में होने वाली जलन से छुटकारा पाने के लिए नारियल तेल और कपूर के मिश्रण में पानी मिलाकर लगाने से लाभ होता है।

नमक स्क्रब

त्वचा के लिए नमक गुणों का भंडार है यह त्वचा को संक्रमण से बचाता है क्योंकि नमक में जीवाणु रोधी गुण भी मौजूद होते हैं। इसलिए किसी भी तेल में थोड़ा नमक मिलाकर अच्छे से त्वचा पर स्क्रबिंग (Body scrubbing) करने से स्किन से धूल मिट्टी व गंदगी साफ होती है तथा त्वचा के रोम छिद्र खुलते हैं। नमक का प्रयोग करने के दौरान विशेष सावधानी रखने की आवश्यकता है त्वचा पर किसी प्रकार के घाव, जख्म या कटी फटी त्वचा पर नमक का प्रयोग करने से बचना चाहिए।

FAQ : Body scrub के बारे में पूछे जाने वाले सवाल

Q 1. बॉडी स्क्रब करने से पहले क्या करें?

Ans बॉडी स्क्रब का प्रयोग करने से पहले गर्म पानी से बॉडी को शावल लेष वाले शॉवर के पश्चात एक्सफोलिएट करना चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से स्किन के रोम छिद्र खुल जाते हैं और स्किन को स्क्रब का पूरा लाभ मिलता है।

Q 2. क्या ड्राई स्किन पर स्क्रब कर सकते हैं?

Ans ड्राई स्किन हो तो स्किन केअर के लिए स्क्रब किया जाना लाभदायक सिद्ध होता है इससे स्किन की गंदगी आसानी से हट जाती है और त्वचा में प्राकृतिक निखार आता है तथा स्किन जवां नजर आने लगती है। स्क्रब करनी त्वचा सम्बंधी समस्याएं दूर होकर त्वचा खूबसूरत दिखने लगती है।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने जाना त्वचा संबंधी होने वाली समस्याओं से छुटकारा पाने और त्वचा में निखार लाने के लिए बॉडी स्क्रब के फायदे और कौन-कौन से Homemade Body scrub त्वचा के लिए लाभकारी होते हैं। इस लेख के बारे में आपके कोई भी सुझाव या सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें।

दोस्तों आशा करते हैं कि आपको यह लेख Best body scrub जरूर पसंद आया होगा इसलिए कमेंट करके जरूर बताएं तथा लेख को अपने परिवार के लोगों व दोस्तों के साथ शेयर भी अवश्य करें।

-: लेख को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद :-

इन्हें भी पढ़ें –

Share This Product

में श्रवण बिश्नोई Nirogi Health का Founder और एक Professional Blogger हूँ। में आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति पर आधारित स्वास्थ्य से संबधित जानकारियां इस ब्लॉग पर नियमित Publish करता रहता हूँ।

Leave a Comment