Ayurvedic treatment | ऐसी आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां जो पुरुषों के लिए फायदेमंद है

यह 9 आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां पुरुषों के लिए शक्तिशाली है जानिए इनके फायदे – Ayurvedic treatment for men health

पुरुषों को रहना है हैल्दी तो इन आयुर्वेदिक औषधियों का सेवन रोज करना लाभकारी होता है क्योंकि यह आयुर्वेदिक जड़ी बूंटियां पुरुषों में होने वाली किसी भी प्रकार की कमजोरी को दूर करके शरीर को ताकतवर बनती है साथ ही यह Ayurvedic treatment पुरुषों की शादी शुदा जिंदगी में भी खुशियां भरने का काम करता है। जानिए पुरूषों के लिए सबसे ताकतवर 9 आयुर्वेदिक जड़ी बूंटियाँ

शरीर में न्यूट्रिएंट्स की कमी और गलत आदतों के कारण लोगों की फिटनेस काफी प्रभावित होने लगी है और इसी कारण आजकल पुरुषों में शारीरिक एक्टिविटीज कम होने लगी है लेकिन क्या आप जानते हैं Ayurvedic treatment में ऐसी कई जड़ी बूटियां है जिनका सेवन प्राचीन काल से राजा महाराजा करते थे यह औषधियां शरीर को स्वस्थ रखने और सेक्स पावर बढ़ाने में बहुत ही कारगर मानी जाती है।

एक व्यस्क पुरुष को किसी भी तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं या शारीरिक कमजोरी आदि से बचने के लिए कुछ जरूरी जड़ी बूटियों का सेवन करना लाभदायक माना जाता है। ताकत बढ़ाने के लिए प्राचीन काल से इन जड़ी बूटियों का सेवन किया जाता है इसलिए जानते है इनके इस्तेमाल से होने वाले स्वास्थ्य लाभ और अद्भुत फायदे क्या है।

Ayurvedic treatment या आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां क्यों जरूरी है

अनियमित जीवन शैली और खाने-पीने की आदतें सही नहीं होने के कारण विवाहित पुरुषों की सेक्सुअल लाइफ काफी प्रभावित होती है जिसके कारण पुरुषों में यौन इच्छा की कमी, मूड स्विमिंग, शुक्राणुओं की कमी, मानसिक प्रॉब्लम, शारीरिक दुर्बलता जैसी अनेक समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

इन सभी समस्याओं से बचने और पुरुषों को हेल्दी रहने के लिए आयुर्वेद के अनुसार कुछ विशेष जड़ी बूटियां है आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्धति में कुछ ऐसी जड़ी बूटियों की सिफारिश की जाती है जो यौन क्रिया को बढ़ावा देने में मददगार होती हो और यह सभी आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां पुरुषों की हर यौन समस्या का इलाज करने में बहुत पॉवरफुल और कारगर होती है।

इसलिए इन औषधियों का सेवन हर किसी पुरुष को किसी प्रकार की समस्या होने या ना होने पर भी अवश्य करना चाहिए। इनका कुछ दिन नियमित सेवन करके पुरुष अपने स्वास्थ्य के साथ-साथ शादीशुदा जिंदगी में भी खुशियां ला सकते हैं।

प्राचीन समय से ही सेवन की जाने वाली कुछ ऐसी आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां (Ayurvedic treatment) है जो पुरुषों की यौन समस्याओं को दूर करने के लिए रामबाण मानी जाती है।

प्राचीन काल से ही राजा महाराजाओं द्वारा इन औषधियों का प्रयोग किया जाता रहा है यह शुक्रधातु वर्धक औषधियां शरीर में सभी प्रकार की धातुओं, पोषक तत्वों, खनिज व मिनरल की पूर्ति करने में सहायक होती है।

दोस्तों अब तक हमने जाना पुरूषों में होने वाली समस्याएं और पुरूषों के लिए क्यों आयुर्वेदिक जड़ी बूंटियों का सेवन करना फायदेमंद होता है अब आगे हम जानेंगे पुरूषों के लिए सबसे ताकतवर 9 आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां कौन कौन सी है और उनके क्या फायदे है।

पुरुषों के लिए फायदेमंद 9 आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां – Best ayurvedic treatment in hindi

शतावरी का सेवन

शतावरी को बांझपन और धातु दुर्बलता का इलाज करने के लिए अचूक औषधि माना गया है इसके सेवन से शुक्राणुओं के उत्पादन में तेजी से वृद्धि होती है यह एक कामोत्तेजक जड़ी बूटी होती है शतावर शरीर में ऊर्जा के स्तर को काफी तेजी से बढ़ाने में मददगार है इसलिए पुरुषों में सेक्स क्षमता को बढ़ाने में यह काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

पुरुषों के लिए अश्वगंधा के फायदे

अश्वगंधा शरीर में कमजोरी दूर करने और शरीर को हष्ट पुष्ट बनाने में रामबाण औषधि होता है यह मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है क्योंकि इसके इस्तेमाल से तनाव कम होता है तंत्रिका तंत्र में सुधार आता है यह कामोत्तेजक जड़ी बूटी है।

नियमित अश्वगंधा के सेवन से पुरुषों में नाइट्रिक ऑक्साइड का उत्पादन तेजी से बढ़ता है इससे रक्त वाहिकाओं में ब्लड सरकुलेशन तेज होता है और जननांगों में एक्टिविटी आती है।

पुरुषों के लिए सफेद मूसली के फायदे

अनेक शोधों से यह प्रमाणित हो चुका है की सेक्सुअल प्रॉब्लम का इलाज करने के लिए Best ayurvedic treatment में सफेद मूसली काफी फायदेमंद होती है। इसके पाउडर का नियमित सुबह शाम मिश्री मिलाकर दूध के साथ सेवन करने से शारिरिक कमजोरी होती है और सेक्स पावर में बढ़ोतरी होती है इसका सेवन विवाहित पुरुषों के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है।

पुरुषों के लिए ताल मखाना के फायदे

तालमखाना वीर्य दोष या वीर्य संबंधित संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाने हेतू Ayurvedic treatment के लिए प्रयोग किया जाता है। अगर किसी को शुक्राणुओ की कमी या गुणवत्ता के स्तर में कमी यानी फर्टिलिटी प्रोब्लेम्स है तो इस समस्या से राहत दिलाने में ताल मखाना का सेवन सबसे बेहतर इलाज होता है। यह गुप्तांग में रक्त संचार में सुधार करके उत्तेजित करने में मदद करता है।

पुरुषों के लिए शिलाजीत के फायदे

आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्धति के अनुसार शिलाजीत पुरुषों के लिए रामबाण औषधि माना गया है यह शादीशुदा पुरुषों की यौन कमजोरी, शारीरिक कमजोरी, यौनेच्छा में कमी, शीघ्रपतन, कामोत्तेजना में कमी आदि को दूर करने में फायदेमंद होता है। यह स्तंभन यानी शीघ्रपतन की समस्या से छुटकारा दिलाने में बेहद फायदेमंद होता है।

पुरुषों के लिए सालम पंजा के लाभ

विवाहित पुरुषों में यौन शक्ति बढ़ाने और सेक्स सबन्धी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए सालम पंजा बहुत ही कारगर जड़ी बूटी होता है। इसका सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी होता है। सालम पंजा – अभी आर्डर करें

इसके लिए 100 ग्राम सालम पंजा का पाउडर बनाकर इसमें 100 – 100 ग्राम सफेद मूसली और काली मूसली चूर्ण को मिलाकर कांच के पात्र में डाल लें तथा इस औषधि का नियमित सुबह शाम एक छोटा चम्मच की मात्रा में मीठे दूध के साथ सेवन करने से पुरुषों में होने वाली शारीरिक समस्याओं से छुटकारा मिलता है और यौन शक्ति में वृद्धि होती है।

पुरुषों के लिए कौंच बीज का सेवन

पुरुषों में होने वाली किसी भी तरह की शारीरिक कमजोरी को दूर करके सेक्स पावर बढ़ाने में कौंच के बीज फायदेमंद माने जाते हैं। इन बीजों का सेवन करने से पुरुषों को मसल्स बनाने, वजन बढ़ाने व शरीर को शक्तिशाली बनाने में मदद मिलती हैं। कौंच के बीजों के पाउडर का इस्तेमाल दूध के साथ करना फायदेमंद होता है।

इसके अलावा कौंच के बीजों से बनी टेबलेट व कैप्सूल का भी सेवन किया जा सकता है। कुछ दिनों तक लगातार कौंच बीजों का सेवन करने से मर्दाना कमजोरी, नामर्दी, शीघ्रपतन, धातु दुर्बलता, नसों की कमजोरी जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

ayurvedic treatment men health hindi

पुरुषों के लिए केसर का सेवन

सर्दियों के मौसम में पुरुषों को केसर का सेवन अवश्य करना चाहिए। क्योंकि केसर में बहुत से ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो पुरुषों के लिए स्वास्थ्यवर्धक माने जाते हैं। केसर का सेवन पुरुषों में एनर्जी लेवल बढ़ाने के साथ-साथ इम्यून सिस्टम भी मजबूत करता है।

इसमें एंटी ऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुण भी पाए जाते हैं इसलिए दूध में केसर डाल कर पीना मानसिक स्वास्थ्य, स्किन, शारीरिक शक्ति बढ़ाने , पेट रोग के साथ साथ कैंसर जैसी बीमारी से बचाने में भी फायदेमंद है।

पुरुषों के लिए मेथी के फायदे

मेथी के बीजों का नियमित सेवन करने से पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन हॉर्मोन के स्तर में वृद्धि होती है। पुरुषों में बांझपन की समस्या दूर करने और स्पर्म क्वालिटी को बढ़ाने के लिए मेथी को बहुत गुणकारी माना गया है।

मेथी के बीजों का किसी भी रूप में सेवन करने से शरीर की कमजोरी दूर होकर ताकत में वृद्धि होती है तथा ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल होता है। मेंटल हेल्थ व एनर्जी बूस्ट करने में भी मेथी सहायक होती है।

FAQ

Q 1. सबसे ताकतवर आयुर्वेदिक दवा कौन सी है?

Ans आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्धति (Ayurvedic treatment) और आयुर्वेद के ग्रंथों में सबसे ताकतवर औषधि में अश्वगंधा का वर्णन मिलता है। यह शारीरिक शक्ति बढ़ाने के साथ-साथ तनाव, अनिद्रा, शुक्राणुओं की कमी जैसी कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से छुटकारा दिलाने के साथ-साथ बॉडी में बहुत से पोषक तत्वों की पूर्ति करने में सहायक है।

Q 2. कमजोर शरीर को ताकतवर कैसे बनाएं?

Ans  किसी भी तरह की कमजोरी दूर करने के लिए पौष्टिक व संतुलित आहार का नियमित सेवन करना, प्रोटीन युक्त पदार्थों का सेवन करना, आयरन, विटामिन ए, फोलिक एसिड, पैंटोफेनिक एसिड, राइबोफ्लेविन एसिड जैसे पोषक तत्वों से भरपूर पदार्थों का सेवन करना, नियमित एक्सरसाइज, योग या शारीरिक एक्टिविटीज आदि करना शरीर को ताकतवर बनाने में मददगार है।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने ऐसी Ayurvedic treatment आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों या पुरुषों के लिए शक्तिवर्धक औषधियों के बारे में जाना जिनका नियमित सेवन करने से पुरुषों का स्वास्थ्य बेहतर होता है और शरीर में होने वाली किसी भी तरह की पोषक तत्वों की कमी व कमजोरी दूर होकर शरीर बलशाली व ताकतवर बनता है और विवाहित पुरुषों का जीवन खुशहाल व सुखमय व्यतीत होता है।

दोस्तों उम्मीद करते हैं आपको यह लेख जरूर पसंद आया होगा अगर इसके बारे में आपके कोई सुझाव या सवाल हो तो जरूर बताएं तथा लेख को शेयर जरूर करें।

-: लेख को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद :-

इन्हें भी पढ़े –

Share This Product

Leave a Comment