Ashwagandha powder पुरुषों के लिए बेहद फायदेमंद है जानें अश्वगंधा के 7 अद्भुत फायदे

रोज अश्वगंधा पाउडर खाने के जबरदस्त फायदे : Ashawgandha powder benefits in hindi

अश्वगंधा पाउडर रोज खाने से शरीर को मिलते है अनगिनत फायदे जानिए Ashwagandha powder का सेवन कब और कैसे किया जाता है तथा अश्वगंधा पाउडर के 7 हैरान करने वाले फायदे यानि Benefit of ashwagandha powder क्या है। पुरुषों में होने वाली किसी भी प्रकार की कमजोरी या सेक्सुअल प्रॉब्लम को दूर करने में अश्वगंधा पाउडर बेहद फायदेमंद होता है जानते है Ashwagandha powder benefits in hindi

Ashwagandha powder या अश्वगंधा में पाए जाने वाले ऑक्सीडेंट्स शरीर को अनेक रोगों से लड़ने की शक्ति प्रदान करते हैं तथा व्हाइट ब्लड सेल्स और रेड ब्लड सेल दोनों की ही वृद्धि करने में अश्वगंधा महत्वपूर्ण भूमिका निभाता हैं। प्राचीन काल से ही शारीरिक कमजोरी दूर करने में अश्वगंधा का प्रयोग किया जा रहा है।

आयुर्वेद की मुख्य जड़ी बूटियों में से अश्वगंधा को एक माना गया है। इस (Ashwagandha powder) का इस्तेमाल बड़े-बूढ़े, बच्चे, महिलाओं और पुरुषों सभी के लिए उपयोगी साबित होता है। अश्वगंधा को औषधीय गुणों व पोषक तत्वों का भंडार माना गया है। नियमित अश्वगंधा पाउडर का सेवन करने से इम्युनिटी मजबूत होकर शरीर अनेक रोगों से बचे रहने के साथ-साथ स्वस्थ और निरोगी रहता है।

अश्वगंधा के फायदे / Ashwagandha powder ke fayde

यह शरीर का वजन भी नियंत्रित रखता है शरीर में आई हुई किसी प्रकार की कमजोरी दूर करने में भी अश्वगंधा को फायदेमंद माना जाता है। आजकल बाजार में Ashwagandha powder के साथ साथ टैबलेट, कैप्सूल, पाक जैसे विभिन्न उत्पाद भी उपलब्ध है लेकिन अश्वगंधा पाउडर को अधिक गुणकारी और इस्तेमाल में सबसे आसान माना जाता है।

अश्वगंधा को पानी के साथ या दूध के साथ किसी भी रूप में सेवन करने से अनेको स्वास्थ्य लाभ होते हैं। इसके आलावा अगर किसी को पाउडर (Ashwagandha powder) का सेवन करने में कोई परेशानी हो तो इसको टेबलेट्स कैप्सूल या अन्य किसी भी तरह से उपयोग किया जा सकता है और अश्वगंधा पाउडर टेबलेट या कैप्सूल को Amazon से घर बैठे कम कीमत में आसानी से मंगवा सकते है।

अश्वगंधा के औषधीय गुण : Ashwagandha powder nutrition

आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति के अनुसार अश्वगंधा का प्रयोग अनेक प्रकार की औषधियां बनाने में भी किया जाता है। अश्वगंधा एंटी ऑक्सीडेंट के साथ-साथ एंटीइंफ्लेमेटरी (Anti-inflammatory) और एंटीबैक्टीरियल गुणों से भी भरपूर होता है।

अश्वगंधा कमजोरी दूर करने तथा कैंसर जैसी बीमारी से राहत दिलाने के साथ-साथ तनाव, चिंता, मानसिक स्वास्थ्य, पुरुषों में प्रजनन क्षमता बढ़ाने, गठिया, ब्लड प्रेशर आदि स्वास्थ्य सम्बंधी समस्याओं से छुटकारा दिलाने के गुण अश्वगंधा में मौजूद होते है। इसलिए अश्वगंधा का उपयोग प्राचीन काल से ही शक्तिवर्धक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी के रूप में किया जाता है।

अश्वगंधा पाउडर के 7 फायदे / Benefits of ashwagandha powder in hindi

शारीरिक कमजोरी दूर करने में अश्वगंधा के फायदे

शरीर में किसी भी तरह की कमजोरी को दूर करके शरीर को बलशाली व ताकतवर बनाने में अश्वगंधा को कारगर औषधि माना जाता है। इसके सेवन से मांसपेशियों व हड्डियों को मजबूती मिलती है तथा शरीर में नई ऊर्जा की प्राप्ति होती है। शारीरिक स्टेमिना बढ़ाने के लिए अश्वगंधा का नियमित प्रयोग करना बहुत फायदेमंद माना जाता है।

इम्यून सिस्टम मजबूत करने में अश्वगंधा के फायदे

अश्वगंधा शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है तथा शरीर को किसी प्रकार के संक्रमण व बीमारियों से लड़ने की शक्ति प्रदान करता है इसके पाउडर यानि Ashwagandha powder का नियमित सेवन करने से स्वस्थ रहने के साथ-साथ बच्चों व टीनएजर की हाइट बढ़ाने के लिए भी अश्वगंधा को फायदेमंद माना जाता है।

प्रजनन क्षमता बढ़ाने में अश्वगंधा पाउडर के फायदे

अश्वगंधा महिलाओं व पुरुष दोनों के लिए ही लाभदायक होता है इसके सेवन से महिलाओं में व पुरुषों में प्रजनन क्षमता में वृद्धि की जा सकती है। यह फर्टिलिटी पावर बढ़ाने में काफी मददगार होता है। अश्वगंधा पाउडर का रोज सेवन करने से तनाव दूर होकर सेक्स ड्राइव में बढ़ोतरी होती है। इसके उपयोग से शुक्र धातु की वृद्धि होकर शुक्राणुओं की संख्या व गुणवत्ता बढ़ती है और प्रजनन क्षमता भी तेजी से बढ़ती है।

वजन बढ़ाने में अश्वगंधा पाउडर के फायदे

शरीर की कमजोरी दूर करने और शरीर का वजन बढ़ाने (Weight gain tips) में अश्वगंधा बहुत लाभदायक औषधि होता है। जिन बच्चों का वजन कम है उनको आधा चम्मच अश्वगंधा पाउडर दूध में मिलाकर नियमित सेवन करने से लाभ होता है। इसके सेवन से मांसपेशियों व हड्डियों का उचित तरीके से विकास होकर मजबूती मिलती है। अश्वगंधा पाउडर का कुछ दिन लगातार दूध के साथ इस्तेमाल करने से शरीर मे फैट की वृद्धि होती है।

मानसिक स्वास्थ्य में अश्वगंधा पाउडर के फायदे

अश्वगंधा का पाउडर चिंता व तनाव को दूर करके मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर करता है। इसके नियमित सेवन से नींद अच्छी आती है और शरीर तरोताजा रहता है। बच्चों के मानसिक विकास व शारीरिक विकास के लिए अश्वगंधा बहुत महत्वपूर्ण औषधि का काम करता है। जो लोग एथेलिट्स या किसी गेम का हिस्सा है उनके लिए अश्वगंधा एक रामबाण औषधि का काम करता है। इससे तुरंत डिसीजन लेने की शक्ति बढ़ती है।

यौन शक्ति बढ़ाने में अश्वगंधा पाउडर के फायदे

अश्वगंधा एक प्रकार का शक्तिशाली रसायन और पुरुषों के लिए शक्तिवर्धक औषधि है। इसका सेवन करने से टेस्टोस्टेरोन के स्तर में बढ़ोतरी होती है जो यौन शक्ति बढ़ाने और उत्तेजना में वृद्धि करने के लिए बहुत लाभदायक होता है।

अश्वगंधा के पाउडर का नियमित उपयोग करने से पुरुषों के शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड का संश्लेषण काफी तेजी से होता है जिसके कारण जननांगों तक ब्लड पँहुचाते वाली रक्त धमनियों को फैलने में मदद मिलती है और कामेच्छा में बढ़ोतरी होती है। पुरुषों में शीघ्रपतन की समस्या से छुटकारा दिलाने में अश्वगंधा का इस्तेमाल कारगर उपचार है।

स्टेमिना बढ़ाने में अश्वगंधा पाउडर के फायदे

इसका नाम से ही पता चलता है ऐसे अश्व यानी घोड़ा और गन्ध यानी खुशबू इसमें घोड़े जैसी गन्ध आती है। घोड़ा अपनी ताक़त शक्ति और बॉडी स्टैमिना के लिए जाना जाता है। अश्वगंधा पाउडर के नियमित सेवन से घोड़े जेसी शक्ति यानी हॉर्स पावर आती है। इसके लिए अश्वगंधा पाउडर को दूध के साथ इस्तेमाल करने से शरीर में ताकत और बॉडी स्टैमिना बढ़ता है।

ashwagandha powder benefits in hindi

अश्वगंधा पाउडर का सेवन कैसे करें : How to use ashwagandha powder

अश्वगंधा का उचित लाभ उठाने के लिए हमे इसका सेवन करने के तरीकों के बारे में उचित जानकारी होना जरूरी है। ज्यादातर अश्वगंधा की जड़ों से Ashwagandha powder बनाकर सेवन किया जाता है। इसके अलावा अश्वगंधा टेबलेट, कैप्सूल, चूर्ण, इसकी चाय बना कर भिन्न भिन्न तरीकों से इसका उपयोग किया जा सकता है। इसके अलावा अश्वगंधा के पूरे पौधे के पंचाग से चूर्ण बनाकर भी उपयोग किया जाता है।

  • अश्वगंधा पाउडर या कैप्सूल घर बैठे मंगवाने के लिए दिए गए बटन पर क्लिक करें —

FAQ

Q 1. अश्वगंधा शरीर में क्या काम करता है?

Ans अश्वगंधा का इस्तेमाल शरीर के लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है। यह तनाव, चिंता दूर करने के साथ-साथ पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन हॉर्मोन्स के स्तर में बढ़ोतरी करता है तथा यौन इच्छा बढ़ाता है। नियमित रूप से Ashwagandha powder का सेवन करने से हड्डियां और मांसपेशियां मजबूत होती है और शरीर में ऊर्जा का स्तर बढ़ता है।

Q 2. अश्वगंधा कितने दिन में असर करता है?

And  अश्वगंधा का इस्तेमाल करने से इसका शरीर में पड़ने वाला प्रभाव अलग-अलग स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के अनुसार अलग-अलग तरीकों से पड़ता है। कुछ मामलों में यह तुरंत असर करता है तथा कुछ मामलों में यह कुछ समय लेता है लेकिन इसका सेवन करने से होने वाले फायदे निश्चित है।

निष्कर्ष

दोस्तों आज के लेख में हमने जाना अश्वगंधा पाउडर के फायदे और Ashwagandha powder का सेवन करने से किन किन समस्याओं से छुटकारा पाने में मदद मिलती है तथा यह बॉडी को मजबूत और बलशाली बनाने में क्या फायदा करता है और अश्वगंधा का सेक्स कैसे किया जा सकता है।

यह आर्टिकल अश्वगंधा पाउडर के फायदेBenefit of ashwagandha powder आपको जरूर पसंद आया होगा इसके बारे में आपके कोई भी सुझाव या सवाल हो तो कमेंट में जरूर बताएं तथा इस लेख को अपने फैमिली मेंबर्स और दोस्तों के साथ शेयर अवश्य करें।

-: लेख को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद :-

इन्हें भी पढ़े –

Share This Product

Leave a Comment