Anjeer khane ke fayde | पुरुषों के लिए अंजीर खाने के चमत्कारी फायदे

मर्दों के लिए अंजीर के फायदे – Anjeer khane ke fayde aur upyog

शादीशुदा पुरुषों को Anjeer khane ke fayde काफी होते हैं। अंजीर का सेवन मानव शरीर में पोषण की पूर्ति करने और पुरुषों की कमजोरी दूर करके टेस्टोस्टेरोन के स्तर में बढ़ोतरी करता है। इस लेख में जानेंगे अंजीर क्या है, Anjeer benefits, औषधीय गुण और मर्दों के लिए Anjeer khane ke fayde तथा रोज अंजीर खाने से किन किन रोगों से बचने में मदद मिलती है।

आजकल अनुचित खानपान और जीवनशैली के कारण पुरुषों में स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं बढ़ती जा रही है। पुरुषों में होने वाली शारीरिक कमजोरी या किसी भी प्रकार की स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से प्राकृतिक तरीकों से छुटकारा पाने के लिए अंजीर का सेवन काफी फायदेमंद (Anjeer benefits) माना जाता है। इसके लिए अंजीर के सूखे हुए फलों को पुरुषों की सेहत के लिए अधिक लाभकारी माना गया है।

अंजीर को खाने के लिए इसका कच्चा फल तथा सूखा हुआ फल यानी ड्राई अंजीर का सेवन दोनों तरह से ही खाना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है। पुरुषों की सेहत के लिए सूखे हुये अंजीर का सेवन बेहद फायदेमंद होता है। जानते है शादीशुदा जिंदगी को खुशहाल बनाने के लिए Anjeer khane ke fayde aur upyog

अंजीर का सेवन पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाने में सहायक होता है। पुरुषों को नियमित अंजीर खाने से फर्टिलिटी बेहतर होती है तथा इससे स्पर्म काउंट में भी बढ़ोतरी होती है।

पुरुषों के लिए क्यों जरूरी है अंजीरAnjeer khane se kya hota hai

पुरुषों के शरीर में जिंक की कमी होने के कारण टेस्टोस्टेरोन के स्तर में कमी होने लगती है। अंजीर में जिंक भरपूर मात्रा में मौजूद होता है जो टेस्टोस्टरॉन सिंथेसिस की बढ़ोतरी करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। मर्दों में दिनभर भागदौड़ और काम धंधे के कारण शाम शाम होते होते थकान कमजोरी जैसी समस्याएं होने लगती है इनसे राहत दिलाने में अंजीर का सेवन लाभदायक (Anjeer benefits) होता है।

पुरुषों में अक्सर होने वाली मुख्य समस्याएं शारीरिक कमजोरी, स्पर्म काउंट की कमी, बांझपन की समस्या, शीघ्रपतन आदि होती हैं, इन समस्याओं से छुटकारा दिलाने के लिए अंजीर का सेवन फायदेमंद (Anjeer benefits) साबित होता है इसके लिए सूखे अंजीर का नियमित दूध के साथ सेवन करना बहुत गुणकारी होता है।

Contents

अंजीर क्या है : What is anjeer

यह अंजीर के पेड़ पर लगने वाला एक फल है अंजीर फल और ड्राई फ्रूट दोनों की श्रेणी में आने वाला एक प्रकार का फल होता है। अंजीर की विश्व भर में विभिन्न प्रजातियां पाई जाती है। अंग्रेजी में इसको फिग (Fig fruit) कहा जाता है। यह फल अत्यंत स्वादिष्ट होने के साथ-साथ औषधीय गुणों से भी भरपूर होता है।

इसलिए हेल्थ के लिए anjeer khane ke fayde काफी है इसको खाने से शरीर का इम्यून सिस्टम काफी मजबूत होता है। इसकी तासीर गर्म होती है। अंजीर कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी का बहुत अच्छा सोर्स माना जाता है।

अंजीर में पोषक तत्व – Anjeer nutrition

यह अनेक पोषक तत्वों का भंडार है अंजीर में भरपूर मात्रा में विटामिन्स, मिनरल्स, फाइबर, प्रोटीन, कॉपर, विटामिन बी 6, पैंटोथेनिक एसिड आदि मौजूद होने के कारण अंजीर का सेवन मर्दो में होने वाले किसी भी तरह की कमजोरी को दूर करने तथा बांझपन, शीघ्रपतन, नामर्दी जैसी समस्याओं को दूर करने में सहायक होता है। यह एंटीऑक्सीडेंटस गुणों से भरपूर होने के साथ साथ सोडियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, आयरन का भी अच्छा स्रोत होता है।

अंजीर को बॉडी का ब्लड सर्कुलेशन सुचारू रखने और ब्लड प्रेशर से राहत दिलाने के लिए गुणकारी माना जाता है। अंजीर खाने से पेट संबंधी तमाम तरह की समस्याओं से भी छुटकारा पाया जा सकता है। अंजीर में पाए जाने वाले विभिन्न पोषक तत्वों के कारण इसका उपयोग सम्पूर्ण स्वास्थ्य के गुणकारी (Anjeer benefits) माना जाता है।

पुरुषों के लिए अंजीर के स्वास्थ्य लाभ / Anjeer benefits of men’s health

पुरुषों को हमेशा सेहतमंद और एनर्जिक बनाये रखने में अंजीर का उपयोग काफी लाभ पहुंचाता है। वैसे तो अंजीर का सेवन हर किसी के लिए फायदेमंद (Anjeer benefits) होता है लेकिन पुरुषों की स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर करने में सुखा अंजीर बहुत गुणकारी माना जाता है।

पुरुषों की शादीशुदा जिंदगी में खुशियां लाने में अंजीर का नियमित सेवन करना काफी लाभदायक सिद्ध होता है। इसको रोजाना दूध के साथ उबालकर खाने से पुरुषों में होने वाली तमाम तरह की कमजोरी दूर होकर यौन स्वास्थ्य बेहतर होता है।

फर्टिलिटी बढ़ाने में अंजीर के फायदे

आज के समय अनुचित जीवन शैली और अनियंत्रित खानपान का विपरीत असर पुरूष फर्टिलिटी पर काफी पड़ने लगा है। आजकल पुरुषों में शारीरिक कमजोरी, यौन समस्याएं सबसे बड़ी परेशानी का कारण है तथा इन परेशानियों यानि मर्दाना कमजोरी से परमानेंट छुटकारा दिलाने में अंजीर का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है क्योंकि इसको खाने से पुरुषों की फर्टिलिटी पावर काफी बढ़ती है।

मेंटल हेल्थ बेहतर करने में अंजीर के फायदे

पुरुषों में अधिक तनावग्रस्त रहने के कारण या शारीरिक कमजोरी के कारण इसका विपरीत प्रभाव मानसिक स्वास्थ्य पर भी पड़ता है इसलिए अंजीर का नियमित सेवन करने से स्ट्रेस कम होता है तथा मानसिक स्वास्थ्य में काफी सुधार होता है। अंजीर का किसी भी रूप में सेवन करने से मर्दो में अक्सर होने वाली चिंता, तनाव या डिप्रेशन से छुटकारा पाने में मदद मिलती है।

स्पर्म काउंट बढ़ाने में अंजीर के फायदे

पुरुषों में होने वाली शुक्राणुओं की कमी या निल स्पर्म काउंट की समस्या से छुटकारा पाने के लिए नियमित अंजीर का सेवन करना काफी लाभदायक होता है क्योंकि इसमें जिंक, कॉपर, विटामिन बी 6 तथा पैटोथेनिक एसिड भरपूर मात्रा में होने के कारण पुरुषों में आई किसी भी कारण से स्पर्म काउंट की कमी को दूर करने में मदद मिलती है। अंजीर का उपयोग करने से स्पर्म काउंट बढ़ने के साथ-साथ स्पर्म की गुणवत्ता में भी काफी सुधार होता है।

अंजीर खाने के फायदे : Anjeer benefits in hindi

anjeer khane ke fayde

बॉडी एनर्जी लेवल को बढ़ाने में अंजीर का सेवन

अंजीर का किसी भी रूप में सेवन करना शरीर में ताकत बढ़ाने (Body stamina increase) में मददगार होता है। इसको खाने से शरीर का एनर्जी लेवल काफी बढ़ता है क्योंकि अंजीर में विभिन्न प्रकार के विटामिंस, मिनरल्स, खनिज, सल्फर, क्लोरीन आदि पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। इसमें पाए जाने वाले इन्ही तत्वों के कारण यह शरीर में होने वाली किसी भी तरह की पोषण की कमी को दूर करके शारीरिक शक्ति यानि Anergy level में बढ़ोतरी करता है।

बॉडी फिट रखने में अंजीर के फायदे

अंजीर का नियमित सेवन करना शरीर को फिट और तंदुरुस्त रखने में बहुत लाभकारी होता है। इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है इसलिए अंजीर वजन घटाने में सहायक होता है। सूखे हुए अंजीर में फैट भी बहुत कम मात्रा में होने के कारण यह शरीर के वजन को नियंत्रित रखने में सहायक होता है।

अंजीर खाने से बॉडी को सही शेप में लाने में मदद मिलती है क्योंकि जिन लोगों का वजन ज्यादा उनका वजन अंजीर कम करने मददगार होता है तथा जो लोग दुबले पतले हैं उनका वजन बढ़ाने में अंजीर मददगार होता है।

दिल को सेहतमंद रखता है अंजीर

अंजीर फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होने के कारण ह्रदय रोगों के खतरे से बचा कर दिल को हैल्दी रखने में फायदेमंद होता है। अंजीर खाने से रक्तचाप यानि Blood pressure भी नियंत्रित रहता है क्योंकि अंजीर पोटैशियम, सोडियम और फ्लेवोनॉयड्स से भरपूर होने के कारण ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर की समस्या से राहत दिलाने के साथ-साथ दिल को मजबूत रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

पेट के लिए अंजीर के फायदे

इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है इसलिए इसके सेवन से पाचन संबंधी तमाम तरह की समस्याएं दूर होने के साथ-साथ कब्ज से भी परमानेंट छुटकारा मिलता है। अंजीर का किसी भी रूप में नियमित सेवन करने से शरीर का मेटाबॉलिज्म सिस्टम भी दुरुस्त रहता है जिसके कारण शरीर में बीमारियों का खतरा कम होता है और शरीर स्वस्थ और तरोताजा रहता है।

पुरुष अंजीर कैसे खाएं : Anjeer khane ka tarika

अंजीर का उपयोग अलग अलग स्वास्थ्य संबधी समस्याओं में अलग अलग तरीकों से किया जाना अधिक फायदेमंद यानि Anjeer benefits माना जाता है। पुरुषों को शारीरिक कमजोरी दूर करने या मर्दाना ताकत बढ़ाने के लिए अंजीर का उचित तरीके से सेवन करने से Anjeer khane ke fayde ज्यादा होते है।

इसके लिए तीन से चार अंजीर को चार-पांच घंटे के लिए थोड़े पानी में भिगोकर रखें तथा अच्छे से भीगने और फूल जाने के बाद अंजीर को पानी के साथ ही दूध में अच्छे से उबाल लें, तथा उसके बाद इनका सेवन करने से पुरुषों में होने वाली तमाम तरह की समस्याओं से बहुत जल्द राहत मिलती है। शादीशुदा पुरुषों के लिए हमेशा Dry anjeer का ही सेवन करना अधिक लाभदायक होता है।

FAQ : Anjeer benefits के बारे में पूछे जाने वाले सवाल

Q 1. मर्दाना ताकत के लिए अंजीर कैसे खाएं?

Ans पुरुषों में होने वाली शारीरिक कमजोरी दूर करने या मर्दाना ताकत बढ़ाने के लिए तीन से चार सूखे हुए अंजीर को थोड़े से पानी में भिगोकर रखें तथा चार घंटे बाद इसे दूध में अच्छे से उबालकर रात को सोने से पहले उपयोग करना फायदेमंद होता है।

Q 2. अंजीर कितने दिन तक खाना चाहिए?

Ans  एक स्वस्थ इंसान दो से तीन अंजीर का प्रतिदिन सेवन अगर लगातार करते हैं तो इसके स्वास्थ्य में दुष्प्रभाव होने की संभावना नहीं के बराबर है। सूखे अंजीर की तासीर गर्म होने के कारण सर्दियों में इसका सेवन लगातार किया जा सकता है लेकिन गर्मियों में अधिक सेवन करने से शरीर में गर्मी पैदा करता है।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमनें जाना शादीशुदा पुरुषों के लिए अंजीर क्यों जरूरी होता है, Anjeer khane ke fayde, अंजीर में कौन कौन से पोषक तत्व पाए जाते हैं तथा शादीशुदा पुरुषों के लिए अंजीर खाने से होने वाले फायदे क्या है। इस लेख के बारे आपके कोई भी सुझाव या सवाल हो तो कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं। 

दोस्तों उम्मीद करते हैं आपको यह लेख Anjeer benefitsपुरुषों के लिए अंजीर के फायदे जरूर पसंद आया होगा, कमेंट करके बताएं तथा इस आर्टिकल को अपने दोस्तों व परिवार के लोगों के साथ शेयर जरूर करें।

|| इस लेख को अंत तक पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद || 

इन्हें भी पढें –

Share This Product

में श्रवण बिश्नोई Nirogi Health का Founder और एक Professional Blogger हूँ। में आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति पर आधारित स्वास्थ्य से संबधित जानकारियां इस ब्लॉग पर नियमित Publish करता रहता हूँ।

Leave a Comment