अनानास के हैरान करने वाले फायदे औषधीय गुण तथा सेवन कैसे करें – निरोगी हेल्थ

अनानास खाने के फायदे गुण और नुकसान Ananas khane ke fayde

हर किसी ने जीवन में कभी न कभी Pineapple यानी अनानास का सेवन जरूर किया होगा लेकिन Ananas ke fayde हर किसी को मालूम नहीं होते। इसलिए इस लेख में जानेंगे अनानास क्या है इसके पोषक तत्व, औषधीय गुण तथा अनानास के फायदे और Ananas का सेवन करने के तरीके क्या है तथा Ananas का इस्तेमाल किन किन स्वास्थ्य सम्बंधित समस्याओं में किया जाता है जानिए अनानास के फायदे

अनानास स्वास्थ्य के लिए लाभदायक फल होता है इसमें भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स के साथ-साथ एंटी-इन्फ्लामेट्री तत्व भी मौजूद होते हैं। अनानास में ऐसे बहुत से पोषक तत्व मौजूद होते है जो निरोगी और स्वश्थ रहने के लिए आवश्यक माने जाते है।

अनानास (Pineapple) का सेवन करने से कोलेस्ट्रोल नियंत्रित रहता है तथा हृदय रोगों से बचाने के साथ-साथ यह और भी हेल्थ सम्बंधी समस्याओं को दूर करने में भी लाभदायक होता है। इसके अलावा अनानास का सेवन भूख बढ़ाने, शक्तिवर्धक व रक्त शुद्धि के लिए फायदेमंद होता है।

शरीर को हमेशा स्वस्थ व फिट रखने के लिए नियमित फलों व इनके जूस का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है। फल या फलों के जूस का सेवन बॉडी एनर्जी लेवल में वृद्धि करता है तथा इनमें शरीर के लिए आवश्यक सभी तरह के पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं। इसलिए फल व जूस अनेक बीमारियों के खतरों से बचाते है।

अनानास क्या है : What is Pineapple in hindi

यह एक फल होता है पाइनएप्पल स्वाद में खट्टा मीठा व एक रसीला फल होता है। Pineapple को अनानास के नाम से भी जाना जाता है। अनानास को औषधीय गुणों का भंडार कहा जाता है।

यह बाहर से एक कांटेदार फल दिखता है लेकिन अंदर से यह बहुत ही रस भरा पीले रंग का स्वादिष्ट व पौष्टिक फल होता है। इसलिए अनानास को संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए लाभकारी माना जाता है।

अनानास में पोषक तत्व : Pineapple nutrition in hindi

अनानास में बहुत से ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो हेल्थ के लिए आवश्यक माने जाते हैं। इसमें विटामिन सी व विटामिन ए प्रचुर मात्रा में होने के साथ साथ बीटा कैरोटीन भी होता है।

अनानास एंटीऑक्सीडेंट्स व एंटी इंप्लीमेंटरी गुणों से भरपूर होने के साथ-साथ कैल्शियम, फॉस्फोरस, जिंक, फाइबर आदि तत्व भी इसमें मौजूद होते हैं। यह एक प्रकार का सिट्रस फ्रूट होता है जो बॉडी फैट को घटाने में काफी मददगार होता है।

अनानास खाने के फायदे / Ananas ke fayde

पाइनएप्पल का नियमित सेवन करने से अनेक स्वास्थ्य लाभ होते हैं

  • शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है।
  • हृदय रोगों के खतरे से बचाता है
  • कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करता है
  • शरीर का वजन कंट्रोल रखता है
  • हड्डियों को मजबूत करने में फायदेमंद होता है
  • पाचन तंत्र मजबूत करता है
  • पाइनएप्पल स्किन लिए फायदेमंद होता है
  • अनानास लिवर को स्वस्थ रखने में मददगार है
  • पाइनएप्पल भूख भी बढ़ाता है
  • कब्ज से छुटकारा दिलाता है।

पाइनएप्पल के स्वास्थ्य लाभ क्या है : Ananas fruit benefits in hindi

रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत करने में अनानास

बॉडी इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए अनानास का सेवन करना लाभकारी माना जाता है क्योंकि अनानास विटामिन सी का अच्छा स्रोत माना जाता है। पाइनएप्पल का नियमित उपयोग करने से शरीर में प्रतिदिन की आवश्यकता अनुसार पोषक तत्वों की पूर्ति आसानी से की जा सकती है इसलिए अनानास का सेवन करने से इम्यूनिटी काफी मजबूत होती है।

वजन घटाने में अनानास का सेवन

पाइनएप्पल शरीर में बढे हुए फैट को कम करने में काफी मददगार होता है इसलिए जिन लोगों को मोटापे की समस्या है उनको नियमित अनानास का सेवन अवश्य करना चाहिए। इसके सेवन से शरीर का वजन नियंत्रित रहता है। इसमें विटामिन सी के साथ-साथ कैलोरी की मात्रा भी बहुत कम होती है इसलिए यह वजन घटाने में काफी मदद करता है।

कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल करने में अनानास

शरीर में बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल लेवल हृदय रोग जैसे स्ट्रोक, हार्ड अटैक, ब्लड प्रेशर, आर्टरीज ब्लॉकेज आदि का कारण बनता है। इसलिए कोलेस्ट्रोल के स्तर को नियंत्रित रखना आवश्यक होता है और इसमें अनानास हमारी काफी मदद कर सकता है।

इसमें विटामिन सी व ए अधिक होने के कारण यह कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल करने में सहायक है इसके अलावा पाइनएप्पल में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन आदि भी होते हैं इसलिए अनानास का नियमित सेवन करने से कोलेस्ट्रोल को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है।

हड्डिया मजबूत करने में अनानास के फायदे

अनानास में अनेक पोषक तत्व मौजूद होने के कारण यह हड्डियों की मजबूती के साथ-साथ जोड़ों में दर्द, ऐंठन, सूजन आदि से छुटकारा दिलाने में सहायक होता है। साथ ही पाइनएप्पल मैग्नीशियम, मिनरल्स और एंटी इन्फ्लामेट्री गुणों से भरपूर होने के कारण मांसपेशियों संबंधी समस्याओं को दूर करने में भी मददगार होता है। अनानास को गठिया रोग से बचाने में भी मददगार माना जाता है।

पाचन सिस्टम मजबूत करने में अनानास

अनानास फाइबर का बहुत अच्छा स्रोत होता है साथ ही इसमें विटामिन सी भी प्रचुर मात्रा में होने के कारण यह पाचन सिस्टम को मजबूती प्रदान करने में मददगार होता है।

अनानास का किसी भी रूप में सेवन करने से आंतों की सफाई होने के साथ साथ पेट के रोगों से छुटकारा दिलाने व शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में यह काफी फायदेमंद माना जाता है। इसका नियमित सेवन करने या जूस पीने से डाइजेस्टिव सिस्टम संबंधित तमाम तरह की समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

त्वचा के लिए अनानास के फायदे

स्किन संबंधी समस्याओं से छुटकारा दिलाने और त्वचा में निखार लाने में पाइनएप्पल का किसी भी रूप में सेवन करना लाभदायक होता है। त्वचा के रूखेपन की समस्या या होंठ फटने या होठों के सूखने जैसी समस्या से छुटकारा पाने के लिए अनानास का सेवन करना फायदेमंद होता है।

त्वचा में होने वाली झुरियों की समस्या दूर करके त्वचा की खूबसूरती बढ़ाने के लिए अनानास का सेवन बहुत ही लाभदायक होता है।

भूख बढ़ाने के लिए अनानास का सेवन

भूख बढ़ाने के लिए पाइनएप्पल का सेवन काफी गुणकारी माना जाता है। अपच, गैस, एसिडिटी, बदहजमी या भूख कम लगने जैसी समस्याओं से राहत पाने के लिए अनानास का सेवन करना लाभकारी होता है। अगर किसी को भूख कम लगती हैं तो अनानास का किसी भी रूप में सेवन करना भूख बढ़ाने में मददगार होता है।

लिवर के स्वास्थ्य के लिए अनानास

अनानास का जूस पीने से लिवर से संबंधित तमाम तरह की समस्याओं को दूर करने में काफी मदद मिलती है क्योंकि अनानास लिवर की वृद्धि, फैटी लिवर या लिवर की सूजन जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में काफी लाभकारी फल होता है। अगर अनानास के जूस का नियमित सेवन किया जाए तो 15 से 20 दिन में ही लिवर स्वस्थ हो जाता है।

ananas pineapple ke fayde

प्रोटीन को पचाने में अनानास

अनानास बॉडी में प्रोटीन को पचाने में भी काफी मददगार होता है क्योंकि इसमें ब्रोमेलैन नामक कंपाउंड पाया जाता है। यह कंपाउंड बॉडी में प्रोटीन और फैट को रक्त में फैलने से रोकने में मदद करता है। इसके अलावा पाइनएप्पल डाइजेस्टिव सिस्टम को भी मजबूत करता है तथा कब्ज से परमानेंट छुटकारा पाने के लिए पाइनएप्पल का उपयोग करना फायदेमंद है।

अनानास का सेवन कैसे करें : Ananas uses in hindi

अब तक हमने जाना अनानास के फायदे क्या है अब आगे जानेंगे अनानास का सेवन कैसे किया जाता है।

अनानास का सेवन सीधा इसको काटकर किया जा सकता है इसके अलावा अनानास का जूस बनाकर सेवन करना भी स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है। लेकिन विशेषज्ञों के अनुसार अनानास को काट कर खाना अधिक फायदेमंद होता है।

पेट में कीड़ों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अनानास के कच्चे फल का रस निकालकर सेवन करना फायदेमंद होता है।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने जाना पाइनएप्पल क्या है इसके औषधीय गुण तथा पाइनएप्पल यानि अनानास के फायदे तथा ANANAS का सेवन कैसे किया जाता है। इस लेख के बारे में अगर आपके कोई भी सुझाव या सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं।

उम्मीद करते आपको यह आर्टिकल Ananas khane ke fayde जरूर पसंद आया होगा कमेंट करके जरूर बताएं तथा इसे अपने परिवार व दोस्तों के साथ शेयर अवश्य करें।

-: लेख को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद :-

इन्हें भी पढ़े –

Share This Product

Leave a Comment