Alsi ke fayde | रोज अलसी खाने के हैरान करने वाले 12 फायदे

अलसी के फायदे इसे कब और कैसे खाएं – Flax seeds benefits in hindi – सम्पूर्ण जानकारी

दोस्तों एक बार फिर से आपका इस लेख अलसी के फायदे यानि Flax seeds benefits में स्वागत है इस लेख आज हम जानेंगे Alsi ke fayde अलसी के बीज खाने के फायदे, अलसी के औषधीय गुण और पोषक तत्व तथा अलसी का उपयोग किन किन रोगों से बचाने में मददगार है। अलसी का सेवन कब और कैसे करें सम्पर्ण जानकारी के लिए लेख को अंत तक पढ़ें क्योंकि अलसी का नियमित सेवन करके गंभीर बीमारियों से बचने के साथ-साथ स्वस्थ रहने में भी मदद मिलती है जानिए Flax seeds benefits in hindi 

Alsi ke fayde

आकार में भले ही अलसी के बीज बहुत छोटे हो लेकिन यह औषधीय गुणों का खजाना है। अलसी के बीजों का इस्तेमाल अनेक रोगों से बचाने में फायदेमंद (अलसी के फायदे) होता है। अलसी प्रोटीन का बहुत अच्छा स्रोत है इसलिए अपने नियमित आहार में अलसी को जरूर शामिल करना चाहिए क्योंकि अलसी शरीर को निरोगी व स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण जड़ी बूटी की तरह काम करती है।

यह भी पढ़ें – शाकाहारी लोगों के लिए बेस्ट प्रोटीन युक्त सुपरफूड्स कौन कौन से है 

Contents

अलसी के बीज खाने के फायदे – Alsi ke fayde in hindi

इसके यानि Alsi ke fayde अनगिनत है इसके नियमित सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है व शरीर पर बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करने और हमेशा जवान दिखने में यह बहुत मददगार होती है। शाकाहारी लोगों में प्रोटीन की पूर्ति के लिए अलसी एक रामबाण औषधि है।

अलसी क्या है – What is flax seeds in hindi

अलसी को तीसी के नाम से भी जाना जाता है अंग्रेजी में इसे Flaxseeds कहा जाता है। भारतीय घरों में प्राचीन समय से ही अलसी का इस्तेमाल औषधि के रूप में किया जाता रहा है। हर घर में किसी न किसी रूप में या व्यंजनों में अलसी का इस्तेमाल किया जाता है।

इसके बीज छोटे-छोटे तथा अलग-अलग जगह की प्रकृति और मौसम अनुसार भिन्न भिन्न रंगों के होते हैं। अलसी के बीजों से तेल भी निकाला जाता है जो अलसी जैसे ही Alsi ka tel औषधीय गुणों से भरपूर और सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

अलसी में पोषक तत्व : Flax seeds nutrition in hindi

अलसी पोषक तत्वों का खजाना और औषधीय गुणों से भरपूर होती है। इसमें शरीर के लिए आवश्यक अनेक पोषक तत्व मौजूद होते हैं। अलसी में प्रोटीन, फैट, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, कॉपर, मैगजीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम, फॉलेट, जिएक्सेथिन ल्युटिन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं।

यह एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भी भरपूर होती है। इसके साथ ही अलसी के बीजों में भरपूर मात्रा में विटामिन B1 व C तथा लिगनेन सहित कई माइक्रोन्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं।

अलसी के चमत्कारी फायदे  – Alsi khane ke fayde in hindi

पुरुषों के लिए अलसी के फायदे : Flax seeds benefits for male in hindi

पुरुषों के लिए अलसी का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। शरीर में आई हुई किसी भी तरह की या किसी भी कारण से कमजोरी को दूर करने के लिए अलसी के बीजों का नियमित सेवन बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि इनके सेवन से शरीर में ऊर्जा की प्राप्ति होती है। अलसी के बीजों का लगातार सेवन करते रहने से यौन शक्ति में वृद्धि होती है तथा धातु रोग से छुटकारा दिलाने में भी यह गुणकारी औषधि की तरह काम करती है।

अलसी के बीजों के पाउडर को शहद व काली मिर्च मिलाकर इस्तेमाल करने से सेक्स पावर सेक्सुअल  बढ़ती है तथा वीर्य दोष दूर होते हैं और शुक्राणुओं में वृद्धि होती है। अलसी के सेवन से प्रजनन क्षमता बढ़ती है। इसलिए पुरुषों को मर्दाना ताकत बरकरार रखने के लिए अलसी का नियमित सेवन अवश्य करना चाहिए।

यह भी पढ़ें – यौन शक्ति बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए 

महिलाओं के लिए अलसी के फायदे : Flax seeds benefits for female in hindi

महिलाओं के लिए अलसी के बीज बहुत गुणकारी होते हैं। अनियमित मासिक धर्म की समस्या से राहत पाने के लिए अलसी के बीजों का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। यह महिलाओं में होने वाली हार्मोनल प्रॉब्लम्स से छुटकारा दिलाने में भी फायदेमंद होते हैं। फर्टिलिटी क्षमता बढ़ाने में भी अलसी के बीज काफी मददगार होते है।

आजकल ज्यादातर महिलाओं में होने वाली पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम की समस्या (PCOD Problem) से बचने के लिए भी अलसी के बीजों का सेवन किया जा सकता है। महिलाओं को स्किन व बालों संबंधी समस्याओं से बचाने में भी अलसी बहुत फायदेमंद होती है। इससे बाल लंबे, घने काले और मुलायम होते हैं व त्वचा चमकदार बनती है।

महिलाओं में होने वाली स्तन कैंसर व सर्वाइकल कैंसर से बचाने में अलसी के बीज व तेल का प्रयोग बहुत फायदेमंद माना जाता है। अलसी के बीजों व पत्तियों से फेस पैक बनाकर लगाने से भी त्वचा संबंधी समस्याएं जैसे कील-मुहासे, पिम्पल्स, झुरिया, ब्लैकहेड्स आदि समस्या दूर होती है।

मोटापा घटाने के लिए अलसी का सेवन : Alsi ke fayde for weight loss

शरीर के बढ़े हुए वजन को कम करने के लिए अलसी बेहद लाभकारी होती है। इसमें मौजूद तत्व फाइबर लिंगनेन और ओमेगा 3 फैटी एसिड मोटापा घटाने में सहायक होते हैं। इसका सेवन करने से लंबे समय तक पेट भरे हुए का एहसास होता रहता है जिससे अधिक खाने से बचा जा सकता है।

अलसी में अधिक मात्रा में प्रोटीन होने के कारण यह शरीर की ऊर्जा को बरकरार रखती हैं और वजन कम करने में सहायक है। इसलिए जो लोग अधिक मोटापे की समस्या से परेशान है उनको अपनी नियमित डाइट में अलसी को जरूर शामिल करना चाहिए।

यह भी पढ़ें – क्या खाने से वजन कम होता है मोटापा घटाने के घरेलू उपाय 

ह्रदय रोगों में अलसी के फायदे : Flax seeds benefits for heart

दिल को हेल्दी रखने के लिए अलसी के बीज बहुत फायदेमंद होते हैं। हृदय की हेल्थ के लिए जरूरी सभी तरह के न्यूट्रिएंट्स अलसी में मौजूद होते हैं।

इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड, फाइबर, प्रोटीन अनेक तरह के विटामिन्स व मिनरल्स पाए जाते हैं यह सभी तत्व हृदय को स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। साथ ही इनसे पाचन तंत्र बेहतर होता है और गैस, एसिडिटी की समस्या नहीं होती, जोकि दिल के रोगों के खतरे से बचाने में लाभकारी है।

अलसी बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने और गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मददगार होती है क्योंकि इसमें हाई फाइबर व लिगनेन मौजूद होता है। अलसी का सेवन ब्लड के थक्कों से छुटकारा दिलाता है तथा खून को पतला भी रखता है।

त्वचा के लिए फायदेमंद है अलसी : Alsi ke fayde for skin

अलसी एंटी ऑक्सीडेंट तथा फाइटोकेमिकल्स गुणों से भरपूर होने के कारण यह स्किन पर बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करने और त्वचा को हेल्थी व जवान बनाए रखने में मददगार होती है। अलसी का नियमित सेवन करने से त्वचा संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिलता है और दाग धब्बे, झुर्रियां दूर होकर त्वचा साफ  कोमल व चमकदार बनती है तथा अलसी खाने से रंग भी साफ व गोरा होता है।

त्वचा को हाइड्रेट रखने और सुंदरता बढ़ाने के लिए अलसी से फेस पैक और स्क्रब्स भी बनाकर प्रयोग किए जाते हैं। अलसी का तेल स्किन के लिए प्राकृतिक मॉइस्चराइजर का काम करता है।

यह भी पढ़ें – त्वचा रोग क्या है और इनसे छुटकारा पाने के घरेलू उपाय 

अलसी के फायदे बालों के लिए : Alsi ke fayde for hair

बालों में होने वाली समस्याएं बाल झड़ना, रूसी, गंजापन, समय से पहले बालों का सफेद होना जैसी समस्याओं से बचाने में अलसी बहुत फायदेमंद होती है। इसके नियमित सेवन से बालों की जड़ों को जरूरी पोषण मिलता है और जड़ें मजबूत होती है।

गंजेपन की समस्या से बचने के लिए तुलसी का सेवन बहुत गुणकारी माना जाता है। अलसी का नियमित इस्तेमाल करने से बालों में होने वाली समस्याएं जैसे डैंड्रफ, खुजली, दो मुहे बाल, बालों का टूटना झड़ना, रूसी, खुश्क बाल जैसी तमाम तरह की समस्याएं दूर होती है।

पाचन सिस्टम के लिए अलसी के फायदे : Digestive system me alsi ke fayde

अगर रोजाना एक चम्मच अलसी के बीजों का सेवन किया जाए तो इससे शरीर के लिए आवश्यकतानुसार फाइबर की मात्रा की पूर्ति होती है। इसलिए अलसी पाचन तंत्र को मजबूत करने मददगार होती है। इसमें उच्च मात्रा में फाइबर होने के कारण यह कब्ज से भी छुटकारा दिलाने में फायदेमंद होती है।

डाइजेस्टिव सिस्टम की कार्यक्षमता बढ़ाने के लिए अलसी का किसी भी रूप में सेवन किया जाना बेहद फायदेमंद होता है। अलसी के इस्तेमाल से आंतों की सूजन भी दूर होती है। यह लिवर को साफ रखने और लिवर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में भी बहुत मददगार होती है। इसके लिए एक से दो चम्मच अलसी को रात को पानी में भिगोकर सुबह अलसी को चबाकर खाएं और ऊपर से पानी पी ले।

यह भी पढ़ें – Digestive system क्या है और इसको मजबूत करने के घरेलू उपचार 

डायबिटीज में अलसी के फायदे : Sugar me alsi ke fayde

मधुमेह रोगियों को नियमित अलसी को अपनी डाइट में अवश्य शामिल करना चाहिए क्योंकि रोज इसका सेवन करने से टाइप टू डायबिटीज के मरीजों मे रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित रखा जा सकता है।

अलसी के बीजों का पाउडर बनाकर एक एक चम्मच की मात्रा में दिन में तीन बार सेवन करने डायबिटीज नियंत्रित होती है क्योंकि अलसी के बीजों में अल्फा लिनोलेनिक एसिड, फाइबर और प्रोटीन उच्च मात्रा में पाया जाता है जोकि शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में फायदेमंद है।

थायराइड में अलसी का उपयोग : Thyroid me alsi ke fayde

भारतीय घरों में अक्सर थायराइड के उपचार के लिए अलसी का प्रयोग औषधि के रूप में किया जाता है। थायराइड में अलसी खाना भी फायदेमंद है साथ ही अलसी को भिगोकर इससे पेस्ट बनाकर गले पर लेप करने से भी थायराइड में राहत मिलती है।

मूत्र रोगों में अलसी के फायदे : Urine infection me alsi ke fayde

पेशाब में जलन व मूत्र रोगों से छुटकारा पाने के लिए अलसी का इस्तेमाल बहुत लाभदायक है। यूरिन संबंधी समस्याओं से राहत पाने के लिए अलसी के बीजों का पाउडर बनाकर उसमें थोड़ी सी मुलेठी मिलाकर इसको धीमी आंच पर पका कर काढ़ा बनाकर छान ले तथा ठंडा होने तक इंतजार करें।

इसमें थोड़ा सा कलमी शोरा मिलाकर दो-तीन चम्मच की मात्रा में दिन में दो से तीन बार पीने से Urine infection में फायदा होता है। इसके अलावा अलसी के बीजों के पाउडर में मिश्री मिलाकर सेवन करने से भी मूत्र रोगों से छुटकारा मिलता है।

जोड़ दर्द में अलसी का सेवन : Flax seeds benefits Joint pain in hindi

जोड़ों में दर्द व सूजन की समस्या से राहत दिलाने में अलसी बेहद फायदेमंद होती है। अलसी के बीज रोज खाने से जोड़ों का दर्द दूर होता है साथ ही जॉइंट पेन की समस्या से छुटकारा दिलाने में अलसी का तेल भी बहुत गुणकारी औषधि माना जाता है।

इसके तेल की मालिश घुटनों में या जोड़ो पर करके ऊपर गरम कपड़ा बांध लेने से तुरंत दर्द से राहत मिलती है। इसके अलावा अलसी के बीजों से निकाले गए तेल में इसबगोल मिलाकर दर्द वाली जगह पर लगाने से भी दर्द दूर होता है।

Alsi ke fayde

भुनी हुई अलसी के फायदे : Roasted flax seeds benefits in hindi

अलसी का किसी भी रूप में इस्तेमाल करना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। भुनी अलसी रोज खाने से बॉडी में एनर्जी आती है यह एक बहुत अच्छा एनर्जी बूस्टर है। रोस्टेड अलसी खाने से वजन घटाने, उच्च रक्तचाप, ब्रेन पावर , पाचन क्रिया, कब्ज, तथा स्किन व बालों के लिए लाभकारी होने के साथ साथ इम्यून सिस्टम बूस्टर का भी कम करती है।

साथ ही रात को सोने से पहले Roasted Flax seeds खाने से नींद भी बेहतर आती है। अलसी के साथ साथ चिया सीड्स, कद्दू के बीज, सूरजमुखी के बीज, तरबूज के बीज आदि भी स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते है।

अलसी का सेवन कब करना चाहिए : Alsi ka sevan kab karna chahiye

वैसे तो स्वस्थ व्यक्ति को अलसी का सेवन रात को एक चम्मच भिगोकर सुबह के समय करना चाहिए इसके अलावा रात को सोते समय भी एक चम्मच अलसी पाउडर का इस्तेमाल (Alsi powder uses) करना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। इससे सुबह पेट भी ठीक से साफ होता है और रात को नींद अच्छी आती है। इसके अलावा स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के अनुसार इसका सेवन करने का समय व तरीके अलग-अलग हो सकते हैं वह हम आगे जानते हैं।

अलसी का सेवन करने के तरीके : Alsi ka sevan kaise karen

इसका सेवन भिन्न-भिन्न तरीकों से किया जा सकता है। अलसी के बीजों को भिगोकर चबाकर खाया जा सकता है। इसको अंकुरित करके भी खाना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। अलसी के बीजों का पाउडर बनाकर खाने से इसके पोषक तत्वों में बढ़ोतरी होती है तथा पचने में भी आसानी रहती है।

मोटापा घटाने के लिए अलसी के बीजों के पाउडर को एक चम्मच की मात्रा में सुबह गर्म पानी के साथ सेवन करना काफी फायदेमंद होता है। इसके अलावा अलसी से अनेक तरह के व्यंजन भी बनाए जाते हैं इससे सब्जी, दाल, दही में डालकर बहुत से तरीकों से इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। अलसी के बीजों को भून के यानि घी में फ्राई करके भी इनका सेवन किया जाता है।

अलसी खाने के नुकसान क्या है : Flax seeds side effects in hindi

अगर नियमित सीमित मात्रा में अलसी का सेवन किया जाए तो इसके ज्यादा कोई नुकसान नहीं है बल्कि हेल्थ के लिए Alsi ke fayde बहुत होते है लेकिन अगर जरूरत से अधिक मात्रा में अलसी का सेवन किया जाए तो दस्त लगने व आंतों संबंधी समस्याएं होने का खतरा बना रहता है। जिन लोगों को अलसी का सेवन करने से एलर्जी की समस्या है उनको इसका सेवन करने से पहले चिकित्सक से परामर्श अवश्य लेना चाहिए।

अलसी की तासीर कैसी होती है : Alsi ki taseer

वैसे तो अलसी को गर्म तासीर का माना गया है लेकिन इसका सेवन करने के तरीके और इसका सेवन किस चीज के साथ किया जाता है कुछ मामलों में Alsi ki taseer इसकी सेवन विधि पर निर्भर करती है। हर किसी मौसम में Alsi khane ke fayde ही फायदे है इसलिए सभी प्रकार के मौसम में इसका उपयोग हेल्थ के लिए लाभकारी होता है।

FAQ

Q 1. खाली पेट अलसी खाने के फायदे क्या है

Ans  जो लोग मोटापे से ग्रसित है उनको सुबह खाली पेट अलसी का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा डायबिटीज के रोगियों को भी इसके बीज यानि Alsi ke beej के पाउडर से काढ़ा बनाकर पीने से ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है। अलसी को रात भर भिगोकर सुबह अलसी को  चबाकर खाना या अलसी पाउडर का काढ़ा पीना थायराइड से राहत दिलाने में मददगार होता है।

Q 2. एक दिन में कितनी अलसी खाना चाहिए?

Ans अलसी में प्रचुर मात्रा में पोषक तत्व होते है इसलिए अगर रोजाना एक चम्मच अलसी का लगातार सेवन किया जाता है तो इतनी मात्रा शरीर के लिए पर्याप्त होती है।

निष्कर्ष

दोस्तों आज इस लेख में हमने जाना अलसी क्या है इसके औषधीय गुण, पोषक तत्व तथा Alsi ke fayde यानि Flax seeds benefits अलसी खाने के फायदे और नुकसान तथा इसका इस्तेमाल करने से किन किन रोगों से बचने में मदद मिलती है और इसका सेवन कब और कैसे किया जा सकता है।

इस लेख अलसी खाने के फायदे Alsi ke fayde aur nuksan के बारे में आपके कोई भी सुझाव या सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं। अगर यह लेख आपको पसंद आया हो तो कमेंट करके जरूर बताएं और शेयर करना ना भूलें।

:- लेख को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद :-

इन्हें भी पढें-

Share This Product

Leave a Comment