रोज खाएं अजवाइन सेहत को मिलेंगे ये 9 चमत्कारी फायदे

अजवाइन खाने के फायदे : Ajwain benefits in hindi

अजवाइन एक ऐसा मसाला या औषधि है जो भारतीय घरों में हर किचन में मौजूद होती है। आयुर्वेद चिकित्सा के अनुसार (Ajwain ke fayde) अजवाइन खाने के फायदे अनगिनत होते है क्योंकि Ajwain में काफी मात्रा में औषधीय गुण भी मौजूद होते हैं प्राचीन समय से ही पेट में होने वाले किसी भी प्रकार के दर्द से तुरंत राहत पाने के लिए अजवाइन का उपयोग किया जाता रहा है। आइये जानते है अजवाइन खाने के फायदे

अजवाइन केवल खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाती है बल्कि यह काफी पोषक तत्व व औषधीय गुणों से भी भरपूर होती है। अजवाइन का उपयोग बहुत सी स्वास्थ्य संबधी समस्याओं से छुटकारा पाने के किया जा सकता है आज हम जानेगे Ajwain ke fayde अजवाइन का उपयोग कैसे कब और किन किन रोगों में किया जाता है।

अजवाइन क्या है What is ajwain

अजवाइन एक औषधीय पौधे पर लगने वाले बीज है इसका वनस्पतिक नाम ट्रकी स्पर्मम एम्मी होता है। अजवाइन को अंग्रेजी में Bishop’s weed के नाम से जाना जाता है। Ajwain को हिंदी में काफी नामों से जाना जाता है जैसे अजवाइन, अजमायन, जवाइन, जबायन अजोवण, अजोवा आदि। अजवाइन की तासीर गर्म होने के कारण सर्दियों में इसको इस्तेमाल करना स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है।

अजवाइन में पोषक तत्व

अजवाइन में शरीर के लिए आवश्यक काफी मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं इसमें फाइटोकेमिकल्स में कार्बोहाइड्रेटस, ग्लाइकोसाइडस,सैपोनिन्स फिनोलिक, कम्पायन्ड के साथ साथ फाइबर, फैट, प्रोटीन, फास्फोरस, कैल्शियम, आयरन, निकोटीनिक एसिड जैसे काफी पोषक तत्व अजवाइन में मौजूद होते हैं। इसके अलावा अजवाइन में एसेंशियल आयल पाया जाता है जो खाने का स्वाद बढ़ाने में मददगार होता है।

Ajwain ke fayde / अजवाइन खाने के फायदे

भोजन के स्वादिष्ट बनाने के साथ साथ कई प्रकार के व्यंजनों में प्रयोग होने वाली अजवाइन का उपयोग बहुत सी स्वास्थ्य सम्बंधी समस्याओं में भी किया जाता है।

  • अजवाइन शराब की लत से छुटकारा दिलाने मददगार होती है
  • पेट के संक्रमण से छुटकारा दिलाती है
  • पाचन सिस्टम को मजबूत करने में काफी मददगार है
  • पेट दर्द से तुरंत राहत दिलाती है
  • अजवाइन भूख को बढ़ाती है
  • सूजन कम करने में सहायक होती है
  • तिल्ली रोग में फायदेमंद होती है
  • अजवाइन कब्ज से परमानेंट छुटकारा दिलाती है

अजवाइन का उपयोग और स्वास्थ्य लाभ – Ajwain khane ke fayde

पेट के लिए अजवाइन के फायदे

अजवाइन खाने से पेट में होने वाली किसी भी प्रकार की समस्या से तुरंत छुटकारा मिलता है। जिन लोगों को पेट में दर्द, पेट में मरोड़, पेट मे अफारा यानी पेट फूलना, अपच, बदहजमी जैसी समस्याएं होती है।

इसके लिए अजवाइन, हरड़ और सौठ के साथ थोड़ा-सा सेंधा नमक मिलाकर गुनगुने पानी के साथ सेवन करने से पेट दर्द से राहत मिलने के साथ-साथ पेट की तमाम तरह की समस्याएं दूर होती है। बच्चों या बड़ो में होने वाले पेट में कीड़ों की समस्या से छुटकारा दिलाने में भी अजवाइन लाभकारी होती है।

पाचन सिस्टम मजबूत करने में अजवाइन के फायदे

अजवाइन एक पाचक ओषधि मानी जाती है क्योंकि इसमें किसी भी प्रकार के पदार्थों को हजम करने की शक्ति मौजूद होती है। अजवाइन का सेवन करने से डाइजेस्टिव एंजाइम को एक्टिव रखने में करने में मदद मिलती है। इसलिए नियमित भोजन करने के पश्चात शक्कर,चीनी या गुड़ के साथ अजवाइन खाने से पाचन तंत्र मजबूत होकर भोजन आसानी से पचता है।

शराब की तलब कम करे अजवाइन

जिन लोगों को शाम होते ही शराब पीने की तलब लगती है उनके लिए अजवाइन काफी फायदेमंद होती है। इसका कुछ दिन लगातार प्रयोग करने से शराब का नशा छोड़ने में बहुत मदद मिलती है।

इसके लिए अजवाइन को पानी में उबालकर छानकर कांच की बोतल में डालकर रखें तथा खाना खाने से पहले सुबह शाम 50 मिली कि मात्रा में नियमित पीने से शराब की लत छोड़ने में मदद मिलती है। इसके सेवन से नींद भी अच्छी आती है।

मौखिक स्वच्छता में अजवाइन के फायदे

अजवाइन में एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होने के कारण यह मुंह के स्वास्थ्य को बेहतर रखने में काफी लाभकारी मानी जाती है। अजवाइन में पाया जाने वाला एंटीकैरोजेनिक गुण मुंह में पनपने वाले किसी भी तरह के बैक्टीरिया को रोकता है तथा संपूर्ण ऑरल हेल्थ को बेहतर रखने में मदद करता है।

अजवाइन की ताजी पत्तियों को चबाने या अजवाइन तेल (Ajwain oil) को पानी में डालकर गरारे करने से मुंह के समस्त तरह के रोग, दांतों व जाड़ से संबंधी समस्याओं से तुरंत राहत मिलती हैं।

कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखने में अजवाइन

अजवाइन का किसी भी रूप में सेवन करना बेड कोलेस्ट्रॉल यानी एल डी एल को कंट्रोल रखने में सहायक होता है। इसका नियमित सेवन करने से रक्त धमनियों का रक्तचाप कम करने में काफी मदद मिलती है।

अजवाइन का सेवन हाइपरटेंशन की समस्या से राहत दिलाने में भी काफी मददगार होता है। रोज किसी भी रूप में अजवाइन खाने कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित होकर ह्रदय रोग का खतरा कम होता है।

कब्ज से छुटकारा दिलाने में अजवाइन के फायदे

अजवाइन में फाइबर मौजूद होने के कारण यह पाचन सिस्टम में सुधार करती है तथा कब्ज से छुटकारा दिलाती है। पुरानी से पुरानी कैसी भी कब्ज की समस्या से राहत पाने के लिए अजवाइन का सेवन रात को सोने से पहले गुनगुने पानी के साथ करने से लाभ मिलता है। अजवाइन को भूनकर खाने से भी पेट अच्छे से साफ होता है।

दमा या अस्थमा रोग में अजवाइन

श्वसन सम्बंधी तमाम तरह की समस्याओं से राहत पाने के लिए अजवाइन का उपयोग काफी गुणकारी माना जाता है। अजवाइन के सेवन से कफ़ से राहत मिलती है और गले व श्वसन तंत्र से संबंधित समस्याएं दूर होती है। अस्थमा या दमा से राहत पाने के लिए अजवाइन के काढ़े का सेवन दिन में दो बार लगातार कुछ दिन तक करने से फायदा मिलता है।

ajwain ke fayde benefits

एसिडिटी की समस्या में अजवाइन

गैस, एसिडिटी, पेट में जलन जैसी समस्याओं से राहत पाने के लिए प्राचीन समय से ही अजवाइन का प्रयोग किया जाता रहा है। यह किसी भी प्रकार की जलन या एसिडिटी से तुरंत राहत दिलाने के गुण रखती है। इसके लिए भुनी हुई अजवाइन को चीनी के साथ या गुड़ के साथ मिलाकर खाने से तुरंत राहत मिलती है।

जोड़ों के दर्द में अजवाइन के फायदे

मांसपेशियों जोड़ों में होने वाला दर्द, सूजन, जकड़न आदि समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए एक चम्मच अजवाइन का नियमित सेवन करने से लाभ मिलता है। इसके लिए अजवाइन को भूनकर भी खा सकते हैं तथा बिना भुने कच्चा भी खाया जा सकता है।

अजवाइन को चबाकर खाने के बाद गुनगुना पानी पीने से किसी भी तरह के दर्द से तुरंत राहत मिलती है। अगर चबाकर खाने में कोई परेशानी हो तो काढ़ा बनाकर पीने से भी लाभ मिलता है।

FAQ

Q 1. रात को अजवाइन खाने से क्या होता है?

Ans अजवाइन को भूनकर रोजाना रात को सोने से पहले खाने से डाइजेशन सिस्टम मजबूत होता है व कब्ज की समस्या से छुटकारा मिलता है।

Q 2. क्या अजवाइन गर्मी करती है?

Ans जी हां अजवाइन की तासीर काफी गर्म होती है इसलिए अगर गर्मियों का मौसम हो तो अजवाइन का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए लेकिन ठंड के समय इसका उपयोग करने से शरीर में गर्माहट आने के साथ सर्दी, जुकाम, खांसी आदि से भी राहत मिलती है।

निष्कर्ष

आज के लेख हमनें जाना अजवायन खाने के फायदे या Ajwain ke fayde औषधीय गुण, पोषक तत्व तथा अजवायन का उपयोग कैसे करें। इस लेख के बारे में आपके कोई भी सवाल या सुझाव हो तो कॉमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं।

दोस्तों उम्मीद करते हैं आपको यह लेख अजवायन खाने के फायदे जरूर पसंद आया होगा, कॉमेंट करके जरूर बताएं तथा पोस्ट को शेयर भी करें।

-: लेख को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद :-

इन्हें भी पढ़ें –

Share This Product

Leave a Comment